घर पर कैलेंडुला फूल कैसे उगाएं – How To Grow Calendula At Home In Hindi

यदि आप यह सोच रहे हैं कि घर पर कैलेंडुला कैसे लगाएं, तो हम आपको बता दें कि कैलेंडुला (कैलेंडुला ऑफिसिनैलिस) गर्म जलवायु वाला एक अल्पकालिक बारहमासी पौधा है, जो कि झाड़ी के रूप में बढ़ता है, लेकिन ठंडी जलवायु वाले क्षेत्रों में इसे आमतौर पर कंटेनरों या पॉट में वार्षिक फूल के रूप में उगाया जाता है। एस्टरेसिया फैमिली (Asteraceae family) का यह प्लांट न केवल फूल के रूप में बल्कि हर्ब्स (जड़ी-बूटी) के तौर पर भी उपयोग किया जाता है, इसे पॉट मेरीगोल्ड (pot marigold) के नाम से भी जाना जाता है। यदि आप अपने घर में इस फूल के पौधे को उगाना चाहते हैं, तो कैलेंडुला का फूल घर पर कैसे लगाएं, फूल लगाने का सही समय क्या है, कैलेंडुला के फूल लगाने की विधि और इन पौधों की देखभाल के तरीके जानने के लिये इस लेख को पूरा पढ़ें।

कैलेंडुला फ्लावर के बारे में मुख्य जानकारी – Common Information About Calendula Flower in Hindi

  • सामान्य नाम – कैलेंडुला, पॉट मैरीगोल्ड, कॉमन मैरीगोल्ड
  • वानस्पतिक नाम – कैलेंडुला ऑफिसिनैलिस (Calendula officinalis)
  • पौधे का प्रकार – बारहमासी और वार्षिक पौधा
  • पौधे का आकार – 1-2 फीट लंबा, 1-2 फीट चौड़ा
  • फूल खिलने का समय – वसंत, ग्रीष्म, शुरुआती ठंड
  • फूल का रंग – पीला, नारंगी, लाल, सफेद, गुलाबी

कैलेंडुला फूल का पौधा कब लगाएं – When to Pplant Calendula Flower In Hindi

कैलेंडुला फूल का पौधा कब लगाया जाता है - When to plant Calendula flower In Hindi

यदि आप यह जानना चाहते हैं कि कैलेंडुला फूल का पौधा लगाने का सही समय क्या होता है, तो यह अवश्य जान लें कि, कैलेंडुला का पौधा हल्के गर्म तापमान को पसंद करता है और बहुत गर्म जलवायु या बहुत अधिक ठंडे मौसम में मर सकता है। कैलेंडुला के बीज लगाने के लिए शुरूआती वसंत (फरवरी–मार्च) या सितम्बर–अक्टूबर का महीना सबसे अच्छा होता है।

कैलेंडुला फूल की किस्में – Calendula Flower Varieties In Hindi

घर पर पॉट मेरीगोल्ड अर्थात कैलेंडुला का पौधा उगाने के लिए आपको इस पौधे की अच्छी से अच्छी किस्म का चुनाव करना होगा, जिससे पौधे में जल्दी ग्रोथ हो। आगे जानते हैं कैलेंडुला की कुछ ऐसी किस्में जिनके पौधे घर पर आसानी से बीज द्वारा उगाए जा सकते हैं, निम्न हैं:

कैलेंडुला का पौधा उगाने के लिए मिट्टी – Best Soil to Grow Calendula Plant In Hindi

कैलेंडुला का पौधा उगाने के लिए मिट्टी - Soil to Grow Calendula Plant In Hindi

कैलेंडुला फूल का पौधा साधारण मिट्टी में भी ठीक तरह से ग्रो कर जाता है, लेकिन मिट्टी अच्छी तरह से सूखी हुई, पोषक तत्वों से युक्त और कुछ मात्रा में अम्लीय (लगभग PH- 6.6 वाली) होना चाहिए। यदि आपके पास ऐसी उपजाऊ मिट्टी नहीं है, तो सामान्य मिट्टी में कुछ मात्रा में गोबर की खाद या वर्मी कम्पोस्ट मिलाकर मिट्टी तैयार कर सकते हैं या फिर आप रेडीमेड पॉटिंग सॉइल खरीदकर भी गमले में कैलेंडुला का पौधा उगा सकते है। रेडीमेड पॉटिंग मिक्स जैविक खाद युक्त मिट्टी होती है और इसमें सभी प्रकार के पौधे ठीक तरह से ग्रो कर पाते हैं।

(यह भी जानें: पौधे की ग्रोथ के लिए अच्छी मिट्टी…)

घर पर कैलेंडुला उगाने के लिए गमला या ग्रो बैग – Pot or Grow Bag for Growing Calendula at Home In Hindi

घर पर कैलेंडुला उगाने के लिए गमला या ग्रो बैग - Pot or Grow Bag for Growing Calendula at Home In Hindi

होम गार्डन में कैलेंडुला का पौधा उगाने के लिए आपको ज्यादा बड़े ग्रो बैग या गमले की आवश्यकता नहीं होती है, इस पौधे को आप 6 इंच की गहराई वाले पॉट में भी उगा सकते हैं, लेकिन कैलेंडुला का पौधा उगाने के लिए लगभग 9 इंच की गहराई और चौड़ाई वाला पॉट या ग्रो बैग सबसे अच्छा है। इस पौधे की लम्बाई और चौड़ाई लगभग 1 से 2 फीट की होती है, जिससे यह इस आकार के ग्रो बैग में आसानी से उग जाता है। कैलेंडुला का पौधा उगाने के लिए आप निम्न साइज़ के ग्रो बैग का यूज़ कर सकते हैं, जैसे:

  • 9×9 इंच (चौड़ाई x उंचाई)
  • 9×12 इंच (चौड़ाई x उंचाई)
  • 12×9 इंच (चौड़ाई x उंचाई)
  • 12×12 इंच (चौड़ाई x उंचाई)

(यह भी जानें: गार्डनिंग में जियो फैब्रिक ग्रो बैग के उपयोग की जानकारी…)

गमले में कैलेंडुला के बीज कैसे लगाएं – How to Plant Calendula Seeds in a Pot In Hindi

कैलेंडुला के बीजों को सीधे गार्डन या गमले की मिट्टी में लगाकर, पौधे उगाना काफी आसान है। लेकिन आप ठंड के मौसम में कैलेंडुला के बीजों को सीडलिंग ट्रे में भी अंकुरित कर सकते हैं और पौधे 4 से 6 इंच लम्बे हो जाने पर उन्हें किसी बड़े गमले या गार्डन की मिट्टी में ट्रांसप्लांट कर सकते हैं। कैलेंडुला के बीज लगाने के लिए हमें निम्न चीजों की आवश्यकता होती है:

  • अच्छी किस्म के बीज
  • सीडलिंग ट्रे या ग्रो बैग
  • पॉटिंग मिक्स
  • वाटर कैन
  • गार्डनिंग टूल्स

कैलेंडुला के बीज लगाने की विधि – Seed Sowing Method Of Calendula In Hindi

यदि आप यह सोच रहे हैं कि कैलेंडुला के बीज कैसे उगाएं? तो हम आपको बता दें कि, ठंढ का खतरा टल जाने के बाद वसंत के मौसम में आप सीधे गार्डन या गमले की मिट्टी में बीज लगा सकते हैं। कैलेंडुला पौधे को बीज से घर पर उगाने की विधि इस प्रकार है:

  • सबसे पहले अच्छी किस्म के बीज चुनें।
  • उचित साइज के गमले को पॉटिंग मिक्स से भरें ध्यान रखें कि गमला ऊपर से 2-3 इंच खाली हो।
  • अब गमले की मिट्टी में लगभग ½ या ¼ इंच गहराई में बीजों को लगाएं, आप एक साथ दो से तीन बीजों को लगा सकते हैं। यदि आप गार्डन की मिट्टी में बीज लगा रहे हैं, तो बीजों को 6-8 इंच की दूरी पर लगाएं।
  • बीज लगाने के बाद मिट्टी में वाटर कैन की मदद से पानी डालें।
  • बीज लगे हुए गमले को ऐसे स्थान पर रखें जहाँ सीधी धूप आती हो।
  • कैलेंडुला के बीज अंकुरित होने के लिए 15 डिग्री सेल्सियस का तापमान उचित रहता है, इस तापमान पर पौधे के बीज 10 से 15 दिनों में अंकुरित हो जाते हैं।
  • कैलेंडुला के दो पौधों के बीच लगभग 12-16 इंच का गैप होना चाहिए, यदि आपके पौधे इतनी दूरी पर नहीं हैं तब आप इन पौधों को किसी बड़े गमले या गार्डन में ट्रांसप्लांट कर सकते हैं।

कैलेंडुला के पौधे की देखभाल कैसे करें – How To Take Care Of Calendula Plant In Hindi

कैलेंडुला के पौधे की देखभाल कैसे करें – How To Take Care Of Calendula Plant In Hindi

यदि आपने कैलेंडुला हर्ब और फ्लावर प्लांट को अपने घर पर उगाया है, तो पौधे को ठीक तरह से वृद्धि करने और अधिक फूल लगने के लिए, आपको इस प्लांट की देखभाल भी करनी होगी। तो आइए जानते है कि कैलेंडुला प्लांट की देखभाल करने के तरीके कौन-कौन से है:

सूर्य का प्रकाश – Sun Light For Growing Calendula Plant In Hindi

कैलेंडुला के पौधे को आमतौर पर अच्छी ग्रोथ के लिए पूर्ण सूर्यप्रकाश या आंशिक धूप की आवश्यकता होती है, लेकिन कभी-कभी अधिक गर्मी के मौसम में यह पौधा खराब हो जाता है इसके लिए अधिक धूप पड़ने पर दोपहर के समय इन पौधों को घर के अन्दर या किसी छायादार स्थान पर रखना चाहिए।

(यह भी जानें: पौधे जो तेज धूप में करते हैं बेहतर विकास…)

पानी – Water For Growing Calendula Plant In Hindi

कैलेंडुला के पौधों को अच्छी तरह ग्रो करने के लिए बार-बार पानी की आवश्यकता होती है, इसलिए जब गमले की मिट्टी सूखी हुई दिखने लगे, तो पौधों को पानी दें। गमले की मिट्टी में जल भराव होने से या अधिक गीली मिट्टी बनी रहने से पौधे की जड़ें खराब हो सकती हैं। अतः कैलेंडुला के पौधों को उचित समय पर पानी दें।

(यह भी जानें: पौधों को पानी देने के 10 गोल्डन रूल…)

तापमान और आर्द्रता – Temperature And Humidity For Calendula Plant In Hindi

कैलेंडुला का पौधा 15 से 25 डिग्री सेल्सियस के तापमान में तेज़ी से वृद्धि करता है, हालांकि यह पौधा बहुत कम तापमान को भी सहन कर सकता है, लेकिन अधिक उच्च तापमान होने पर जीवित नहीं रह पाता है, इसलिए गर्मी के मौसम में इन पौधों को अधिक धूप में न रखें।

गार्डनिंग के लिए जरूरी सामग्री यहाँ से खरीदें:

कैलेंडुला के सीड
पॉटिंग सॉइल
गमले या ग्रो बैग
वर्मीकम्पोस्ट
गोबर खाद
रॉक फास्फेट
प्लांट ग्रोथ प्रमोटर
नीम तेल
प्रूनर
स्प्रे पंप
वॉटर केन

उर्वरक – Fertilizer For Growing Calendula Plant In Hindi

उर्वरक – Fertilizer For Growing Calendula Plant In Hindi

यदि पॉट मेरीगोल्ड अर्थात कैलेंडुला पौधे को उपजाऊ मिट्टी में लगाया जाता है, तो इसे अतिरिक्त खाद की आवश्यकता नहीं होती है। लेकिन अधिक फ्लावरिंग और तेज़ी से वृद्धि के लिए गमले की मिट्टी में पानी में घुलनशील जैविक उर्वरकों का उपयोग कर सकते है, पौधे को एक महीने में एक ही बार खाद दें, बार बार खाद देने से पौधे पतले हो सकते हैं।

(यह भी जानें: फूल वाले पौधों के लिए खाद तथा सबसे अच्छे उर्वरक…)

साथी पौधे – Calendula Companion Plant in Hindi

कैलेंडुला, सब्जी के बगीचे में अच्छी तरह से ग्रो करता है। अच्छे साथी पौधों के रूप में खीरा, टमाटर, मटर, गाजर, शतावरी, स्प्रिंग सलाद सब्जियों के साथ कैलेंडुला को ग्रो किया जा सकता है।

सामान्य कीट और रोग – Common Pests & Diseases Of Calendula Plant In Hindi

सामान्य कीट और रोग – Common Pests & Diseases Of Calendula Plant In Hindi

कैलेंडुला के पौधे में कोई गंभीर कीट या बीमारी नहीं होती है। लेकिन इस पौधे में कभी कभी फंगस या फफूंदी लग सकती है, जिसकी रोकथाम के लिए यह जरूरी है कि पौधे के आस पास हवा का प्रवाह ठीक तरह से बना रहे, इसके लिए आप पौधों को घर की छत या बालकनी में लगा सकते हैं। स्लग और घोंघे ऐसे कीट हैं जो कैलेंडुला फ्लावर प्लांट को नुकसान पंहुचा सकते हैं, खासकर उस समय जब पौधे छोटे होते हैं। स्लग और घोंघे लगने से बचाने के लिए अपने कैलेंडुला प्लांट के आस पास की जमीन को साफ-सुथरा रखें तथा एफिड्स व व्हाइटफ्लाइज़ जैसे कीटों को नियंत्रित करने के लिए, पौधों पर नीम के तेल और पानी के मिश्रण से स्प्रे करें।

(यह भी जानें: हाउस प्लांट में लगने वाले कीट और उनकी रोकथाम…)

कैलेंडुला के पौधे में फूल कब खिलते हैं – Calendula Plant Flowering Time In Hindi

कैलेंडुला के पौधे में फूल कब खिलते हैं - Calendula Plant Flowering Time In Hindi

उचित देखभाल करने पर आपके द्वारा लगाए गये कैलेंडुला के पौधे में 6 से 8 सप्ताह में फूल खिलने लगेंगे। कम नमी वाले ठंडे मौसम में कैलेंडुला के फूल अच्छी तरह से खिलते हैं। लाल, पीले, नारंगी और सफ़ेद रंग के फूलों को अपने घर की बालकनी में लगाएं और अपने घर को और भी अधिक खूबसूरत बनाएं। कैलेंडुला के इन फूलों का उपयोग हर्ब्स के रूप में भी किया जाता है, आप जरूरत पड़ने पर कैलेंडुला के फूलों और पत्तियों को सलाद और अन्य व्यंजनों के रूप में तोड़ सकते हैं, तथा फूलों को सुखाकर भी रख सकते हैं।

अब तो आप समझ ही गये होंगे कि कैलेंडुला अर्थात पॉट मेरीगोल्ड के पौधों को बीज से कैसे उगाएं, पौधे उगाने का सही समय और स्थान क्या है, कैलेंडुला के पौधे की देखभाल कैसे की जाती है यदि इस लेख से संबंधित आपके कोई सुझाव या सवाल हों तो उन्हें कमेंट करके अवश्य बताएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *