सर्दियों के लिए अच्छा गार्डन कैसे बनाएं, जानें टिप्स – Tips To Prepare Your Garden For Winter In Hindi

फॉल सीजन (पतझड़) के बाद जैसे ही तापमान धीरे-धीरे कम होने लगता है और विंटर सीजन की शुरुआत होने लगती है। इस समय के दौरान आपको अपने गार्डन के पौधों की सुरक्षा के लिए कुछ सक्रिय कदम उठाने की जरूरत होती है। वैसे तो प्रत्येक सीजन के लिए गार्डन तैयार करने और उसे हरा-भरा बनाए रखने के लिए देखभाल करनी होती है, लेकिन विंटर में अधिकांश पौधे निष्क्रिय अवस्था में होते हैं, इसलिए उनकी सुरक्षा के लिए कुछ विशेष केयर की आवश्यकता होती है। अगर आप जानना चाहते हैं, कि सर्दियों के लिए गार्डन कैसे तैयार करें? तो हमारा यह लेख आपके लिए हेल्पफुल रहेगा, जिसमें हम आपको विंटर के लिए गार्डन तैयार करने के कुछ टिप्स की जानकारी देंगे। सर्दियों के लिए गार्डन कैसे बनाएं, गार्डन बनाने या तैयार करने के टिप्स जानने के लिए आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

सर्दियों के लिए गार्डन कैसे तैयार करें – How To Prepare Garden For Winter In Hindi

सर्दियों के लिए गार्डन कैसे तैयार करें - How To Prepare Garden For Winter In Hindi

या तो आप विंटर सीजन में नया गार्डन तैयार करने जा रहे हों या फिर पुराने गार्डन को सर्दियों के लिए तैयार कर रहे हों, दोनों ही स्थितियों में आप इन टिप्स को अपनाकर सर्दियों के लिए एक बेहतरीन गार्डन तैयार कर सकते हैं। सर्दियों के लिए गार्डन बनाने के टिप्स कुछ इस प्रकार हैं:-

(यह भी जानें: सर्दियों में इनडोर गार्डन तैयार करने की बेस्ट टिप्स….)

 

वार्षिक पौधों की हार्वेस्टिंग करें – Harvesting Annual Plants In Hindi 

वार्षिक पौधों की हार्वेस्टिंग करें - Harvesting Annual Plants In Hindi 

सर्दियों के लिए गार्डन तैयार करने की सबसे पहली टिप्स हैं, कि अपने गार्डन में लगे सीजनल पौधों की हार्वेस्टिंग करें। फॉल सीजन की सब्जियों को पूरी तरह से हार्वेस्ट करें और पौधों को गार्डन से हटा दें।

पौधों के बल्ब को विभाजित करें और उन्हें लगाएं – Divide And Plant Bulbs Of Plants In Hindi 

कुछ बल्ब वाले पौधे जैसे लिली, ट्यूलिप, रैननकुलस, डैफोडिल आदि के बल्बों को सर्दियों में विभाजित किया जाता है। जमीन से पौधों के बल्बों को खोदें और उन्हें विभाजित कर अलग-अलग गमलो में लगाएं ताकि वह स्प्रिंग में दोबारा खिलने के लिए तैयार हों।

(यह भी जानें: जानें क्या उगाना है आसान, बीज या बल्ब….)

पौधों की मल्चिंग करें – Mulch The Plants In Winter In Hindi 

सर्दियों में पौधों की मल्चिंग बहुत महत्वपूर्ण होती है। मल्चिंग गमले की मिट्टी के इन्सुलेशन का कार्य करती है, जिससे वह अधिक ठंडी नहीं हो पाती है और आपके पौधे अधिक ठंड के प्रभाव से खराब होने से बच जाते हैं। इसके अतिरिक्त पौधों की मल्चिंग तापमान को नियंत्रित और नमी को भी संरक्षित करती है। विंटर सीजन में अपने पौधों के आधार के चारों ओर गीली घास, पत्तियाँ या लकड़ी की छीलन से मल्च करें।

गमले या ग्रो बैग तैयार करें – Prepare Pots Or Grow Bags For Winter In Hindi 

गमले या ग्रो बैग तैयार करें - Prepare Pots Or Grow Bags For Winter In Hindi 

अगर आप सर्दियों के लिए गार्डन तैयार करने जा रहे हैं, तो अपने गार्डन में सर्दियों के पौधे लगाने के लिए ग्रो बैग तैयार करें। यदि आपके पुराने गार्डन में पहले से ही गमलों में पौधे लगे हुए थे, तो उन सीजनल पौधों को हटाकर ग्रो बैग को खाली करें और नए पौधे लगाने के लिए अच्छी तरह से साफ़ करें।

गार्डन की मिट्टी में सुधार करें – Improve Garden Soil In Winter In Hindi 

फॉल सीजन से विंटर के बीच होम गार्डन की मिट्टी में काफी हद तक पोषक तत्वों की कमी आ जाती है, इसलिए गमले की मिट्टी को दोबारा उपजाऊ बनाने के लिए धीमी गति से रिलीज होने वाली जैविक खाद जैसे कम्पोस्टखाद, गोबरखाद, वर्मीकम्पोस्ट, बोनमील और रॉक फॉस्फेट आदि मिलाएं।

(यह भी जानें: सर्दियों में गार्डन की मिट्टी में सुधार कैसे करे….)

बारहमासी पौधों की प्रूनिंग करें – Pruning Perennial Plants In Hindi 

बारहमासी पौधों की प्रूनिंग करें - Pruning Perennial Plants In Hindi 

अगर आपके गार्डन में बारहमासी पौधे जैसे अमरूद, गुलाब आदि लगे हुए हैं, तो विंटर सीजन इनकी प्रूनिंग करने का सबसे अच्छा समय है। सर्दियों में यह पौधे बढ़ना बंद कर देते हैं, अतः इस समय आप इनकी प्रूनिंग करके स्प्रिंग में नई ग्रोथ के लिए तैयार कर सकते हैं।

पौधों को पानी देना कम कर दें – Reduce Watering Of Plants In Winter In Hindi 

सर्दियों के गार्डन के लिए एक और महत्वपूर्ण टिप्स पौधों को कम पानी देना है। पौधों को ठंडे तापमान से होने वाले नुकसान को रोकने के लिए उन्हें अन्य सीजन की अपेक्षा पानी देना कम कर देना चाहिए, क्योंकि सर्दियों के दौरान अधिक पानी देने से पौधे की जड़ें ख़राब हो जाती हैं। इसलिए मिट्टी को नम रखने के लिए सप्ताह में एक बार गहराई से पानी देना उचित है।

सर्दियों के लिए जड़ी-बूटियों के पौधे तैयार करें – Prepare Herbs For Winter In Hindi 

सर्दियों के लिए जड़ी-बूटियाँ तैयार करें - Prepare Herbs For Winter In Hindi 

विंटर सीजन गार्डन में सर्दियों में उगने वाली हर्ब्स लगाएं और उनकी देखभाल करें। हर्बल प्लांट्स उपयोगी पौधे होते हैं, जो उचित देखभाल के साथ विंटर में तेजी से ग्रोथ करते हैं और ठंड के मौसम हमें स्वस्थ रखने के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। अपने क्षेत्र की जलवायु के अनुसार सर्दियों में उगने वाली हर्ब्स लगाएं।

गार्डन में सर्दियों की सब्जियां और फूल लगाएं – Plant Winter Vegetables And Flowers In The Garden In Hindi 

सर्दियों के लिए गार्डन बनाने के लिए आपको यह जानकारी होना बेहद जरूरी है कि सर्दियों में कौन से फूल और सब्जियों के पौधे लगाए जाते हैं। कुछ सब्जियां जैसे केल, मटर, ब्रोकली, मूली, फूलगोभी, पत्तागोभी, गाजर, पालक, चुकंदर, लहसुन और लेट्यूस आदि ठंडे मौसम में उगती है, अतः इन सब्जियों के बीज खरीदें और अपने गार्डन में लगाएं। इसके अतिरिक्त कुछ ठंड को सहन करने वाले फूल जैसे पैन्सी, गुलदाउदी, पिटूनिया, मैरीगोल्ड, डहलिया, स्वीट पी, कॉर्नफ्लावर, स्नैपड्रैगन, कैलेंडुला आदि को अपने गार्डन में लगाएं।

(यह भी जानें: सर्दियों के मौसम में घर पर लगाई जाने वाली सब्जियां…)

गार्डनिंग टूल्स को साफ करें – Clean Gardening Tools In Winter In Hindi 

गार्डनिंग टूल्स को साफ़ करें - Clean Gardening Tools In Winter In Hindi 

सर्दियों के लिए गार्डन में काम करने के लिए गार्डनिंग टूल्स जैसे वीडर, खुरपा, कल्टीवेटर, ट्रॉवेल, प्रूनर आदि की सफ़ाई करें। इनसे गंदगी और जंग को हटाएं, जिससे आप लंबे समय इन टूल्स का उपयोग कर सकें। इसके अतिरिक्त सर्दियों के दौरान टूल्स की ब्लेड या धातु के हिस्सों पर ऑयल लगाएं, इससे उनमें जंग लगने से बचाया जा सकता है।

(यह भी जानें: जानें गार्डनिंग टूल्स की देखभाल करने के टिप्स….)

इस लेख में आपने जाना विंटर अर्थात सर्दियों के लिए गार्डन कैसे तैयार करें, गार्डन बनाने के कुछ टिप्स के बारे में। उम्मीद है लेख How To Prepare Garden For Winter In Hindi आपको अच्छा लगा हो, इस लेख के संबंध में आपके जो भी सुझाव हैं, हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *