छोटे से वेजिटेबल गार्डन में उगाने के लिए बेस्ट सब्जियां – Top Crops For Small Vegetable Garden In Hindi

एक बड़े यार्ड या बगीचे में किसी भी सब्जी को उगाना तो बहुत आसान है, लेकिन जब बात एक छोटे से गार्डन की आती है, तो सबसे पहले हम यह सोचते हैं, कि छोटे गार्डन में कौन सी सब्जियां लगाना अच्छा होता है, जिससे हमें बार-बार और लम्बे समय तक सब्जियां प्राप्त हो सकें। क्योंकि अधिकांश सब्जी के पौधे ऐसे होते हैं, जिनसे केवल एक बार सब्जी तोड़ने मिलती हैं उसके बाद पौधों को गार्डन से हटाना पड़ता है, जबकि कुछ पौधों को लगाने तथा उन्हें बढ़ने के लिए पर्याप्त स्थान की जरूरत होती है, जो कि छोटे गार्डन में मिल पाना संभव नहीं होता। यदि आपका गार्डन छोटा है और गार्डन की कम जगह में उगने वाली बेस्ट सब्जी के बारे में जानना चाहते हैं तो यह लेख पूरा पढ़ें, जिसमें छोटे वेजिटेबल गार्डन (Small Vegetable Garden) में उगाई जाने वाली सब्जियों की जानकारी दी गई है।

छोटे वेजिटेबल गार्डन के लिए टॉप 8 सब्जियां – Top 8 Vegetables To Grow In A Small Garden In Hindi

अपने छोटे से सब्जियों के गार्डन में आप निम्न सब्जियों के पौधे लगाकर ढेर सारी सब्जियां प्राप्त कर सकते हैं, जैसे:-

  1. स्विस चार्ड (Swiss Chard)
  2. बैंगन या ब्रिंजल (Eggplant)
  3. मिर्च (Chili)
  4. टमाटर (Tomato)
  5. क्रेस (Cress)
  6. लेट्यूस (Lettuce)
  7. बीन्स (Beans)
  8. पोई साग (Malabar Spinach)

(और पढ़ें: सब्जियां उगाने के लिए करें इन साइज के ग्रो बैग का यूज…)

ग्रो बैग (गमला) खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

 

स्विस चार्ड – Best Vegetable Swiss Chard To Grow In Small Garden In Hindi

स्विस चार्ड - Best Vegetable Swiss Chard To Grow In Small Garden In Hindi

स्विस चार्ड एक हरी पत्तेदार सब्जी है, जिसके डंडल सफ़ेद, गुलाबी और पीले रंग के होते हैं। इस पौधे का तना और पत्तियां दोनों ही भाग खाने योग्य होते हैं, लेकिन पत्तियों के बजाय तने को पकने में अधिक समय लगता है। यदि आप अपना एक छोटा सा वेजिटेबल गार्डन तैयार करने जा रहे हैं, तो अधिक बार हार्वेस्ट की जाने वाली सब्जी स्विस चार्ड आपके गार्डन के लिए एक बेहतर विकल्प है, आप इसे एक चौड़े पॉट या ग्रो बैग में आसानी से लगा सकते हैं।

(और पढ़ें: सबसे ज्यादा खाई जाने वाली स्वादिष्ट हरी पत्तेदार सब्जियां…)

बैंगन या ब्रिंजल – High Yield Vegetable Eggplant For Small Garden In Hindi

बैंगन या ब्रिंजल - High Yield Vegetable Eggplant For Small Garden In Hindi 

बैंगन एक छोटे सब्जियों के बगीचे के लिए बेस्ट वेजिटेबल है, जो कि जमीन की अपेक्षा कंटेनरों में उगना पसंद करते हैं। गर्म मौसम में आप बैंगन की सीडलिंग तैयार करके, जब पौधे उचित लंबाई के हो जाते हैं, तब आप इन्हें अपने छोटे गार्डन के 12 x 15 इंच के गमले या ग्रो बैग में लगा सकते हैं। यदि आप ब्रिंजल को सही समय पर हार्वेस्ट करते हैं, तो आपको एक ही पौधे से कई बार बैंगन तोड़ने को मिल सकते हैं।

मिर्च – Chili Is Best To Grown In Small Garden In Hindi

मिर्च - Chili Is Best To Grown In Small Garden In Hindi

खाने का स्वाद बढ़ाने वाली हरी मिर्च एक छोटे वेजिटेबल गार्डन की बेस्ट सब्जी है, मिर्च का पौधा अधिक लंबाई तक नहीं बढ़ता है, अतः आप इसे एक मध्यम साइज के गमले या ग्रो बैग में आसानी से लगा सकते हैं। मिर्च की कई सारी वैरायटी होती हैं, जिन्हें आप छोटी जगह में छोटे साइज के गमले में उगा सकते हैं तथा आप उचित देखभाल के साथ एक ही मिर्च के पौधे से पूरे साल बहुत सारी मिर्च की हार्वेस्टिंग कर सकते हैं।

(और पढ़ें: वेजिटेबल गार्डन में लगाएं मिर्च की ये सबसे तीखी किस्में…)

वेजिटेबल सीड खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

टमाटर – Best Vegetable Tomato To Grow In Small Garden In Hindi

टमाटर - Best Vegetable Tomato To Grow In Small Garden In Hindi

टमाटर एक कॉमन सब्जी है, जो अधिकांश व्यंजनों में उपयोग की जाती है। टमाटर को कच्चा या पका हुआ दोनों रूपों में खा सकते हैं, अतः ताजे टमाटर का उपयोग करने के लिए यह आपके स्माल गार्डन में लगाई जाने वाली बेस्ट सब्जी है। आप टमाटर के पौधे को एक डंडे का सहारा देकर उससे ढेरों टमाटर प्राप्त कर सकते हैं।

(और पढ़ें: टमाटर की अच्छी पैदावार के लिए क्या करें, जानें आसान टिप्स…)

क्रेस – Cress Is Easily To Grow In Small Garden In Hindi

क्रेस - Cress Is Easily To Grow In Small Garden In Hindi 

क्रेस मिनी गार्डन में उगने वाली सब्जी है, जिसे आप एक छोटे से कंटेनर या गमले में आसानी से लगा सकते हैं। यह एक पत्तेदार सब्जी है, जिसकी पत्तियों में चटपटा स्वाद होता है, आप इसे गार्निशिंग के लिए उपयोग कर सकते हैं। क्रेस के बीज अपने किचन गार्डन में एक उथले तथा अधिक चौड़े पॉट में लगा सकते हैं। क्रेस की कोमल पत्तियों की हार्वेस्टिंग करने के बाद पौधा फिर से नई ग्रोथ करने लगता है।

(और पढ़ें: पौधों में फूल और फल लगने के लिए बेस्ट खाद…)

लेट्यूस – Lettuce Is Best Vegetable To Grow In Mini Garden In Hindi

लेट्यूस - Lettuce Is Best Vegetable To Grow In Mini Garden In Hindi

लेट्यूस कई सारे विटामिन और फाइबर से भरपूर एक लीफी वेजिटेबल है, जिसकी पत्तियों का स्वाद चटपटा होता है। यह न सिर्फ खाने में स्वादिष्ट, बल्कि कंटेनरों में शानदार दिखने वाली सब्जियों में से एक है। इस पत्तेदार सब्जी को छोटे से गार्डन में 10 से 12 इंच के पॉट में आसानी से उगा सकते हैं तथा पौधे से आवश्यकतानुसार पत्तियों की हार्वेस्टिंग कर सकते हैं। लेट्यूस तेजी से बढ़ने वाली सब्जी है, जो लगभग 45 से 50 दिनों में हार्वेस्टिंग के लिए तैयार हो जाती है।

(और पढ़ें: पौधों की वृद्धि के लिए 10 शानदार टिप्स…)

सब्जी के बीज खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

बीन्स – High Yield Vegetable Beans For Small Gardens In Hindi

बीन्स - High Yield Vegetable Beans For Small Gardens In Hindi

बेल वाली सब्जी बीन्स आपके छोटे सब्जी के गार्डन में लगाने के लिए एक बेहतरीन पौधे हैं, आप इसे रस्सी, लकड़ी, क्रीपर या ट्रेली का सहारा देकर बहुत ही कम जगह में लगा सकते हैं। चूँकि बेल वाली सब्जी होने के कारण इसकी जड़ें अधिक फैलती हैं, अतः जड़ों को पर्याप्त सहारा देने के लिए कुछ बड़े साइज़ के गमले या ग्रो बैग का उपयोग करना उचित है। इसके अलावा छोटे गार्डन में बुश बीन्स को लगाना बेस्ट होता है।

पोई साग – Malabar Spinach Is Easily To Grow In Small Garden In Hindi

पोई साग - Malabar Spinach Is Easily To Grow In Small Garden In Hindi

पोई साग एक क्रीपर वेजिटेबल है, जिसे आप अपने छोटे से बगीचे में रस्सी या लकड़ी का सहारा देकर उगा सकते हैं। इस लीफी वेजिटेबल के बीज आप सीधे गमले या कंटेनर में लगाकर नियमित रूप से पानी देकर ग्रो कर सकते हैं। पोई साग की एक ही बेल से आप कई बार पत्तियों की हार्वेस्टिंग कर सकते हैं।

(और पढ़ें: गर्मियों में गार्डन के पौधों को रखें स्वस्थ, ऐसे करें देखभाल…)

इस लेख में आपने जाना, कि छोटे गार्डन या कम जगह में लगाने के लिए बेस्ट सब्जियां कौन सी हैं, मिनी गार्डन की सब्जियों के नाम तथा छोटे स्पेस में लगाई जाने वाली सब्जी को उगाने की जानकारी के बारे में। यदि आपको हमारा लेख अच्छा लगा हो, तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें, तथा लेख से संबंधित आपके सुझाव हमें कमेंट बॉक्स में बताएं।

ग्रो बैग (गमला) खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *