ऐसे करें पर्लाइट का उपयोग, पौधे व मिट्टी दोनों को होगा फायदा – How To Use Perlite To Create Better Soil & Grow Healthier Plants In Hindi

अक्सर घर पर बागवानी (Home Gardening) करने के दौरान गमले में पौधे लगाने या पौध (Seedling) तैयार करने के लिए ऐसी मिट्टी की जरूरत होती है, जिसमें पानी का भराव (Overwatering) न हो और आवश्यक नमी भी बनी रहे। ऐसी मिट्टी बनाने के लिए कई एक्सपर्ट गार्डनर्स पर्लाइट का उपयोग करने की सलाह देते हैं। पेरेलाइट मिट्टी में पानी का भराव नहीं होने देता और उसमें हवा का प्रवाह (Aeration) भी बनाए रखता है। अगर आपके गार्डन की मिट्टी भी जल्दी कड़क (Compact) हो जाती है तो इसे भुरभुरा बनाये रखने के लिए आप परलाइट का उपयोग कर सकते हैं। परलाइट क्या है, यह मिट्टी के लिए क्या काम करता है, गार्डन में मिट्टी एवं पौधे के लिए परलाइट के फायदे (Benefits Of Perlite For Soil & Plants In Hindi) तथा इसके उपयोग (Uses Of Perlite In Hindi) आदि जानने के लिए आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

पर्लाइट क्या है – What Is Perlite In Hindi

पर्लाइट क्या है - What Is Perlite In Hindi

परलाइट (Perlite) एक प्राकृतिक रूप से पाया जाने वाला खनिज (Minerals) है, जिसे मिट्टी में हवा के आदान-प्रदान, जल प्रतिधारण (Water Retention Capacity) और जल निकासी (Better Drainage) में सुधार करने के लिए मिट्टी में मिलाया जाता है। यह छोटे, सफेद स्टायरोफोम गेंदों (Styrofoam Balls) की तरह दिखता है और आमतौर पर मिट्टी और सीड स्टार्टिंग मीडियम (Seed Starting Medium) में पाया जाता है। परलाइट बहुत ही हल्के वजन का होता है। इसे मिट्टी में मिलाने पर मिट्टी के पीएच में कोई परिवर्तन नहीं होता और यह मिट्टी में विघटित (Decomposed) भी नहीं होता। परलाइट मुख्यतः तीन ग्रेड में पाया जाता है जो निम्न प्रकार हैं:

  • कोर्स (Coarse) – कोर्स पर्लाइट में सबसे बड़े कण होते हैं।
  • मीडियम (Medium) – इसमें परलाइट के मीडियम साइज के कण पाए जाते हैं।
  • फाइन (Fine) – फाइन पर्लाइट में सबसे छोटे कण होते हैं।

(और पढ़ें: वर्मीकुलाइट क्या है, गार्डनिंग में इसका उपयोग और फायदे….)

पर्लाइट व अन्य चीजें खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

गार्डन में परलाइट का कौन सा प्रकार उपयोग किया जाता है – Types Of Perlite Used In The Garden Soil In Hindi

मिट्टी की गुणवत्ता में सुधार करने के लिए परलाइट चुनने का प्रकार इस बात पर निर्भर करता है, कि आप इसका उपयोग कैसे करना चाहते हैं। आप परलाइट के अलग-अलग प्रकारों को निम्न तरह से उपयोग कर सकते हैं :

  • गार्डन की मिट्टी में मिलाने या मिट्टी के ऊपर बिखेरने के लिए मोटे पर्लाइट (Coarse Perlite) सबसे अच्छे हैं। मोटे पर्लाइट में उच्चतम वायु छिद्र (Highest Air Hole) होता है, जो बेहतर जल निकासी और वातन (Aeration) प्रदान करते हैं। मोटे पर्लाइट ऑर्किड, सकुलेंट प्लांट्स और कंटेनर गार्डन के लिए सबसे अच्छे होते हैं।
  • मीडियम पर्लाइट का इस्तेमाल अक्सर होम गार्डनिंग के दौरान गमले में बीज या पौधे उगाने के लिए किया जाता है। आप इसे पॉटिंग सॉइल में मिक्स करने या टॉप ड्रेसिंग के लिए भी उपयोग कर सकते हैं।
  • बीज अंकुरित करने और कटिंग ग्रो करने के लिए फाइन पर्लाइट का उपयोग करना सबसे अच्छा होता है।

पानी की निकासी और वातन (Aeration) पौधों के स्वास्थ्य के लिए बहुत महत्वपूर्ण है, इसीलिए यह समझना जरूरी है कि पर्लाइट का उपयोग कैसे किया जाता है।

(और पढ़ें: जानिए, टेरेस गार्डन के लिए कौन सी मिट्टी सबसे अच्छी है?….)

परलाइट पौधों के लिए क्या करता है – What Does Perlite Do For Plants In Hindi

  • पर्लाइट मिट्टी की जल निकासी में सुधार करके पौधों को स्वस्थ रखता है। इसकी झरझरी (Porous) सतह पानी और पोषक तत्वों को बनाये रखती है और अतिरिक्त नमी को बाहर निकलने देती है।
  • मिट्टी में परलाइट मिलाने से हवा का आदान-प्रदान अच्छे से होता है जिसके कारण पौधे, जड़ों के माध्यम से पर्याप्त ऑक्सीजन ले पाते हैं और स्वस्थ रहते हैं।

(और पढ़ें: पौधों की वृद्धि के लिए 10 शानदार टिप्स….)

मिट्टी में पर्लाइट का उपयोग कैसे करें – How To Use Perlite In Soil In Hindi

परलाइट मिट्टी को हल्का (Light Weight) बनाने के सबसे अच्छे तरीकों में से एक है। इसका उपयोग मिट्टी को ढीला करने और अच्छी तरह से सूखा रखने के लिए किया जाता है। आप अपने गार्डन या गमले की मिट्टी में परलाइट का उपयोग मिट्टी में मिलाकर या मिट्टी के ऊपर छिड़ककर कर सकते हैं। आइये जानते हैं, गार्डनिंग में मिट्टी के लिए परलाइट का उपयोग करने के तरीके के बारे में:

सीड स्टार्टिंग मिक्स के लिए परलाइट का उपयोग – Using Perlite For Seed Starting Mix In Hindi

सीड स्टार्टिंग मिक्स के लिए परलाइट का उपयोग - Using Perlite For Seed Starting Mix In Hindi

पर्लाइट का उपयोग अक्सर बीज-शुरू करने वाली मिट्टी (Seed Starting Mix) तैयार करते समय किया जाता है क्योंकि यह मिट्टी को ढीला, हवादार और बेहतर जल निकासी को बनाए रखता है। घर पर सीड स्टार्टिंग मिक्स बनाने के लिए आप 1 भाग मिट्टी और 1 भाग पीट मॉस में 1 भाग पर्लाइट मिला सकते हैं। सीड स्टार्टिंग सॉइल में पर्लाइट मिलाने से पौधों की जड़ें तेजी से फैलती हैं।

नोट – आप परलाईट का इस्तेमाल पौधे की कटिंग में जड़ें विकसित करने के लिए भी कर सकते हैं। पानी और पर्लाइट का उपयोग बेहतर जड़ विकास को प्रोत्साहित करता है।

(और पढ़ें: कटिंग से पौधे उगाने के लिए टॉप 7 होममेड रूटिंग हार्मोन….)

ग्रो बैग खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

गार्डन सॉइल में परलाइट का उपयोग – Using Perlite For Garden Soil In Hindi

गार्डन सॉइल में परलाइट का उपयोग - Using Perlite For Garden Soil In Hindi

गार्डन की मिट्टी या रेज्ड बेड सॉइल में परलाईट मिलाने से मिट्टी हल्की और हवादार हो जाती है, जो पौधों की बेहतर ग्रोथ के लिए जरूरी है। आप अपनी गार्डन सॉइल की गुणवत्ता में सुधार करने के लिए अनुमानित 12 इंच मिट्टी में एक से दो मुट्ठी पर्लाइट का उपयोग कर सकते हैं।

गमले की मिट्टी में परलाइट का उपयोग – Using Perlite For Potting Soil In Hindi

गमले की मिट्टी में परलाइट का उपयोग - Using Perlite For Potting Soil In Hindi

कंटेनर प्लांट्स और हैंगिंग पॉट्स की मिट्टी में परलाइट का उपयोग करना फायदेमंद होता है। हालाँकि हमारे द्वारा खरीदे गए कुछ पॉटिंग मिक्स में पर्लाइट पहले से ही मिला होता है, लेकिन आप घर की मिट्टी को और भी हल्का करने के लिए पॉटिंग मिट्टी में जरूरत के अनुसार परलाईट मिला सकते हैं।

नोट – वर्मीक्यूलाइट के साथ पर्लाइट का इस्तेमाल हाइड्रोपोनिक गार्डनिंग में भी किया जा सकता है।

(और पढ़ें: पौधे लगाने के लिए गमले की मिट्टी कैसे तैयार करें….)

गार्डनिंग टूल्स खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

मिट्टी व पौधों के लिए परलाइट के फायदे – Benefits Of Perlite For Soil And Plants In Hindi

  • स्वस्थ पौधों के लिए उचित जल निकासी आवश्यक है, जिसके लिए मिट्टी में परलाईट मिलाया जाता है।
  • यह मिट्टी की जलधारण क्षमता को बढ़ाने के साथ-साथ मिट्टी की जलनिकासी में सुधार करता है।
  • यह अतिरिक्त पानी को बाहर निकालकर मिट्टी में नमी बनाए रखता है, जिससे पौधों में ओवरवाटरिंग से होने वाले नुकसान की सम्भावना कम होती है।
  • पर्लाइट की झरझरा प्रकृति मिट्टी में हवा को आने जाने और पौधों की जड़ों को पर्याप्त ऑक्सीजन प्रदान करने में मदद करती है।
  • यह उस गार्डन की मिट्टी के लिए बहुत ही फायदेमंद है, जहां मिट्टी में संकुचन का खतरा होता है।
  • पर्लाइट अपने आकार के कारण जड़ों के आसपास ऑक्सीजन पहुंचाने में मदद करता है, जो पौधों को मजबूत जड़ें विकसित करने के लिए आवश्यक है।

(और पढ़ें: प्रोम (PROM) खाद क्या है, जानें गार्डनिंग में इसके उपयोग व फायदे….)

ऑनलाइन परलाइट कहाँ से खरीदें – Buy Online Perlite In Hindi

ऑनलाइन परलाइट कहाँ से खरीदें - Buy Online Perlite In Hindi

पर्लाइट आपको नर्सरीज़, गार्डन स्टोर्स और ऑनलाइन के माध्यम से मिल सकता है। इसे खरीदते समय हमेशा सुनिश्चित करें कि आप शुद्ध परलाइट खरीद रहे हैं। organicbazar.net ऑनलाइन गार्डनिंग स्टोर आपको अच्छी गुणवत्ता वाला गार्डन ग्रेड परलाईट उपलब्ध कराता है, जिसका उपयोग आपके गार्डन या गमले की मिट्टी तथा पौधों दोनों के लिए फायदेमंद होता है। अच्छी क्वालिटी वाला गार्डन ग्रेड परलाईट खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें।

(और पढ़ें: गार्डन का सामान कहाँ से खरीदें….)

अगर आपके गार्डन की मिट्टी कॉम्पैक्ट है या गमले की मिट्टी में ओवरवाटरिंग की समस्या होती है, तो आप मिट्टी की गुणवत्ता में सुधार करने के लिए उसमें परलाईट का उपयोग कर सकते हैं, जिसके उपयोग करने के तरीकों व फायदों के बारे में आपने आर्टिकल में जाना। उम्मीद है आपको जानकारी अच्छी लगी होगी। अगर इस जानकारी से सम्बंधित आपके कोई सवाल या सुझाव हो तो कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *