जानिए गार्डनिंग में रॉक फॉस्फेट उर्वरक के उपयोग व फायदे – Rock Phosphate Fertilizer Uses and Benefits in Gardening in Hindi

रॉक फॉस्फेट गार्डन में लंबे समय से उपयोग की जा रही जैविक खाद है, इसे पौधों को स्वस्थ रखने और नए विकास को प्रोत्साहित करने के लिए जाना जाता है। गार्डन या गमले में पेड़-पौधे लगाने के बाद अक्सर पेड़ पौधों की ग्रोथ बढ़ाने से जुड़े हुए विचार हमारे मन में आते हैं कि मार्केट में उपलब्ध विभिन्न प्रकार के खाद व उर्वरकों में से पौधों के लिए कौन सी खाद अच्छी होती है तथा पौधों को जल्दी बड़ा करने के लिए सबसे अच्छा उर्वरक कौन सा है इत्यादि। इस लेख में आप एक ऐसे ही प्रमुख उर्वरक रॉक फॉस्फेट के बारे में जानेंगे कि आखिर रॉक फॉस्फेट क्या होता है तथा यह पौधों के लिए क्या कार्य करता है, गार्डन में पेड़-पौधों के लिए रॉक फॉस्फेट उर्वरक के उपयोग करने के तरीके व फायदे (rock phosphate fertilizer ke upyog aur fayde) जानने के लिए आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

रॉक फॉस्फेट क्या है – What is Rock Phosphate Fertilizer in Hindi

रॉक फॉस्फेट क्या है - What is Rock Phosphate Fertilizer in Hindi

फॉस्फेट (rock phosphate) एक प्राकृतिक ऑर्गेनिक उर्वरक (organic fertilizer) है, जो सभी प्रकार के फल, फूल, सब्जियों व जड़ी-बूटी वाले पौधों के लिए आवश्यक है। रॉक फॉस्फेट के बारीक चूर्ण रूप को रॉक डस्ट (Rock dust) कहा जाता है जो पौधों के लिए ट्रेस तत्व उपलब्ध कराने में सहायक होता है।

जैविक उर्वरक रॉक फॉस्फेट का एनपीके अनुपात लगभग 0:20:0 होता है, जो फास्फोरस का उच्चतम स्रोत है तथा यह पौधों के लिए आवश्यक पोषक तत्वों में से एक है, फास्फोरस के साथ ही इसमें कैल्शियम की मात्रा भी पाई जाती है जो पौधों को स्वस्थ व मजबूत बनाता है। फास्फोरस और कैल्शियम के प्राकृतिक और शक्तिशाली स्रोत के रूप में ऑर्गेनिक गार्डन (organic garden) में इसका व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है। इसमें 30% फॉस्फेट और 48% कैल्शियम होता है।

नोट – रॉक फॉस्फेट, फास्फोरस का एक महत्वपूर्ण प्राकृतिक स्रोत है, जिसे बोन मील (bone meal) के स्थान पर एक शाकाहारी उर्वरक के रूप में उपयोग किया जा सकता है।

(यह भी जानें: पौधों में कैल्शियम की कमी के लक्षण और दूर करने के उपाय…)

पौधों के लिए रॉक फॉस्फेट क्या करता है – What does rock phosphate do for plants in Hindi

रॉक फॉस्फेट, पौधों के लिए फॉस्फोरस के प्राकृतिक स्रोत के रूप में कार्य करता है यह पौधों की जड़ों को मजबूत बनाने, फलों के उत्पादन में वृद्धि करने और पौधों के स्वस्थ विकास के लिए आवश्यक है। फॉस्फोरस प्रकाश संश्लेषण में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह पोषक तत्व, पौधे लगे हुए गमले की मिट्टी में बीज अंकुरण प्रक्रिया से लेकर अनाज की परिपक्वता तक मौजूद होता है, इसलिए प्रत्येक पौधे को तेजी से बड़ा करने, मजबूत जड़ों के लिए तथा पौधे में फलों की संख्या को बढ़ाने इत्यादि के लिए फास्फोरस की आवश्यकता होती है। आवश्यक पोषक तत्व फास्फोरस के बिना पौधे पूरी तरह से विकसित नहीं हो पाते इसलिए पौधों में फास्फोरस की कमी को दूर करने के लिए तथा मिट्टी व पौधों में पर्याप्त पोषक तत्व प्रदान करने के लिए रॉक फॉस्फेट का उपयोग किया जाता है।

गार्डन में रॉक फॉस्फेट उर्वरक के उपयोग – Uses of Rock Phosphate in Garden in Hindi

पौधों की जड़ों द्वारा रॉक फॉस्फेट को पूरी तरह से अवशोषित करने के लिए इसका उपयोग अम्लीय मिट्टी में किया जाता है, क्योंकि कम पीएच होने के कारण यह आसानी से मिट्टी में घुल जाता है। यदि आपके गार्डन या गमले की मिट्टी का पीएच मान 5.5 से ऊपर है तो सॉफ्ट रॉक फॉस्फेट मिट्टी में अच्छी तरह काम नहीं कर पाएगा तथा आपके पौधे को आवश्यक पोषक तत्वों की सही मात्रा प्राप्त नहीं होगी। सॉफ्ट रॉक फॉस्फेट का ठीक से उपयोग करने के लिए, इसे हमेशा पौधे लगाने से पहले मिट्टी में मिलाना चाहिए ताकि यह अच्छी तरह मिट्टी में घुल सके और मिट्टी को उपजाऊ तथा पौधों को स्वस्थ बनाने के लिए कार्य कर सके। गार्डन में या गमले की मिट्टी में लगे हुए पौधे के लिए रॉक फॉस्फेट का उपयोग निम्न कारणों से किया जाता है-

  • फलों के उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए।
  • फूलों के बेहतर खिलने के लिए।
  • रॉक फॉस्फेट उर्वरक पौधों में मजबूत जड़ों और अधिक खिलने को बढ़ावा देता है। पौधों की जड़ों को स्वस्थ बनाने के लिए उचित मात्रा में पोषक तत्व प्रदान करते हैं।
  • रॉक फॉस्फेट में उपलब्ध कैल्शियम मजबूत, कीट रहित और बीमारी प्रतिरोधी पौधों का निर्माण करता है।

नोट – अगर आपके गुलाब के पौधे में फूल नहीं आ रहे हैं तो आप रॉक फॉस्फेट का उपयोग करें क्योंकि यह मजबूत स्वस्थ जड़ प्रणाली और अधिक कलियों को विकसित करने में मदद करेगा।

(यह भी जानें: पौधों में पोटाश या पोटेशियम की कमी के लक्षण और उपाय…)

रॉक फास्फेट खाद का उपयोग कब करें – When to use rock phosphate fertilizer in Hindi

अगर आपके पौधे की ग्रोथ नहीं बढ़ रही है या पौधे में फलों का उत्पादन नहीं हो रहा है तो आपको समझ जाना है कि पौधे में फास्फोरस युक्त खाद देने की आवश्यकता है जिसके लिए आप रॉक फॉस्फेट उर्वरक का उपयोग कर सकते हैं, इसके अतिरिक्त अगर आपके गमले या गार्डन की मिट्टी में लगे हुए पौधे की पत्तियों का रंग गहरा हरा या बैंगनी हो जाता है तथा पत्तियों का अग्रभाग मर जाता है यह आपके पौधों में फास्फोरस की कमी का संकेत हो सकता है इस स्थिति में आपको अपनी गमले की मिट्टी में फास्फोरस की कमी को दूर करने के लिए रॉक फास्फेट उर्वरक का उपयोग करना चाहिए।

(यह भी जानें: महत्वपूर्ण जैविक उर्वरक और उनका एनपीके अनुपात…)

रॉक फॉस्फेट उपयोग करने के तरीके – How to Use Rock Phosphate in Hindi

मिट्टी को उपजाऊ बनाने तथा पौधों के स्वस्थ विकास को बढ़ावा देने के लिए रॉक फॉस्फेट का उपयोग किया जाता है यह मिट्टी में फास्फोरस की कमी को दूर करके पौधों के लिए आवश्यक सूक्ष्म पोषक तत्व प्रदान करने में मदद करता है। यह चट्टानों से प्राप्त हुआ एक पोषक तत्व है जो ठोस अवस्था में पाया जाता है तथा मशीनीकरण द्वारा इसे गार्डन में पौधों में उपयोग करने के लिए तैयार किया जाता है। सॉफ्ट रॉक फास्फेट उर्वरक को निम्न तरीके से उपयोग किया जा सकता है:

  • रॉक डस्ट के रूप में – यह रॉक फॉस्फेट का पाउडर फॉर्म होता है।
  • लिक्विड फॉर्म में रॉक डस्ट को पानी में घोल कर तरल रूप (liquid form) में।

गार्डन में रॉक फास्फेट के फायदे – Benefits of Rock Phosphate in the Garden in Hindi

  • रॉक फॉस्फेट में फास्फोरस की भरपूर मात्रा पाई जाती है जो मिट्टी की उर्वरा शक्ति को बढ़ाता है तथा पौधों के लिए आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करता है।
  • रॉक फॉस्फेट पौधे की ग्रोथ बढ़ाने के साथ-साथ इसमें फलों के उत्पादन बढ़ाने के लिए सबसे अच्छा उर्वरक माना जाता है।
  • वनस्पति उद्यान में रॉक फॉस्फेट के उपयोग से पौधे मजबूत, कीट रहित व स्वस्थ होते हैं।
  • रॉक फॉस्फेट स्वस्थ पेड़ और लॉन रूट सिस्टम के विकास को प्रोत्साहित करता है।

(यह भी जानें: लकड़ी की राख का उपयोग, जानिए गार्डन में इसके फायदे…)

रॉक फास्फेट उर्वरक कहां से खरीदें Where To Buy Rock Phosphate Fertilizers In Hindi

यदि आप जानना चाहते हैं कि रॉक फास्फेट कहां मिलेगा, तो इसे खरीदने के लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है आप हमारे ऑनलाइन स्टोर Organicbazar.net से इसे खरीद सकते हैं। रॉक फास्फेट उर्वरक खरीदने के लिए यहाँ क्लिक करें।

इस आर्टिकल में आपने रॉक फॉस्फेट उर्वरक के बारे में जाना। गार्डनिंग में फास्फोरस युक्त रॉक फॉस्फेट के उपयोग व फायदे जानने के बाद आप यह समझ ही गये होंगे कि यह आपके पौधे के लिए सबसे अच्छा तथा बेहद फायदेमंद जैविक उर्वरक है। उम्मीद है यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा, यदि इस लेख से सम्बंधित आपके कुछ सवाल या सुझाव हों, तो उहें कमेन्ट बॉक्स में जरूर बताएं। गार्डनिंग से जुड़े और भी उपयोगी लेख पढ़ने के लिए Organicbazar.net पेज पर जाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *