जानें क्या उगाना है आसान, बीज या बल्ब – Which Is Easier To Grow Bulbs Or Seeds In Hindi

आमतौर पर बल्ब और बीज दोनों का ही उपयोग पौधे उगाने के लिए किया जाता है, लेकिन दोनों की ग्रोइंग कंडीशन और परिणाम अलग-अलग होते हैं, कुछ में परिणाम जल्दी तथा अच्छे और कुछ में परिणाम आने में देरी भी हो सकती है। यदि आप एक गार्डनर हैं, तो अपने गार्डन में अलग अलग वैरायटी के पौधे उगाने के लिए आपको यह पता होना चाहिए, कि बल्ब और बीज में से कौन बेहतर है? या दोनों में से किसे उगाना आसान है?

ऊपर लिखे इन सवालों का जवाब जानने के लिए यह लेख पूरा पढ़ें, जिसमें आज हम आपको बतायेंगे, कि बल्ब और बीज में बेसिक अंतर (Difference) या बल्ब, बीज से किस प्रकार अलग है तथा दोनों में से किसे लगाना और उगाना आसान है।

बल्ब और बीज में से किसे उगाना आसान है – Which Is Easy To Grow Bulb Or Seed In Hindi

बल्ब और बीज में से कौन बेस्ट है? जानने के लिए आपको यह जानना होगा कि बल्ब बीज से किस प्रकार अलग है या बल्ब और बीज में अंतर क्या है? आइये इसे निम्न पॉइंट्स के आधार पर समझते हैं:-

  1. पौधे का भाग
  2. पौधे का प्रकार
  3. ग्रोइंग कंडीशन
  4. लगाने की गहराई
  5. स्टोर करने में आसान

पौधे का भाग – Which Part Of Plant Seed Or Bulb In Hindi

पौधे का भाग - Which Part Of Plant Seed Or Bulb In Hindi

बीज पौधे की भ्रूण अवस्था (Embryonic Stage) है, जो फूलों में पोलिनेशन के बाद बनते हैं, जिन्हें पहले अंकुरित किया जाता है, बाद में पौधों को लगाया जाता है, जबकि बल्ब पौधे का तना वाला भाग होता है, जो जमीन के अंदर विकसित होता है।

(यह भी जानें: सफलतापूर्वक बीजों को अंकुरित करने की जानकारी….)

गमला खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

उगने वाले पौधे का प्रकार – Plant Type Of Bulb And Seed In Hindi

बीज से उगने वाले पौधे वार्षिक, द्विवार्षिक या बारहमासी भी हो सकते हैं, लेकिन दूसरी ओर, बल्ब के पौधे स्वाभाविक रूप से बारहमासी होते हैं अर्थात सर्दियों के समय इनकी ग्रोथ रुक जाती है तथा ग्रोइंग सीजन में यह नई वृद्धि करते हैं, इस प्रकार सालों साल तक पौधा बढ़ता रहता है।

(यह भी जानें: बल्ब को तेजी से उगाने के लिए क्या है जरूरी….)

ग्रोइंग कंडीशन – Growing Condition Of Bulb And Seed In Hindi

बीज उनकी अनुकूल परिस्थितियों में अंकुरित होते हैं, यदि हम उन्हें उनकी ग्रोइंग कंडीशन के अनुसार नहीं लगायेंगे, तो वह जर्मिनेट नहीं होते हैं, जबकि बल्ब को बीज की तरह जर्मिनेट करने की आवश्यकता नहीं होती है, क्योंकि यह पौधे के तने वाला भाग होता हैं, जो प्रत्येक वर्ष अपनी अनकूल परिस्थिति मिलने पर वृद्धि करने लगता है।

(यह भी जानें: पौधों की अच्छी वृद्धि के लिए क्या है जरूरी….)

लगाने की गहराई – Planting Depth Of Bulb Or Seed In Hindi

लगाने की गहराई - Planting Depth Of Bulb Or Seed In Hindi

आमतौर पर बीज को मिट्टी में लगाने के लिए उचित गहराई (कम गहराई) का विशेष ध्यान रखना होता है क्योंकि अधिक गहराई या उथला लगाने पर बीज खराब हो जाते और अंकुरित नहीं हो पाते है, लेकिन बीज की अपेक्षा बल्ब को अधिक गहराई अर्थात बल्ब की उंचाई के 2 से 3 गुना गहराई में लगाया जाता है। बल्ब लगाते समय गहराई थोड़ी कम या ज्यादा होने पर भी पौधे तैयार हो जाते हैं।

(यह भी जानें: फूलों के बीज कितनी गहराई पर लगाएं, जानें प्लांटिंग डेप्थ चार्ट.…)

उपजाऊ मिट्टी व अन्य चीजें खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

स्टोर करने में आसान – Easy To Store Bulb Or Seed In Hindi

अधिकांश बीजों के ऊपर एक सुरक्षात्मक आवरण होता है, जो बीजों की रक्षा करता है, जिससे इन्हें स्टोर करना आसान होता है, लेकिन यदि बल्ब की बात करें, तो बल्ब का ऊपरी भाग तने का ही हिस्सा होता है, जो पोषक तत्वों को अवशोषित करता है। अतः बल्ब को लम्बे समय तक स्टोर करके रख पाना मुश्किल होता है।

पौधे लगाने के लिए बल्ब और बीज में से कौन बेहतर है Which Is Better To Grow From Bulb Or Seed In Hindi

बल्ब और बीज में अंतर जानने के बाद यह बता पाना थोडा मुश्किल है, कि दोनों में से किसे उगाना बेहतर है, क्योंकि प्रत्येक पौधे की अपनी अपनी ग्रोइंग कंडीशन होती हैं। कुछ पौधे बीज से अच्छी तरह उग जाते हैं तो कुछ बल्ब से। बीज स्टोर करने में आसान होते हैं तथा बल्ब को बीज की अपेक्षा कम समय तक स्टोर किया जा सकता है, अधिकांश बल्ब खराब होने का खतरा होता है। बीज को जर्मिनेट करने के लिए विशेष अनुकूल परिस्थितियों और अधिक समय की जरूरत होती है, जबकि बल्ब उगाने की स्थिति में ऐसा नहीं है। हालांकि यदि आप किसी एक पौधे को उसके बीज और बल्ब से उगा रहे हैं, तो बीज की अपेक्षा बल्ब से उगाए गए पौधे में परिणाम तेजी से प्राप्त होते हैं। अर्थात हम इस निष्कर्ष पर पहुँचते हैं कि बीज की अपेक्षा बल्ब से पौधा ग्रो करना आसान है।

गार्डनिंग टूल्स खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

अक्सर पूछें जाने वाले प्रश्न और उनके उत्तर – Frequently Asked Question And Their Answer In Hindi

प्रश्न:- बीजों से बेहतर बल्ब क्यों हैं?

उत्तर:- बीज से उगाए गये पौधे की अपेक्षा, बल्ब से उगाए गये पौधे में परिणाम तेजी से प्राप्त होते हैं, इसलिए कुछ हद तक बल्ब से पौधे उगाना बेहतर होता है।

प्रश्न:- बल्ब या बीज में किसे लम्बे समय तक स्टोर किया जा सकता है?

उत्तर:- बीज के ऊपर एक ठोस सुरक्षात्मक आवरण होता है, जो लंबे समय तक इनकी रक्षा करता है, इसलिए इन्हें बल्ब की अपेक्षा अधिक समय तक स्टोर किया जा सकता है।

प्रश्न:- क्या बल्ब हर साल पौधा ग्रो करते हैं?

उत्तर:- जी हाँ, सर्दियों के समय अधिकांश बल्ब की ग्रोथ रुक जाती है, लेकिन ग्रोइंग सीजन में यह नई वृद्धि करने लगते हैं, इसलिए इनका पौधा कई साल तक जीवित रहता है।

इस लेख में आपने जाना, कि बल्ब और बीज में अंतर और, पौधे लगाने के लिए बल्ब और बीज में से कौन बेहतर हैं। उम्मीद है यह लेख आपको पसंद आया होगा, इस लेख से सम्बंधित आपके जो भी सवाल हैं, हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। अच्छी क्वालिटी के बीजबल्ब खरीदने के लिए Organicbazar.net वेबसाइट पर जाएं।

गमला खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *