बोन मील फर्टिलाइजर से इन पौधों को होता है जबरदस्त फायदा – Which Plants Need Bone Meal Fertilizer In Hindi 

बोन मील एक जैविक उर्वरक है। इसमें फास्फोरस और कैल्शियम की अधिक मात्रा पाई जाती है। इस उर्वरक का इस्तेमाल अक्सर पौधों की जड़ों की ग्रोथ और फूलों की पैदावार बढ़ाने में किया जाता है। बोन मील खाद पौधों में फास्फोरस पोषक तत्व कमी को दूर कर देती है। कई गार्डनर बोनमील का उपयोग किन पौधों में करें? जैसे सवाल का जबाब जानना चाहते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि बल्ब वाले पौधे (लिली), सब्जियां (टमाटर), फूलों के पौधे (गुलाब, गेंदा), फलों के पेड़ (पपीता) आदि बोन मील उर्वरक के इस्तेमाल से लाभान्वित होते हैं। हो सकता है कई लोगों को डिटेल में न मालूम हो कि बोन मील क्या होता है, बोनमील किन प्लांट्स के लिए फायदेमंद/अच्छा है। किन पौधों में बोनमील का प्रयोग करें जैसे सभी सवालों के जबाव आप इस लेख में जानेंगे। bone meal fertilizer in hindi 

बोन मील क्या होता है – What Is Bone Meal Fertiliser In Hindi 

बोन मील क्या होता है - What Is Bone Meal Fertiliser In Hindi 

यह बोन मील एक प्रकार का जैविक उर्वरक है, जो मुर्गी, मछली या अन्य जानवरों की हड्डियों से बनाया जाता है। यह फास्फोरस और कैल्शियम का एक बढ़िया सोर्स है, जो पौधों के विकास के लिए महत्वपूर्ण पोषक तत्व हैं। इसमें नाइट्रोजन की भी थोड़ी मात्रा होती है, जो पौधे के समग्र विकास के लिए महत्वपूर्ण है। यह मिट्टी में धीमी गति से पोषक तत्व छोड़ने वाला उर्वरक (Slow Release Fertilizer) है। पौधों में जड़ों के विकास को बढ़ावा देने, फूलों और फलों के उत्पादन को बढ़ाने और पौधों के समग्र स्वास्थ्य में सुधार के लिए यह फर्टिलाइजर आवश्यक है। उर्वरक के रूप में बोन मील के उपयोग से कई पौधे लाभान्वित हो सकते हैं। 

बोन मील किन पौधों के लिए प्रयोग किया जाता है – What Plants Benefit From Bone Meal In Hindi 

फास्फोरस से भरपूर बोन मील उर्वरक के उपयोग से कई पौधों को लाभ होता है, उनमें से कुछ इस प्रकार हैं:

बल्ब से उगने वाले फूल – Bone Meal For Flower Bulbs In Hindi

बल्ब से उगने वाले फूल - Bone Meal For Flower Bulbs In Hindi

ट्यूलिप, डैफोडील्स, रैननकुलस, लिली जैसे पौधे बल्ब (Bulbs) से उगाए जाते हैं। ये पौधे बोन मील उर्वरक के प्रयोग से लाभान्वित होते हैं। बोन मील इन पौधों में जड़ों के विकास को बढ़ाता है, बल्ब बनने में मदद करता है और फूल उत्पादन को बढ़ावा देने में भी मदद करता है।

(यह भी पढ़ें: बल्ब से लगाए इन फूल वाले पौधों को…)

अन्य फूल – Bone Meal For Flowering Plants In Hindi

अन्य फूल - Bone Meal For Flowering Plants In Hindi

गुलाब, गेंदा, डहलिया, चमेली, बोगनविलिया और अन्य फूल वाले पौधे बोन मील उर्वरक के इस्तेमाल से अच्छी ग्रोथ करते हैं। यह उर्वरक फूल वाले पौधों की जड़ों को मजबूत बनाता है और उनकी ग्रोथ को भी बढ़ावा देता है। बोन मील फर्टिलाइजर में मौजूद फास्फोरस से पौधों में कलियों और फूलों का निर्माण अधिक संख्या में होता है।

फलों के पेड़ – Bone Meal For Fruit Trees In Hindi

फल देने वाले पेड़ जैसे सेब, चेरी, आड़ू, बेर, रास्पबेरी और ब्लूबेरी को बोन मील फर्टिलाइजर से फायदा हो सकता है। इस उर्वरक में मौजूद फास्फोरस और कैल्शियम से जड़ों की अच्छी ग्रोथ होती है और अधिक मात्रा में फलों का उत्पादन भी होता है।

(यह भी पढ़ें: सबसे जल्दी फल देने वाले इन पेड़-पौधों को लगाएं अपने गार्डन में…)

जड़ वाली सब्जियां – Bone Meal For Root Vegetables In Hindi

जड़ वाली सब्जियां - Bone Meal For Root Vegetables In Hindi

गाजर, चुकंदर, आलू जैसी जड़ वाली सब्जियां भी बोनमील खाद के उपयोग से अच्छी तरह से ग्रो करती हैं। बोन मील में उपस्थित फास्फोरस जड़ वृद्धि और कंद निर्माण में सहायता करता है।

(यह भी पढ़ें: गमलों में उगाएं, यह बेस्ट जड़ वाली सब्जियां…)

सब्जियों के पौधे – Bone Meal For Vegetables In Hindi

सब्जियों के पौधे - Bone Meal For Vegetables In Hindi

टमाटर, बैंगन, मिर्च, बीन्स, मटर, जुकीनी, गोभी, स्क्वैश जैसी सब्जियों को भी बोन मील फर्टिलाइजर से फायदा होता है। यह उर्वरक इन सब्जियों के तनों और पत्तियों के उत्पादन में मदद करता है और पौधे के समग्र विकास को बढ़ाता है।

(यह भी पढ़ें: गमले में सब्जियां लगाने के लिए अपनाएं ये आसान स्टेप्स…)

लॉन – Bone Meal For Lawn In Hindi

बोन मील फर्टिलाइजर के उपयोग से लॉन गार्डन को भी फायदा पहुँचता है, क्योंकि यह घास के विकास के लिए आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करता है। इसके परिणामस्वरूप लॉन हर भरा रहता है।

(यह भी पढ़ें: गार्डन में बीज से लॉन घास कैसे उगाएं…)

इंडोर प्लांट्स – Bone Meal For Indoor Plants In Hindi

इंडोर प्लांट्स - Bone Meal For Indoor Plants In Hindi

कुछ इनडोर प्लांट्स जैसे फर्न, फिकस और पाम को भी बोन मील फर्टिलाइजर से लाभ पहुँचता है। यह उर्वरक घर के अंदर उगाए जाने वाले इनडोर प्लांट्स की समग्र ग्रोथ को बढाने में मदद करता है।

(यह भी पढ़ें: बिना धूप में उगने वाले इनडोर प्लांट्स…)

सजावटी पौधे – Bone Meal For Decorative Plants In Hindi 

कई सजावटी पौधे जैसे अज़ेलिया, कैमेलिया फूल, हाइड्रेंजस और रोडोडेंड्रॉन आदि में भी बोनमील खाद को डाला जा सकता है। 

FAQ

प्रश्न 1. किन सब्जियों को बोनमील चाहिए – Which Vegetables Like Bone Meal In Hindi 

उत्तर – टमाटर, बैंगन, मिर्च, मटर, गाजर, चुकंदर, आलू, प्याज, बीन्स, पालक, पत्ता गोभी, फूलगोभी, ब्रसेल्स स्प्राउट्स आदि सब्जियों के पौधों में बोन मील खाद को डाला जा सकता है।  

प्रश्न 2. क्या बोनमील गोभी के पौधों के लिए अच्छा है?

उत्तर – हाँ, बोनमील गोभी के पौधों के लिए अच्छा होता है।

प्रश्न 3. बोनमील किसके लिए प्रयोग किया जाता है – what plants like bone meal?

उत्तर – यह बोनमील उर्वरक सब्जी, फल, फूल, सजावटी और इनडोर प्लांट्स में प्रयोग किया जाता है।

प्रश्न 4. बोनमील से पौधों को क्या मिलता है – What Does Bone Meal Provide To Plants In Hindi? 

उत्तर – पौधों को बोनमील उर्वरक से फास्फोरस, कैल्शियम, नाइट्रोजन जैसे पोषक तत्व मिलते हैं।

प्रश्न 5. बोनमील कहाँ से खरीदें – Where To Buy Bone Meal Fertilizer In Hindi 

organicbazar.net साईट से आप अच्छी क्वालिटी का बोन मील फर्टिलाइजर खरीद सकते हैं

महत्वपूर्ण सलाह:

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि बोनमील उर्वरक कई पौधों के लिए फायदेमंद उर्वरक हो सकता है, लेकिन आपको प्रोडक्ट के लेबल पर दिए गए निर्देशों का पालन करना चाहिए, ताकि आप पौधे में अधिक उर्वरक देने से बच सके। इसके अलावा, अम्लीय मिट्टी पसंद करने वाले पौधों में भी बोनमील उर्वरक डालने से बचना चाहिए, क्योंकि यह मिट्टी के पीएच को बढ़ा सकता है। बोनमील उर्वरक या किसी अन्य उर्वरक के उपयोग पर निर्णय लेने से पहले हमेशा अपने पौधों की विशिष्ट आवश्यकताओं पर विचार करें। 

सारांश

उम्मीद करते हैं इस लेख को पढ़कर आपको इस सवाल का जबाव अच्छे से मिल गया होगा, कि बोनमील उर्वरक का प्रयोग किन पौधों के लिए करते हैं? बोनमील उर्वरक कई प्रकार के पौधों के लिए एक बढ़िया विकल्प है। विशेष रूप से उन पौधों के लिए, जिन्हें अच्छी ग्रोथ के लिए फास्फोरस और कैल्शियम की आवश्यकता होती है। इस लेख को लेकर अगर आपके मन में कोई सवाल या सुझाव हो तो आप उसे कमेन्ट करके बता सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *