हाउस प्लांट्स के लिए गमले खरीदते समय ध्यान रखें यह बातें – How to Choose The Best Planters For Indoor Plants In Hindi

कंटेनर गार्डनिंग घर में हरियाली और सुन्दरता जोड़ने का एक अच्छा विकल्प है, चाहे आपके पास एक छोटी सी जगह ही क्यों न हो, फिर भी आप अपने पसंदीदा पौधों को गमलों में लगा सकते हैं। लेकिन एक बार जब आप कंटेनर गार्डनिंग का विकल्प चुनते हैं, तो आपको पौधे लगाने के लिए अच्छा गमला चुनने की जरूरत होती है। मार्केट में प्लाटिक, सिरेमिक, लकड़ी इत्यादि कई तरह के मटेरियल से बने गमले मौजूद हैं, जिनकी अपनी कुछ कमियां एवं फायदे हैं। ये सभी गमले समान नहीं होते। कुछ कंटेनर पौधों के लिए अन्य कंटेनरों से अच्छे होते हैं, जिसके कारण घर में इंडोर पौधे लगाने के लिए गमले चुनते समय कुछ विशेष बातों का ध्यान रखने की जरूरत होती है। आइये जानते हैं हाउसप्लांट लगाने के लिए सही गमला कौन सा होता है, और घर पर इंडोर पौधे लगाने के लिए एक अच्छा गमला (indoor planters) कैसे चुनें।

हाउस प्लांट्स के लिए एक अच्छा गमला – How To Choose The Suitable Pots For House Plants In Hindiहाउस प्लांट्स के लिए एक अच्छा गमला - How To Choose The Suitable Pots For House Plants In Hindi

अपने हाउसप्लांट के लिए गमला चुनते समय आपको मार्केट में कई सारे अलग-अलग मटेरियल से बने गमले मिल जाते हैं, जिनको आप घर के अन्दर पौधे लगाने के लिए खरीद सकते हैं, प्रत्येक की अपनी कमियां एवं विशेषताएं हैं। चूंकि मार्केट में कई तरह के सुन्दर दिखने वाले गमले (indoor planters) मौजूद हैं, इसीलिए यह तय करना मुश्किल होता है, कि कौन-सा प्लांट मटेरियल बेस्ट होगा। घर में पौधे लगाने के लिए निम्न बातों को ध्यान में रखकर आप एक अच्छा कंटेनर चुन सकते हैं:

  • बेस्ट मटेरियल वाला गमला चुनें
  • इंडोर गमले का सही आकार चुनें
  • स्थान के आधार पर गमला चुनें
  • गमले के वजन पर विचार करें
  • गमले की तली में ड्रेनेज होल्स अवश्य होने चाहिए

(और पढ़ें: होम गार्डनिंग के लिए बेस्ट गमले और उनके प्रकार…)

गमला खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

 

बेस्ट मटेरियल वाले गमले चुनें – Choose The Best Material Pot For Houseplants In Hindi

बेस्ट मटेरियल वाले गमले चुनें - Choose The Best Material Pot For Houseplants In Hindi

मार्केट में कई तरह के प्लांटर्स या गमले जैसे- मिट्टी के गमले, प्लास्टिक पॉट्स, सिरेमिक मटेरियल से बने गमले इत्यादि मौजूद है, जिनका उपयोग आप घर पर पौधे लगाने के लिए कर सकते हैं। लेकिन गमले खरीदते समय इनकी विशेषताओं व कमियों इत्यादि के बारे में अवश्य जान लेना चाहिए। मिट्टी के गमले वजन में भारी हो सकते हैं, जिसकी वजह से इन्हें एक जगह से दूसरी जगह शिफ्ट करने में परेशानी हो सकती है। वहीं प्लास्टिक और सिरेमिक के गमलों के जल्दी टूटने फूटने का भी खतरा होता है। इसीलिए अगर आप एक आदर्श कंटेनर की खोज कर रहे हैं, तो HDPE या फैब्रिक मटेरियल से बने ग्रो बैग का उपयोग कर सकते हैं। इसके अलावा आप थर्मोफॉर्म पॉट का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

(और पढ़ें: ऑनलाइन ग्रो बैग (गमला) कहाँ से खरीदें…)

इंडोर प्लांट्स के गमले का सही आकार चुनें – Choose The Right Pot Size For Indoor Plant In Hindi

इंडोर प्लांट्स के गमले का सही आकार चुनें - Choose The Right Pot Size For Indoor Plant In Hindi

जब बात आती है पौधे लगाने के लिए सही आकार के गमले की तो पौधे के वर्तमान आकार और भविष्य में उसकी ग्रोथ के बारे में जरूर सोचना चाहिए। यदि आपके द्वारा चुना हुआ गमला बहुत छोटा होगा, तो इससे पौधे की जड़ों को बढ़ने के लिए पर्याप्त जगह नहीं मिल पाएगी, पौधा पानी व पोषक तत्व लेने में भी असमर्थ होगा, और पौधे को बार बार रिपोट करने की आवश्यकता होगी। इसके अलावा यदि आपके द्वारा लिया गया गमला बहुत बड़ा है, तब भी पौधे की ग्रोथ पर बुरा असर हो सकता है। इसीलिए आपको ऐसा गमला चुनना चाहिए, जो पौधे की वर्तमान जरूरतों के लिए पर्याप्त हो एवं भविष्य में पौधे को बार बार रिपोट न करना पड़े।

नोट – आपको अपने पौधे के रूट बॉल के आकार से लगभग दोगुने आकार के गमले चुनना चाहिए।

गमले चुनते समय पौधे की धूप और पानी इत्यादि आवश्यकताओं के बारे में सोचें। यदि आपके पौधे को अधिक रोशनी की जरुरत है, तो आप एक छोटा गमला चुन सकते हैं, ताकि यह जल्दी से न सूख जाए। यदि आपका हाउस प्लांट काफी छोटा है तो आप लगभग 6 इंच के आकार वाले गमले का चुनाव कर सकते हैं। माध्यम आकार के पौधों के लिए 8-12 इंच के गमले चुनें तथा बड़े पौधों के लिए 12 इंच या उससे अधिक बड़े आकार के गमले बेस्ट होते हैं।

(और पढ़ें: नए पौधे लगाने के लिए पुराने ग्रो बैग्स का दोबारा उपयोग कैसे करें…)

उपजाऊ मिट्टी व अन्य चीजें खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

स्थान के आधार पर गमला चुनें – Choose The Houseplant Pot According To Location In Hindi

आप अपने हाउस प्लांट के लिए कैसा गमला चुनते हैं, यह इस बात पर भी निर्भर करेगा कि आप इसे कहाँ रखना चाहते हैं। यदि आप अपने पौधे को खिड़की पर रखना चाहते हैं, तो इसके लिए उथले गमलों की आवश्यकता होगी, जो खिड़की में आसानी से फिट हो सकें। और अपने पौधे को फर्श पर रखने के लिए आपको एक गहरे कंटेनर की जरूरत हो सकती है।

(और पढ़ें: लिविंग रूम की खूबसूरती बढ़ाने के लिए लगाएं टॉप 25 इंडोर प्लांट्स…)

गमले के वजन पर विचार करें – Choose The light Weight Indoor Planters In Hindi

अपने घर पर पौधे लगाने के लिए आपको गमलों के वजन पर भी थोड़ा ध्यान देने की जरूरत है, ताकि पौधे की देखभाल और साफ़-सफाई करते समय उसे मूव करना आसान हो।

गमले की तली में ड्रेनेज होल्स अवश्य होने चाहिए – Check Drainage Holes For Choosing House Plant Pot In Hindi

गमले की तली में ड्रेनेज होल्स अवश्य होने चाहिए - Check Drainage Holes For Choosing House Plant Pot In Hindi

इंडोर प्लांट की बेहतर ग्रोथ के लिए अच्छी जलनिकासी वाले गमले या ग्रो बैग महत्वपूर्ण हैं। यदि पानी गमले से बाहर नहीं निकल पाएगा, तो पौधे की जड़ सड़ना शुरू हो जाएंगी या पौधे में पत्तियां मुरझाना या पीली पड़ना शुरू हो सकती हैं, अंततः आपका पौधा मरने की कगार पर आ जाएगा, इसीलिए अपने घर में पौधे लगाने के लिए गमले खरीदते समय गमले की तली में जलनिकासी छेद अवश्य चेक करें।

(और पढ़ें: गार्डनिंग में ड्रेनेज मैट का उपयोग और उसके फायदे…)

गार्डनिंग टूल्स खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

इंडोर प्लांट को गलत गमले में लगाने से होने वाली समस्याएं – Problems With The Wrong Container In Hindi

  1. अपने हाउस प्लांट के लिए उसकी जरूरत से ज्यादा छोटे आकार के गमले चुनने से पौधे की जड़ें गमले से बाहर आ सकती हैं, और जड़ों के सूखने या ख़राब होने से आपका पौधा मर सकता है।
  2. अगर गमले में लगे हुए पौधे की जड़ों को बढ़ने के लिए पर्याप्त जगह न मिले तो पौधे की जड़ें आपस में उलझ सकती हैं, इस रूट बाउंड की समस्या से पौधे की ग्रोथ रुक जाती है।
  3. गलत आकार के गमले में पौधे में पानी की कमी या अधिकता से प्रभावित होने की सम्भावना भी बढ़ जाती है, जिससे पौधा सूख सकता है।

(और पढ़ें: हाउस प्लांट में लगने वाले कीट और उनकी रोकथाम…)

गमले में लगे इंडोर पौधों की देखभाल – Indoor Potted Plants Care Tips In Hindi

गमले में लगे इंडोर पौधों की देखभाल – Indoor Potted Plants Care Tips In Hindi

  • गमले में लगे हुए पौधे की देखभाल करते समय उन्हें नियमित रूप से पानी दें।
  • अपने पौधों को रोजाना 4-6 घंटे की सीधी धूप में रखना सुनिश्चित करें।
  • इसके अलावा पौधों की हेल्दी ग्रोथ के लिए उन्हें हर कुछ हफ़्तों में खाद देना सुनिश्चित करें।
  • अपने हाउस प्लांट्स की नियमित जांच करें।

(और पढ़ें: जानें इनडोर प्लांट के नाम और देखभाल करने का तरीका…)

बागवानी उपकरण खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

अपने हाउस प्लांट्स के लिए सही कंटेनर चुनना उनकी हेल्थ और बेहतर ग्रोथ के लिए आवश्यक है, इसीलिए घर में पौधे लगाने के लिए ऊपर बताए हुए तरीकों से एक अच्छा गमला चुनना सुनिश्चित करें, ताकि आपका इनडोर प्लांट हेल्दी ग्रोथ करें। उम्मीद है आपको जानकारी अच्छी लगी होगी। यदि लेख से जुड़े हुए आपके जो भी सवाल या सुझाव हों, हमें कमेंट में जरूर बताएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *