घर पर कैसे उगाएं रंग बिरंगे गेंदे के फूल – How to Grow Marigold at Home in Hindi

लोग अपने घर पर तथा गार्डन में सबसे ज्यादा फूल वाले पौधे लगाना पसंद करते हैं और गेंदा का पौधा घर पर सबसे ज्यादा उगाए जाने वाले पौधों में से एक है। लाल, पीले, ऑरेंज और अलग-अलग रंगों वाले गेंदे के फूल गार्डन को बहुत खूबसूरत बनाते हैं। गेंदा का फूल जितना देखने में सुन्दर व आकर्षक लगता है, उतना ही अन्य खूबियों से भी भरपूर होता है। इसी कारण अधिकांश घरों में सुगन्धित गेंदे के फूल को साल भर उगाया जाता है। गेंदा गार्डन में अवांछित कीटों को भी दूर रखता है जिससे अन्य पौधे भी अच्छे से ग्रो कर पाते हैं। यदि आप जानना चाहते हैं कि गमले में गेंदे का पौधा कब और कैसे लगाएं तो आर्टिकल को पूरा पढ़ें, जहाँ पर आप जानेंगे कि गेंदा का फूल बीज से कैसे उगाए, गेंदा का पौधा लगाने का सही तरीका एवं गेंदे के फूल की देखभाल कैसे करें।

घर पर गमले में गेंदा फूल उगाने से संबंधित जानकारी -Marigold Flower Growing information in Hindi

गेंदा फूल का वैज्ञानिक नाम
टैगेट (Tagetes)
सामान्य नाम
गेंदा का फूल
गेंदा का पौधा लगाने का सही समय
सामान्यतः गर्म जलवायु में वर्षभर व वसंत ऋतु
बीज लगाने की गहराई
लगभग 1/4-1/2 इंच
आवश्यक धूप
पूर्ण सूर्यप्रकाश
उपयोगी मिट्टी
अच्छी जल निकास वाली रेतीली दोमट मिट्टी
बीज अंकुरण का समय
लगभग 4-14 दिन
फूल खिलने का समय
बीज बोने से लगभग 60 से 70 दिन बाद
तापमान
20-30°C

गेंदे के फूल कितने प्रकार के होते हैं – Marigold flowers varieties or types in Hindi

गेंदे के फूल कितने प्रकार के होते हैं - Marigold flowers varieties or types in Hindi

वर्तमान में गेंदे के फूल की कई प्रजातियाँ मौजूद हैं लेकिन इनमें से निम्न दो किस्में प्रमुख हैं:

  1. अफ्रीकन गेंदा (African Marigold) – अफ्रीकन मेरीगोल्ड के पौधे की ऊंचाई 80 से 100 सेंटीमीटर होती है। फूलों का आकर बड़ा होता है, फूल पीले, सफेद व नारंगी रंग के होते हैं। इस प्रजाति के गेंदा फूल की कई अन्य किस्में होती हैं जैसे- ऑरेंज जुबली मैरीगोल्ड(Orange Jubilee), अलास्का मेरीगोल्ड, अफ्रीकन ऑरेंज मेरीगोल्ड, गोल्डन येलो मैरीगोल्डआदि हैं।
  2. फ्रेंच गेंदा (French Marigold) – फ्रेंच मैरीगोल्ड के पौधे की ऊंचाई 30 से 60 सेंटीमीटर होती है। इसके फूल छोटे तथा नारंगी, पीले, लाल रंग के होते हैं।प्रमुख किस्में बटर स्काच फ्रेंच मैरीगोल्ड, लेमन ड्रॉप फ्रेंच मैरीगोल्ड, हार्मोनी फ्रेंच मैरीगोल्ड आदि हैं।

गेंदे के फूल को कब लगाएं Best Time To Grow Marigold Plant at Home in Hindi

वैसे तो गेंदा के पौधे को हर मौसम में लगाया जा सकता है पर गेंदा फूल उगाने के लिए बेस्ट समय बसंत ऋतु (फरवरी-अप्रैल) को माना जाता है। अफ्रीकी गेंदा के पौधे लम्बे होते हैं और धीरे धीरे ग्रो करते हैं, इसलिए इनको बसंत ऋतु के शुरूआत में लगाया जाना चाहिए, ताकि गर्मी के आने तक ये पौधे अच्छे से ग्रो कर चुके हो। फ्रेंच मैरीगोल्ड को बसंत ऋतु से मध्य गर्मी (अप्रैल-मई) तक लगा सकते हैं।

(और जानें: गर्मियों में लगाए जाने वाले फूलों के पौधे…)

गेंदे के फूल उगाने के लिए तापमान – Marigold Plant Growing Temperature in Hindi

सितंबर-अक्टूबर और फरवरी से अप्रैल तक का समय गेंदा उगाने के लिए सबसे अच्छा होता है, क्योंकि इस समय तापमान 20 से 30 डिग्री सेल्सियस होता है, जो गेंदा के पौधे का तेजी से विकास के लिए सबसे सही होता है। 35 डिग्री सेल्सियस से ऊपर का तापमान पौधे की ग्रोथ को रोक सकता है। यदि बाहर ज्यादा गर्मी हो तो पौधे लगे गमले को घर के अन्दर रख लें, ताकि पौधे मुरझाएं न। और यदि बाहर का तापमान अधिक ठंडा है तब भी गेंदे के पौधे को घर के अन्दर रख सकते हैं।

गेंदा फूल लगाने के लिए बेस्ट गमला या ग्रो बैग – Best Container for Grow Marigold in Hindi

गेंदा फूल लगाने के लिए बेस्ट गमला या ग्रो बैग – Best Container for Grow Marigold in Hindi

चूँकि गेंदा के पौधे की जड़ें अधिक गहराई तक फैलती हैं, इसलिए इसे उगाने के लिए आपको अधिक गहराई वाला गमला लेने की आवश्यकता है। होम गार्डनिंग में गेंदे के पौधे को आप अधिक गहराई वाले गमले में आसानी से उगा सकते हैं। गेंदा लगाने के लिए आप निम्न आकार के गमले या ग्रो बैग को चुन सकते हैं,अ जैसे:

नोट: आप अपनी सुविधा के अनुसार गमले या ग्रो बैग का साइज चुन सकते हैं।

(और पढ़ें: ग्रो बैग में गार्डनिंग करने के लिए 5 जरूरी टिप्स…)

घर या गार्डन की मिट्टी में गेंदा फूल लगाने के लिए जरूरी सामग्री यहां से खरीदें:

मैरीगोल्ड बीज
गमले या ग्रो बैग
उपयोगी पोटिंग मिश्रण (मिट्टी)
प्रूनर  (pruner)
नीम तेल
वर्मीकम्पोस्ट
गोबर खाद

घर पर गेंदे का पौधा कैसे उगाए – How To Grow Marigold At Home in Hindi

यदि आप खुले में गार्डन की मिट्टी में गेंदे का पौधा उगाना चाहते हैं तो इसे उगाने की विधि निम्नलिखित है:

  • गार्डन की मिट्टी को खरपतवार रहित कर अच्छी तरह से तैयार करें और फिर गेंदे के बीजों को मिट्टी में बिखेकर ऊपर से 1/2 इंच तक मिट्टी से ढक दें।
  • यदि आप अफ्रीकन मैरीगोल्ड के बीजों को लगा रहे हैं तो उन्हें 25 से 30 सेंटीमीटर की दूरी पर लगाना चाहिए और फ्रेंच मैरीगोल्ड के पौधों को एक दूसरे से 20 से 25 सेंटीमीटर की दूरी पर लगाना चाहिए।
  • बीजों को लगाने के बाद मिट्टी को अच्छी तरह से गीला कर दें तथा बीज अंकुरित होने तक मिट्टी में नमीं बनाए रखें। ध्यान रखें यदि मिट्टी अधिक गीली होगी तो आपके गेंदे के बीज सड़ सकते हैं।
  • पर्याप्त नमीं बनाए रखने से गेंदे के बीज 8 से 10 दिनों में अंकुरित (Germinate) हो जायेगें।

गमले में गेंदा फूल कैसे लगाएं – How To Plant Marigold in Pots in Hindi

ग्रो बैग या गमले में मैरीगोल्ड के पौधे उगाने के लिए आप निम्न स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं:

  • बीज लगाने के लिए सीधे गार्डन की मिट्टी का उपयोग न करें, सबसे पहले मिट्टी को तैयार करें।
  • गमले में गेंदा लगाने के लिए पॉटिंग मिक्स का उपयोग करें और आप चाहें तो इसमें फर्टिलाइजर मिला सकते हैं या बाद में भी लिक्विड फर्टिलाइजर पौधे में दें सकते हैं।
  • पॉटिंग मिक्स या अच्छे तरीके से तैयार की गई मिट्टी को गमले में भरें। मिट्टी भरते समय गमले या ग्रो बैग को ऊपर से लगभग 2-3 इंच खाली रखें, ताकि पानी डालते समय मिट्टी बाहर न निकले।
  • गमले की मिट्टी में बीज को 1/2 इंच से ज्यादा गहराई पर न बोएं।
  • आप गेंदे के बीज से पौधे तैयार करने के बाद उन्हें अलग अलग गमले में प्रत्यारोपित करें।
  • गमले को ऐसी जगह रखें जहाँ गेंदें के पौधों को अच्छी धूप मिल सके।
  • बीज बोने के लगभग 60-70 दिन बाद गेंदे के पौधे में फूल लग जाते हैं।

गेंदा के पौधे की देखभाल कैसे करें – Marigold Plant Care in Hindi

यदि गेंदे के पौधे की ठीक से देखभाल न की जाए, तो अधिक मात्रा में गेंदे के फूल नहीं मिल पाते हैं। आइए जानते हैं गेंदे के पौधे की देखभाल करते समय किन-किन बातों का ध्यान रखें:

गेंदे के लिए सबसे अच्छी मिट्टी Best Soil For Marigold Plant in Hindi

गेंदे के लिए सबसे अच्छी मिट्टी – Best Soil For Marigold Plant in Hindi

  • उपजाऊ रेतीली मिट्टी गेंदे के फूल के लिए सबसे बेस्ट होती है, व अम्लीय मिट्टी में गेंदे के पौधे ग्रो नहीं करते हैं।
  • यदि गेंदे के फूल लगाने के लिए किसी गार्डन की मिट्टी ले रहें हैं तो पहले उस मिट्टी को 2 से 4 दिन के लिए धूप में रख देना चाहिए, जिससे मिट्टी रोगाणुमुक्त (Sterilize)  हो जाए।
  • यदि गार्डन की मिट्टी उपजाऊनहीं है तो इसे उपजाऊ व अच्छी ड्रेनेज (उचित जल निकासी युक्त) वाली बनाने के लिए उसमें गोबर खाद, कोको पीट या कम्पोस्ट खाद मिला लें, जिससे मिट्टी की जल धारण क्षमता बढ जाती है।

गेंदा फूल उगाने के लिए पानी – Watering in Marigold plant in Hindi

गमले में लगे गेंदे के पौधों को पानी देना मौसम पर निर्भर करता है। यदि गर्मी का मौसम है तो पौधे को पानी लगातार देना पड़ता है जबकि ठण्ड के मौसम में कुछ दिनों में पानी देने की जरूरत पड़ती है। पहले पौधे की मिट्टी को थोडा सूख जाने दें फिर पानी दें इससे मिट्टी में जड़ें अच्छे से विकसित होती हैं। इस बात का भी ध्यान रखें कि रोज गेंदे के पौधे में 6 से 8 घंटे की धूप जरूर पड़े। गेंदे के पौधे को पानी देने का सही समय सुबह का समय है।

(और पढ़ें: पौधों को पानी देने के 10 गोल्डन रूल…)

ज्यादा फूल पाने के लिए करें डेड हेडिंग Marigold Plant Deadheading in Hindi

गेंदे के जो फूल सूख जाते हैं या मुरझा जाते हैं उनको नीचे से काट कर या तोड़ कर अलग कर देने की प्रक्रिया डेड हेडिंग (Deadheading) कहलाती है। ऐसा करने से जहां से सूखे फूल को अलग किया जाता है वहां नई कलियाँ बनना शुरू हो जाता है और हमें ज्यादा नए फूल प्राप्त होते हैं।

(यह भी जानें: गार्डन में पेड़-पौधों की प्रूनिंग कैसे करें…)

गेंदे के पौधे के लिए बेस्ट जैविक उर्वरक Best fertilizer for Marigold flower in Hindi

प्लांट की ग्रोथ व जड़ों की मजबूती के लिए पौधो को अधिक मात्रा में नाइट्रोजन, फास्फोरस व पोटाश की जरूरत पड़ती है। इन पोषक तत्वों की पूर्ति के लिए आप गोबर खाद, वर्मी कम्पोस्ट, पोटाश, मस्टर्ड केक जैसे ऑर्गेनिक उर्वरकों का प्रयोग कर सकते हैं और गेंदे के फूलों की बम्पर पैदावार प्राप्त कर सकते हैं। आप हर 15 दिनों में एक बार गेंदे के पौधों को उचित मात्रा में खाद दे सकते हैं।

(यह भी जानें: पोटेड प्लांट्स के लिए टॉप 10 होममेड जैविक खाद…)

गेंदे के पौधे में लगने वाले कीट और रोग – Pest and Diseases of Marigold Plant in Hindi

गमले में लगे गेंदे के पौधे की एक खास बात होती है कि गेंदे के पौधे की ख़ास सुगंध के कारण हानिकारक कीट पौधे के आस पास नहीं आ पाते। फिर भी कभी कभी स्पाइडर माइट या एफिड जैसे कीटों से पौधा प्रभावित हो सकता है इससे बचाव के लिए गेंदे के पौधे पर नीम तेल को स्प्रे कर सकते हैं। पाउडरी मिल्ड्यू नामक रोग से भी गेंदे का पौधा इन्फेक्टेड हो सकता है इससे बचाव के लिए पौधे की मिट्टी ज्यादा गीली न रखें और पानी देते समय पत्तियों को गीला न करें।

गेंदे को अन्य पौधों के साथ लगाना – Marigold Companion Plants in Hindi

  • सब्जी वाले पौधों के साथ गेंदे को लगाते हैं, तो हानिकारक कीट जैसे व्हाइट फ्लाई आदि गार्डन से दूर रहते हैं।
  • मिट्टी में रहने वाले हानिकारक नेमटोड्स से भी सब्जी वाले पौधों का बचाव होता है।
  • गेंदे को सब्जी वाले पौधों के साथ लगाने से पोलीनेटर आकर्षित होते हैं जिससे स्वपरागण होता है व अच्छी सब्जियां उगती हैं।

निष्कर्ष – Conclusion

घर पर गेंदे का फूल कैसे उगाएं तथा मैरीगोल्ड के पौधे की देखभाल संबंधी इस आर्टिकल को पढ़कर आप बेहद आसानी से अपने होम गार्डन के गमले में गेंदा फूल लगा सकते हैं तथा गर्मियों भर गेंदे के फूलों का आनंद ले सकते हैं। यदि आप गार्डनिंग से जुड़े हुए और भी उपयोगी पोस्ट पढ़ना चाहते हैं तो आप Organicbazar.net साईट पर विजिट कर सकते हैं। यदि इस आर्टिकल से जुड़े आपके सवाल या सुझाव हो तो कमेंट में जरूर बताएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *