घर पर गमले में लहसुन कैसे उगाए, जानें सबसे आसान तरीका – How To Grow Garlic At Home In Pots In Hindi

लहसुन का इस्तेमाल लगभग सभी के घरों में किया जाता है। वैसे तो यह बाजार में भी बहुत आसानी से मिल जाता है, लेकिन बागवानी (gardening) के शौकीन कई लोग लहसुन को घर पर ही उगाना चाहते हैं। इसी वजह से आज के इस लेख में हम आपको, घर पर लहसुन को उगाने के सबसे आसान तरीके के बारे में बताने वाले हैं। आप बाजार से लाए हुए लहसुन की एक गाँठ से भी लहसुन के कई पौधे उगा सकते हैं। आप सर्दियों के मौसम में लहसुन को घर पर उपलब्ध चीजों जैसे छोटी बाल्टी, टब या ग्रो बैग-गमले में भी काफी आसानी से उगा सकते हैं।

घर पर गमले में लहसुन कैसे उगाए (लगाएं), लहसुन लगाने का सही समय और सही तरीका क्या है, यह कितने महीने में उगता है, इन सभी सवालों के जबाब आपको इस लेख में मिलेंगे। लहसुन उगाने से जुड़ा यह लेख लास्ट तक जरूर पढ़ें।

घर पर लहसुन उगाने के लिए जरूरी चीजें – Supplies Needed To Grow Garlic At Home In Hindi

घर पर लहसुन उगाने के लिए जरूरी चीजें – Supplies Needed To Grow Garlic At Home In Hindi

आपको घर पर लहसुन उगाते समय निम्न सामानों की जरूरत पड़ेगी:

(यह भी जानें: गार्डनिंग शुरू करने के लिए किन चीजों की पड़ती है जरूरत….)

 

लहसुन लगाने से जुड़ी कुछ जरूरी बातें – Some Important Things Related To Planting Garlic In Hindi

अगर आप घर की छत, बालकनी या गार्डन में लहुसन को उगाने जा रहे हैं, तो इसके लिए आपको निम्न बातों की जानकारी होना जरूरी है, जैसे:

घर पर लहसुन लगाने का सही समय क्या है When To Plant Garlic In Hindi

लहसुन ठंड के मौसम में उगने वाला पौधा है। इसी वजह से लहसुन की बुवाई का सबसे सही समय (Garlic Growing Time) पतझड़ का मौसम (Fall Season) यानि सितंबर से नवंबर (September To November) का महीना होता है। लहसुन की कलियों को अंकुरित (germinate) होने के लिए अनुकूल तापमान (temperature) 10 से 20°C होता है।

(यह भी जानें: जड़ वाली सब्जियों के नाम और उगाने से सम्बंधित जानकारी…)

लहसुन उगाने के लिए गमले का साइज क्या होना चाहिए – What Size Pot To Plant Garlic In Hindi

लहसुन उगाने के लिए गमले का साइज क्या होना चाहिए – What Size Pot To Plant Garlic In Hindi

इस पौधे को उगाने के लिए अधिक चौड़ाई और कुछ इंच गहराई वाले गमले या ग्रो बैग की जरूरत पड़ती है। आप घर पर आसानी से उपलब्ध टब, छोटी बाल्टी में भी लहसुन को आसानी से उगा सकते हैं। लहसुन को उगाने के लिए आप 12X9, 18X9, 24X9 (चौड़ाईXऊंचाई) इंच के ग्रो बैग का उपयोग भी कर सकते हैं।

(यह भी जानें: किस साइज के फैब्रिक ग्रो बैग में कौन से पौधे लगाएं….)

ग्रो बैग (गमला) खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

लहसुन उगाने के लिए कौन सी मिट्टी अच्छी है Best Soil To Plant Garlic In Pots In Hindi

लहसुन उगाने के लिए कौन सी मिट्टी अच्छी है – Best Soil To Plant Garlic In Pots In Hindi

भुरभुरी और उपजाऊ मिट्टी में लहसुन का पौधा अच्छे से उगता है। ऐसी मिट्टी जिसमें पानी का भराव न होता हो, लेकिन आवश्यक नमी बनी रहती हो, लहसुन उगाने के लिए सबसे अच्छी (best) मानी जाती है।

(यह भी जानें: पौधे की ग्रोथ के लिए अच्छी मिट्टी….)

लहसुन में कौन सी खाद डालें Organic Fertilizer For Growing Garlic In Hindi

आप जब लहुसन की कलियों को लगाने के लिए मिट्टी तैयार करते हैं, तभी उसमें गोबर खाद या वर्मीकम्पोस्ट को मिला सकते हैं। इसके अलावा जब लहसुन का पौधा 20 दिन पुराना हो जाता है और उसमें से निकलने वाली पत्तियां 4 से 6 इंच की हो जाती हैं, तब भी आप उसमें नाइट्रोजन से भरपूर खाद जैसे मस्टर्ड केक या नीम केक दे सकते हैं।

उपजाऊ मिट्टी व अन्य चीजें खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

लहसुन कितने दिन में उगता है – How Long Does Garlic Take To Grow In Hindi

150-160 दिनों यानि लगभग 5 से 6 महीने में आपको लहसुन प्राप्त हो जाता है। लेकिन आप मिट्टी में लहुसन लगाने के 1 महीने के भीतर ही इसकी पत्तियों को सब्जी, सूप या अन्य डिश में फ्लेवर के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।

घर पर लहसुन उगाने का सही तरीका – Best Way To Grow Garlic At Home In Hindi

घर पर लहसुन उगाने का सही तरीका - Best Way To Grow Garlic At Home In Hindi

आइये जानते हैं घर पर लहसुन उगाने की स्टेप्स:

धूप वाली जगह चुनें – Grow Garlic In Full Sunlight In Hindi

लहसुन के पौधे को अच्छे से उगने के लिए रोजाना कम से कम 6 घंटे धूप की जरूरत होती है। इसी कारण से, अपने घर के बगीचे में या छत पर लहसुन को लगाने के लिए ऐसी जगह चुनें, जहां हर दिन कम से कम 6-8 घंटे की धूप आती ​​हो।

लहसुन उगाने के लिए ग्रो बैग लें – Use Grow Bags To Grow Garlic On Balcony Or Terrace In Hindi

9X9, 24X9 (चौड़ाईXऊंचाई) इंच साइज के ग्रो बैग में लहसुन बहुत अच्छे से उगता है क्योंकि, इसमें पौधे की जड़ों को फैलने के लिए पर्याप्त गहराई और चौड़ाई मिल जाती है। लहसुन की जड़ें लगभग 6 से 7 इंच (15-20cm) गहराई तक फैलती हैं, इसीलिए इसे आप घर पर आसानी से उपलब्ध छोटी बाल्टी, टब या गमले में भी उगा सकते हैं। एक बात का ध्यान रखें कि गमले या ग्रो बैग में ड्रेनेज होल जरूर होने चाहिए, ताकि पानी ठीक से बाहर निकलता रहे।

(यह भी जानें: गार्डन में ग्रो बैग के प्रयोग की सम्पूर्ण जानकारी….)

मिट्टी तैयार करें – Preparing The Soil For Planting Garlic Cloves In Hindi

लहसुन की कलियों को अच्छी उपजाऊ और भुरभुरी (Well Draining Soil) मिट्टी में लगाया जाता है। ऐसी मिट्टी बनाने के लिए सबसे पहले नजदीकी खेत या गार्डन से मिट्टी को ले आयें। इसके बाद मिट्टी को धूप वाली जगह पर रख कर उसमें पानी डालें। 1 दिन बाद जब मिट्टी नरम हो जाए तब मिट्टी, रेत और गोबर खाद को बराबर मात्रा में मिलाएं। आप मिट्टी को हल्का बनाने के लिए रेत के स्थान पर कोकोपीट का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

(यह भी जानें: पौधे लगाने के लिए गमले की मिट्टी कैसे तैयार करें….)

जरूरी चीजें खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

ग्रो बैग में मिट्टी भरें – Filling Grow Bag To Plant Garlic In Hindi

आप जिस भी बर्तन, बाल्टी, टब, गमला या ग्रो बैग में लहसुन उगाने की सोच रहे हैं, उसमें पर्याप्त मात्रा में तैयार की गई मिट्टी भरें। बर्तन या गमले को ऊपर से 2 इंच खाली रखें।

लहसुन की कलियाँ मिट्टी में लगाएं Plant Garlic Cloves In Soil In Hindi

आप बाजार से लाए हुए या घर पर रखे लहसुन को ही उगा सकते हैं। इसके लिए लहसुन की गाँठ से कलियाँ निकाल लें, लेकिन उनका छिलका लगा रहने दें। इसके बाद:

  • मिट्टी के अंदर लहसुन की कली को उसकी लम्बाई से 2 गुनी गहराई पर लगाएं।
  • कलियों के सपाट वाले हिस्से को मिट्टी में नीचे की तरफ रहना चाहिए, क्योंकि जड़ें यहीं से निकलती हैं। नुकीला सिरा (Pointy End) ऊपर की तरफ रहना चाहिए।
  • कली के नुकीले सिरे को मिट्टी के ऊपर रहने दें और उसके ऊपर केवल हल्की मिट्टी या वर्मीकम्पोस्ट का छिड़काव करें।
  • कलियों को एक-दूसरे से 3 इंच की दूरी पर लगायें।

लहसुन लगे गमले में पानी दें – Water Needs For Growing Garlic In Hindi

लहसुन लगे गमले में पानी दें – Water Needs For Growing Garlic In Hindi

जब लहसुन की सभी कलियाँ मिट्टी में लगा दी जाएं, तब मिट्टी पर फुहार के रूप में पानी का छिड़काव करें। लहसुन की कलियाँ बहुत ज्यादा गीली या ज्यादा सूखी मिट्टी में अच्छे से नहीं उग पाती हैं। इसी वजह से जब भी ऊपरी 1 इंच की मिट्टी छूने पर सूखी लगे, तभी गहराई से पानी दें। पानी देने के लिए आप वाटर कैन का इस्तेमाल कर सकते हैं।

(यह भी जानें: यह संकेत बताएंगे, पौधों को नहीं मिल रहा पर्याप्त पानी….)

गार्डनिंग टूल्स खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

लहसुन के पौधे में खाद डालें – How To Fertilize Garlic Plants In Hindi

लहसुन के पौधे में खाद डालें – How To Fertilize Garlic Plants In Hindi

जब लहसुन की कलियों से पत्तियां निकलने लगें और जब वे 4 से 6 इंच लम्बाई की हो जाएँ, तब आप पौधे में खाद डाल सकते हैं। इस पौधे की मिट्टी में आप वर्मीकम्पोस्ट, गोबर खाद, मस्टर्ड केक और ब्लड मील खाद मिला सकते हैं। आप इन खाद में से किसी भी एक खाद को महीने में एक बार लहसुन के पौधे में डाल सकते हैं।

(यह भी जानें: सर्दियों में पौधों की ग्रोथ के लिए बेस्ट खाद और उर्वरक….)

जैविक खाद खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

खरपतवार नियंत्रण – Weed Control In Garlic Plant In Hindi

खरपतवारों को, लहसुन के पौधे के नजदीक उगने से रोकने के लिए आप पौधे की मल्चिंग कर सकते हैं। मल्चिंग में घास, पुआल आदि से पौधे के चारो ओर की मिट्टी को ढक दिया जाता है। इससे खरपतवार के बीज अंकुरित नहीं हो पाते हैं और पौधे की मिट्टी में गर्माहट भी बनी रहती है। इसके अलावा जब भी पौधे की मिट्टी में खरपतवार के पौधे उगें, उन्हें तुरंत उखाड़ कर अलग कर दें।

(यह भी जानें: खरपतवार हटाने के लिए आवश्यक गार्डनिंग टूल्स ….)

लहसुन में कीट नियंत्रण – Common Garlic Pests And Their Control In Hindi

थ्रिप्स और माइट्स कीट, लहसुन के पौधे पर ज्यादा हमला करते हैं। थ्रिप्स कीट, पत्तियों का रस चूसकर उनमें छोटे-छोटे सफेद धब्बे बना देता है, इससे पत्तियां पीली होकर मुरझाने लगती हैं और धीरे-धीरे पूरा पौधा सूख जाता है। इन कीटों से पौधे को बचाने के लिए नीम तेल का छिड़काव करें। 1 लीटर गर्म पानी में 5ml नीम तेल और कुछ बूंदे लिक्विड सोप की मिलाएं। तीनों चीजों को अच्छे से मिक्स करें और तैयार घोल को स्प्रे बोतल में भरकर लहसुन के पौधों पर अच्छे से स्प्रे करें।

(यह भी जानें: गमले के पौधों को कीट से बचाने के तरीके….)

जरूरी चीजें खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

लहसुन की कटाई – When To Harvest Garlic In Hindi

लहसुन की कटाई – When To Harvest Garlic In Hindi

आप लहसुन की कलियों को लगाने के लगभग 5 से 6 महीनों (150-160 दिन) के बाद, जब पौधे का निचला तना और पत्तियां पीली पड़ने लगें और सूखने लगें, तब इसकी हार्वेस्टिंग कर सकते हैं। पहले आप एक कली को उखाड़ कर देख लें, फिर उसके बाद बाकि को उखाड़ें। पतझड़ (सितंबर-नवम्बर) में लगाया गया लहसुन गर्मियों तक हार्वेस्टिंग के लिए तैयार हो जाता है। लहसुन निकालने से पहले मिट्टी को पूरी तरह से सूख जाने दें उसके बाद ट्रोवेल या गार्डन फोर्क की मदद से लहसुन को मिट्टी में से निकाल लें और फिर उन्हें अच्छे से धो लें।

इस आर्टिकल में आपने जाना कि घर पर गमले में लहसुन कैसे उगाए और लहसुन के पौधे की देखभाल कैसे करें। लहसुन उगाने से जुड़ा आपका जो भी  सवाल या सुझाव हो, आप उसे कमेन्ट बॉक्स में जरूर लिखें। अगर यह लेख आपके काम आया हो, तो इसे अपने गार्डनिंग करने वाले दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें।

ग्रो बैग (गमला) खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *