गार्डन में फैब्रिक ग्रो बैग्स का उपयोग, जानें कैसे लगाएं पौधे – How to Grow Plants Using Fabric Grow Bags in Hindi

होम गार्डनिंग तथा टेरिस या किचिन गार्डन में पौधे लगाने के लिए जियो फैब्रिक ग्रो बैग, अन्य पॉट्स की तुलना में पर्यावरण के अनुकूल होते हैं और पौधे उगाने के लिए पूरी तरह सुरक्षित हैं तथा यह पेड़-पौधों की बेहतर ग्रोथ के साथ-साथ उन्हें अधिक ठंडे या गर्म मौसम व तापमान परिवर्तन से सुरक्षित रखने में मदद करते हैं। यदि आप जानना चाहते हैं कि, जियो फैब्रिक बैग क्या है, पेड़-पौधे लगाने के लिए होम गार्डनिंग में फैब्रिक ग्रो बैग के फायदे तथा फैब्रिक बैग्स के उपयोग क्या हैं और जियो फैब्रिक ग्रो बैग्स में पौधे कैसे लगाएं? होम गार्डन में फैब्रिक ग्रो बैग के लाभ और उपयोग की सम्पूर्ण जानकारी के बारे में जानने के लिए आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

फैब्रिक ग्रो बैग क्या है – Fabric Grow Bags in Hindi

ग्रो बैग होम गार्डनिंग, टेरेस या किचिन गार्डन में पौधे लगाने के लिए तैयार किया गया एक गमला है जिसे, अन्य पॉट्स की तुलना में लगभग सभी मौसमों में पौधों को उगाने के लिए बेस्ट कंटेनर माना जाता है। फैब्रिक ग्रो बैग अत्यधिक मजबूत सामग्रियों से बनाया गया है जो नॉन-प्लास्टिक होती हैं, ये ग्रो बैग पर्यावरण के अनुकूल और पौधे उगाने के लिए पूरी तरह सुरक्षित हैं। ये फैब्रिक, प्लांटर्स या इको-फ्रेंडली ग्रो बैग्स सॉफ्ट टेक्सचर्ड प्लांटर्स होते हैं जो आमतौर पर सांस लेने योग्य और बीपीए केमिकल (BPA) मुक्त सामग्री से बने होते हैं।

फैब्रिक ग्रो बैग को जियो फैब्रिक ग्रो बैग भी कहा जाता है ये ग्रो बैग कई आकार व रंगों में उपलब्ध होते हैं जिनका किचिन गार्डन या टेरिस गार्डन में उपयोग कर आप विभिन्न प्रकार के पौधे लगा सकते हैं। उथली जड़ वाले पौधे लगाने के लिए ये ग्रो बैग्स सबसे ज्यादा उपयोगी होते हैं तथा बड़े आकार के जियो फैब्रिक ग्रो बैग का इस्तेमाल कर आप अपने होम गार्डन में बड़े पेड़-पौधे भी उगा सकते हैं।

(यह भी जानें: जानें किस साइज के ग्रो बैग में कौन सी सब्जी लगा सकते हैं…)

गार्डन में फैब्रिक ग्रो बैग के फायदे – Advantages of Fabric Grow Bags in Hindi

गार्डन में फैब्रिक ग्रो बैग के फायदे - Advantages of Fabric Grow Bags in Hindi

यदि आप अपने होम गार्डन में पौधे लगाने के लिए गमलों के स्थान पर फैब्रिक ग्रो बैग का उपयोग करते हैं तो इससे निम्न लाभ प्राप्त होते हैं जैसे:

  • फैब्रिक ग्रो बैग एयर प्रूनिंग को बढ़ाता है।
  • जियो फैब्रिक ग्रो बैग में है उचित जल निकासी।
  • जियो फैब्रिक बैग तापमान नियंत्रण में सहायक।
  • मिट्टी और रूट एरेशन के लिए बेस्ट जियो फैब्रिक ग्रो बैग।

आइये फैब्रिक ग्रो बैग के फायदे को विस्तार से जानते हैं:

फैब्रिक ग्रो बैग एयर प्रूनिंग को बढ़ाता है – Fabric grow bag enhances air pruning in Hindi

फैब्रिक ग्रो बैग कपड़े से बना हुआ नॉन-प्लास्टिक व इको-फ्रेंडली ग्रो बैग है जो हवा को अन्दर प्रवेश करने देता है, यह प्रक्रिया आपके पौधे को स्वस्थ बनाने में मदद करती है क्योंकि जब एक पौधे की बढ़ती हुई जड़ शुष्क हवा से संपर्क करती है, तो यह बाहर की ओर बढ़ना बंद कर देती हैं और स्वतः ही अतिरिक्त जड़ों की छटाई हो जाती है जिसके कारण पौधे स्वस्थ रहते हैं व तेजी से ग्रो करते हैं।

जियो फैब्रिक ग्रो बैग में है उचित जल निकासी – Proper drainage in Fabric Grow Bag in Hindi

जियो फैब्रिक ग्रो बैग को ड्रेनेज होल की जरूरत नहीं होती, क्योंकि इन गमलों को एक अनोखे अंदाज में कपड़े द्वारा तैयार किया गया है जो मिट्टी से अतिरिक्त जल निकास के लिए हमेशा तैयार रहता है। ये ग्रो बैग्स सूक्ष्म जल निकासी छेद से ढके हुए होते हैं जिसके कारण बैग से अतिरिक्त पानी रिसता है और बाहरी हवा आपके पौधों को ओवरवाटरिंग से बचाते हुए मिट्टी में प्रवेश कर सकती है।

(यह भी जानें: पौधों को पानी देने के 10 गोल्डन रूल…)

फैब्रिक बैग तापमान नियंत्रण में सहायक – Fabric bag uses for temperature control in Hindi

फैब्रिक ग्रो बैग्स नॉन-प्लास्टिक मटेरियल और कपड़े द्वारा तैयार किये जाते हैं जो अधिक ठण्ड या गर्म मौसम में भी पेड़-पौधों को हरा-भरा व स्वस्थ बनाये रखते हैं, क्योंकि यह तापमान को स्वयं नियंत्रित करते हैं। जियो फैब्रिक ग्रो बैग का उपयोग करने से हीट स्ट्रेस की समस्या बहुत कम हो जाती है यह मिट्टी को नम और ठंडा रखते हैं, जिससे जड़ें स्वस्थ और लचीली बनती हैं।

मिट्टी व रूट एरेशन के लिए जियो फैब्रिक ग्रो बैग – Geo Fabric Grow Bags Best for Soil and Root Aeration in Hindi

जियो फैब्रिक ग्रो बैग एक पारगम्य सामग्री से बने होते हैं, जो उचित वायु परिसंचरण और रूट प्रूनिंग को बढ़ावा देते हैं। अतः गार्डनिंग में जियो फैब्रिक ग्रो बैग का उपयोग करने से पौधों की जड़ों को मिट्टी से अधिक पोषक तत्वों को अवशोषित करने में मदद मिलती है जिससे पौधों की पैदावार में बढ़ोत्तरी होती है।

फैब्रिक ग्रो बैग का उपयोग कैसे करें – How to Use a Fabric Grow Bag in Hindi

  • सर्वप्रथम फैब्रिक ग्रो बैग खरीदें
  • फैब्रिक ग्रो बैग तैयार करें

होम गार्डन के लिए बेस्ट फैब्रिक ग्रो बैग खरीदें – Best Fabric Grow Bags for Garden Plants in Hindi

होम गार्डन के लिए बेस्ट फैब्रिक ग्रो बैग खरीदें - Best Fabric Grow Bags for Garden Plants in Hindi

आज-कल मिट्टी के गमले तथा प्लास्टिक पॉट्स के अलावा ग्रो बैग्स आपके घर में गार्डन में पौधे लगाने के लिए अत्याधिक उपयोग किये जाने वाले कंटेनरों में से एक हैं जिनके इस्तेमाल से आप होम गार्डनिंग में स्वस्थ व हरे-भरे पौधों को उगा सकते हैं। फैब्रिक ग्रो बैग्स विभिन्न प्रकार के आकार व रंग में उपलब्ध हैं जिनको आप अपनी इक्छानुसार पौधे लगाने के लिए चुन सकते हैं। आप पौधे लगाने के लिए निम्न आकार के ग्रो बैग्स खरीद सकते हैं:

फैब्रिक ग्रो बैग तैयार करें – Prepare Fabric Grow Bags in Hindi

जियो फैब्रिक ग्रो बैग्स को 400 जीएसएम फैब्रिक सामग्री के साथ बनाया गया है जिनका रखरखाव बेहद आसान है। जियो फैब्रिक ग्रो बैग को कम से कम जगह में फोल्ड करके स्टोर किया जा सकता है। इनके इस्तेमाल के दौरान आप इनकी फोल्डिंग खोलकर आसानी से पौधे उगाने के लिए उपयोग कर सकते हैं। जियो फैब्रिक ग्रो बैग्स तैयार करने के लिए आप निम्न स्टेप्स फॉलो करें:

  • ग्रो बैग की फोल्डिंग ओपन करें।
  • ग्रो बैग की तली में सबसे पहले 1-2 इंच कंकड़-पत्थर या मोटी रेत की परत बिछाएं।
  • अब ग्रो बैग में मिट्टी या पॉटिंग मिश्रण भरें।
  • मिट्टी भरते समय ग्रो बैग को ऊपर से 2-3 इंच खाली छोड़ें ताकि पौधों में पानी देते समय मिट्टी बहार न
    निकले।
  • ग्रो बैग में मिट्टी भरने के बाद इसे जमीन की सतह पर 1-2 बार हल्के से टैप करें ताकि ग्रो बैग अपने आकार में आ जाये। इसके बाद आपका ग्रो बैग पौधे लगाने के तैयार है।

फैब्रिक ग्रो बैग में पौधे कैसे लगाएं – How to Growing Plants in Fabric Grow Bag in Hindi

आप जियो फैब्रिक ग्रो बैग में पौधों को उसी विधि से लगा सकते हैं जैसे अन्य गमलों या कंटेनरों में लगाते हैं। इसके लिए सबसे पहले आपको अपने होम गार्डन में लगाने वाले पौधे का चुनाव करना होगा। बेहतर परिणाम के लिए उथली और कोमल जड़ वाले पौधे ग्रो बैग में उगाने के लिए आदर्श होते हैं, क्योंकि इन पौधों की जड़ों को ग्रो बैग में बढ़ने के लिए पर्याप्त जगह मिलेगी।

आप जियो फैब्रिक ग्रो बैग में लगभग सभी प्रकार की सब्जियाँ व फूल वाले पौधे उगा सकते हैं। लगाए गये पौधे की धूप व अन्य जरूरतों के अनुसार आप ग्रो बैग रखने का उचित स्थान चुन सकते हैं। हालाँकि ग्रो बैग को एक स्थान से दूसरे स्थान स्थानांतरित करना आसान है और इसे पौधों की जरूरतों के आधार पर विभिन्न स्थानों पर रखा जा सकता है। जिन पौधों को बढ़ने के लिए धूप की आवश्यकता होती है तो उन पौधों के ग्रो बैग को पर्याप्त धूप वाले स्थान पर रखा जाना चाहिए। बेल वाले पौधों के गमले को ऐसे स्थान पर रखें, जहाँ तेज हवा से उन्हें सुरक्षित रखा जा सके तथा बेल के बढ़ने के लिए सहारा दिया जा सके।

(यह भी जानें: ग्रो बैग में पौधे कैसे उगाएं…)

फैब्रिक ग्रो बैग का उपयोग करने के लाभ – Benefits of fabric grow bag in Hindi

ग्रो बैग्स में पौधे लगाने के बहुत सारे लाभ होते हैं आइयें जानते हैं इसके उपयोग से होने फायदे के बारे में।

  • फैब्रिक ग्रो बैग्स नॉन-प्लास्टिक मटेरियल व कपड़े से बने होते हैं जो पौधों की जड़ों को गर्म
    और ठंडे तापमान से बचा सकते हैं।
  • यह रूट सिस्टम को सांस लेने व वायु परिसंचरण की अनुमति देता है।
  • जियो फैब्रिक ग्रो बैग आपके पौधों को मजबूत और स्वस्थ होने में मदद करता है।
  • यह रूट प्रूनिंग से समग्र जड़ संरचना में सुधार करता है और पौधे को अधिक रेशेदार जड़ विकसित करने
    में मदद करता है।
  • जियो फैब्रिक ग्रो बैग जड़ों को पानी और पोषक तत्व अवशोषित करने में मदद करता है।
  • यह पौधों की जड़ों को आपस में उलझने से बचाता है।
  • इसे आसानी से एक स्थान से दूसरे स्थान पर स्थानांतरित किया जा सकता है।
  • जियो फैब्रिक ग्रो बैग को पुनः उपयोग किया जा सकता है तथा उचित रखरखाव के साथ इसे आप अपने गार्डन में 6-7 वर्षों या इससे अधिक समय तक इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • आप एक बड़े आकार के ग्रो बैग में कई पौधे उगा सकते हैं।

(यह भी जानें: गार्डनिंग में जियो फैब्रिक ग्रो बैग के उपयोग की जानकारी…)

निष्कर्ष – Conclusion

इस आर्टिकल में आपने जाना कि, फैब्रिक ग्रो बैग क्या होते हैं तथा होम गार्डनिंग में पेड़-पौधे लगाने के लिए इनका उपयोग कैसे किया जाता है और इनके फायदे क्या हैं। गार्डनिंग से संबंधित और भी उपयोगी पोस्ट पढ़ने के लिए Organicbazar.net पेज पर जाएं। इस लेख से संबंधित आपके कोई सवाल व सुझाव हो तो कमेंट में जरूर बताएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *