गर्मियों में ग्रो बैग्स को कहाँ रखें, ताकि पौधे न हों खराब – Where To Keep Grow Bags In Summer To Protect Plants From Heat In Hindi 

जैसे-जैसे गर्मियाँ आ रही हैं, यह जानना महत्वपूर्ण है कि ग्रो बैग्स को कहाँ रखें, ताकि उनमें लगे पौधे अधिक गर्मी में खराब होने से बच सकें। गर्मियों के दौरान ग्रो बैग को रखने के लिए पूर्ण या आंशिक छाया वाली जगह सबसे अच्छी होती है। भीषण गर्मियों के समय ग्रो बैग्स को छायादार जगह के साथ साथ अच्छी हवादार जगह पर रखना जरूरी है। इस समय तेज धूप के कारण छत बहुत गर्म हो जाती है, तो ऐसे में कई लोगों का यह सवाल भी होता है कि गर्मी में ग्रो बैग के नीचे क्या रखें, ताकि पौधों को बचाया जा सके। आपको इस लेख में गर्मी में ग्रो बैग्स में लगे पौधों की देखभाल से जुड़ी पूरी जानकारी मिलेगी। गर्मियों में ग्रो बैग्स को कहाँ रखें और गर्मी से पौधों को कैसे बचाएं? इसके बारे में पता करने के लिए यह लेख पूरा पढ़ें।

गर्मियों में ग्रो बैग रखने की सही जगह – Place To Keep Grow Bags In Summer In Hindi

तेज गर्मी के मौसम में ग्रो बैग्स को धूप से बचाकर रखना पौधों की सेहत के लिए जरूरी होता है। ऐसे कई स्थान हैं जहां आप अपने ग्रो बैग को गर्मी के महीनों के दौरान रख सकते हैं। सूरज की तेज किरणों से ग्रो बैग्स में लगे पौधों को बचाने के लिए आप उन्हें निम्न जगहों पर रखें:

पौधे को उनकी धूप की जरूरत के अनुसार रखें –

सबसे पहले आपको अपने गार्डन में लगे पौधों की धूप और प्रकाश की जरूरत के बारे में पता कर लेना चाहिए। इसके बाद यदि पौधा 6 से 8 घंटे की धूप वाली जगह पसंद करता है, तो उसे वैसी जगह पर रखना चाहिए। हालाँकि सम्भव हो तो दोपहर की तेज धूप से पौधे को बचाने के लिए उसे उस समय छाँव वाली जगह पर रख देना चाहिए। कम धूप की जरूरत वाले पौधों को आंशिक छाया वाली जगह पर रख दें। 

(और पढ़ें: सभी प्रकार के पौधे लगाने के लिए आइडियल ग्रो बैग…)

गर्मी में ग्रो बैग्स को ग्रीन नेट के नीचे रखें –

गर्मी में ग्रो बैग्स को ग्रीन नेट के नीचे रखें 

हरी नेट के नीचे पौधों को रखने से वे तेज धूप से तो बचते ही हैं, इसके अलावा और भी कई सारे ग्रीन शेड नेट के फायदे होते हैं। ग्रीन नेट के नीचे रखे पौधे कुछ हद तक कीटों और तेज गर्म हवाओं से भी बच जाते हैं। ग्रीन शेड नेट अलग अलग प्रतिशत में आती हैं, आप पौधे की प्रकाश की जरूरत के अनुसार ग्रीन नेट खरीद सकते हैं।

(यह भी पढ़ें: जानें, पौधों के लिए किस प्रकार का शेड नेट रहेगा सबसे अच्छा…)

ग्रो बैग को बरामदा या बालकनी में रखें –

ग्रो बैग को बरामदा या बालकनी में रखें - put grow bag in the balcony in hindi

अगर आप अपने पौधों को तेज गर्मी में बाहर नहीं रखना चाहते, तो आप उन्हें घर के अंदर धूप वाली जगह पर रख सकते हैं। यदि आपके यहाँ बरामदा या बालकनी है, तो अपने ग्रो बैग्स को रखने के लिए यह आदर्श स्थान है। बस पौधों को जरूरत के अनुसार धूप मिलनी चाहिए और जगह हवादार होना चाहिए। इससे आपके पौधों को स्वस्थ रखने में मदद मिलेगी। 

(यह भी पढ़ें: ग्रो बैग में गार्डनिंग शुरू करने से पहले जानें फायदे और नुकसान…)

ग्रो बैग को अन्य छायादार जगह पर रखें –

आप ग्रो बैग्स को घर पर अन्य छायादार जगह पर भी रख सकते हैं। जैसे आपके यहाँ छत पर किसी दीवाल के किनारे वाली जगह पर पौधे को रखा जा सकता है। हो सकता है आपके यहाँ छत पर कुछ लम्बे पौधे लगे हों जिन्हें धूप पसंद हो। आप उन लम्बे पौधों के नीचे भी छाया पसंद करने वाले पौधों को रख सकते हैं।

(यह भी पढ़ें: ग्रो बैग के फायदे और नुकसान…)

ग्रो बैग के नीचे यह जरूर रखें – 

ग्रो बैग के नीचे ये रखे - put it under the grow bag in hindi

कई लोगों का सवाल होता है कि गर्मियों के समय ग्रो बैग के नीचे क्या रख सकते हैं? सभी जानते हैं कि भीषण गर्मी के समय ग्रो बैग को जमीन से ऊपर या थोड़ा ऊंचा रखा जाना जरूरी होता है। इससे पौधे के ड्रेन होल से पर्याप्त वायु परिसंचरण होता रहता है, पानी सही से बाहर निकलता रहता है और ग्रो बैग की तली गर्म होने से भी बच जाती है। आप इस समय ग्रो बैग्स को स्टैंड के ऊपर रख सकते है। इसके अलावा आप ग्रो बैग्स और गमलों के नीचे रखने के लिए विशेष रूप से डिजाइन की गयी ड्रेनेज मैट का भी उपयोग कर सकते हैं। ग्रो बैग्स के नीचे ड्रेनेज मैट को रखने से पौधे फर्श की गर्मी से बच जाते हैं।

गर्मी के मौसम में ग्रो बैग में लगे पौधों की देखभाल – Grow Bag Potted Plant Care In Summer In Hindi

गर्मी के मौसम में ग्रो बैग में लगे पौधों की देखभाल - Grow Bag Potted Plant Care In Summer In Hindi

कई गार्डनर के मन में सवाल होते हैं कि गर्मी में पौधों की देखभाल कैसे करें? आप भीषण गर्मी के समय ग्रो बैग के पौधों की देखभाल करने के लिए निम्न तरीके अपना सकते हैं:

  • मिट्टी को नम रखें। ग्रो बैग को नम रखने के लिए ड्रिप इरिगेशन सिस्टम का उपयोग करें और अपने पौधों को गर्म मौसम से बचने में मदद करें।
  • मल्च करें। मिट्टी को नम और ठंडा रखने में मदद के लिए पौधों के चारों ओर घास, पुआल या कोकोपीट की मल्च की एक परत बिछाएं।

(यह भी पढ़ें: गार्डनिंग में ड्रेनेज मैट का उपयोग और उसके फायदे…)

इस आर्टिकल में गर्मी के मौसम में ग्रो बैग को कहाँ रख सकते हैं इसकी जानकारी दी गयी है। उम्मीद करते हैं इस पोस्ट को पढ़कर आप गर्मी में ग्रो बैग को रखने की जगह जान गये होंगे। गर्मियों में पौधों की देखभाल से जुड़े इस लेख से सम्बन्धित आपके कोई सवाल या सुझाव हों तो आप उन्हें कमेन्ट बॉक्स में बता सकते हैं। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *