घर पर गमले में उगाई जाने वाली जड़ी-बूटियां (हर्ब्स) – Best Herbs to Grow in Pots in Hindi

जड़ी-बूटियों या हर्ब्स के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि उनमें अच्छा स्वाद और भरपूर पोषण होता है, इसके अलावा यह लगभग सभी स्थानों में बढ़ने में सक्षम होती हैं। जड़ी बूटियों को किचिन गार्डन, होम गार्डन में खिड़की, बालकनी, टेरिस पर गमलों, या अन्य कंटेनरों में कभी भी उगाया जा सकता है। कंटेनर गार्डनिंग या ग्रो बैग में जड़ी-बूटियां उगाने का एक फायदा यह भी है कि जड़ी बूटी को उसकी जरूरत के आधार पर मिट्टी, पोषक तत्व, सूर्य प्रकाश और नमी के स्तर को नियंत्रित किया जा सकता है तथा गमलों में उगाई गई प्रत्येक जड़ी-बूटी (हर्ब) को उसकी आदर्श स्थितियाँ दे सकते हैं। यह लेख गमलों में घर पर आसानी से उगाई जाने वाली कुछ महत्वपूर्ण जड़ी बूटियों या हर्बल प्लांट्स की जानकारी के बारे में है, जिसमें आप जानेगें कि गमले में उगाने के लिए बेस्ट जड़ी बूटियां (Herbal plants) कौन कौन सी हैं।

गमले में उगाई जाने वाली जड़ी-बूटी – The Best Herbs to Grow in pot in Hindi

बारहमासी जड़ी बूटियां जैसे कि रोजमेरी, ओरिगैनो, थाइम, चिव्स, बे लॉरेल और मिंट को पौधा रोपण द्वारा उगाना सबसे आसान है। इसके अतिरिक्त आप कई जड़ी बूटियों को कटिंग के माध्यम से भी उगा सकते हैं, उदाहरण के लिए, तुलसी और पुदीना। कंटेनर, गमले या ग्रो बैग्स में उगाई जाने वाली सबसे आसान जड़ी-बूटियां या हर्बल प्लांट्स निम्न हैं:

  1. लेमन बाम (Lemon Balm)
  2. चीव्स (Chives)
  3. पुदीना (Mint)
  4. पार्सले या अजमोद (Parsley)
  5. तुलसी (Basil)
  6. तेज पत्ता या बे लॉरेल (Bay Laurel)
  7. सीलेंट्रो (Cilantro)
  8. थाइम (Thyme)
  9. लेमनग्रास (Lemongrass)
  10. ओरिगैनो (Oregano)
  11. रोजमेरी (Rosemary)
  12. सेज (Sage)
  13. सौंफ (Fennel)
  14. डिल (Dill)

(और पढ़ें: गमलों में उगाई जाने वाली हरी पत्तेदार सब्जियां…)

गमला खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

लेमन बाम – Lemon Balm Best Herbs to Grow in pot in Hindi

लेमन बाम - Lemon Balm Best Herbs to Grow in pot in Hindi

लेमन बाम के पौधे एक वर्ष के लिए घर के गमलों में उगाए जा सकते हैं। बरसात और सर्दियों के मौसम में आप लेमन बाम को घर के अन्दर लगा सकते हैं, और वसंत तथा गर्मियों के समय घर से बाहर भी ग्रो कर सकते हैं। लेमन बाम पुदीना परिवार की बारहमासी जड़ी बूटी है, जो आंशिक धूप या कम से कम 5 घंटे की धूप में अच्छी तरह ग्रो करती है।

(और पढ़ें: गर्मियों में उगाई जाने वाली जड़ी बूटियां…)

चाइव्स – Chives best potted herb in Hindi

चाइव्स - Chives best potted herb in Hindi

चाइव्स इनडोर या आउटडोर रूप से कहीं भी उगाई जाने वाली जड़ी बूटी है। चाइव्स जड़ी बूटी को छोटे गमलों या कंटेनरों में आसानी से उगाया जा सकता है। चाइव्स उपजाऊ और नम मिट्टी में अच्छी तरह बढ़ता है, इसलिए गर्मियों के मौसम में इसे कुछ छाया प्रदान की जानी चाहिए जिससे कि गमले की मिट्टी सूखने से बच सकें। आप चाइव्स की कटाई करते समय आधार से काटें, एक बार में एक तिहाई फसल से अधिक नहीं तोड़ना चाहिए।

(और पढ़ें: सफलतापूर्वक बीजों को अंकुरित करने की जानकारी…)

पुदीना – Mint herb that grow well in a pot in Hindi

पुदीना - Mint herb that grow well in a pot in Hindi

घर के अंदर उगने वाली सबसे अच्छी हर्ब के रूप में पुदीना उगाना सबसे अच्छा विचार हो सकता है। गमले या ग्रो बैग में पुदीना अच्छी तरह से ग्रो करता है और कंटेनर गार्डनिंग के लिए पुदीना की सभी किस्में घर के अंदर उगाई जा सकती हैं। अधिकांश किस्में फ्रॉस्ट-हार्डी बारहमासी (frost-hardy perennials) हैं, जो आसानी से फैलती हैं, यही वजह है कि इन्हें चौड़े गमले या ग्रो बैग में उगाया जाता है। आंशिक छाया की स्थिति में यह जड़ी बूटी अच्छी तरह से ग्रो करती है।

बीज खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

अजमोद – Parsley best herb to grow indoors in Hindi 

अजमोद - Parsley best herb to grow indoors in Hindi 

यदि आप अजमोद के बीज बोना चाहते हैं, तो इसे बोने से पहले बीज कोट को तोड़ने के लिए गर्म पानी में भिगो सकते हैं। अजमोद गर्मियों में थोड़ी सी छाया की स्थिति और सर्दियों में धूप वाली जगह में सबसे अच्छी तरह बढ़ती है। यदि आप पार्सले या अजमोद के पत्तों का उपयोग करना चाहते हैं तो पौधों से फूल को हटा दें। सामान्य अजमोद मुख्य रूप से द्विवार्षिक होती हैं, अर्थात इसके पौधे दो मौसमों तक चलते हैं।

(और पढ़ें: छाया में उगने वाली सब्जियां…)

तुलसी – Easy herb to grow in pots Basil in Hindi

तुलसी - Easy herb to grow in pots Basil in Hindi

तुलसी एक वार्षिक जड़ी बूटी है, जो केवल एक मौसम के लिए रहती है और अगले मौसम में प्रत्यारोपण की आवश्यकता होती है। यह धूप वाले स्थान, छत या खिड़की पर अच्छी तरह से बढ़ने के लिए आदर्श है। आप वसंत ऋतु की शुरुआत में गमले के पॉटिंग मिश्रण में तुलसी के बीज बोएं, या पौधे रोपें और तुलसी के पौधे को अच्छी तरह से स्थापित होने तक गर्म स्थान पर रखें। तुलसी का पौधा लगाने के लिए गमला या ग्रो बैग गहरा होना चाहिए, क्योंकि तुलसी की जड़ लंबी होती है। शुष्क मौसम में तुलसी के पौधे को अच्छी तरह से पानी दें, लेकिन रात के समय पानी देने से बचें, क्योंकि नम पत्तियां में कवक रोग होने की संभावना बढ़ जाती है।

(और पढ़ें: जानें तुलसी के पौधे की देखभाल कैसे करें...)

तेज पत्ता या बे लॉरेल – Bay Laurel best potted herb in Hindi

तेज पत्ता या बे लॉरेल - Bay Laurel best potted herb in Hindi

बे लॉरेल को “बे लीफ” (bay leaf) के रूप में भी जाना जाता है, अगर इसके पौधे की प्रूनिंग (छंटाई) नहीं की जाती है, तो यह सदाबहार झाड़ी काफी बड़ी हो सकती है। प्रूनिंग की मदद से पौधे को निश्चित आकार प्रदान करें। बे लॉरेल को उगाने के लिए एक बड़े और गहरे गमले या ग्रो बैग की आवश्यकता होती है। यह जड़ी बूटी गर्म मौसम में अच्छा प्रदर्शन करती है।

(और पढ़ें: पौधे लगाने के लिए गमले की मिट्टी कैसे तैयार करें…)

हर्ब सीड खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

थाइम – Thyme herb Easy to grow in pots in Hindi

थाइम - Thyme herb Easy to grow in pots in Hindi

थाइम चार से छह इंच के छोटे गमलों या पॉट में लागाने के लिए अनुकूल है। थाइम के पौधे लगभग 30 सेमी ऊंचाई तक बड़े होते हैं। थाइम जड़ी बूटी को लगभग सभी प्रकार के कंटेनरों या गमलों में अच्छी तरह से उगाया जा सकता है, बशर्ते गमले की मिट्टी अच्छी तरह से सूखी हो और पौधों को भरपूर धूप मिले। थाइम को ग्रो करने के लिए बहुत कम उर्वरक और पानी की आवश्यकता होती है।

लेमनग्रास – Lemongrass herb that grow well at home in Hindi

लेमनग्रास - Lemongrass herb that grow well at home in Hindi

लेमनग्रास को बीजों के माध्यम से उगाया जा सकता है। लेमनग्रास गमलों में आसानी से उगाई जाने वाली हर्ब है। लेमनग्रास को उगाने के लिए गर्मियों के दौरान खाद देने और नमी बनाएं रखने की आवश्यकता होती है। ठंढे स्थानों में लेमनग्रास को ग्रो करने के लिए गमलों को गर्म स्थान पर रखें। लेमन ग्रास को तोड़ने के लिए ताजी पत्तियों और निचले तनों की कटाई करें।

रोजमेरी – Best herbs to grow at home Rosemary in Hindi

रोजमेरी - Best herbs to grow at home Rosemary in Hindi 

आप सर्दियों के समय घर के अंदर रोजमेरी को उगा सकते हैं। रोजमेरी हर्बल प्लांट्स उगाने के लिए आपको एक बड़े गमले या ग्रो बैग की जरूरत होती है क्योंकि पौधे एक मीटर ऊंचाई तक बढ़ सकते हैं। रोजमेरी को उगने के लिए खासकर ठंड के महीनों के दौरान अच्छी जल निकासी वाली मिट्टी और बहुत कम पानी की आवश्यकता होती है।

(और पढ़ें: हर्बल प्लांट्स के लिए बेस्ट जैविक खाद और उर्वरक…)

सीड खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

सेज – Sage best potted herb in Hindi

सेज - Sage best potted herb in Hindi

सेज, जिसे खाना पकाने में सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाता है, वह ठंड को सहन करने वाली सदाबहार और बारहमासी जड़ी बूटी है। सेज जड़ी बूटी के पौधे 60 सेमी ऊंचाई तक बढ़ते हैं और फैलते हैं, इसलिए इसे एक बड़े कंटेनर या गमले में लगाया जाना चाहिए। सेज हर्ब उगाने के लिए अच्छी पॉटिंग मिट्टी और मिट्टी पर आधारित कम्पोस्ट के मिश्रण का उपयोग करें।

डिल – Dill best herb for pot planting in Hindi

डिल - Dill best herb for pot planting in Hindi

डिल भारतीय जड़ी-बूटियों के गार्डन में लगाए जाने वाले पौधों में से एक है, जिसे आप गमले या ग्रो बैग में आसानी से उगा सकते हैं। डिल को उगाने के लिए आप इसके बीजों को सीधे उचित जल निकासी वाली गमले की मिट्टी में बोएं और मिट्टी की नमी को बनाएं रखें। बालकनी या टेरेस पर डिल जड़ी बूटी उगाने के लिए आप 12 x 12 इंच के ग्रो बैग या गमले का चयन करें।

(और पढ़ें: पौधों की वृद्धि के लिए 10 शानदार टिप्स…)

सीलेंट्रो – Cilantro herb that can be grown in pots in Hindi

सीलेंट्रो - Cilantro herb that can be grown in pots in Hindi

सीलेंट्रो अपने सुगंधित गुणों के लिए भारतीय खाने में काफी लोकप्रिय जड़ी बूटी है। इसका तीखा नींबू जैसा स्वाद होता है। खाने में इस्तेमाल की जाने वाली सीलेंट्रो जड़ी बूटी या हर्बल प्लांट्स आंशिक धूप में सबसे अच्छी तरह ग्रो करती है, इसके लिए पोषक तत्वों से समृद्ध और नम मिट्टी महत्वपूर्ण है। यह जड़ी बूटी गमले में उगाने के लिए बेस्ट है। कम से कम 8 से 10 इंच का गमला या पॉट सीलेंट्रो को ग्रो करने के लिए उपयुक्त होता है।

(और पढ़ें: जड़ वाली सब्जियों के नाम और उगाने से सम्बंधित जानकारी…)

गमला खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *