बड़ी पत्तियों वाले पौधे, जो बढ़ाते है घर की शोभा – Plants With Big Leaf In India In Hindi

बहुत से लोगों को अपने गार्डन को सुंदर-सुंदर पौधों से सजाने का शौक होता है, कुछ लोग फ्लावर प्लांट लगाते हैं, तो कुछ सुंदर पत्तियों वाले डेकोरेटिव प्लांट। आज इस लेख में हम आपको कुछ सुंदर और बड़ी पत्तियों वाले पौधे के बारे में बतायेंगे, जिन्हें आप अपने गार्डन में या घर पर गमले में लगा सकते हैं। यदि आप इन पौधों को गार्डन में लगाते हैं, तो आप एक ही पौधे से बड़े स्थान को प्राकृतिक सुंदरता से कवर कर सकते हैं, बड़ी पत्तियां वाले यह पौधे दूर से भी देखने पर सुन्दर और आकर्षक लगते हैं। बड़ी पत्तियों वाले पेड़-पौधे कौन से हैं, इन पौधों के नाम तथा बड़े पत्ते वाले पेड़-पौधों से सम्बंधित जानकारी के लिए लेख पूरा पढ़ें। (Which Plant Has Big Leaves In Hindi)

बड़े पत्ते वाले पेड़ के नाम – Large Leaf Plants Names In Hindi

यदि आप बड़ी पत्तियों वाले खूबसूरत पौधे लगाना चाहते हैं, तो आइए जानते हैं- वे पौधे कौन से हैं, जिन्हें आप गमले में भी लगा सकते हैं। बड़ी पत्ती वाले पौधों के नाम निम्न है:-

  1. केला (Banana)
  2. होस्टा (Hosta)
  3. अम्ब्रेला प्लांट (Umbrella Plant)
  4. कैना प्लांट (Canna)
  5. एलीफेंट इयर प्लांट (Elephant Ear)
  6. फिडल लीफ फिग (Fiddle Leaf Fig)
  7. रबर प्लांट (Rubber Plant)
  8. कैलेडियम (Caladium)
  9. क्रेन फ्लावर (Crane Flower Plant)
  10. पपीता (Papaya)

केला – Big Leaf Plant Banana In Hindi  

केला - Big Leaf Plant Banana In Hindi  

केला एक बड़ी पत्तियों वाला पौधा है, जिसे आप अपने टेरेस या यार्ड में आसानी से उगा सकते हैं। चूंकि यह पौधा विस्तृत आकार में बढ़ता है, अतः इसे एक बड़े साइज के कंटेनर या ग्रो बैग में लगाना उचित है। इस पौधे को आप 18 X 24 इंच (W X H) के गमले में 6 से 8 घंटे की धूप वाले स्थान पर लगा सकते हैं।

होस्टा – Large Leaf House Plant Hosta In Hindi 

होस्टा - Large Leaf House Plant Hosta In Hindi 

यह बड़ी और सुंदर पत्तियों वाला एक बेहतरीन शो प्लांट है, इस पौधे की पत्तियां धारीदार तथा कुछ पौधों में द्विरंगी पत्तियां भी होती है। आप इस पौधे को छोटे पॉट में टेबल टॉप प्लान्टर के रूप में घर पर लगा सकते हैं। यह पौधा लगातार गीली मिट्टी में अच्छी तरह ग्रो नहीं करता है, अतः मिट्टी सूखी दिखने पर ही पानी दें।

अम्ब्रेला प्लांट – Big Leaf Umbrella Plant In Hindi

इस पौधे को इंडियन रूबर्ब (Indian rhubarb plant) के नाम से भी जाना जाता है, यदि आप इस पौधे की उचित देखभाल करते हैं, तो इसकी पत्तियां 2-3 फीट तक चौड़ी हो सकती है। आप इसे उज्जवल स्थान अर्थात आंशिक धूप वाले जगह पर लगा सकते हैं।

कैना प्लांट – Large Leaf Plant Canna In Hindi

कैना प्लांट - Large Leaf Plant Canna In Hindi   

कैना एक बड़ी पत्तियों वाला फ्लावर प्लांट है, इसे कैना लिली भी कहा जाता है, लेकिन यह लिली की प्रजाति नहीं हैं। इस पौधे की पत्तियां स्मूथ तथा कोमल फूल होते हैं। आप नियमित रूप से पानी देकर इस पौधे को अपने गार्डन में उगा सकते हैं। चूंकि यह पौधा तेजी से फैलता है, अतः इसे गमले में लगाना एक बेहतर विकल्प है।

एलीफेंट इयर प्लांट – Elephant Ear Plants With Big Leaves In India In Hindi

एलीफेंट इयर प्लांट - Elephant Ear Plants With Big Leaves In India In Hindi    

यह एक विशाल पत्तियों वाला पौधा है, जिसे आप अपने गार्डन या यार्ड में लगा सकते हैं, इस पौधे की गहरे हरे रंग की बोल्ड पत्तियां गार्डन में एक अलग ही सुंदरता बिखेरती हैं। यह पौधा काफी फैलता है, अतः इसे एक बड़े साइज अर्थात 15 X 15 इंच (W X H) के कंटेनर में लगाना उचित है, यह पौधा अप्रत्यक्ष धूप में उगना पसंद करता है।

ग्रो बैग खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

फिडल लीफ फिग – Large Leaf Plant Fiddle Leaf Fig In Hindi 

फिडल लीफ फिग बड़े आकार की पत्तियों वाला सजावटी पौधा है। इस पौधे में लगभग 8 इंच चौड़ी पत्तियां होती हैं, जो इसे और भी अधिक शानदार लुक देती हैं। आप इसे इनडोर या आउटडोर दोनों जगह ग्रो कर सकते हैं। यह पौधा बंद और गर्म जगह में रहना पसंद नहीं करता है, अतः आप इसे ऐसे स्थान पर रखें, जहाँ बाहर की खुली हवा आती हो।

रबर प्लांट – Big Leaf Plant Rubber Plant In Hindi    

रबर प्लांट - Big Leaf Plant Rubber Plant In Hindi    

यह एक चमकीली पत्तियों वाला बेहतरीन शो प्लांट है, जिसे आप अपने घर पर लगा सकते हैं। इस पौधे की गहरे हरे रंग की बड़ी-बड़ी पत्तियों में मोम जैसी परत होती है, यह पत्तियां न सिर्फ देखने में सुन्दर होती हैं, बल्कि घर के अंदर की धूल को भी अवशोषित कर हवा को शुद्ध करती हैं। आप इस फायदेमंद पौधे को नमी युक्त मिट्टी में लगा सकते हैं।

कैलेडियम – Big Leaves Plant Caladium In Hindi  

कैलेडियम - Big Leaves Plant Caladium In Hindi  

कैलेडियम एक कलरफुल और बड़ी पत्तियों वाला इनडोर प्लांट है। इस पौधे की पत्तियां गुलाबी, लाल, सफेद और हरे जैसे कई मिश्रित रंगों में होती हैं। इस पौधे की ना सिर्फ पत्तियां, बल्कि फूल भी बेहद खूबसूरत होते हैं। कैलेडियम प्लांट छाया में उगना पसंद करते हैं, लेकिन इसे ऐसे स्थान पर रखें, जहाँ फ़िल्टर्ड धूप आती हो।

क्रेन फ्लावर – Large Leaf Plant Crane Flower Plant In Hindi 

क्रेन फ्लावर - Large Leaf Plant Crane Flower Plant In Hindi 

क्रेन फ्लावर प्लांट, जिसे बर्ड ऑफ पैराडाइज (Bird Of Paradise Plant) भी कहा जाता है। यह भारत में सबसे बड़े पत्तों वाले पौधों में से एक है, इस पौधे की पत्तियाँ केले के समान, लेकिन कुछ छोटी होती हैं। हालांकि उचित देखभाल के साथ यह पत्तियां 3-4 फीट तक लंबी भी हो सकती हैं। आप इस पौधे को अपने गार्डन में सजावटी पौधे के तौर पर गमले या ग्रो बैग में भी लगा सकते हैं।

पपीता – Large Leaf Outdoor Plant Papaya In Hindi 

पपीता - Large Leaf Outdoor Plant Papaya In Hindi 

यह एक लार्ज पत्तियों वाला पौधा है, इस पौधे की न सिर्फ पत्तियां बल्कि पत्तियों के नीचे लगे पपीते के फल आपके गार्डन को एक शानदार लुक देते हैं। यह एक फ्रूट प्लांट है, अतः इसे लगाने के लिए आपको कुछ बड़े साइज लगभग 18 X 15 इंच (W X H) के गमले या ग्रो बैग की आवश्यकता होगी। जरूरत अनुसार पानी तथा पर्याप्त धूप मिलने पर यह पौधा अच्छी ग्रोथ करता है।

इस लेख में आपने बड़ी पत्तियों के पेड़-पौधे कौन-कौन से हैं, इन डेकोरेटिव प्लांट्स या पौधों के नाम तथा इनसे संबंधित जानकारी के बारे में जाना। उम्मीद है यह लेख आपको अच्छा लगा होगा, लेख से सम्बंधित आपके सवाल व सुझाव हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

बागवानी से सम्बंधित चीजें खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *