ग्रो बैग्स क्या होते हैं, पौधे लगाने में इसका उपयोग क्यों करें – Grow Bags: The Best Pots For Planting Plants In Hindi

पौधे लगाने के लिए आजकल ग्रो बैग्स काफी उपयोग में आ रहे हैं, वास्तव में यदि इनके फायदों को ध्यान में रखा जाए, तो यह टेरेस गार्डन के लिए बहुत ही परफेक्ट गमले हैं। हालाँकि आप इनमें न सिर्फ टेरेस पर ही, बल्कि सभी जगह अर्थात इनडोर या आउटडोर पौधे लगा सकते हैं, बशर्ते आपको इनमें पौधे लगाने की कुछ जानकारी होनी चाहिए। यदि आप एक गार्डनर हैं, और ग्रो बैग में गार्डनिंग करना चाहते हैं, तो इस लेख में हम आपको ग्रो बैग से संबंधित जानकारी देंगे। ग्रो बैग्स क्या होते हैं, इन गमलों के प्रकार तथा पौधे लगाने के लिए ग्रो बैग का उपयोग क्यों किया जाता है, जानने के लिए आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

ग्रो बैग क्या होते हैं – What Are Grow Bags In Hindi 

ग्रो बैग क्या होते हैं - What Are Grow Bags In Hindi 

ग्रो बैग पौधे उगाने के लिए उपयोग किए जाने वाले आदर्श कंटेनर होते हैं। यह हल्के, लचीले, सॉफ्ट मटेरियल के बने होते हैं, जिससे इनका उपयोग करना काफी आसान होता है। ग्रो बैग्स न सिर्फ उपयोग में आसान, बल्कि यह ड्यूरेबल भी होते हैं। इनका उपयोग हो जाने के बाद इन्हें फोल्ड करके बहुत ही कम जगह में स्टोर करके रखा जा सकता है।

आमतौर पर ग्रो बैग छोटी-बड़ी सभी प्रकार की साइज और आकार में आते हैं, जिनमें हम फ्रूट, सब्जियां, फूल, हर्ब सभी पौधों को सफलतापूर्वक उगा सकते हैं। ग्रो बैग का इस्तेमाल अंदर या बाहर दोनों जगह पौधे लगाने के लिए किया जा सकता है।

ग्रो बैग मुख्यतः दो प्रकार के होते हैं:-

HDPE ग्रो बैग – HDPE Grow Bag In Hindi 

HDPE ग्रो बैग - HDPE Grow Bag In Hindi 

HDPE ग्रो बैग, हाई डेंसिटी पॉलीथीन (High Density Polyethylene) से बने होते हैं। यह एक प्रकार का उच्च घनत्व वाला प्लास्टिक होता है, जो टिकाऊ होता है और बहुत अधिक समय तक इस्तेमाल किया जाता है।

इस ग्रो बैग की मुख्य विशेषता यह होती है, कि इसमें ड्रेनेज और वायु प्रवाह के लिए छिद्र होते हैं, जो पौधों के स्वस्थ विकास के लिए आवश्यक होते हैं। इसके अलावा, HDPE ग्रो बैग वजन में तो हल्के होते हैं, लेकिन इनकी बनावट बड़े और भारी गमलों के समान होती है, जिससे इनमें अधिक मात्रा में मिट्टी संगृहीत हो जाती है, जो पौधों को अच्छी तरह उगने और स्वस्थ जड़ प्रणाली विकसित करने के लिए महत्वपूर्ण होता है।

(यह भी जानें: Gsm क्या है, ग्रो बैग का जीएसएम कितना होना चाहिए….)

फैब्रिक ग्रो बैग – Fabric Grow Bag In Hindi 

फैब्रिक ग्रो बैग - Fabric Grow Bag In Hindi 

फैब्रिक ग्रो बैग (Fabric Grow Bag) फैब्रिक अर्थात कपड़े मिक्स मलेरियल के बने होते हैं, जो वजन में हल्के, नरम, सॉफ्ट होते हैं और पौधों की जड़ों को बेहतर संरक्षण प्रदान करते हैं। फैब्रिक ग्रो बैग पौधों को उगाने के लिए एक बेहतर विकल्प होते हैं, क्योंकि वे पौधों की जड़ों के लिए बेहतर एयरेशन और जल निकासी प्रदान करते हैं। इन ग्रो बैग में जल निकासी छिद्र नहीं होते हैं, क्योंकि अतिरिक्त पानी इनकी दीवारों के माध्यम से बाहर निकल जाता है।

इन ग्रो बैग्स का सबसे बड़ा फायदा है, कि कपड़े के बने होने के कारण इनमें हवा आसानी से प्रवेश कर जाती है, जिससे पौधे की जड़ों की एयर प्रूनिंग हो जाती हैं, इससे पौधे की रूट बाउंड नहीं होती है।

पौधे लगाने के लिए ग्रो बैग का उपयोग क्यों किया जाता है – Why Are Grow Bags Used In Hindi 

पौधे लगाने के लिए ग्रो बैग का उपयोग क्यों किया जाता है - Why Are Grow Bags Used In Hindi 

ग्रो बैग का इस्तेमाल करते समय आपके दिमाग में यह बात जरूर आई होगी, कि इनका उपयोग पौधे लगाने के लिए क्यों किया जाता है? तो हम आपको बता दें, इसके भी कुछ कारण होते हैं, जिसकी वजह से वह अन्य गमलों से अलग होते हैं, पौधे उगाने के लिए ग्रो बैग का उपयोग निम्न कारणों से किया जाता है:-

  • ग्रो बैग में पौधे उगाने से जमीन पर उगने वाली खरपतवारों से छुटकारा मिल जाता है।
  • यह वजन में हल्के होते हैं, जिससे आप पौधे की जरूरत के अनुसार इनका स्थान परिवर्तित कर सकते हैं।
  • अन्य प्रकार के जैसे प्लास्टिक, सिरेमिक आदि से बने प्लांट कंटेनरों की तुलना में ग्रो बैग अपेक्षाकृत सस्ते होते हैं, जिससे यह पौधे उगाने के लिए प्रभावी और किफायती विकल्प है।
  • यह कपड़े या हाई डेंसिटी प्लास्टिक से बने होते हैं, जिससे इन्हें रिसायकल किया जा सकता है तथा फैब्रिक ग्रो बैग पूरी तरह से बायोडिग्रेडेबल होते हैं, जो मिट्टी के लिए खाद का काम करते हैं।
  • इनकी मदद से आप अपने छत पर भी गार्डनिंग कर सकते हैं, यह आपके गार्डन को स्वच्छ और सुगम रखने में मदद करके हैं।

(यह भी जानें: पत्तेदार सब्जी, हर्ब्स और फूलों के पौधे उगाने के लिए बेस्ट ग्रो बैग्स…)

ग्रो बैग्स का उपयोग करते समय ध्यान रखने योग्य बातें – Things To Keep In Mind While Using Grow Bags In Hindi 

सामान्यतौर पर ग्रो बैग उपयोग करने में आसान होते हैं, लेकिन कुछ बातें ऐसी होती हैं, जिनका ग्रो बैग में पौधे लगाते समय ध्यान रखना जरूरी होता है। आइये जानते हैं- उन बातों के बारे में,

  • चूंकि यह प्लास्टिक मिक्स मटेरियल की बने होते हैं, इसलिए धूप पड़ने पर इनका पानी जल्दी सूख जाता है, इसलिए इन्हें अधिक बार पानी देने की जरूरत होती है।
  • ग्रो बैग से अतिरिक्त पानी बाहर निकलने के लिए आप इन्हें ड्रेनेज मेट के ऊपर रख सकते हैं, इससे इनकी तली में जल भराव नहीं होता है।
  • पौधे लगाते समय इन्हें नुकीली चीजों से दूर रखें, क्योंकि इससे कटने-फटने और ख़राब होने का खतरा होता है।
  • उपयोग खत्म हो जाने के बाद आप इन्हें साफ़ करके दोबारा उपयोग कर सकते हैं या फिर इन्हें स्टोर करके भी रख सकते हैं।

(यह भी जानें: टेरेस गार्डनिंग के लिए थोक रेट में खरीदें अच्छे ग्रो बैग्स….)

इस लेख आपने जाना ग्रो बैग क्या होते हैं, इनके प्रकार तथा गार्डन में पौधे लगाने के लिए ग्रो बैग का उपयोग क्यों किया जाता है। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो, तो अपने दोस्तों को शेयर करें, तथा लेख के संबंध में आपके जो भी सुझाव हैं, हमें कमेंट करके जरूर बताएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *