घर को हरा-भरा रखने के लिए कंटेनर गार्डन कैसे बनाएं – How To Create A Container Garden In Hindi 

यदि आप हरे-भरे पेड़-पौधों के बीच रहना पसंद करते हैं, लेकिन आपके पास पौधे लगाने के लिए कोई बड़ी जगह नहीं है, तो इस स्थिति में आप अपने घर पर ही कंटेनर गार्डनिंग कर सकते हैं। आप अपने छोटे से अपार्टमेंट की बालकनी, टेरेस, घर के आँगन आदि जगहों पर गमले या ग्रो बैग में कंटेनर गार्डन तैयार कर सकते हैं। गमलों में लगे पौधे घर को तो सुंदर बनाते ही हैं, साथ ही आप अपने घर से ही ऑर्गेनिक फल व सब्जियां तोड़कर खाने का आनंद ले सकते हैं। अगर आप जानना चाहते हैं कंटेनर गार्डन कैसे तैयार करें या बनाएं? तो यह लेख आपके लिए बहुत हेल्पफुल होगा, जिसमें हम आपको घर पर कंटेनर गार्डन बनाने की कुछ टिप्स की जानकारी देंगे। कंटेनर बागवानी या ग्रो बैग गार्डनिंग क्या है, इसे कैसे करें? जानने के लिए लेख को लास्ट तक पढ़ें। (Container Gardening Tips In Hindi)

कंटेनर बागवानी क्या है – What Is Container Gardening In Hindi   

कंटेनर बागवानी क्या है - What Is Container Gardening In Hindi   

कंटेनर गार्डनिंग, बागवानी करने का एक नया तरीका है, जिसमें पौधों को सीधे जमीन में लगाने के बजाय गमले, प्लांटर्स या हैंगिंग पॉट, ग्रो बैग जैसे कंटेनरों में उगाया जाता है। सीमित स्थान में रहने वाले लोगों के लिए गमले में गार्डनिंग एक आदर्श विकल्प है। कंटेनर गार्डन बनाने के लिए आपको बड़ी जगह की आवश्यकता नहीं होती है, बल्कि इसे टेरेस, अपार्टमेंट, बालकनी, आंगन या छोटे यार्ड में भी बनाया जा सकता है। कंटेनर गार्डन में आप फूलों, जड़ी-बूटियों, सब्जियों और फलों के पेड़ों जैसे विभिन्न प्रकार के पौधों को उगा सकते हैं।

आइए जानते हैं – कंटेनर गार्डनिंग या बागवानी कैसे करें?

घर पर कंटेनर गार्डन बनाने के लिए जरूरी चीजें – Things Required To Make A Container Garden At Home In Hindi

घर पर कंटेनर गार्डन बनाने के लिए जरूरी चीजें - Things Required To Make A Container Garden At Home In Hindi

यदि आप अपने घर की बालकनी, आँगन या टेरेस पर कंटेनर गार्डन तैयार करने जा रहे हैं, तो आपको निम्न चीजों की जरूरत हो सकती है:-

अब जानते हैं- घर पर कंटेनर गार्डन कैसे तैयार करें या बनाएं?

कंटेनर गार्डन कैसे बनाएं – How To Make Container Garden In Hindi 

आमतौर पर कंटेनर या ग्रो बैग गार्डनिंग करना भी जमीन पर गार्डन बनाने जैसा ही है, लेकिन इस गार्डन में पौधे गमले या ग्रो बैग में लगाए जाते हैं, जिससे उन्हें कुछ स्पेशल केयर के साथ उगाया जाता है। कंटेनर गार्डनिंग अर्थात गमले या ग्रो बैग में गार्डनिंग करने के टिप्स निम्न हैं:-

कंटेनर गार्डन के लिए सही गमला कैसे चुनें – How To Choose Right Pot For Container Gardening In Hindi

कंटेनर गार्डन के लिए सही गमला कैसे चुनें - How To Choose Right Pot For Container Gardening In Hindi

ग्रो बैग गार्डनिंग में पहला कदम सही गमलों या ग्रो बैग का चयन करना है। आप कंटेनर गार्डन बनाने के लिए निम्न गमलों का उपयोग कर सकते हैं:-

गमला या ग्रो बैग खरीदते समय यह ध्यान रखें, कि उसकी तली में जल निकासी के लिए अतिरिक्त छिद्र हों, जिससे ओवरवाटरिंग की समस्या न हो। इसके अतिरिक्त यह ध्यान रखना भी जरूरी है कि आपके द्वारा खरीदे गए गमले वजन में हल्के होने चाहिए, जिससे आप उसे जरूरत के अनुसार धूप व छाया वाले स्थान पर रख सकें।

(यह भी जानें: टेरेस गार्डनिंग के लिए थोक रेट में खरीदें अच्छे ग्रो बैग्स….)

कंटेनर गार्डन में गमले कैसे जमाएं – How To Setting Pots In Garden In Hindi 

कंटेनर गार्डन में गमलों कैसे जमाएं - How To Setting Pots In Garden In Hindi 

गमला खरीदने के बाद आपको उन्हें चुनें हुए स्थान पर जमाना होगा, इससे आपका कंटेनर गार्डन खूबसूरत भी होगा तथा आप उसमें बहुत से पौधे भी उगा पाएंगे।

गमले या ग्रो बैग को स्टेंड पर रखें, जिससे उनकी तली में पानी एकत्रित न हो। आप इन्हें रखने के लिए ड्रेन मेट का उपयोग भी कर सकते हैं, इनमें जल की निकासी अच्छी तरह से हो जाती है।

कंटेनर जमाते समय पौधे की ऊंचाई पर विचार करना भी आवश्यक है, जिससे उन्हें बढ़ने के लिए पर्याप्त स्थान मिले। अधिक लंबाई में बढ़ने वाले पौधों के गमले पीछे की ओर तथा छोटे पौधों के गमले सामने की ओर रखें।

ग्रो बैग गार्डनिंग में कौन से पौधे लगाएं – What Plants To Plant In A Grow Bag Gardening In Hindi

गमले या ग्रो बैग की साइज के अनुसार पौधों का चयन करें, कुछ पौधे छोटे गमले में अच्छी तरह उगते हैं, कुछ मीडियम साइज में तथा कुछ बड़े साइज़ के ग्रो बैग में अच्छी ग्रोथ करते हैं। अतः फूलों, फलों तथा सब्जी के पौधों को उनकी ग्रोइंग कंडीशन के अनुसार गमले में लगाएं, जिससे जड़ों को फैलने के लिए पर्याप्त स्थान मिल सके।

(यह भी जानें: जानें किस साइज के फैब्रिक ग्रो बैग में कौन से पौधे लगाएं….)

गमले में पौधे लगाने के लिए पॉटिंग मिक्स कैसे बनाएं – How To Preparing The Soil For Planting In Hindi

पौधे लगाने के लिए पॉटिंग मिक्स कैसे बनाएं - How To Preparing The Soil For Planting In Hindi 

अपने कंटेनर गार्डन के गमलों में पौधे लगाने के लिए आप सामान्य मिट्टी में निम्न चीजें मिलाकर पॉटिंग मिक्स तैयार कर सकते हैं:-

मिट्टी तैयार करते समय यह ध्यान रखें, कि वह पोषक तत्वों से युक्त, वजन में हल्की, नमीयुक्त तथा अच्छी जल निकासी वाली होनी चाहिए। इस तरह की मिट्टी में पौधे की अच्छी ग्रोथ होती है। आप गमलों में पौधे लगाने के लिए रेडी टू यूज़ पॉटिंग सॉइल का इस्तेमाल भी कर सकते हैं, यह मिट्टी भी उपजाऊ तथा उच्च जल धारण क्षमता वाली होती है।

गमले या ग्रो बैग में पौधे कैसे लगाएं – How To Plant A Plant In A Pot Or Grow Bag In Hindi    

कंटेनर गार्डन में पौधे लगाते समय सबसे पहले गमले या ग्रो बैग की तली में बजरी या पत्थर की परत बिछाएं, इससे ड्रेनेज होल्स में मिट्टी नहीं जमेगी तथा जल निकासी ठीक तरह से होगी। ग्रो बैग में मिट्टी भरते समय यह भी ध्यान रखें, कि गमला ऊपर से 1 से 2 इंच खाली हो, जिससे पानी देते समय मिट्टी बाहर की ओर न गिरे।

(यह भी जानें: ग्रो बैग में पौधे कैसे उगाएं…)

अपने कंटेनर गार्डन की देखभाल कैसे करें – How To Take Care Of Your Container Garden In Hindi 

अपने कंटेनर गार्डन की देखभाल कैसे करें - How To Take Care Of Your Container Garden In Hindi 

अब जब आपने अपना कंटेनर गार्डन तैयार कर ही लिया है, तो गमलों में लगे पौधों की अच्छी ग्रोथ तथा उन्हें स्वस्थ रखने के लिए उसकी कुछ केयर करनी होगी। कंटेनर गार्डन की देखभाल के टिप्स कुछ इस प्रकार हैं:-

  • अपने पौधों को नियमित रूप से पानी दें, लेकिन ओवरवाटरिंग से बचें।
  • पौधों को आवश्यकतानुसार धूप प्रदान करें।
  • जमीन की अपेक्षा गमलों में लगे पौधों को अधिक मात्रा में पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है, इनकी पूर्ति के लिए आप जैविक फर्टिलाइजर PROM, सीवीड, बायो NPK आदि दे सकते हैं।
  • पौधों में कीट व रोगों की जांच करें, यदि शुरुआती लक्षण दिखाई देते हैं, तो जैविक कीटनाशक साबुन तथा नीम तेल का स्प्रे करें।
  • गमले की मिट्टी में नमी बनाए रखने के लिए पौधे की मल्चिंग करें।
  • पौधे को अच्छा आकार देने तथा उनके रोगग्रस्त व क्षतिग्रस्त हिस्से को हटाने के लिए समय-समय पर प्रूनिंग  करें।

ऊपर बताई गई स्टेप्स के द्वारा आप आसानी से अपना कंटेनर गार्डन तैयार कर सकते हैं। लेख में आपने कंटेनर बागवानी क्या है, अपना गार्डन कैसे तैयार करें या बनाएं तथा गमले में गार्डनिंग करने की टिप्स के बारे में जाना। उम्मीद है लेख आपको पसंद आया होगा, लेख के सम्बन्ध में आपके जो भी सुझाव हैं, हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *