बेल वाले पौधों को बढ़ने के लिए सहारा देने के तरीके – Types Of Climbers Plant Support In Hindi 

अगर आप बेल वाली सब्जियों, फूलों या अधिक ऊंचाई तक बढ़ने वाले सजावटी पौधों को उगा रहें हैं, तो इन बेल वाले पौधों को सहारा देना काफी जरूरी होता है। पौधों को बढ़ने के लिए सहारा देना इसीलिए जरूरी है, क्योंकि इससे ये पौधे तेज हवाओं के चलने पर नीचे नहीं गिरते है, इसके अलावा पौधों के पूरे हिस्से में उचित मात्रा में धूप और हवा भी लगती रहती है। जो लोग घर के अंदर पौधे उगाते हैं, आजकल उनके लिए भी तरह-तरह के ‘प्लांट सपोर्ट’ आने लगे हैं। यदि आप प्लांट को सपोर्ट देने के तरीके नहीं जानते हैं, तो इस पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढ़ें। पौधे को सीधा खड़ा रखने और पौधों को सहारा देने के तरीके जानने में यह लेख आपके बहुत काम का साबित होगा, तो इसे लास्ट तक जरूर पढ़ें।

पौधों को सहारा देने के फायदे – Benefits Of Plant Supports In The Garden In Hindi 

अधिक ऊंचाई तक बढ़ने वाले पौधों को सहारा देने की जरूरत होती है, इससे पौधों को निम्न फायदे होते हैं:

  • रोग और कीटों से बचाव – कई बार पौधों में मिट्टी के कारण कुछ रोगों और कीटों का प्रकोप हो जाता है। ऐसे में पौधे को सहारा देने से पौधे की शाखाएं, पत्तियां और फल जमीन के संपर्क में कम आ पाते हैं। इसके फलस्वरूप पौधों में मृदा जनित रोग एवं कीटों का प्रकोप कम होता है।
  • स्वस्थ पौधे – सहारा देने से पौधों में कीट एवं रोगों का प्रकोप कम होता है। इसका सीधा असर पौधों के स्वास्थ्य पर पड़ता है। इससे अच्छी गुणवत्ता की उपज भी मिलती है।
  • पर्याप्त धूप मिलना – जमीन पर फैले रहने के कारण बेल वाले पौधों की मिट्टी में उचित मात्रा में धूप नहीं लग पाती है। धूप की कमी होने से पौधों की ग्रोथ में बाधा पहुँचती है। पौधों को पर्याप्त मात्रा में धूप मिल सके, इसके लिए जरूरी है कि पौधों को सहारा दिया जाए।
  • उपज में वृद्धि – कई बार ज्यादा ऊंचाई तक बढ़ने वाले पौधे बिना सहारे के टूटने लगते हैं या उनका अच्छे से विकास नहीं हो पाता है। ऐसे में पौधों को सहारा देना जरूरी होता है। इससे पैदावार में वृद्धि होती है।
  • कम जगह में अधिक पौधे – बेल या लताओं वाले पौधों को यदि सहारा न दिया गया तो, लताएं जमीन की सतह पर फैलने लगती हैं। इससे वे अधिक जमीन घेर लेती हैं। लकड़ी का सहारा देने से बेल वाले पौधे ऊपर की तरफ बढ़ने लगते हैं। इससे कम जगह में अधिक पौधे उगाए जा सकते हैं।

पौधों को सीधा खड़ा रखने के तरीके – Types Of Plant Supports In Hindi

आप अपने पौधों को सीधा खड़ा रखने और उन्हें सहारा देने के लिए निम्न तरीके अपना सकते हैं:

पौधों को दीवार का सहारा दें – Wall Plant Support In Hindi 

दीवार के सहारे पौधे अच्छे से बढ़ते हैं और देखने में भी ब्यूटीफुल लगते हैं। पौधों को आप नॉर्मली दीवार पर बढ़ने दे सकते हैं या दीवार पर ट्रेलिस लगा कर या क्रीपर नेट लगाकर भी पौधे की बढ़ने में मदद कर सकते हैं।

(यह भी पढ़ें: घर पर उगाएं ये सबसे तेजी से बढ़ने वाली बेल (क्रीपर प्लांट्स)…)

पौधों के लिए बांस की लकड़ी का सहारा – Bamboo Trellis For Climbing Plants In Hindi 

पौधों के लिए बांस की लकड़ी का सहारा - Bamboo Trellis For Climbing Plants In Hindi 

किसी भी पौधे को बांस की लकड़ी से सहारा देना सबसे ज्यादा आसान है और लकड़ी आसानी से उपलब्ध भी हो जाती हैं। इसके लिए आपको कुछ फीट लम्बी लकड़ियाँ लेनी हैं। 2 लकड़ी के लगभग 1 तिहाई हिस्से को जमीन में लगायें और उन्हें एक दूसरे से कनेक्ट करें। लकड़ियों पर क्षैतिज (हॉरिजॉन्टल) लकड़ी भी लगायें ताकि बेल अच्छे से बढ़ती रहे।

(यह भी पढ़ें: गार्डन में लकड़ी की राख का उपयोग और इसके फायदे…)

बेल वाले पौधों के लिए क्रीपर नेट का उपयोग – Creeper Net For Supporting Creeper Plants In Hindi 

बेल वाले पौधों के लिए क्रीपर नेट का उपयोग - Creeper Net For Supporting Creeper Plants In Hindi 

क्रीपर नेट, एक प्लास्टिक के धागों से बनी एक जाली है, जो गार्डन में बेल वाले पौधों को सहारा देने के लिए उपयोग की जाती है। यह कई फीट ऊँची और चौड़ी होती है, जिस पर बेल बहुत अच्छे से बढ़ पाती है। इसके इस्तेमाल से पौधे के सभी भाग पर धूप पड़ती है और वायु प्रवाह भी बना रहता है। पौधे जमीन के संपर्क में नहीं आ पाते हैं, तथा कीट और रोग से सुरक्षित रहते हैं। क्रीपर नेट पर फैली बेलें बहुत सुंदर दिखती हैं।

(यह भी पढ़ें: गार्डन में क्रीपर नेट का उपयोग कब और कैसे करें…)

प्लांट सपोर्ट क्लिप – Plant Support Clips For Home Garden In Hindi

चेरी टमाटर, खीरा, लौकी जैसे भारी पौधों को क्रीपर नेट से बाँधने और सहारा देने के लिए आजकल ‘प्लांट सपोर्ट क्लिप’ नाम का उत्पाद ऑनलाइन मार्केट में उपलब्ध है। ये क्लिप तने को सपोर्ट देने में काफी हेल्पफुल हैं। organicbazar.net पर आपको सबसे कम कीमत पर होम गार्डनिंग के लिए सबसे अच्छी क्रीपर प्लांट सपोर्ट क्लिप्स (50pc) मिल जायगी।

 

पौधों को सहारा देने में कोको कॉयर स्टिक का इस्तेमाल – Coco Coir/Fiber Pole For Plants In Hindi

कोको कॉयर स्टिक (Coco Stick) या कोको पोल (Coco Coir Pole) नाम से ऑनलाइन मार्केट में डंडे बिकते हैं, जो कि 3-4 फीट ऊँचे पौधों को सहारा देने के काम में आते हैं। इन कोको स्टिक की खासियत यह होती है कि इनके चारों ओर कोको कॉयर की मोटी परत लगी होती है, जो देखने में भी अच्छी लगती है और इस पर पानी डालने से पौधे की टहनियों को भी नमी मिलती है। मनी प्लांट या अन्य ऊंचाई तक बढ़ने वाले इनडोर या आउटडोर पौधों के लिए इसका उपयोग किया जाता है। 

(यह भी पढ़ें: कोकोपीट और कोको कॉयर में क्या अंतर है, जानें गार्डन में उपयोग…)

पौधे को पिंजरे का सहारा देना – Cages Plant Support In Hindi 

पौधे को पिंजरे का सहारा देना - Cages Plant Support In Hindi 

पिंजरा, पौधों को सहारा देने और बढ़ने में मदद करने के लिए बहुत पहले से उपयोग किया जाता रहा है। आपने अपने आस-पास कभी न कभी पौधों को पिंजरे में लगे हुए जरूर देखा होगा। पिंजरे में लगे पौधे अच्छे से बढ़ते भी हैं और गाय, बकरी आदि जानवरों से भी सुरक्षित रहते हैं। आप भी पिंजरे को अपने बगीचे में पौधों को सहारा और सुरक्षा देने में इस्तेमाल कर सकते हैं। 

पौधों को सीधा खड़ा रखने में ट्रेलिस का उपयोग – Trellis for creeper plants in hindi 

पौधों को सीधा खड़ा रखने में ट्रेलिस का उपयोग - Trellis for creeper plants in hindi 

गार्डन में लगे पौधों को सीधा खड़ा रखने में मदद करने के लिए कई तरह-तरह की लकड़ी या धातु की ट्रेलिस आती हैं। ये ट्रेलिस गमले या जमीन दोनों जगह पर लगाई जा सकती है। छोटे गमलों में लगाने के लिए अलग तरह की ट्रेलिस आती हैं। इन ट्रेलिस पर बढ़ने वाले पौधे बहुत अट्रैक्टिव दिखते हैं।

इस लेख में बेल वाले और अधिक ऊंचाई तक बढ़ने वाले भारी पौधों को सहारा देने के तरीके के बारे में बताया गया है। यह लेख आपको पसंद आया हो तो इसे अपने अन्य दोस्तों के साथ शेयर करें और अगर कोई डाउट हो तो उसे कमेन्ट बॉक्स में जरूर बतायें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *