गमले में लगे पौधों की मिट्टी में नमी कैसे बनाए रखें, जानें कुछ नए तरीके – How To Keep Soil Moist In Pots In Hindi 

जमीन में या गमले में लगे पौधों की मिट्टी में जरूरत के मुताबिक नमी का होना बहुत जरूरी है। पौधे लगाने से लेकर हार्वेस्टिंग होने तक पौधे की मिट्टी में निश्चित नमी होनी चाहिए। मिट्टी में पर्याप्त नमी होने पर ही पौधों की जड़ें गहराई तक अच्छे से फैल पाती हैं और इससे पौधे की ग्रोथ अच्छे से होती रहती है। नमी, पोषक तत्वों को आसानी से घुलने में मदद करती है। यह मिट्टी से पौधों तक पोषक तत्वों को पहुँचाने में भी मदद करती है। जैसे-जैसे गर्मी बढ़ती है, पौधों की मिट्टी तेजी से सूखने लगती है, ऐसी स्थिति में लोग मिट्टी में नमी बनाए रखने के लिए विभिन्न तरीके की तलाश करने लगते हैं। गमले की मिट्टी में नमी कैसे बनाए रखें, मिट्टी में नमी बनाए रखने की विधि और पौधे की मिट्टी सूखने से कैसे बचाएं? इसकी जानकारी के लिए यह लेख लास्ट तक जरूर पढ़ें।

पौधे की मिट्टी में नमी बनाए रखने के तरीके – How To Increase Moisture Retention In Soil In Hindi 

जब मिट्टी सूख जाती है, तब पौधों द्वारा पोषक तत्वों का अवशोषित होना रुक जाता है और परिणामस्वरूप, जड़ का विकास भी प्रभावित होता है। पौधे की मिट्टी में नमी बनाए रखने के तरीके नीचे दिए गये हैं:

मिट्टी में गहराई से पानी डालें – Deep Watering Potted Plants In Summer In Hindi 

मिट्टी में गहराई से पानी डालें - Deep Watering Potted Plants In Summer In Hindi 

पौधों की मिट्टी को नम रखने के लिए सबसे पहला कदम है, उसमें पर्याप्त पानी डालना। इसका मतलब है कि पौधों को नियमित रूप से गहराई से पानी देना चाहिए। यह जाँचने के लिए कि पौधों को पानी देने का समय हो गया है या नहीं, अपनी उंगली से मिट्टी को छूकर देखें। यदि वह सूखी है, तो मिट्टी में पानी डालें और उसे गहराई तक सोखने दें, ताकि पानी जड़ों तक पहुंच सके। इससे पौधों की जड़ें मजबूत और स्वस्थ होंगी, तथा आपको बार-बार पानी देने की आवश्यकता नहीं होगी। 

(यह भी पढ़ें: गमले की मिट्टी में नमी की जांच करने के घरेलू तरीके…)

पौधे की मिट्टी को ढकें – Mulch To Conserve Soil Moisture In Plants In Hindi 

पौधे की मिट्टी को ढकें - Mulch To Conserve Soil Moisture In Plants In Hindi 

मिट्टी में नमी बनाये रखने के लिए दूसरा काम जो आप कर सकते हैं वह मिट्टी की मल्चिंग है। मल्चिंग में पौधे की मिट्टी के ऊपर गीली घास, पुआल, तिनके, कार्डबोर्ड, लकड़ी की छाल, कटा हुआ कागज, सूखे पत्ते आदि की परत बिछाई जाती है। इससे मिट्टी में नमी बनाए रखने में मदद मिलती है। मल्च या जैविक पदार्थ मिट्टी की सतह को धूप से बचाते हैं, जिससे वाष्पीकरण कम होता है और मिट्टी अधिक समय तक नम बनी रहती है।

(यह भी पढ़ें – मिट्टी की ड्रेनेज क्षमता में सुधार करने के बेहतरीन तरीके…) 

हवा और तेज धूप के संपर्क से पौधे को बचाना – Controlling Wind And Sunlight Exposure In Hindi 

हवा और तेज धूप के संपर्क से पौधे को बचाना - Controlling Wind And Sunlight Exposure In Hindi 

जब पौधों को तेज हवा वाले क्षेत्रों में रखा जाता है, तो इससे मिट्टी में से नमी तेजी से उड़ जाती है। हवा जितनी तेज होगी, मिट्टी उतनी ही तेजी से सूख जाएगी। ऐसे में आप पौधों को छत पर दीवार की आड़ में या बड़े पेड़ों के पास लगाकर तेज हवा से बचा सकते हैं। या गार्डन के चारो ओर ग्रीन नेट लगाकर भी हवा को रोका जा सकता है। इस तरह आप पौधों की मिट्टी को जल्दी सूखने से रोक सकते हैं। 

पानी सोखने वाली सामग्री को मिट्टी में मिलाएं – Use Water-Absorbent Material In Potting Soil In Hindi

पानी सोखने वाली सामग्री को मिट्टी में मिलाएं - Use Water-Absorbent Material In Potting Soil In Hindi

जैविक सामग्री, जैसे कोकोपीट, पीट मॉस, कम्पोस्ट खाद, पर्लाइट और वर्मीकुलाइट आदि में पानी को अवशोषित करने की अधिक क्षमता होती है। आप इन सामग्री को पौधे की मिट्टी में मिला सकते हैं। ये पदार्थ नमी को अवशोषित कर लेते हैं और धीरे-धीरे मिट्टी में छोड़ते रहते हैं, जिससे मिट्टी में लम्बे समय तक नमी का स्तर बना रहता है। इन चीजों को मिलाने से मिट्टी की संरचना में सुधार होता है और जड़ों की ग्रोथ अच्छे से हो पाती है।

(यह भी पढ़ें: यह 12 उपाय बचा सकते हैं आपके पौधे को सूखने व मरने से…)

ड्रिप सिंचाई अपनाएं – Drip Irrigation System In Garden In Hindi

ड्रिप सिंचाई अपनाएं - Drip Irrigation System In Garden In Hindi

इस ड्रिप सिंचाई प्रणाली की मदद से पौधे की मिट्टी को लगातार बूँद-बूँद करके पानी मिलता रहता है। यह मिट्टी में नमी बनाये रखने का शानदार तरीका है। आप Organicbazar.net साईट से ड्रिप इरिगेशन किट को आर्डर कर सकते हैं। ड्रिप इरिगेशन लगाकर पौधों की मिट्टी को सूखने से बचा सकते हैं।

(यह भी पढ़ें: ड्रिप सिंचाई प्रणाली क्या है जाने इसके उपयोग…)

बड़े गमले का प्रयोग करें – Use Big Pot For Plant To Keep Soil Moist In Hindi 

बड़े गमले का प्रयोग करें - Use Big Pot For Plant To Keep Soil Moist In Hindi 

जब पौधों को बड़े गमले में लगाया जाता है, तो अधिक मिट्टी की जरूरत पड़ती है। छोटे गमले की तुलना में बड़े गमले में अधिक मिट्टी होने से वह देर से सूखती है। बड़े गमले और ग्रो बैग में लगे पौधे की जड़ों को फैलने के लिए पर्याप्त जगह भी मिल पाती है। इस तरह थोड़े बड़े ग्रो बैग में पौधे लगाकर मिट्टी में नमी बनाये रख सकते हैं।

(यह भी पढ़ें: खाद के बिना मिट्टी की उर्वरता में सुधार कैसे करें, जानें टिप्स…)

हाइड्रोजेल का उपयोग – Use Hydrogel Water Crystals In Soil In Hindi 

हाइड्रोजेल का उपयोग - Use Hydrogel Water Crystals In Soil In Hindi 

इन हाइड्रोजेल क्रिस्टल को जल-अवशोषित करने वाले क्रिस्टल भी कहा जाता है। ये रंग विरंगी छोटी-छोटी जेली टाइप की होती हैं, जिनका उपयोग मिट्टी में पानी या नमी को बनाये रखने के लिए किया जा सकता है। पानी मिलने पर ये क्रिस्टल अपने वजन से कई गुना अधिक पानी को अवशोषित कर सकते हैं और समय के साथ इसे धीरे-धीरे छोड़ते हैं, जिससे मिट्टी को नम रखने में मदद मिलती है।

(यह भी पढ़ें: जानें, मिट्टी के पीएच मान का पौधों की ग्रोथ पर प्रभाव…)

वाटरिंग ग्लोव का करें उपयोग – Use Watering Globes For Plants To Keep Soil Moist In Hindi 

पौधों की मिट्टी को सूखने से बचाने और उसे हाइड्रेटेड रखने के लिए वाटरिंग ग्लोब एक उपयोगी उपकरण है। यह टूल आम तौर पर कांच या प्लास्टिक से बना होता है और एक सिरे पर एक बल्ब जैसा होता है तथा दूसरे सिरे पर एक लम्बी फनल होती है। इसमें पानी भरने के बाद इसे पौधे की मिट्टी में लगा दिया जाता है। इससे बूँद बूँद करके पानी मिट्टी में पहुँचता रहता है।

इस लेख में हमने आपको गमले या ग्रो बैग की मिट्टी में नमी बनाए रखने की विधि और मिट्टी में नमी बनाए रखने के तरीके बताए हैं। इस लेख में बताये गये तरीके मिट्टी को सूखने से रोकने और उसे नम रखने में मदद करेंगे। पौधों की मिट्टी में नमी बनाए रखने के तरीकों (how to keep soil moist in summer in hindi) से जुड़ा यह लेख आपको कैसा लगा, इसकी प्रतिक्रिया या इससे जुड़ा सवाल या सुझाव आप कमेन्ट में बता सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *