पोटैटो ग्रो बैग्स क्या होते हैं, जानें गार्डनिंग में इनके उपयोग और फायदे – Potato Grow Bags With Side Opening In Hindi

पोटैटो ग्रो बैग फैब्रिक या मजबूत (Sturdy) पॉलीथीन से बना एक कंटेनर होता है, जिसमें सब्जियां, हर्ब, व फल-फूलों को उगाया जाता है। इसमें साइड की तरफ एक छोटी खिड़की (Flap) होती है, जिसे खोला व बंद किया जा सकता है। इस खिड़की (Window) का फायदा यह होता है, कि आप जब चाहें तब इस ग्रो बैग में लगे पौधों की जड़ों की जांच कर सकते हैं और मिट्टी में नमी है की नहीं, इसका भी पता लगा सकते हैं, साथ ही आलू, प्याज जैसी जड़ वाली सब्जियां हार्वेस्टिंग करने लायक हो गयी हैं कि नहीं, इसे भी चेक कर पाते हैं और वहीं से उनकी हार्वेस्टिंग भी कर लेते हैं। इसे साइड ओपनिंग ग्रो बैग के नाम से भी जाना जाता है। अगर आप भी जमीन के नीचे होने वाली सब्जियों को उगाने की सोच रहे हैं, तो इन साइड से खुलने वाले ग्रो बैग का उपयोग करना सही रहेगा।

साइड ओपनिंग या पोटैटो ग्रो बैग क्या होते हैं, इनमें गार्डनिंग करने के फायदे क्या हैं, इनमें क्या-क्या उगा सकते हैं, और इनके उपयोग की पूरी जानकारी आपको इस पोस्ट में मिलेगी। पोटैटो ग्रो बैग के इस्तेमाल से जुड़े इस लेख को लास्ट तक जरूर पढ़ें।

पोटैटो ग्रो बैग्स के फायदे क्या हैं – Benefits Of Potato Grow Bags With Flap In Hindi

पोटैटो ग्रो बैग्स के फायदे क्या हैं - Benefits Of Potato Grow Bags With Flap In Hindi

इन पोटैटो ग्रो बैग (Potato Grow Bag) को साइड ओपनिंग (Flap Side Opening) और रूट वेजिटेबल ग्रो बैग (Root Vegetable Grow Bag) भी कहा जाता है। जमीन के नीचे उगने वाली सब्जियों को लगाने के लिए इन साइड से खुलने वाले ग्रो बैग का उपयोग करना बहुत फायदेमंद है। निम्न विशेषताओं और फायदों के कारण ही इन ग्रो बैग्स का उपयोग सब्जी या अन्य पौधे उगाने के लिए किया जाता है, जैसे:

आलू हार्वेस्ट करने लायक हो चुके हैं या नहीं, यह चेक कर पाना – Know Easily Potatoes Are Ready For Harvest Or Not In Hindi

इन ग्रो बैग्स का सबसे प्रमुख फायदा यह होता है कि ये साइड की तरफ से ओपन और बंद हो सकते हैं। यानि ग्रो बैग की साइड में निचली तरफ खिड़की बनी रहती है। वहां से आप यह चेक कर सकते हैं कि आलू, गाजर, चुकंदर जैसी सब्जियां हार्वेस्ट करने लायक हो चुकी हैं या नहीं और साथ ही उन्हें वहीं से हार्वेस्ट भी कर सकते हैं। इसके लिए पौधे को और उसकी मिट्टी को हटाने की जरूरत नहीं पड़ती, बस ग्रो बैग का साइड वाला हिस्सा खोलते हैं और देख लेते हैं कि आलू या अन्य जड़ वाली सब्जी हार्वेस्टिंग के लिए तैयार है कि नहीं।

(और पढ़ें: गमलों में उगाएं, यह बेस्ट जड़ वाली सब्जियां…)

पोटैटो व अन्य ग्रो बैग (गमला) खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

एक जगह से दूसरी जगह रखने में आसान – Potato Grow Bags Are Easy To Move In Hindi

पोटैटो ग्रो बैग के दोनों साइड हैंडल लगे होते हैं, जिनकी मदद से इन्हें एक जगह से दूसरी जगह रख पाना बहुत आसान हो जाता है। साइड ओपनिंग पोटैटो ग्रो बैग यदि पूरी तरह से भरे हों, तब उन्हें थोड़ी सावधानी से मूव करें, ताकि हैंडल टूटे न।

स्वस्थ पौधे उगना – Grow Healthy Plants In Potato Grow Bags In Hindi

ये ग्रो बैग्स ज्यादातर फैब्रिक मटेरियल से बने होते हैं, जिस वजह से ये हवादार होते हैं। इन ग्रो बैग्स में जड़ों को हवा लगते रहने से पौधे की ग्रोथ अच्छी होती है। पौधों को पानी देने पर ग्रो बैग में से एक्स्ट्रा पानी आसानी से बाहर निकल जाता है। इन ग्रो बैग्स में जड़ें ज्यादा उलझी हुई (Root Bound) भी नहीं होती हैं।

(और पढ़ें: गार्डनिंग में जियो फैब्रिक ग्रो बैग के उपयोग की जानकारी…)

कम लागत में मिल जाना – Getting Potato Grow Bags At Low Cost In Hindi

पोटैटो ग्रो बैग आम तौर पर अन्य प्रकार के मिट्टी या सीमेंट के गमलों या कंटेनरों की तुलना में काफी सस्ते होते हैं, जो उन्हें गार्डनिंग करने वालों के लिए बजट के अनुकूल विकल्प बनाते हैं।

(और पढ़ें: सब्जियों के बीज और खरीदने की जानकारी…)

उपजाऊ मिट्टी व अन्य चीजें खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

साइड ओपनिंग पोटैटो ग्रो बैग्स में क्या-क्या उगा सकते हैं – What Can You Grow In Potato Grow Bags In Hindi

साइड ओपनिंग पोटैटो ग्रो बैग्स में क्या-क्या उगा सकते हैं - What Can You Grow In Potato Grow Bags In Hindi

वैसे तो इनमें नॉर्मल ग्रो बैग की तरह ही सभी तरह की सब्जियां, फल-फूल और हर्ब को उगा सकते हैं। लेकिन जमीन के नीचे होने वाली सब्जियों को उगाने के लिए विशेष रूप से इन्हीं साइड ओपनिंग पोटैटो ग्रो बैग्स का यूज किया जाता है। आप इनमें आलू, शकरकंद, अदरक, मूली, गाजर, चुकंदर, अरबी जैसी सभी जड़ वाली सब्जियां उगा सकते हैं। टमाटर, मिर्च, खीरा या हर्ब भी उगाने के लिये ये ग्रो बैग सही रहते हैं। इन ग्रो बैग्स में नीचे की साइड दी गयी खिड़की को खोल कर चेक कर सकते हैं कि आलू या दूसरी रूट वेजिटेबल हार्वेस्टिंग के लिए तैयार हैं कि नहीं। जब आलू बड़े हो जाते हैं, तब उन्हें उसी खिड़की वाली जगह से बाहर निकाल लेते हैं।

(और पढ़ें: घर की छत पर बाजार जैसी सब्जी कैसे उगाएं…)

पोटैटो ग्रो बैग्स खरीदते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए – What To Consider Before Buying Potato Grow Bags In Hindi

साइड ओपनिंग पोटैटो ग्रो बैग्स को खरीदते समय ध्यान रखने योग्य कई बाते हैं। चलिए उनके बारे में डिटेल में समझते हैं:

  1. पोटैटो ग्रो बैग का आकार – पोटैटो ग्रो बैग्स कई आकारों (Size) में आते हैं, इसी वजह से आप जो भी पौधे उगाने जा रहे हैं, उनके लिए उपयुक्त आकार के ग्रो बैग को ही खरीदें। 12×15 इंच (चौड़ाई×ऊंचाई) साइज का पोटैटो ग्रो बैग लगभग सभी तरह के पौधों जैसे सब्जियों, फलों, फूलों और हर्ब को उगाने के लिए आइडियल होता है।
  2. पोटैटो ग्रो बैग का मटेरियल – साइड ओपनिंग/पोटैटो ग्रो बैग्स एचडीपीई (Hdpe Potato Grow Bag) और फैब्रिक (Fabric Potato Grow Bag) दोनों तरह के मटेरियल में आते हैं। दोनों मटेरियल बहुत अच्छे होते हैं, लेकिन आपको इनके Gsm की जांच कर लेनी चाहिए। ग्रो बैग का Gsm जितना ज्यादा होता है, उसके मटेरियल की मोटाई और मजबूती (sturdiness) उतनी ही ज्यादा होती है।
  3. पोटैटो ग्रो बैग के हैंडल पोटैटो ग्रो बैग में हैंडल भी जरूर चेक कर लें। इससे पौधों को इधर-उधर ले जाना आसान हो जाता है। यह विशेष रूप से तब ज्यादा उपयोगी है, जब आपके पास एक छोटा सा गार्डन या बालकनी है और आपको पौधों को अच्छी धूप देने के लिए उन्हें इधर-उधर करने की आवश्यकता होती है।

गार्डनिंग टूल्स खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

साइड ओपनिंग पोटैटो ग्रो बैग्स का उपयोग कैसे करें – How To Use Flap Side Opening Potato Grow Bags In Hindi

नॉर्मल ग्रो बैग की तरह ही पोटैटो ग्रो बैग्स को भी इस्तेमाल करना चाहिए। इनमें अच्छी उपजाऊ मिट्टी भरकर, बीज लगायें या पहले से तैयार पौधे को ट्रांसप्लांट करें। बस ध्यान रहे मिट्टी भरते समय साइड की तरफ से खुलने वाला हिस्सा बंद जरूर कर दें, नहीं तो वहां से मिट्टी बाहर निकलने लगेगी।

(और पढ़ें: पौधे लगाने के लिए गमले की मिट्टी कैसे तैयार करें…)

साइड ओपनिंग पोटैटो ग्रो बैग्स कहाँ से खरीदें – Where To Buy Best Potato Grow Bags Online In Hindi

साइड ओपनिंग पोटैटो ग्रो बैग्स कहाँ से खरीदें - Where To Buy Best Potato Grow Bags Online In Hindi

Organicbazar.Net साईट से आप बेस्ट क्वालिटी का पोटैटो ग्रो बैग उचित प्राइस पर खरीद सकते हैं।

(और पढ़ें: गार्डन का सामान कहाँ से खरीदें…)

पोटैटो व अन्य ग्रो बैग (गमला) खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

इस आर्टिकल में आपने जाना कि साइड ओपनिंग (Side Opening Grow Bags) या पोटैटो ग्रो बैग्स (Potato Grow Bags) क्या होते हैं, इनके फायदे व उपयोग क्या हैं और इन्हें खरीदते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए। आशा करते हैं यह लेख आपको पसंद आया होगा। पोटैटो ग्रो बैग से जुड़ा अगर आपका कोई भी सवाल या सुझाव हो, तो उसे कमेन्ट बॉक्स में जरूर बताएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *