ग्रो बैग का इस्तेमाल करने से पहले जान लें, यह महत्वपूर्ण बातें – Important Things To Know Before Using Grow Bags In Hindi

ग्रो बैग उन लोगों के लिए सबसे अच्छे विकल्प होते हैं, जिनके पास गार्डन बनाने के लिए पर्याप्त जगह नहीं हैं और वो अपने टेरेस, इनडोर या बालकनी में पौधे लगाना चाहते हैं। ग्रो बैग पॉट का इस्तेमाल करके आप कम स्थान में भी आसानी से सुंदर, आकर्षक व व्यवस्थित गार्डन तैयार कर सकते हैं। आप ग्रो बैग में विभिन्न प्रकार की वेजिटेबल, हर्ब्स व फूल के पौधे उगा सकते हैं। आज हम आपको इस आर्टिकल में ग्रो बैग्स या पॉट्स के बारे में जानकारी देने जा रहें हैं। प्लांट ग्रो बैग्स क्या हैं, ये किससे मिलकर बने होते हैं, ग्रो बैग (grow bag) के फायदे, यह कितने समय तक चलते हैं तथा Grow Bags की विशेषताएं क्या हैं, जैसे कई महत्वपूर्ण सवालों के जवाब जानने के लिए आर्टिकल को लास्ट तक जरूर पढ़ें।

ग्रो बैग्स क्या होते हैं – What is Grow Bags In Hindi

ग्रो बैग्स क्या होते हैं - What is Grow Bags In Hindi

पेड़-पौधे उगाने के लिए, मिट्टी या सीमेंट के गमलों के विकल्प के रूप में ग्रो बैग्स उपयोग किये जाते हैं। इनमें आप फल, फूल, सब्जियां (टमाटर, मिर्च, गोभी आदि) व हर्ब्स आदि के पौधे ग्रो कर सकते हैं। ग्रो बैग, एचडीपीई (HDPE grow bag), फैब्रिक (fabric grow bags) और जूट (jute grow bag) तीनों तरह के आते हैं, जो हर साइज में उपलब्ध हैं, इसलिए सभी प्रकार के छोटे-बड़े पौधे इनमें आसानी से उगाये जा सकते हैं।

(यह भी जानें: किस साइज के फैब्रिक ग्रो बैग में कौन से पौधे लगाएं…)

अच्छी क्वालिटी के ग्रो बैग खरीदने के लिए Organicbazar.net या नीचे दी गई लिंक पर क्लिक करें:

ग्रो बैग किन चीजों से मिलकर बनते हैं – What Are Grow Bags Made Of In Hindi

कुछ ग्रो बैग प्लास्टिक से बने होते हैं, कुछ जूट से, तो कुछ ग्रो बैग फैब्रिक से भी बने होते हैं और सभी की अपनी-अपनी विशेषताएं होती हैं, जैसे HDPE ग्रो बैग मजबूत और टिकाऊ होते हैं, फैब्रिक ग्रो बैग पोरस होते हैं तथा जूट के पॉट बायोडिग्रेडेबल होते हैं। इन सभी प्रकार के ग्रो बैग को गार्डन स्टोर या ऑनलाइन Organicbazar.net से घर बैठे आसानी से प्राप्त किया जा सकता है।

(यह भी जानें: जानें वर्टिकल पॉकेट्स फैब्रिक ग्रो बैग का गार्डनिंग में उपयोग…)

ग्रो बैग्स की विशेषताएं क्या हैं – What Is Grow Bags Quality In Hindi

ग्रो बैग्स की विशेषताएं क्या हैं - What Is Grow Bags Quality In Hindi

अधिक सुविधाजनक होने के कारण, आजकल घर की छत पर या बालकनी में पौधों को लगाने के लिए ग्रो बैग्स का इस्तेमाल काफी ज्यादा होने लगा है। आइये जानते हैं, ग्रो बैग की कुछ विशेषताओं या गुणों के बारे में:-

  1. इनका वजन कम होता है, इसलिए मिट्टी या अन्य ग्रोइंग मीडियम से भरे होने पर भी इन्हें आसानी से स्थानांतरित किया जा सकता है।
  2. ये अलग-अलग मटेरियल (प्लास्टिक, जिओ फैब्रिक, जूट) के बने होते हैं।
  3. दिखने में काफी अच्छे लगते हैं।
  4. ग्रो बैग्स काफी ड्यूरेबल होते हैं, अर्थात् ये लंबे समय तक चलते हैं।
  5. इनमें बेहतर वायु प्रवाह होता है और अतिरिक्त जल निकासी भी अच्छे से होती है।
  6. यह लगभग सभी आकार में आसानी से मिल जाते हैं।
  7. ये ज्यादा महंगे भी नहीं होते हैं।
  8. जब ये उपयोग में नहीं होते हैं, तब गमलों के मुकाबले इन्हें स्टोर करना काफी सुविधाजनक होता है, क्योंकि इन्हें आसानी से फोल्ड किया जा सकता है।

(यह भी जानें: ग्रो बैग में गार्डनिंग करने के लिए 5 जरूरी टिप्स…)

ग्रो बैग में गार्डनिंग करने के फायदे क्या हैं – Benefits Of Using Grow Bags For Gardening In Hindi

आइये जानते हैं, बागवानी या गार्डनिंग करने के लिए ग्रो बैग्स का इस्तेमाल क्यों करें और इसके उपयोग करने से होने वाले फायदे कौन-कौन से हैं:-

(यह भी जानें: रेक्टेंगुलर ग्रो बैग और उगाई जाने वाली सब्जियों की जानकारी…)

किसी भी जगह इस्तेमाल किए जा सकते हैं – Grow Bags Can Be Used Anywhere For Gardening In Hindi

ग्रो बैग्स इस्तेमाल करने की सबसे अच्छी बात यह है कि, आप इनके उपयोग से कहीं भी गार्डनिंग की शुरुआत कर सकते हैं। आप इनडोर, आउटडोर, टैरेस, किचन, पॉली हाउस और बालकनी आदि में गार्डनिंग करने के लिए ग्रो बैग का यूज कर सकते हैं।

(यह भी जानें: होम गार्डनिंग शुरू करने के टॉप 13 टिप्स…)

ग्रो बैग को मूव करना होता है, आसान – Grow Bags Are Light And Easy To Move In Hindi

चूंकि, ग्रो बैग हल्की सामग्री से बने होते हैं, इसलिए इन्हें एक जगह से दूसरी जगह आसानी से स्थानांतरित किया जा सकता है, साथ ही कई ग्रो बैग्स में हैंडल लगे होते हैं, जिससे इन्हें उठाना भी आसान होता है। इसके अलावा सीमेंट या मिट्टी के गमलों का वजन काफी अधिक होता है और जब इनमें मिट्टी भरी जाती है, तो वे और भारी हो जाते हैं, अतः इन्हें मूव करना कठिन होता है।

ग्रो बैग्स होते हैं, मजबूत और टिकाऊ – Grow Bags Are Strong And Sustainable In Hindi

यह ग्रो बैग्स या पॉट अच्छी क्वालिटी के प्लास्टिक, फैब्रिक आदि से बने होते हैं, इसलिए ये मजबूत होते हैं और लंबे समय (लगभग 5-7 साल) तक आसानी से चल सकते हैं। इसके अतिरिक्त यह इतने मजबूत होते हैं कि, मिट्टी से भरे ग्रो पॉट्स (grow bag) उठाने पर भी फटते नहीं हैं।

सभी मौसमों के लिए उपयुक्त – Grow Bag Are Suitable For All Seasons In Hindi

ग्रो बैग, पौधों को सर्दियों में ठंड से बचाने व गर्मियों में अधिक गर्मी से बचाने में मदद करते हैं।

बेहतर जल निकासी – Better Drainage In Grow Bags In Hindi

ग्रो बैग्स की तली में ड्रेनेज की उचित व्यवस्था होती है, जिसमें से एक्स्ट्रा पानी बाहर निकलता रहता है और पौधे की मिट्टी में ओवरवाटरिंग की समस्या भी नहीं हो पाती है।

(यह भी जानें: गार्डनिंग में ड्रेनेज मैट का उपयोग और उसके फायदे…)

फोल्ड करने में आसान – Foldable And Easy To Store Grow Bags In Hindi

जब मिट्टी या सीमेंट से बने गमले उपयोग में नहीं होते हैं, तब उन्हें स्टोर करने में दिक्कत होती है, क्योंकि इन्हें फोल्ड नहीं किया जा सकता, जबकि ग्रो बैग्स को आप मोड़ सकते हैं और उन्हें पैक करके अलमारी में स्टोर कर सकते हैं।

सभी प्रकार के पौधे उगाने में उपयोगी – Most Of The Plants Can Be Grown In Grow Bags In Hindi

आप ग्रो पॉट्स में सब्जियां (आलू, प्याज, टमाटर, मिर्च, धनिया आदि), फल (स्ट्रावेरी, केला, पपीता, अनार आदि), फूल (पोर्टुलाका, गेंदा, गुलाब, मोगरा, आदि) और हर्ब्स (पुदीना, अजवायन, तुलसी, पार्सले आदि) आदि के पौधे बहुत अच्छे से उगा सकते हैं।

(यह भी जानें; 10 सब्जियां, जिन्हें ग्रो बैग में उगाना है बेहद आसान…)

एचडीपीई ग्रो बैग क्या है – What Is HDPE Grow Bag In Hindi

एचडीपीई ग्रो बैग क्या है - What Is HDPE Grow Bag In Hindi

एच.डी.पी.ई (HDPE) का फुल फॉर्म, हाई डेंसिटी पॉली एथिलीन (High Density Polyethylene) होता है। इस ग्रो बैग को सुंदर, टिकाऊ और मजबूत प्लास्टिक से बनाया गया है। HDPE ग्रो बैग, मोटी पन्नी वाले होते हैं और UV स्टेब्लाईज होते हैं, अर्थात् तेज धूप में भी रखे रहने पर इन ग्रो बैग का कलर नहीं निकलता और न ही ये खराब होते हैं। ये आसानी से रिसाइकिल हो जाते हैं और छोटी-बड़ी सभी साइज में आसानी से मिल जाते हैं, जिनमें कई प्रकार के पेड़-पौधों को उगाया जा सकता है।

(यह भी जानें: जानें किस साइज के ग्रो बैग में कौन सी सब्जी लगा सकते हैं…)

ग्रो बैग कम प्राइस में कहाँ से खरीदें – Where To Buy Best Grow Bags In Lowest Price In Hindi

ग्रो बैग कम प्राइस में कहाँ से खरीदें - Where To Buy Best Grow Bags In Lowest Price In Hindi

अगर आप होम गार्डनिंग या टेरिस गार्डनिंग करने के लिए बेस्ट ग्रो बैग खरीदना चाहते हैं, तो आप Organicbazar.net वेबसाइट से हाई क्वालिटी के ग्रो बैग्स कम प्राइस में ऑनलाइन घर बैठे प्राप्त कर सकते हैं। अच्छी क्वालिटी के ग्रो बैग खरीदने के लिए नीचे दी गई लिंक पर क्लिक करें:

ग्रो बैग से संबंधित पूंछे जाने वाले प्रश्न – Frequently Asked Questions About Grow Bags In Hindi

1. क्या ग्रो बैग्स टॉक्सिक हैं?

उत्तर:- चूंकि, ग्रो बैग्स हमारे द्वारा खाई जाने वाली सब्जियों, हर्ब्स और फूलों के पौधों को उगाने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं, इसलिए ये टॉक्सिक नहीं होते हैं। यह ग्रो बैग पॉलीप्रोपाइलीन या फैब्रिक से बने होते हैं। पॉलीप्रोपाइलीन, प्लास्टिक के सुरक्षित प्रकारों में से एक है, जो बीपीए (BPA) मुक्त होता है।

नोट – बीपीए, प्लास्टिक में पाए जाने वाले सबसे जहरीले रसायनों में से एक है, जो मनुष्यों और पर्यावरण दोनों के लिए नुकसान पहुंचा सकता है।

2. ग्रो बैग कितने समय तक चलते हैं?

उत्तर:- पॉलीप्रोपाइलीन या फैब्रिक ग्रो बैग अच्छी देखभाल के साथ कम से कम 5-7 साल तक चल सकते हैं।

3. एलडीपीई ग्रो बैग क्या हैं?

उत्तर:- एल.डी.पी.ई का फुल फॉर्म (LDPE full form) लो-डेंसिटी पॉली एथिलीन होता है, इस प्लास्टिक से बने ग्रो बैग थोड़े पतले होते हैं।

4. ग्रो बैग में GSM का मतलब क्या होता है?

उत्तर:- जीएसएम (GSM) का फुल फॉर्म ग्राम प्रति वर्ग मीटर (gram per square meter या g/m2) होता है, GSM, कागज, कपड़े या पालीथिन के घनत्व की मोटाई बताता है। अधिक जीएसएम वाले ग्रो बैग की मोटाई अधिक व क्वालिटी भी अच्छी होती है। मार्केट में 260, 350 GSM आदि के ग्रो बैग उपलब्ध हैं।

घर पर गार्डनिंग करते समय ग्रो बैग का इस्तेमाल, स्पेस बचाने का एक शानदार तरीका है। इस आर्टिकल में आपने ग्रो बैग्स क्या होते हैं, ग्रो बैग क्यों उपयोग करना चाहिए तथा इनके फायदे क्या हैं, के बारे में जाना। यदि यह आर्टिकल आपको पसंद आया हो या इससे सम्बंधित कोई सवाल व सुझाव हो, तो उसे कमेन्ट जरूर करें।

अच्छी क्वालिटी के ग्रो बैग खरीदने के लिए Organicbazar.net या नीचे दी गई लिंक पर क्लिक करें:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *