जानिए पौधे लगाने के लिए क्यों है ग्रो बैग एक अच्छा गमला – Grow Bag Or Pot: Which Is Best For Planting In Hindi

अगर आप कंटेनर गार्डनिंग करते हैं और अपने गार्डन के लिए सुंदर, सस्ते, टिकाऊ पॉट की तलाश कर रहे हैं, तो आप ग्रो बैग्स में पौधे लगाने पर विचार कर सकते हैं। प्लास्टिक पॉट या टेराकोटा पॉट्स की तुलना में ग्रो बैग के कुछ फायदे हैं, जिससे यह पौधे लगाने के लिए ग्रो बैग बेस्ट होते हैं। ग्रो बैग में आप फूलों, फलों, सब्जियों, हर्बल प्लांट्स सभी प्रकार के पौधे लगा सकते हैं। आज इस लेख में हम आपको पौधे लगाने के लिए ग्रो बैग का उपयोग क्यों किया जाता है? इसकी जानकारी देंगे। ग्रो बैग्स या पॉट्स में से कौन बेहतर है, पौधे लगाने के लिए ग्रो बैग सबसे अच्छे गमले क्यों हैं, ग्रो बैग में कौन से पौधे लगाए जाते हैं, तथा उन्हें लगाने की टिप्स की जानने के लिए आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

ग्रो बैग्स और पॉट्स में कौन बेहतर है – Which Is Better Grow Bags Or Pots In Hindi

ग्रो बैग्स और पॉट्स में कौन बेहतर है - Which Is Better Grow Bags Or Pots In Hindi

प्लास्टिक या सिरेमिक के गमलों की तुलना में ग्रो बैग्स सबसे अच्छे गमले होते हैं। इनमें उचित जल निकासी के साथ-साथ पौधे की जड़ों तक हवा आसानी से पहुँचती है, जो उनकी वृद्धि और विकास के लिए बहुत आवश्यक हैं। ग्रो बैग पर्यावरण के अनुकूल विकल्प भी होते हैं, जिनका कई सालों तक पुन: उपयोग किया जा सकता है। हालाँकि और बहुत सी बातें हैं, जो ग्रो बैग को एक अच्छा पॉट बनाती हैं। पौधे लगाने के लिए पॉट्स की जगह ग्रो बैग का उपयोग क्यों किया जाता है? इसकी जानकारी आपको नीचे लेख में मिलेगी।

पौधे लगाने के लिए ग्रो बैग का उपयोग क्यों करें – Why Grow Bags Are Used For Planting In Hindi 

अन्य गमलों और पॉट्स की तुलना में प्लांट ग्रो बैग क्यों फायदेमंद हैं? इस सवाल का जवाब आपको नीचे लिखे इन बिन्दुओं में मिलेगा, जिनमें बताए गए हैं- ग्रो बैग में पौधे उगाने के कुछ फायदे, जो की निम्न हैं:-

वजन में हल्के – Grow Bags Are Lightweight In Hindi

वजन में हल्के - Grow Bags Are Lightweight In Hindi

सिरेमिक या अन्य धातुओं से बने पॉट भारी होते हैं, इन्हें मूव करना मुश्किल होता है। यदि आप इनके स्थान पर ग्रो बैग का उपयोग करते हैं, तो यह हल्के वजन के होते हैं, जिसमें आप बालकनी, टेरेस जैसी सभी जगह पौधा लगा सकते हैं और आसानी से एक स्थान से दूसरे पर ट्रांसफर भी कर सकते हैं।

जल निकासी और एयरेशन – Proper Drainage and Good Aeration in Grow Bag In Hindi

यह फायदा ग्रो बैग को अन्य प्लांटर्स और पॉट्स से अलग और बेहद फायदेमंद बनाता है। ग्रो बैग्स में वाटर ड्रेनेज की उत्तम व्यवस्था होती है, जो पौधों की स्वस्थ जड़ प्रणाली के लिए बेहद जरूरी है। इसके अतिरिक्त ग्रो बैग में लगे पौधों की जड़ो तक हवा आसानी से पहुँच जाती है, जो कि प्लास्टिक पॉट में होना संभव नहीं है।

(यह भी जानें: जड़ों की होगी अच्छी ग्रोथ, बस पौधों में डालें ये खाद और उर्वरक….)

एयर प्रूनिंग – Plant Root Air Pruning in Grow Bags In Hindi

यदि आप प्लास्टिक पॉट के स्थान पर ग्रो बैग का उपयोग करते हैं, तो इसका एक फायदा यह है, कि प्लास्टिक के गमले में हवा मिट्टी के अन्दर जड़ों तक नहीं पहुँचती है, जिससे जड़ें फैलकर एक समय बाद उलझने लगती है, तथा इससे पौधे की वृद्धि रुक जाती है। लेकिन फैब्रिक ग्रो बैग में हवा जड़ों तक आसानी से पहुँचती है, जिससे बारीक़ जड़ों की हवा के माध्यम से प्रूनिंग हो जाती है, इसे एयर प्रूनिंग कहा जाता है।

पौधे की सुरक्षा – Proper Plant Protection in Grow Bag In Hindi

यदि आप प्लास्टिक पॉट में पौध लगाते हैं, तो इनकी धूप को अवशोषित करने की क्षमता अधिक होती है, जिससे मिट्टी जल्दी गर्म हो जाती है, लेकिन ग्रो बैग कपड़े मिक्स मटेरियल के बने होते हैं, जो प्लास्टिक की तुलना में अधिक इन्सुलेटेड होते हैं और इनमें हवा का प्रवाह बना रहता है, जिससे मौसम ठंडा होने पर इनकी मिट्टी गर्म तथा गर्मी के मौसम में ठंडी होती है, इसलिए प्लास्टिक पॉट की तुलना में ग्रो बैग में पौधे बाह्य वातावरण से सुरक्षित होते हैं।

(यह भी जानें: Gsm क्या है, ग्रो बैग का जीएसएम कितना होना चाहिए…)

ग्रो बैग में कौन से पौधे उगाए जाते हैं – Best Plant For Grow Bags In Hindi 

ग्रो बैग में कौन से पौधे उगाए जाते हैं - Best Plant For Grow Bags In Hindi 

आमतौर पर ग्रो बैग में फलों और सब्जियों से लेकर सजावटी पौधों तक कई अलग-अलग प्रकार के पौधे उगाए जा सकते हैं, लेकिन पौधे के विकसित होने के आकार के अनुसार ग्रो बैग की सही साइज का ध्यान रखना जरूरी है। ग्रो बैग में लगाए जाने वाले पौधों की जानकारी के लिए नीचे दी गई लिंक पर क्लिक करें:-

(यह भी जानें: गर्मियों में ग्रो बैग्स को कहाँ रखें, ताकि पौधे न हों खराब…)

पौधे लगाने के लिए ग्रो बैग कैसे चुनें – How To Choose Grow Bags For Planting Plants In Hindi 

यदि आप ग्रो बैग की ऑनलाइन खरीदारी करते हैं, तो हम आपको बता दें, कि सभी ग्रो बैग एक जैसे नहीं होते हैं। कुछ ग्रो बैग सस्ते होते हैं, लेकिन वह वजनदार और खराब क्वालिटी, भारी तथा खराब जल निकासी वाले भी हो सकते हैं, इसलिए ग्रो बैग खरीदते समय उसके मटेरियल, क्वालिटी तथा ड्रेनेज होल्स की जानकारी होना जरूरी है।

ग्रो बैग खरीदने के लिए आप हमारे ऑनलाइन प्लेटफॉर्म Organicbazar.Net पर भी विजिट कर सकते हैं, यहाँ आपको अच्छी क्वालिटी के ग्रो बैग किफायती दामों में प्राप्त हो सकते हैं।

(यह भी जानें: ग्रो बैग साइज चार्ट फॉर वेजिटेबल….)

ग्रो बैग में पौधे लगाने के टिप्स – Tips For Planting Plants In Grow Bags In Hindi

ग्रो बैग में पौधे लगाने के टिप्स - Tips For Planting Plants In Grow Bags In Hindi

आमतौर पर ग्रो बैग अन्य गमलों से अलग होते हैं, इसलिए इनमें पौधे लगाने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है, जो कि इस प्रकार हैं:-

ग्रो बैग के प्रयोग से सम्बंधित अक्सर पूंछे जाने वाले प्रश्न – Frequently Asked Question And Their Answer In Hindi 

प्रश्न:- क्या ग्रो बैग्स ट्रेडिशनल प्लांटर्स से बेहतर हैं?

उत्तर:- हां, ग्रो बैग ट्रेडिशनल प्लांटर्स से कई मायनों में बेहतर हैं। वे बेहतर जल निकासी और एयरेशन प्रदान करते हैं, जिससे पौधे की अच्छी ग्रोथ होती है। साथ ही अन्य पॉट्स की तुलना में ग्रो बैग कई वर्षों तक पुन: उपयोग किए जा सकते हैं।

प्रश्न:- ग्रो बैग कितने प्रकार के होते हैं?

उत्तर:- आमतौर पर ग्रो बैग दो प्रकार के होते हैं- HDPE ग्रो बैग और फैब्रिक ग्रो बैग, लेकिन फैब्रिक के अंतर्गत तुलसी ग्रो बैग, पोटैटो ग्रो बैग, पॉकेट ग्रो बैग आदि भी आते हैं।

प्रश्न:- क्या ग्रो बैग्स का इस्तेमाल इनडोर प्लांट्स के लिए किया जा सकता है?

उत्तर:- हां, इनडोर पौधों के लिए ग्रो बैग का उपयोग किया जा सकता है, बशर्ते उन्हें उचित मात्रा में सूर्य का प्रकाश मिल सके, इसलिए वे आपकी बालकनी, आँगन और पोर्च के लिए एक बेहतर विकल्प हैं।

इस लेख में आपने जाना ग्रो बैग्स और पॉट्स में कौन बेहतर है, पौधे लगाने के लिए ग्रो बैग का उपयोग क्यों करें, अन्य पॉट्स की तुलना में ग्रो बैग सबसे अच्छे गमले क्यों होते हैं? के बारे में। यदि हमारा लेख आपको अच्छा लगा हो, तो अपने दोस्तों को शेयर करें तथा लेख के सम्बन्ध में आपके सुझाव हमें कमेंट बॉक्स में बताएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *