गार्डनिंग टूल रबर ग्रिप खुरपा का उपयोग – Gardening Tool Rubber Grip Khurpa Uses In Hindi

क्या आप गार्डन में उगने वाली खरपतवार से परेशान है या आपको अपने गार्डन की कठोर मिट्टी की गुड़ाई करने की आवश्यकता है, यदि हाँ तो गार्डनिंग टूल खुर्पा से संबंधित यह आर्टिकल आपके काम का है। चाहे कोई भी मौसम हो, होमगार्डन में मिट्टी से सम्बंधित काम करने के लिए इस आर्टिकल में एक ऐसे गार्डनिंग टूल के बारे में बताया गया है जो कि आपके गार्डन में उगने वाली खरपतवार को आसानी से हटाने में मदद करता है और साथ ही गीली मिट्टी की गुड़ाई करने में भी हेल्पफुल है। गार्डनिंग टूल खुरपा/खुरपी क्या है, खुर्पा के उपयोग, फायदे, इसको खरीदते समय रखी जाने वाली सावधानियां और बेस्ट खुरपा कहाँ से खरीदें? इन सभी जानकारियों के लिए इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।

खुरपा क्या है? – What Is Khurpa In Hindi

खुरपा, ट्रॉवेल (Trowel) के समान एक छोटे हत्थे और ब्लेड वाला गार्डनिंग टूल है, जिसमें एक सपाट धातु की ब्लेड होता है जिसका उपयोग गार्डन या गमलों की मिट्टी को खोदने और निराई-गुड़ाई करने के लिए किया जाता है। खुरपे में एक साइड रबर ग्रिप हैंडल होता है, जिससे खुरपे को अच्छे से पकड़ने में आसानी होती है। इस गार्डनिंग टूल का उपयोग होम गार्डन में बहुत अधिक किया जाता है।

(और पढ़ें: गार्डनिंग टूल्स और उनके उपयोग की जानकारी…)

गार्डन में खुरपा के उपयोग – Uses Of Khurpa In Garden In Hindi

खुर्पा का मुख्य कार्य मिट्टी को खोदना है। यह काफी हल्का होता है, जिसके कारण होम गार्डनिंग में इसका उपयोग बहुत आसान है। गार्डन में खुरपे का इस्तेमाल कई तरह से किया जाता है जिनके बारे में आप आगे इस आर्टिकल में जानेंगे। आइये जानते हैं खुरपा या खुरपी के गार्डनिंग में उपयोग:

खरपतवार हटाने में – Remove Weeds With Khurpi/Khurpa In Hindi

खरपतवार हटाने में - Remove Weeds With Khurpi/Khurpa In Hindi

खुरपी की ब्लेड नुकीली होती है जिसके कारण इसका इस्तेमाल गार्डन से खरपतवार और अवांछित पौधों जैसे घास आदि को हटाने में किया जाता है। इसकी मदद से मजबूत खरपतवार को भी आसानी से उखाड़ा जा सकता है। खुरपे की ब्लेड नुकीली होती है, इसीलिए इस्तेमाल करते समय सावधानी रखें कि उससे आपको कहीं चोट न लगे।

मिट्टी की गुड़ाई करने में – Tilling Of Garden Soil By Khurpa In Hindi

गार्डन या गमलों में लगे पौधों की सख्त या कठोर मिट्टी की निराई-गुड़ाई करने में खुरपा का मुख्य रूप से उपयोग किया जाता है। इसकी सहायता से कठोर से कठोर मिट्टी को भी ढीला (Loose) या खोदा जा सकता है। ज्यादा कठोर मिट्टी की गुड़ाई करने के लिए मजबूत और बड़ी साइज के खुरपे का इस्तेमाल करना चाहिए।

मिट्टी को समतल करने में – Leveling the Soil Using Khurpa In Hindi

जब गार्डन या गमले की मिट्टी उबड़-खाबड़ हो जाती है, तब उसे समतल करने के लिए खुरपा का इस्तेमाल किया जाता है। इसकी मदद से आसानी से मिट्टी को समतल किया जा सकता है।

खाद व उर्वरक डालने में – Remove Upper Soil With Khurpa To Put Fertilizer In Hindi

जब गार्डन या गमले में लगे पौधों में खाद या उर्वरक डालना होता है, तो कई बार ऊपरी मिट्टी थोड़ी कठोर रहती है, जिसके कारण खुर्पा की मदद से मिट्टी की उपरी परत को हटाकर खाद या उर्वरक डाला जाता है।

गमले में मिट्टी भरने में – Fill Potting Mix In Pot With The Help Of Khurpa In Hindi

गमले में मिट्टी भरने में - Fill Potting Mix In Pot With The Help Of Khurpa In Hindi

जब भी पौधे लगाने के लिए गमले में पॉटिंग मिक्स को भरना होता है तब खुरपा की मदद से मिट्टी को गमले या ग्रो बैग में भरा जा सकता है। इस प्रकार गार्डन में खुरपा का इस्तेमाल कई तरह से किया जा सकता है।

खुरपा खरीदते समय ध्यान रखने योग्य जानकारी – Important Information About Buying Khurpa In Hindi

खुरपा खरीदते समय ध्यान रखने योग्य जानकारी – Important Information About Buying Khurpa In Hindi

खुरपा विभिन्न प्रकार या साइज में आता है, जैसे कुछ का किनारा चौड़ा होता है जबकि कुछ खुरपे का किनारा संकरा होता है। इसीलिए आपको अपनी सुविधा के अनुसार बेस्ट खुरपा या खुरपी खरीदते समय, कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए, जिनके बारे में आप आगे इस लेख में जानेंगे। आइये जानते हैं खुर्पा खरीदते समय ध्यान रखने योग्य जानकारी:

  1. खुरपी की पकड़ आरामदायक होना चाहिए। रबर ग्रिप वाली खुरपी बेस्ट होती हैं, क्योंकि इससे खुरपी को पकड़ना आसान होता है और आरामदायक भी।
  2. खुरपी इतनी मजबूत होनी चाहिए कि अधिक कठोर मिट्टी को समतल करते समय टूटे न।
  3. छोटे गमलों में उपयोग करने के लिए संकरे (Narrow) किनारे वाला खुरपा खरीदना चाहिए।
  4. बड़े गमलों की मिट्टी की निराई-गुड़ाई के लिए एक चौड़े किनारे वाला खुरपा खरीदना चाहिए।

(और पढ़ें: गार्डनिंग ट्रॉवेल के उपयोग की जानकारी…)

बेस्ट ग्रिप वाला खुरपा या खुरपी कहां से खरीदें – Where To Buy Best Rubber Grip Khurpa In Hindi

विभिन्न साइज के बेस्ट खुरपे आप organicbazar.net वेबसाइट से खरीद सकते हैं, जो की काफी सस्ते दामों में उपलब्ध है और बहुत मजबूत व उपयोग करने में आसान है। आइये जानते हैं इस रबर ग्रिप खुरपा के बारे में:

रबर ग्रिप खुरपा – Rubber Grip Khurpa in Hindi

यह खुरपा जंगरोधी है अर्थात इसमें जंग लगने का खतरा नहीं है, जिसके कारण यह लम्बे समय तक उपयोग किया जा सकता है। इस खुरपा के हैंडल में मजबूत रबर ग्रिप है, जो कि विशेष रूप से बेहतर पकड़ के लिए उपयोगी है। आप organicbazar.net साईट से तीन साइज 3 इंच, 2 इंच और 1 इंच के खुरपे खरीद सकते हैं। अर्थात खुर्पा की नुकीली ब्लेड की चौड़ाई 3 इंच, 2 इंच या 1 इंच की होती है। इन रबर ग्रिप खुरपा/खुरपी को खरीदने के लिए नीचे दी गयी लिंक पर क्लिक करें:

गार्डन में खुरपा का उपयोग करते समय रखें ये सावधानियां – Precautions While Using Khurpa In Garden In Hindi

  • जब भी खुरपा की मदद से गमले में लगे पौधे के आसपास की खरपतवार को हटायें, तो इस बात का ध्यान रखें कि इसकी नुकीली ब्लेड से मुख्य पौधे की जड़ों या तने को कोई नुकसान न पहुंचे।
  • चूंकि खुरपा की ब्लेड नुकीली होती है, इसीलिए उसका उपयोग सावधानीपूर्वक करें।
  • खुरपा को उपयोग करने के बाद इसकी ब्लेड को अच्छे से साफ कर और सुखाकर रखें।
  • यदि आपको लगता है कि खुरपा की ब्लेड की धार (Sharpness) कम हो गयी है, जिसके कारण खरपतवार आदि अच्छे से कट नहीं रही हैं, तो खुरपे की धार को तेज कर लें।
  • इस बात का ध्यान रखें कि जहाँ भी आप खुरपा को उपयोग के बाद रखते हैं वह जगह साफ और सूखी होनी चाहिए। क्योंकि गीली जगह में रखने से खुरपा के ब्लेड में जंग लग सकती है।

(और पढ़ें: बेस्ट होम गार्डन टूल्स जो गार्डनिंग को बनाएं आसान…)

निष्कर्ष – Conclusion

इस लेख में आपने खुरपा क्या है? इसके उपयोग और खुरपा कहाँ से खरीदें के बारे में जाना। यदि यह लेख पसंद आया हो या इस लेख से सम्बंधित कोई सवाल या सुझाव हों तो उसे कमेन्ट करके अवश्य बताएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *