ऐसे उगाएं गमले में स्नैप मटर, जानें सही टिप्स व तरीके – Easy Steps To Grow Sugar Snap Peas In Containers In Hindi

स्नैप मटर, हरे मटर (Green pea) की एक वैराइटी है, जिसे कंटेनर गार्डन में बहुत ही आसानी से उगाया जा सकता है। इसे शुगर स्नैप मटर (Sugar Snap Peas) या स्नैप पीज के नाम से भी जाना जाता है। इसके सीड्स (Pea) और पॉड्स (Pods) दोनों ही खाने योग्य (Edible) होते हैं। स्नेप मटर की तीन प्रमुख किस्में पाई जाती हैं, जिन्हें आप गमले या ग्रो बैग में आसानी से लगा सकते हैं और इन्हें लगाने के लगभग 55-70 दिन के अन्दर ये स्नैप मटर हार्वेस्टिंग के लिए तैयार हो जाते हैं। आज हम आपको घर पर शुगर स्नैप मटर उगाने के आसान तरीके व टिप्स बताएंगे। स्नैप मटर कब और कैसे लगाते हैं (When and How to Plant Snap Peas In Hindi), शुगर स्नैप मटर के बीज लगाने की विधि (Method Of Sowing Snap Pea In Hindi) और देखभाल के तरीके जानने के लिए आर्टिकल पूरा पढ़ें।

घर पर स्नैप मटर उगाने के लिए आवश्यक सामग्री – Essential Material For Growing Snap Peas In Hindi

(यह भी जानें: वेजिटेबल गार्डन बनाने में इन चीजों की पड़ती है सबसे ज्यादा जरूरत…..)

स्नैप मटर उगाने के लिए सही आकार का गमला – Best Pot Size For Growing Snap Peas In Hindi

स्नैप मटर उगाने के लिए सही आकार का गमला - Best Pot Size For Growing Snap Peas In Hindi

चूंकि स्नैप मटर का पौधा बेल के रूप में बढ़ता है और इसकी जड़ें ज्यादा गहरी नहीं होती, इसीलिए आप अपने स्नैप मटर (snap peas) के पौधे को उगाने के लिए 8 से 12 इंच गहराई वाले और अधिक चौड़ाई के गमले का इस्तेमाल करें। आप घर पर स्नैप मटर को लगाने के लिए टब, बाल्टी इत्यादि का भी उपयोग कर सकते हैं, लेकिन इनमें पर्याप्त जलनिकासी के लिए तली में ड्रेनेज होल (छिद्र) बना लें। स्नेप मटर लगाने के लिए फैब्रिक ग्रो बैग का उपयोग करना एक सबसे अच्छा विकल्प है, जिसकी पोरस क्षमता (Porous capacity) के कारण इसमें लगातार नमी बनी रहती है। स्नेप मटर के पौधे उगाने के लिए आप निम्न साइज के गमले या ग्रो बैग उपयोग में ला सकते हैं:

(यह भी जानें: बेल वाली सब्जियां उगाने के लिए, किस साइज के ग्रो बैग हैं बेस्ट…..)

ग्रो बैग खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

स्नैप मटर लगाने के लिए गमले की बेस्ट मिट्टी – Best Soil For Sugar Snap Peas In Hindi

स्नैप मटर लगाने के लिए गमले की बेस्ट मिट्टी - Best Soil For Sugar Snap Peas In Hindi

गमले या ग्रो बैग में स्नेप मटर के बीज लगाने के लिए अच्छी जलनिकासी वाली मिट्टी सबसे बेस्ट होती है। आप चाहे तो अपनी गार्डन की मिट्टी (garden soil) में कोकोपीट (cocopeat), परलाइट, वर्मीकम्पोस्ट और गोबर की खाद मिलाकर इसे गमले में स्नैप मटर लगाने के लिए तैयार कर सकते हैं। अगर आपके पास किसी भी प्रकार की सॉइल उपलब्ध (available) नहीं है, तो आप ऑनलाइन रेडी टू यूज़ पॉटिंग मिक्स (ready to use potting mix) खरीदकर भी उपयोग कर सकते हैं, जो वजन में हल्की एवं लम्बे समय तक नमी धारण करने वाली मिट्टी है। (घर पर पॉटिंग मिक्स बनाने की विधि जानने के लिए यहाँ क्लिक करें!)

(यह भी जानें: पौधे की ग्रोथ के लिए अच्छी मिट्टी…..)

रेडी टू यूज़ पॉटिंग मिक्स व अन्य चीजें खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

अच्छी क्वालिटी के स्नैप मटर के बीज – Good Quality Snap Pea Seeds In Hindi

घर पर गमले में स्नैप मटर (Sugar Snap Pea) लगाने के लिए आप घर पर उपलब्ध बीजों का उपोग कर सकते हैं, लेकिन अगर आपके पास स्नैप मटर या शुगर स्नेप पीज के बीज उपलब्ध नहीं हैं, तो आप किसी अच्छी ऑनलाइन बेवसाइट से शुगर स्नैप मटर के बीज खरीद सकते हैं।

स्नैप मटर के बीज लगाने का सही समय – Right Time To Sow Snap Pea In Hindi

स्नैप मटर के बीज लगाने का सही समय - Right Time To Sow Snap Pea In Hindi

शुगर स्नैप मटर ठंडे तापमान में अच्छे से ग्रो होते हैं। इन्हें सर्दियों के समय नवंबर से दिसंबर के मध्य लगाना अच्छा होता है। अगर आप ठंडी जलवायु वाले स्थान पर रहते हैं, तो इसे साल के किसी भी समय लगा सकते हैं।

(यह भी जानें: सीजन के अनुसार सब्जियों के बीज लगाने का कैलेंडर…..)

मटर के बीज खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

गमले में स्नैप मटर के बीज लगाने की विधि – Method Of Sowing Snap Peas In Pot In Hindi

शुगर स्नेप मटर तेजी से बढ़ने वाला पौधा है। गमले में मिट्टी भरने के बाद आप इसमें शुगर स्नेप पी लगाने के लिए निम्न स्टेप्स को फॉलो करें:

  • स्नैप मटर के बीजों को गमले की मिट्टी में कम से कम ½ से 1 इंच की गहराई पर लगाएं।
  • 12 इंच के गमले में आप 5-6 स्नैप मटर सीड्स (Snap Pea Seeds) लगा सकते हैं।
  • दो बीजों के बीच की दूरी कम से कम 2-3 इंच रखें।
  • बीज लगाने के बाद उन्हें मिट्टी से अच्छी तरह ढँक दें और मिट्टी को नम करने के लिए फब्बारे के रूप में पानी दें।
  • गमले को अप्रत्यक्ष धूप वाले स्थान पर रख दें। लगभग 7-10 दिन में स्नेप मटर के बीज अंकुरित हो जाएंगे।

अब स्नैप मटर के सीड जर्मिनेट हो जाने के बाद पौधे की देखभाल करने की जरूरत होती है, ताकि आपको स्नैप मटर का बेहतर उत्पादन प्राप्त हो सके। आइये जानते हैं, स्नैप मटर के पौधों की देखभाल कैसे करना चाहिए?

(यह भी जानें: सफलतापूर्वक बीजों को अंकुरित करने की जानकारी…..)

गार्डनिंग टूल्स खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

स्नेप मटर के पौधे की देखभाल कैसे करें – Care Of Sugar Snap Pea Plant In Hindi

स्नेप मटर के पौधे की देखभाल कैसे करें - Care Of Sugar Snap Pea Plant In Hindi

  1. पानी (Water) – स्नैप मटर प्लांट तेजी से बढ़ने वाला पौधा है। ये नम मिट्टी एवं ठंडी जलवायु पसंद करते हैं, इसीलिए इन पौधों को पर्याप्त पानी देना सुनिश्चित करें। ध्यान रखें मिट्टी में नमी हमेशा बनी रहे तथा मिट्टी में जलभराव न हो।
  2. धूप (Sunlight) – ये पौधे पूर्ण सूर्यप्रकाश से आंशिक छाया वाले स्थान पर भी उग सकते हैं। अपने स्नेप मटर के पौधे को ऐसे स्थान पर रखें, जहाँ उसे कम से कम 4-6 घंटे की धूप रोजाना मिल सके।
  3. तापमान (Temperature) – स्नैप मटर के पौधे ठंडे एवं हल्के वातावरण में अच्छी तरह बढ़ते हैं। शुगर स्नैप मटर या स्नैप पीज के लिए 18-21°C के मध्य का तापमान सबसे अच्छा होता है।
  4. खाद (Fertilizer) – शुगर स्नैप मटर को अच्छी जैविक खाद युक्त मिट्टी में लगाने के बाद अतिरिक्त खाद देने की आवश्यकता नहीं होती है। अगर आपने खाद युक्त मिट्टी में पौधे नहीं लगाये थे, तब आप स्नैप मटर के प्लांट्स को 15 दिनों के अंतराल से बायो एनपीके फर्टिलाइजर या वर्मीकम्पोस्ट जैसी जैविक खाद दे सकते हैं।
  5. सपोर्ट (Support) – स्नैप मटर के पौधे बेल के रूप में बढ़ते हैं तथा इनके तने भी कोमल होते हैं, इसीलिए पौधे की हेल्दी ग्रोथ के लिए उन्हें किसी जालीदार नेट, लकड़ी या क्रीपर नेट का सहारा देना सुनिश्चित करें।

(यह भी जानें: पौधों की वृद्धि के लिए 10 शानदार टिप्स……)

जरूरी चीजें खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

स्नैप मटर कब तोड़ सकते हैं – Sugar Snap Peas Harvesting Time In Hindi

स्नैप मटर कब तोड़ सकते हैं - Sugar Snap Peas Harvesting Time In Hindi

सर्दियों में शुगर स्नैप मटर को गमले या ग्रो बैग में लगाने और इसकी उचित देखभाल (Proper Care) करने पर लगभग 50-70 दिन में आपको स्नैप मटर की फलियां तोड़ने को मिल सकती है। स्नैप मटर की कुछ वैराइटी की हार्वेस्टिंग में 60-80 दिन का समय भी लग सकता है। नवम्बर में घर पर स्नैप मटर लगाने पर अंतिम जनवरी तक आपको इसकी फलियां खाने को मिल सकती है। स्नैप मटर की कटाई के लिए आप गार्डनिंग सीजर का उपयोग भी कर सकते हैं।

(यह भी जानें: हार्वेस्टिंग करने के लिए बेस्ट गार्डनिंग टूल्स…..)

इस आर्टिकल में आपने जाना कि घर पर गमले में शुगर स्नैप मटर या स्नैप पी को कैसे लगाएं, गमले में स्नैप मटर लगाने के टिप्स व तरीके आदि के बारे में भी जाना। उम्मीद है आपको आर्टिकल अच्छा लगा होगा, गार्डनिंग से रिलेटेड अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए OrganicBazar.Net पर विजिट करें।

मटर के बीज खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *