पौधे उगाने के लिए बेस्ट होममेड पॉटिंग मिक्स कैसे बनाएं – How To Prepare Homemade Potting Mix In Hindi

क्या आप घर पर पौधे उगाने के लिए पॉटिंग मिक्स बनाना सीखना चाहते हैं? यदि आप पॉटिंग मिक्स बनाने की रेसिपी (potting mix recipe) जानना चाहते हैं, तो यह आर्टिकल आपके लिए ही है। बहुत से लोग अपने घर के गार्डन या टेरेस पर गमलों में सब्जियां और तरह-तरह के पौधे उगाने के शौकीन होते हैं, लेकिन उनको पता नहीं होता है, कि पौधों को उगाने के लिए पॉटिंग मिट्टी या पॉटिंग मिक्स कैसे तैयार करते हैं? इस आर्टिकल में आप पॉटिंग सॉइल या पॉटिंग मिक्स क्या होता है, इसे बनाने के लिए जरूरी चीजें क्या हैं? मिट्टी के साथ और मिट्टी के बिना पॉटिंग मिक्स कैसे बनाएं? जैसे कई सवालों के जबाब जानेंगे। Best Homemade soil mix for container gardening in Hindi

पॉटिंग मिट्टी या मिक्स क्या है – What Potting Soil or Potting Mix In Hindi

पेड़-पौधों को लगाने के लिए तैयार किये गए मिश्रण को पॉटिंग मिक्स या मिश्रण कहा जाता है। यह मिक्स या तो मिट्टी रहित तत्वों को मिलाकर तैयार किया जाता है या स्टरलाइज़ मिट्टी को मिलाकर इसे तैयार किया जाता है। मिट्टी से बने मिक्स को पॉटिंग मिट्टी (potting soil) कहा जाता है और जो मिट्टी के बिना बनता है, उसे सॉइल लेस पॉटिंग मिक्स कहते हैं।

होममेड पॉटिंग मिक्स बनाने के लिए क्या आवश्यक होता है – Potting Mix Ingredients In Hindi

आप घर पर आगे बताई गयी सामग्रियों को मिलाकर मिट्टी आधारित या कोकोपीट-आधारित पॉटिंग मीडिया बना सकते हैं, जो कि कन्टेनर गार्डनिंग करने या सीडलिंग ट्रे (प्रो ट्रे) में बीजों को लगाने के लिए बेस्ट माना जाता है। घर पर पॉटिंग मिश्रण तैयार करने के लिए आवश्यक सामग्रियां निम्न हैं:

  1. मिट्टी (Soil)
  2. स्फेगनम पीट मॉस या कोकोपीट (Sphagnum Peat Moss)
  3. रेत (Sand)
  4. पर्लाईट या वर्मीकुलाईट (Perlite/Vermiculite)
  5. वर्मी कम्पोस्ट (Vermicompost)
  6. चूना (Limestone)
  7. उर्वरक (Organic Fertilizers)

मिट्टी – Soil Is Main Ingredient to Make Potting Media In Hindi

सॉइल बेस्ड पॉटिंग मिक्स बनाने के लिए सबसे पहले गार्डन सॉइल को लेकर उसे अच्छे से स्टेरीलाइज कर लें। मिट्टी में कई खरपतवार के बीज, कीट और रोगजनक होते हैं इसीलिए इनको नष्ट करने के लिए कम से कम 10 दिन तक मिट्टी के ढेर बनाकर धूप में रखें और उसे साफ, प्लास्टिक की पॉलीथिन से ढककर कवर कर दें। यदि पॉटिंग मिक्स बनाने के लिए बिना स्टेरीलाइज की गयी मिट्टी को लिया जाता है, तो उसमें खरपतवार उगने की सम्भावना रहती है और साथ ही उसमें उगने वाले पौधों में रोग भी लग सकते हैं।

स्फैग्नम पीट मॉस – Sphagnum Peat Moss for Making Potting Mix In Hindi

स्फैग्नम पीट मॉस - Sphagnum Peat Moss for Making Potting Mix In Hindi

यह कोकोपीट की तरह दिखने वाला डार्क ब्राउन कलर का भुर-भुरा पदार्थ होता है, जिसका उपयोग पॉटिंग मिश्रण बनाने में किया जाता है। स्फैग्नम पीट मॉस में पानी को सोखने की क्षमता बहुत अधिक होती है, जिसके कारण यह मिट्टी को बहुत जल्दी सूखने से रोकता है। यह मिट्टी में पोषक तत्वों (nutrients) को बनाए रखता है, मिट्टी की बनावट (texture) और कठोरता में भी सुधार करता है, मिट्टी को हल्का बनाता है और वायु प्रवाह में मदद करता है। इसमें 1 परसेंट से भी कम नाइट्रोजन, 0.1 परसेंट फास्फोरस और पोटेशियम पाया जाता है। पीट मॉस काफी अम्लीय (3.5-4.5 ph) होता है, जिसके कारण पीएच को मेंटेन करने के लिए पीट-आधारित पॉटिंग मिक्स में चूना मिलाया जाता है।

कोकोपीट – Cocopeat Is Used To Make Soilless Potting Mix In Hindi

कोकोपीट - Cocopeat Is Used To Make Soilless Potting Mix In Hindi

पॉटिंग मिक्स तैयार करने के लिए आजकल पीट मॉस की जगह पर कोकोपीट का इस्तेमाल ज्यादा होने लगा है। कोकोपीट नारियल के छिलकों (जटाओं) व रेशों से निकलने वाली भूसी (पाउडर) से बनाई जाती है, जो कॉइन, ब्रिक या ब्लॉक के रूप में गार्डन स्टोर पर मिलती है। इस कोको कॉयर की ड्रेनेज कैपेसिटी अच्छी होती है, और साथ ही यह आवश्यक नमी भी बनाये रखती है। इसमें बैक्टीरिया और फंगस लगने का खतरा नहीं रहता है, जिसके कारण यह पौधे लगाने या नर्सरी तैयार करने (सीडलिंग) के लिए पूरी तरह से सुरक्षित है। इसका उपयोग करने के लिए पहले कोकोपीट के ब्लॉक को पानी में भिगोएँ और जब वह अच्छे से पानी सोख ले, तब उसे धूप में रख दें। सूखने के बाद इसका उपयोग आप पॉटिंग मिश्रण बनाने में कर सकते हैं।

वर्मी कम्पोस्ट या गोबर खाद – Vermicompost Is Used To Prepare Potting Mix In Hindi

वर्मी कम्पोस्ट या गोबर खाद - Vermicompost Is Used To Prepare Potting Mix In Hindi

चाहे आप मिट्टी रहित पॉटिंग मिश्रण बनाएं या मिट्टी युक्त, दोनों में वर्मी कम्पोस्ट या गोबर खाद का उपयोग किया जा सकता है। चूंकि कोकोपीट बेस्ड पॉटिंग मिक्स में कोई पोषक तत्व नहीं होते हैं, जिसके कारण पौधों की ग्रोथ के लिए इसमें वर्मी कम्पोस्ट या गोबर खाद मिलाने की अधिक आवश्यकता होती है।

रेत – Using Sand For Preparing Potting Mix At Home In Hindi

रेत की ड्रेनेज (जल-निकासी) और एरेशन (वायु प्रवाह) कैपेसिटी बहुत अच्छी होती है, जिसके कारण इसका इस्तेमाल पॉटिंग मिश्रण तैयार करने के लिए मुख्य रूप से किया जाता है। इसकी एक निश्चित मात्रा को ही पॉटिंग मिक्स में मिलाना चाहिए, क्योंकि अधिक मात्रा में रेत मिलाने से कंटेनर भारी हो जाता है, जिसे एक जगह से दूसरी जगह रखने में कठिनाई होती है।

पर्लाइट – Use Perlite In Making Homemade Potting Mix In Hindi

पर्लाइट – Use Perlite In Making Homemade Potting Mix In Hindi

यदि आप पॉटिंग मिक्स को हल्का बनाना चाहते हैं और पॉटिंग मिक्स को कॉम्पैक्ट होने से रोकना चाहते हैं, तो आप पर्लाइट को मिट्टी या कोकोपीट दोनों प्रकार के पॉटिंग मिक्स बनाते समय इस्तेमाल कर सकते हैं। रेत की तरह इसकी जल निकासी क्षमता अच्छी होती ही है, साथ ही यह ज्यादा हल्का होता है और इसमें वायु प्रवाह अच्छे से होता है।

वर्मीकुलाइट – Vermiculite Is Needed To Prepare Potting Mix In Hindi

वर्मीकुलाइट - Vermiculite Is Needed To Prepare Potting Mix In Hindi

घर पर पॉटिंग मिक्स तैयार करते समय वर्मीकुलाइट अधिकतर पर्लाइट की जगह पर उपयोग किया जाता है। पर्लाइट की तरह यह भी पानी, पोषक तत्वों को बनाये रखता है और साथ ही वायु प्रवाह में भी सुधार करता है। मिट्टी बेस्ड पॉटिंग मिश्रण में वर्मीकुलाइट एक सॉइल कंडीशनर (Soil conditioner) की तरह उपयोग किया जाता है, क्योंकि यह चिपचिपी या कॉम्पैक्ट मिट्टी (sticky & compact soil) को पोरस (छिद्रयुक्त) और भुरभुरा बनाता है।

चूना – Adding limestone In Potting Mix In Hindi

पॉटिंग मिक्स बनाने के लिए पीट मॉस का इस्तेमाल किया जाता है, जिसका पीएच काफी अम्लीय (3.5-4.5 ph) होता है। यदि मिश्रण का पीएच बहुत अधिक होता (क्षारीय) या बहुत कम होता (अम्लीय) है, तो ऐसे में पौधे मिट्टी में उपलब्ध पोषक तत्वों को अवशोषित नहीं कर पाते हैं, जिसके कारण मिश्रण के पीएच को बैलेंस करने की आवश्यकता होती है। चूँकि पीट मॉस और कोकोपीट मिश्रण का पीएच बहुत कम हो जाता है, जिसके कारण उसमें चूना मिलाया जाता है। चूना पॉटिंग मिक्स के पीएच को बढ़ा देता है और साथ ही कैल्शियम भी प्रदान करता है। गार्डनिंग में बुझे हुए चूने या डोलोमाइट चूने की मुट्ठी भर मात्रा का इस्तेमाल गमले की मिट्टी में किया जाता है। 6.0-7.0 पीएच वाले पॉटिंग मिक्स में अधिकांश पौधे अच्छे से ग्रोथ करते हैं।

पॉटेड प्लांट के लिए पॉटिंग मिक्स मिट्टी कैसे बनाएं – How To Make Soil Based Potting Mix In Hindi

पॉटेड प्लांट के लिए पॉटिंग मिक्स मिट्टी कैसे बनाएं - How To Make Soil Based Potting Mix In Hindi

इस मेथड में गार्डन सॉइल, पीट मॉस, रेत और पर्लाइट या वर्मीकुलाइट को आपस में अच्छे से मिक्स करके गमलों में पौधे लगाने के लिए पॉटिंग मिश्रण तैयार किया जाता है। आइये जानते हैं, सॉइल बेस्ड पॉटिंग मिक्स बनाने की विधि:

  1. पॉटिंग मिक्स तैयार करने के लिए सबसे पहले एक उचित आकार का बर्तन लें।
  2. अब इस बर्तन में एक समान मात्रा में पीट मॉस और मिट्टी को लें। आप पीट मॉस की जगह पर कोकोपीट का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
  3. अब यदि आप पीट मॉस को ले रहें हैं, तो मिक्स के पीएच को बढाने के लिए डोलोमाइट चूने की थोड़ी सी मात्रा को मिश्रण में मिलाएं।
  4. इसके बाद बर्तन में जितनी मात्रा में मिट्टी ली है उतनी ही मात्रा में रेत और पर्लाइट का मिश्रण (आधा रेत + आधा पर्लाइट) लें। पर्लाइट की जगह वर्मीकुलाइट भी ले सकते हैं।
  5. अब इन सभी चीजों को अच्छे से मिक्स कर लें। यदि मिश्रण अधिक रेतीला या दानेदार लग रहा हो तो उसमें और पीट मॉस या कोकोपीट ऐड कर सकते हैं और यदि मिट्टी ज्यादा कॉम्पैक्ट लग रहा हो तो, उसमें थोड़ी रेत की मात्रा बढ़ाई जा सकती है।
  6. इस तरह तैयार पॉटिंग मिश्रण का उपयोग आप बीज लगाने, पौधा ट्रांसप्लांट और रिपॉट करने में कर सकते हैं।

(यह भी जानें: सफलतापूर्वक बीजों को अंकुरित करने की जानकारी…)

बिना मिट्टी के पॉटिंग मिक्स कैसे बनाएं – How To Make Soilless Potting Mix In Hindi

बिना मिट्टी के पॉटिंग मिक्स कैसे बनाएं - How To Make Soilless Potting Mix In Hindi

मिट्टी रहित पॉटिंग मिक्स हल्का होता है, उसमें रोग लगने की सम्भावना कम होती है, इसीलिए सीडलिंग तैयार करने के लिए यह मुख्य रूप से उपयोगी होता है। आइये जानते हैं बिना मिट्टी के पॉटिंग मिक्स बनाने की विधि:

  1. सबसे पहले एक उचित आकार के बर्तन में 50% मात्रा पीट मॉस या कोकोपीट की लें।
  2. इसमें डोलोमाइट चूने की 5% मात्रा मिलाएं।
  3. इसमें 30% मात्रा वर्मी कम्पोस्ट और पुरानी गोबर खाद मिलाएं।
  4. अब इसमें 15% मात्रा पर्लाइट या वर्मीकुलाइट की मिलाएं।
  5. इन सभी सामग्री को अच्छी तरह मिक्स करने के बाद आपकी मिट्टी रहित पॉटिंग मिक्स बनकर तैयार है।

इस आर्टिकल में आपने होममेड पॉटिंग मिक्स बनाने के लिए जरूरी चीजें क्या हैं, और पॉटिंग सॉइल या मिक्स कैसे बनाएं आदि के बारे में जाना। उम्मीद करते हैं यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा। यदि आपके इस आर्टिकल में दी गयी जानकारी से सम्बंधित कोई सवाल या सुझाव हों, तो उन्हें कमेन्ट में अवश्य बताएं।

(यह भी जानें: घर पर कम्पोस्ट खाद और उर्वरक कैसे बनाएं…)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *