विंटर गार्डनिंग की शुरुआत के लिए आवश्यक चीजें – Start Your Winter Gardening Journey With Minimal Essential In Hindi 

अगर आप गार्डनिंग करने का शौक रखते हैं और अपना विंटर गार्डन तैयार करने का सोच रहे हैं, लेकिन आपको गार्डनिंग में इस्तेमाल होने वाली चीजों की लिस्ट की जानकारी नहीं है, तो हमारा यह लेख आज आपके लिए बहुत हेल्पफुल रहेगा। आज के लेख में हम आपको विंटर गार्डनिंग की शुरुआत के लिए कुछ बेसिक चीजों (जरूरी सामान) से लेकर केयर और प्लांट हेल्थ के लिए जरूरी गार्डन सामग्री की जानकारी देंगे। सर्दियों की गार्डनिंग अर्थात विंटर गार्डनिंग के लिए जरूरी चीजें कौन-कौन सी हैं, और गार्डनिंग की आवश्यक सामग्री का उपयोग (Essential Things For Winter Garden In Hindi) और इन्हें खरीदने की जानकारी के लिए आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

विंटर गार्डनिंग के लिए आवश्यक चीजें – Things For Winter Gardening In Hindi

अगर आप विंटर गार्डन तैयार करने जा रहे हैं, तो गार्डन की शुरुआत करने के लिए आपको कुछ जरूरी चीजों की आवश्यकता हो सकती है। गार्डनिंग के लिए आवश्यक बेसिक चीजें इस प्रकार हैं:-

अच्छी क्वालिटी के बीज – Good Quality Seeds For Winter Garden In Hindi 

अच्छी क्वालिटी के बीज - Good Quality Seeds For Winter Garden In Hindi 

आमतौर पर किसी भी सीजन में गार्डनिंग की शुरुआत करने के लिए सबसे पहले बीजों की आवश्यकता होती है, इसलिए अपने विंटर गार्डन के लिए अच्छी क्वालिटी के बीजों को खरीदें। ध्यान रहे, सर्दियों के गार्डन के लिए आप जिन भी पौधों का चयन करते हैं, वह ठंड को सहन करने वाले होने चाहिए, ताकि वह अच्छे से ग्रोथ करे सकें।

आप अपने विंटर गार्डन के लिए फूलों, सब्जियों और हर्ब्स के बीज हमारे ऑनलाइन प्लेटफॉर्म Organicbazar.Net से भी खरीद सकते हैं। यहाँ आपको अच्छी क्वालिटी के बीज काफी किफायती दामों में उपलब्ध हो जाएंगे। इतना ही नहीं, अगर आप इन बीजों को अलग-अलग न खरीदकर एक साथ खरीदना चाहते हैं, तो आप हमारी विंटर सीड किट (Winter Seed Kit) खरीद सकते हैं, जिसमें आपको सर्दियों में उगने वाली विभिन्न प्रकार की सब्जियों और फूलों के बीज प्राप्त हो जाएंगे।

(यह भी जानें: होम गार्डन के लिए बेस्ट सब्जियों के बीज और खरीदने की जानकारी…)

ग्रो बैग्स या गमले – Grow Bags Or Pots For Planting Seeds In Winter Garden In Hindi 

ग्रो बैग्स या गमले - Grow Bags Or Pots For Planting Seeds In Winter Garden In Hindi 

विंटर गार्डन के लिए बीज खरीदने के बाद उन्हें लगाने के लिए आपको प्लांटर्स या गमलों की आवश्यकता होगी, जिसके लिए आप HDPE और फैब्रिक ग्रो बैग्स का उपयोग भी कर सकते हैं। यह ग्रो बैग्स वजन में काफी हल्के होते हैं, जिनके कारण इनका उपयोग टेरेस, बालकनी या आंगन, किसी भी जगह पौधे लगाने के लिए कर सकते हैं। यह ग्रो बैग्स अन्य प्लांटर्स की अपेक्षा काफी सस्ते होते हैं, जिनका उपयोग आप कई सालों तक पौधे लगाने के लिए कर सकते हैं। ध्यान रहे आप अपने विंटर गार्डन के लिए जिन भी गमलों यह ग्रो बैग्स का उपयोग करने जा रहे हैं, वह ड्रेनेज होल्स युक्त होने चाहिए, जिससे पौधे में ओवरवाटरिंग न हो।

गमलों के लिए पोषक तत्वों से भरपूर मिट्टी – Nutrients Rich Soil For Planting Plants In Hindi 

पोषक तत्वों से भरपूर मिट्टी - Nutrients Rich Soil For Planting Plants In Hindi 

अपने टेरेस गार्डन के लिए गमले या ग्रो बैग खरीदने के बाद उनमें बीज लगाने के लिए आपको पोषक तत्वों से भरपूर सीड स्टार्टिंग मिक्स या पॉटिंग मिक्स की आवश्यकता होगी। पौधों को अच्छी तरह से बढ़ने के लिए उन्हें कार्बनिक पदार्थों से युक्त, अच्छी जल निकासी वाली मिट्टी में लगाना आवश्यक है, जिसके लिए आप रेडी टू यूज़ पॉटिंग सॉइल भी खरीद सकते हैं या फिर आप अपने विंटर गार्डन के लिए होममेड पॉटिंग मिक्स तैयार कर सकते हैं। अपना सर्दियों का गार्डन शुरू करने के लिए मिट्टी तैयार करते समय आपको निम्न जैविक सामग्रियों की जरूरत होगी:-

  • गोबर खाद (Cow Dung)
  • कोकोपीट (Cocopeat)
  • वर्मीकम्पोस्ट (Vermi compost)
  • पर्लाइट (Perlite), वर्मीकुलाईट (Vermiculite) या रेत
  • नीम केक (Neem Cake), मस्टर्ड केक (Mustard Cake) या अन्य जैविक उर्वरक।

(यह भी जानें: सॉइल लेस पॉटिंग मिक्स किट खरीदकर बनाएं एक हल्की मिट्टी….)

पानी देने वाला कैन या स्प्रे पंप – Water Can Or Spray Pump For Watering Plants In Hindi 

पानी देने वाला कैन या स्प्रे पंप - Water Can Or Spray Pump For Watering Plants In Hindi 

अपने सर्दियों के गार्डन में पौधे लगाने के बाद उनकी अच्छी ग्रोथ के लिए नियमित रूप से पानी देना जरूरी है। होम गार्डन के पौधों को पानी देने के लिए आपको वाटरिंग कैन या स्प्रे पंप की जरूरत होगी, जिसकी मदद से आप अपने पौधों को फव्वारे के रूप में पानी दे सकते हैं। अतः आप अपने गार्डन में इस्तेमाल चीजों की लिस्ट में वाटर कैन को जरूर शामिल करें।

यदि आपने एक बड़े क्षेत्र या यार्ड में अपना सर्दियों का गार्डन तैयार किया है, तो उसमें पानी देने के लिए ड्रिप किट का प्रयोग भी कर सकते हैं। इस किट की मदद से आप अपने गार्डन के सभी पौधों को एक साथ समान रूप से पानी दे सकते हैं।

(यह भी जानें: पौधों को पानी देने के 4 बेहतरीन तरीके…..)

खाद और उर्वरक – Manure And Fertilizers For Plant Growth In Hindi 

खाद और उर्वरक - Manure And Fertilizers For Plant Growth In Hindi 

गार्डन में लगे पौधों की अच्छी ग्रोथ और फलने-फूलने के लिए उर्वरक और खाद बेहद जरूरी होते हैं। खाद और उर्वरकों के माध्यम से पौधों को अतिरिक्त पोषक तत्व प्रदान किए जाते हैं, जो कि उन्हें ग्रोथ करने और स्वस्थ रहने में मदद करते हैं। आप अपने ऑर्गेनिक गार्डन में लगे पौधों को पोषक तत्व प्रदान करने के लिए निम्न जैविक उर्वरकों का प्रयोग कर सकते हैं:-

विंटर गार्डनिंग के लिए वैकल्पिक चीजें – Optional Things For Winter Gardening In Hindi 

विंटर गार्डनिंग के लिए वैकल्पिक चीजें - Optional Things For Winter Gardening In Hindi 

सर्दियों का गार्डन तैयार करते समय आपको निम्न वैकल्पिक चीजों की जरूरत भी हो सकती हैं:-

गार्डनिंग टूल्स (Gardening Tools)

गार्डन के गमले में पौधे लगाते समय आपको कुछ गार्डनिंग टूल्स जैसे खुरपा, वीडर, हैंड ट्रॉवेल, हैंड कल्टीवेटर, प्रूनर आदि की जरूरत हो सकती है। यह टूल्स आपके गार्डन के बहुत से कामों जैसे मिट्टी की निराई-गुड़ाई, खरपतवार नियंत्रण, सब्जियों की हार्वेस्टिंग, प्रूनिंग और गमले में मिट्टी भरना आदि को आसान बना देते हैं।

(यह भी जानें: बेस्ट होम गार्डन टूल्स जो गार्डनिंग को बनाएं आसान)

नीम ऑयल (Neem Oil)

अपने विंटर गार्डन में लगे फल, फूल व  सब्जियों के पौधों को स्वस्थ, कीटमुक्त व रोग मुक्त रखने के लिए आपको जैविक कीटनाशक और फंगीसाइड नीम तेल की आवश्यकता हो सकती है। यह एक प्राकृतिक पेस्टीसाइड है, जिसका प्रयोग पेड़-पौधों और आसपास रहने वाले जीव-जंतुओं सभी के लिए सुरक्षित होता है।

ड्रेनेज मेट (Drainage Met)

ड्रेनेज मेट (Drainage Met)

अगर आप अपने टेरेस गार्डन में पौधे लगाने के लिए ग्रो बैग्स का इस्तेमाल करते हैं, तो जल निकासी की उचित व्यवस्था के लिए आपको ड्रेनेज मेट की जरूरत हो सकती है। इन्हें आप ग्रो बैग के नीचे रखकर बेहतर ड्रेनेज प्रदान कर सकते हैं।

(यह भी जानें: गार्डन का सामान कहाँ से खरीदें….)

इस लेख में आपने जाना विंटर गार्डनिंग के लिए किन चीजों की जरूरत होती है, गार्डन के लिए जरूरी चीजें और इन्हें खरीदने की जानकारी के बारे में। अगर आप अपने सर्दियों के गार्डन की शुरुआत करना चाहते हैं, तो गार्डन की आवश्यक सामग्री को हमारी वेबसाइट Organicbazar.Net से भी खरीद सकते हैं। लेख के संबंध में आपके जो भी सुझाव हैं, हमें कमेंट करके जरूर बताएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *