टेरेस गार्डन (छत पर बागवानी) के लिए हल्की मिट्टी कैसे तैयार करें – How To Make Lightweight Soil Mix For Roof Gardens In Hindi 

घर की छत पर पौधे उगाते समय अक्सर लोगों को छत पर ज्यादा वजन पड़ने का डर सताता है। मिट्टी या सीमेंट के गमलों के स्थान पर ग्रो बैग का उपयोग करके कुछ हद तक तो छत पर वजन पड़ने की समस्या को कम किया जा सकता है। फिर भी टेरेस गार्डन में पौधे उगाने के लिए हमें ऐसी मिट्टी तैयार करनी होती है जो काफी हल्की हो, जिससे छत पर ज्यादा वजन न पड़े। ऐसी लाइटवेट पॉटिंग मिट्टी बनाने के लिए मिट्टी में कुछ हल्की सामग्रियों को मिलाने की जरूरत पड़ती है। टेरेस गार्डन के गमले के लिए भारी मिट्टी को हल्का कैसे बनाएं या छत पर बागवानी के लिए अच्छी मिट्टी कैसे तैयार करें? हल्की मिट्टी बनाने के लिए क्या मिलाएं और वजनदार मिट्टी को हल्का बनाने के तरीके जानने के लिए यह लेख पूरा पढ़ें।

वजनदार मिट्टी को हल्का बनाने के तरीके – Ways To Make Lightweight Potting Soil For Terrace Garden In Hindi 

वजनदार मिट्टी को हल्का बनाने के तरीके - Ways To Make Lightweight Potting Soil For Terrace Garden In Hindi 

जब छत पर कंटेनर में बागवानी करने की बात आती है, तब पौधों के लिए हल्की मिट्टी तैयार करना जरूरी होता है। क्योंकि भारी मिट्टी गमलों को एक-जगह से दूसरी जगह पर रखना मुश्किल बना सकती है और इससे छत पर वजन भी पड़ता है। पॉटिंग मिक्स को हल्का बनाने के कई तरीके हैं जो जल निकासी, मिट्टी में हवा का प्रवाह और पोषक तत्वों की उपलब्धता में भी सुधार कर सकते हैं। अपने कंटेनर गार्डन के लिए हल्की पॉटिंग मिट्टी बनाने के कुछ तरीके यहां दिए गए हैं:

मिट्टी में हल्की सामग्री मिलाएं – Mix Lightweight Material With Soil To Make It Lighter In Hindi 

मिट्टी में हल्की सामग्री मिलाएं - Mix Lightweight Material With Soil To Make It Lighter In Hindi 

छत पर गार्डनिंग करने के लिए हल्की मिट्टी की जरूरत पड़ती है, ताकि छत पर ज्यादा वजन न पड़े। पौधों के लिए ऐसी हल्की मिट्टी तैयार करने के लिए उसमें कुछ ऐसे पदार्थों को मिलाया जाता है, जो हल्के होते हैं, भुरभुरे होते हैं और मिट्टी की जलनिकासी क्षमता बढ़ाते हैं। ऐसी सामग्रियों की लिस्ट नीचे दी गयी है:

  • कोकोपीट  कोकोपीट नारियल के रेशेदार छिलकों को बारीक पीसकर बनाई गई सामग्री है, जो बेहद हल्की और भुरभुरी होती है।
  • पर्लाइट पर्लाइट एक प्राकृतिक खनिज पदार्थ है, जो बहुत हल्का होता है और छोटे छोटे टुकड़ों के रूप में मिलता है। इसे मिलाने से मिट्टी में हवा का प्रवाह अच्छे से होता है और वह हल्की बनी रहती है।
  • वर्मीकुलाइट वर्मीकुलाइट भी प्राकृतिक खनिज पदार्थ है, जो मिट्टी को कम वजनदार बनाता है और मिट्टी की नमी धारण क्षमता बढ़ाता है।
  • पीट मॉस – पीट मॉस भी कोकोपीट की तरह ही दिखने वाला पदार्थ है, जो मिट्टी को हल्का बनाने के लिए उपयोग में लिया जाता है।
  • प्यूमिकस्टोन – प्यूमिक स्टोन ज्वालामुखीय चट्टान के छोटे-छोटे टुकडे होते हैं, काफी कम वजन के और पोरस होते हैं। इसे मिलाने से भारी मिट्टी हल्की बनती है।
  • चावल की भूसी – धान निकलने के बाद जो भूसी निकलती है, उसका उपयोग मिट्टी को हल्का बनाने के साथ-साथ उसकी जल धारण क्षमता में सुधार करने के लिए किया जाता है।

नोट:– इन सभी चीजों को मिट्टी में मिलाने से मिट्टी बेहद हल्की बनती है और उसकी जल निकासी क्षमता और आवश्यक मात्रा में नमी बनाए रखने की क्षमता भी बढ़ती है, जो टेरेस गार्डन और कंटेनर गार्डनिंग के लिए बेस्ट मिट्टी होती है।

(यह भी पढ़ें: जानिए, टेरेस गार्डन के लिए कौन सी मिट्टी सबसे अच्छी है?)

मिट्टी में खाद मिलाएं – Mix Manure With Potting Soil To Make It Lighter In Hindi 

मिट्टी में खाद मिलाएं - Mix Manure With Potting Soil To Make It Lighter In Hindi 

गमले में पौधे लगाने के लिए हल्की मिट्टी तैयार करना है, तो आप उसमें अच्छी तरह से सड़ी हुई पुरानी गोबर की खाद मिला सकते हैं। इससे मिट्टी हल्की और उपजाऊ बनती है। इससे मिट्टी की संरचना और जल धारण क्षमता में भी सुधार होता है।

रॉक डस्ट या ग्रीन सैंड मिक्स करें – Mix Rock Dust Or Green Sand In Soil In Hindi 

यह रॉक फॉस्फेट (Rock Phosphate) एक ऑर्गेनिक उर्वरक (Organic Fertilizer) है, जो बारीक चूर्ण के रूप में मार्केट में मिलता है और इसे ही रॉक डस्ट (Rock Dust) कहा जाता है। इसके अलावा ग्रीन सैंड हरे रंग की रेत होती है, जिसको समुद्र तल की तलछटी चट्टानों (Sea Floor) से खनन करके निकाला जाता है और फिर इसे गार्डन में उपयोग करने योग्य बनाने के लिए संसोधित (Refine) किया जाता है। इन दोनों चीजों को मिलाने से मिट्टी हल्की तो बनती ही है, साथ ही उसमें सूक्ष्म पोषक तत्वों की पूर्ती भी हो जाती है।

कार्बनिक पदार्थ मिलाएं – Add Organic Matter To Soil In Hindi 

कार्बनिक पदार्थ मिलाएं - Add Organic Matter To Soil In Hindi 

पुआल, घास की कतरन, सूखे पत्ते, लीफ मोल्ड (पत्तियों से बनी खाद) या कम्पोस्ट खाद को मिट्टी में मिलाएं। इससे मिट्टी काफी हल्की बनती है, जिसका गमले में इस्तेमाल करने से टेरेस पर बेहद कम वजन पड़ता है।

(यह भी पढ़ें: पौधे लगाने के लिए गमले की मिट्टी कैसे तैयार करें)

मिट्टी को हल्का बनाने से छत पर बिना ज्यादा वजन डाले आसानी से गार्डनिंग की जा सकती है। इस लेख में टेरेस गार्डन बनाते समय गमले या ग्रो बैग के लिए मिट्टी को हल्का कैसे करें? टेरेस गार्डन के लिए मिट्टी कैसे बनाते हैं? के बारे में बताया गया है। यदि यह लेख आपको पसंद आया हो, तो इसे अपने अन्य गार्डनिंग करने वाले दोस्तों के साथ भी शेयर करें। इस लेख से जुड़ा आपका जो भी सवाल या सुझाव हो, आप हमें कमेंट करके बता सकते हैं। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *