जानें पौधे की अच्छी ग्रोथ के लिए प्रूनिंग करने का सही समय – Best Time To Prune Plant For Healthy Growth In Hindi

होम गार्डन में लगे हुए पौधों की अच्छी ग्रोथ व बेहतर विकास के लिए कटाई-छंटाई करना, पौधों की सही तरीके से देखभाल करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण कदम हो सकता है। लगभग हर किस्म के पौधे की छंटाई (प्रूनिंग) आवश्यक है और यह काम सुनने में भी आसान लगता है, लेकिन प्रूनिंग सावधानी से किया जाने वाला काम है। आपके लिए यह जानना महत्वपूर्ण है कि पौधे की कटाई छटाई कब और कैसे करना है, ताकि पौधों की ग्रोथ और गुणवत्ता को बढ़ाया जा सके। इस आर्टिकल में हम आपको विभिन्न प्रकार के पौधों अर्थात फल, फूल, सब्जियों और जड़ी बूटियों वाले पौधों की प्रूनिंग कब करना चाहिए, के बारे में विस्तार से बताएंगे। प्रूनिंग क्या है तथा विभिन्न प्रकार के बारहमासी व वार्षिक पौधों की प्रूनिंग करने का सही समय क्या है जानने के लिए आर्टिकल को अंत तक पढ़ें। (pruning karne ka sahi samay)

प्रूनिंग क्या है – What Is Plant Pruning In Hindi

पौधों की ग्रोथ को नियंत्रित करने तथा इसके स्वस्थ विकास को बढ़ावा देने के लिए पौधे की अनेक शाखाओं, कलियों, जड़ों इत्यादि को काटकर अलग करना प्रूनिंग कहलाती है। प्रूनिंग को गार्डनिंग में किसी पेड़-पौधे के अनचाहे (unwanted) हिस्से को काटने के लिए जाना जाता है। छंटाई पौधे के आकार, गुणवत्ता, फलों व फूलों के उत्पादन में वृद्धि तथा पौधे के समस्त स्वास्थ्य और सुरक्षा को भी प्रभावित कर सकती है। विभिन्न प्रकार के पौधों की प्रूनिंग करने का समय अलग-अलग हो सकता है, आइये जानते हैं पौधे की प्रूनिंग कब और कैसे करना चाहिए।

पौधों की प्रूनिंग कब करें – When To Prune Plants In Hindi

होम गार्डन में लगे हुए पौधों की प्रूनिंग कब करना चाहिए, यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप कौन से पौधे उगा रहे हैं। प्रूनिंग पौधे के सम्पूर्ण वृद्धि को नियंत्रित करने के साथ पौधों में फलों व फूलों के उत्पादन व गुणवत्ता बढ़ाने में मदद करती है। सही समय पर प्रूनिंग न होने से पौधे की ग्रोथ प्रभावित हो सकती है साथ ही यह पौधों में रोग व बीमारियों के संक्रमण को फ़ैलाने का कारण भी बन सकती है। कुछ पौधों की नियमित छंटाई से वे अच्छी तरह बढ़ते हैं। आइये जानते हैं अपने गार्डन में लगे हुए विभिन्न प्रकार के फल-फूल, सब्जियों, जड़ी-बूटी इत्यादि पौधों की कटाई-छंटाई करने का सही समय कौन सा है।

फल वाले पौधों की प्रूनिंग कब करना चाहिए – Best Time Of Fruit Plants Prune In Hindi

फल वाले पौधों की प्रूनिंग कब करना चाहिए - Best Time Of Fruit Plants Prune In Hindi

फलों के पेड़ की छंटाई सर्दियों, वसंत या गर्मियों की शुरुआत में की जा सकती है लेकिन साल के अलग-अलग समय में छंटाई आपके फलों के पेड़ के स्वास्थ्य और उत्पादकता को प्रभावित कर सकती है। अगर आपका फ्रूट प्लांट युवा है तो सर्दियों में फलों के पेड़ों की छंटाई सबसे अच्छा समय है क्योंकि यह जोरदार विकास को बढ़ावा देती है। अगर आपका फ्रूट प्लांट आकार में बड़ा है और आप अपने फलों के पेड़ों को छोटा रखना चाहते हैं तो समर प्रूनिंग सबसे अच्छा विकल्प है। पौधों के आस-पास का वातावरण ठण्डा होने पर शरद ऋतु में फलों वाले पेड़ों की छटाई नहीं करना चाहिए।

नोट – सर्दियों के समय फलों के पेड़ की छंटाई पौधे की ग्रोथ बढ़ाने में मदद करती है, जबकि गर्मियों में की गयी प्रूनिंग से पौधों की ग्रोथ स्पीड (growth speed) कम हो जाती है।

फूल वाले पौधों की प्रूनिंग करने का सही समय – Best Time To Prune Flowering Plants In Hindi

फूल वाले पौधों की प्रूनिंग करने का सही समय - Best Time To Prune Flowering Plants In Hindi

फूलों के खिलने के आधार पर तथा पौधे की प्रकृति के अनुसार फूल वाले पौधों को प्रून करने का समय भिन्न हो सकता है, लेकिन फूलों के पौधों की सामान्य छंटाई के नियम के अनुसार पौधे में फूल खिलने के ठीक बाद जब फूल खिलना बंद हो जाता है तब पौधों की छटाई का सबसे अच्छा समय माना जाता है, क्योंकि इस समय नई वृद्धि (शाखाओं) को मजबूत होने तथा अगले सीजन में अच्छे व स्वस्थ फूल खिलने के लिए पर्याप्त समय मिल जाता है।

(यह भी जानें: फ्लावर प्लांट प्रूनिंग क्या है, यह कब और कैसे करें…)

सब्जियों के पौधों की प्रूनिंग कब करें – When To Prune Vegetable Plants In Hindi

सब्जियों के पौधों की प्रूनिंग कब करें - When To Prune Vegetable Plants In Hindi

आमतौर पर शुरुआती वसंत के मौसम (फरवरी-मार्च) के दौरान या नई वृद्धि और सब्जियों के उत्पादन की शुरुआत से ठीक पहले का समय सब्जी वाले पौधों को प्रून करने का सही समय होता है। यह कटाई छटाई पौधे की गुणवत्ता बढ़ाने तथा सब्जियों की उत्पादन क्षमता में वृद्धि करने के लिए की जाती है, लेकिन सभी सब्जियों को इसकी जरूरत नहीं होती। आलू, तरबूज, कद्दू और फूलगोभी जैसे पौधों को छंटाई की आवश्यकता नहीं होती है, लेकिन बीन्स, मटर, शतावरी, टमाटर, स्क्वैश इत्यादि कुछ बेल वाली तथा अन्य सब्जियाँ ऐसी हैं जिनको नियमित समय अंतराल पर छंटाई की जरूरत होती है।

नोट- सब्जियों के पौधे की प्रूनिंग 25% से अधिक नहीं करना चाहिए।

(और पढ़ें: टमाटर की अधिक उपज के लिए प्रूनिंग करने का सही तरीका…)

जड़ी-बूटी वाले पौधों की प्रूनिंग करने का सही समय – Herb Pruning Time In Hindi

सामान्यतः जड़ी-बूटियों की प्रूनिंग ग्रोइंग सीजन में इनकी जीवन्तता को लम्बे समय तक बनाये रखने के लिए की जाती है। पत्तेदार जड़ी-बूटियाँ (हर्ब्स) जिनको निरंतर कटाई-छटाई की आवश्यकता होती है उनमें अजवायन, चाइव्स, स्टेविया, पुदीना, तारगोन (Tarragon) इत्यादि शामिल हैं। नियमित छंटाई के बिना, पौधे फूलने के बाद मरने लगते हैं। आप युवा हर्ब्स वाले पौधों की नयी शाखाओं को पिंचिंग के माध्यम से अलग कर सकते हैं इससे पौधा अधिक झाड़ीदार होगा। पत्तेदार जड़ी-बूटियां लंबी और फलदार हो जाने के बाद आप उन्हें सुरक्षित रूप से उनकी ऊंचाई के आधे हिस्से (50%) तक काट सकते हैं। कुछ सदाबहार जड़ी-बूटी के पौधे कठोर होते हैं, इन वुडी हर्ब्स की प्रूनिंग के समय मात्र इनके एक तिहाई (⅓) हिस्से को काटना चाहिए।

(यह भी जानें: घर पर गमले में उगाई जाने वाली जड़ी-बूटियां (हर्ब्स)….)

झाड़ी वाले पौधों की प्रूनिंग कब करना चाहिए – Shrubs Plants Pruning in Hindi

झाड़ी वाले पौधों की प्रूनिंग कब करना चाहिए - Shrubs Plants Pruning in Hindi

जब आपके होम गार्डन में लगी हुई झाड़ियाँ अपने पत्ते खो देती हैं या जब ये पौधे निष्क्रिय हो गए हैं, तो यह झाड़ीदार पौधों को काटने का एक सही समय है। क्योंकि इस समय आप यह आसानी से तय कर सकते हैं कि पौधे का कौन सा हिस्सा काटना है। निष्क्रिय झाड़ी की छंटाई आमतौर पर सर्दियों के अंत में की जाती है, लेकिन झाड़ी में टूटी, मृत तथा रोगग्रस्त शाखाएं दिखाई देने पर आप वर्ष के किसी भी समय उन शाखाओं को हटा सकते हैं।

(यह भी जानें: गार्डन में पेड़-पौधों की प्रूनिंग कैसे करें, जाने सही तरीका…)

बारहमासी पौधों की प्रूनिंग कब करें – Perennial Plants Pruning in Hindi

अधिकांश बारहमासी पौधों की स्वस्थ ग्रोथ के लिए पूरे वर्ष के दौरान प्रूनिंग की जाना आवश्यक होता है। फूल वाले बारहमासी पौधों के लिए पौधों की डेडहेड करना सबसे अच्छा विकल्प होता है जिससे पौधे में अधिक फूल आते हैं। डेडहेडिंग में पौधों के सूखे-मुरझाये हुए तथा मृत भाग को काटना शामिल है। इसके अतिरिक्त विभिन्न बारहमासी पौधों की प्रूनिंग पौधे के आकार व उनकी प्रकृति के अनुसार की जाना चाहिए।

(और पढ़ें: पूरे साल हर मौसम में खिलने वाले बारहमासी फूल वाले पौधे…)

वार्षिक पौधों की प्रूनिंग करने का सही समय – Annual Plant Pruning in Hindi

जब पौधों में फल, फूल कलियाँ इत्यादि आने वाली हो, ठीक उसके पहले आप इन वार्षिक पौधों की कटाई-छंटाई कर सकते हैं, यह पौधों की स्वस्थ ग्रोथ को बढ़ावा देता है। फूलों के मुरझाने के बाद बीज की फली को प्रूनिंग कैंची से काटें। आप वार्षिक झाड़ियों और फूलों के पौधों में टर्मिनल कली को पिंचिंग द्वारा हटा सकते हैं जिससे निचली कलियों को साइड शूट बनाने के लिए प्रोत्साहन मिलेगा।

(और पढ़ें: इन वार्षिक फूलों से पूरे साल महकाएं अपना गार्डन…)

सजावटी पौधों की प्रूनिंग कब करना चाहिए – Ornamental Plant Pruning in Hindi

अपने होम गार्डन के पौधों के अच्छे विकास को बढ़ावा देने तथा सुन्दर व आकर्षक बनाने के लिए आप पौधों की कटाई छंटाई वर्ष के किसी भी समय कर सकते हैं, सजावटी पौधों की प्रूनिंग पौधों को कीट व रोगों से दूर रखने में मदद करती है, साथ ही यह आपके पौधों को उचित आकार भी देती है।

प्रूनिंग फलों के पेड़ की देखभाल का एक अनिवार्य हिस्सा है। लेकिन अगर आप अपने पेड़ की सही तरीके से व सही समय पर कटाई-छंटाई नहीं करते हैं, तो आप अपने पौधों की मदद करने से ज्यादा उन्हें नुकसान पहुंचा रहे हैं। इसीलिए अपने पौधे की प्रकृति के अनुसार कटाई-छंटाई कर पौधों को स्वस्थ रखने के लिए उपर्युक्त बताए गये समय पर पौधों की प्रूनिंग करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *