छत पर गार्डन कैसे बनाएं, जानें आसान स्टेप्स – Easy Steps To Set-Up Terrace Garden In Hindi

वक्त के साथ लोगों की सोच भी बदल रही है, पहले लोग खुली जगह में गार्डन बनाते थे, आज कल वे अपने घर की छत पर पौधे लगाकर टेरेस गार्डन तैयार कर रहे हैं। वैसे यह एक तरह से अच्छा भी है, क्योंकि आजकल शहर इतने डेवलप हो गये हैं, कि लोगों के पास गार्डनिंग के लिए कोई खुली जगह नहीं बची है, ऐसे में टेरेस पर पौधे उगाना एक अच्छा विचार है। यदि आप अपने छत पर पौधे लगाकर बागवानी/गार्डनिंग करना चाहते हैं, तो हमारा यह लेख पूरा पढ़ें, इस लेख में हम आपको बतायेंगे, टेरेस या घर की छत पर गार्डन कैसे तैयार करें या बनाएं? टेरेस गार्डन बनाने या घर की छत पर पौधे लगाने या बागवानी करने की विधि के बारे में।

छत पर बागवानी करने की आसान स्टेप्स – Easy Steps To Make Terrace Garden In Hindi

नीचे बताई गई निम्न स्टेप्स को अपनाकर, आप अपना खुद का टेरेस गार्डन तैयार कर सकते हैं:-

  1. छत पर गार्डन बनाने की योजना बनाएं।
  2. वाटर प्रूफिंग की व्यवस्था करें।
  3. पौधों का सिलेक्शन करें।
  4. पौधे लगाने के लिए गमले चुनें।
  5. पौधे लगाने के लिए मिट्टी तैयार करें।
  6. अच्छे क्वालिटी के बीज खरीदें और लगाएं।
  7. पौधों को पानी दें तथा उचित देखभाल करें।

छत पर गार्डन बनाने की योजना बनाएं – Plan To Make A Terrace Garden In Hindi

छत पर गार्डन बनाने की योजना बनाएं - Plan To Make A Terrace Garden In Hindi

यह छत पर बागवानी करने की सबसे पहली टिप्स है, आमतौर पर छत पर सामान्य गार्डन की तुलना में कुछ जगह की कमी होती है, इसलिए इसके लिए सही योजना बनाना आवश्यक है। छत पर गार्डन तैयार करने के 2 तरीके हैं, या तो आप अपने छत को मिट्टी से ढक कर लॉन की तरह तैयार कर सकते हैं या फिर आप गमले, रेज्ड बेड में पौधे लगाकर कंटेनर गार्डनिंग कर सकते हैं। इसके अलावा आपके टेरेस की उपलब्ध जगह के अनुसार लगाए जाने वाले पौधे और गमले की संख्या सुनिश्चित करनी होगी।

टेरेस गार्डन में पौधों को पूरे समय सीधी धूप प्राप्त होती है, जिससे गर्मी के दिनों में पौधों को सीधी धूप से बचाने की जरूरत होती है, अतः आप छत पर लगे पौधों के लिए दोपहर के समय छाया की व्यवस्था कर सकते हैं।

(और पढ़ें: गार्डनिंग शुरू करने के लिए किन चीजों की पड़ती है जरूरत…)

जरूरी चीजें खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

वाटर प्रूफिंग की व्यवस्था करें – Arrange Waterproofing On Terrace In Hindi

टेरेस गार्डन तैयार करने के लिए यह बहुत जरूरी है, क्योंकि यदि छत को वाटर प्रूफ नहीं बनाया गया, तो पौधों को पानी देने से आपके घर की छत को नुकसान पहुंच सकता है। हालाँकि इसके लिए कई वाटर-प्रूफिंग उत्पाद उपलब्ध हैं, जिनसे आप टेरेस वाटर प्रूफिंग की उचित व्यवस्था कर सकते हैं। आप वॉटरप्रूफिंग परत को एक इन्सुलेशन परत के साथ भी कवर कर सकते हैं।

हालाँकि यदि आपके घर की छत पर पानी की निकासी अच्छी है और बारिश का पानी रुकता नहीं है, तो फिर आप बगैर वाटर प्रूफिंग के भी गमलों को ड्रेनमेट पर रख सकते हैं।

घर की छत पर पौधे लगाने के लिए गमले चुनें – Select Pots For Planting Plants In Hindi

घर की छत पर पौधे लगाने के लिए गमले चुनें - Select Pots For Planting Plants In Hindi

घर की छत पर पौधे लगाने के लिए गमले या कंटेनर का चुनाव करें, आप अपने गार्डन में अच्छी क्वालिटी के गमले, हैंगिंग पॉट, पॉकेट प्लांटर्स का भी उपयोग कर सकते हैं। यदि आप गमले खरीदना नहीं चाहते हैं, तो आप पेंट बॉक्स, लकड़ी के टोकरे, पुरानी बाल्टियाँ, रसोई के बर्तन या वेस्ट कंटेनरों में भी पौधे उगा सकते हैं।

टेरेस गार्डन में पौधे लगाने के लिए आपके द्वारा ग्रो बैग्स का इस्तेमाल करना सही रहेगा, क्योंकि यह विभिन्न साइज़ में आते हैं, कम कॉस्टली होते हैं और 5 से 7 साल तक चलते हैं। ध्यान रहे, कि गार्डन के लिए आप जो भी बर्तन का इस्तेमाल करने जा रहे हैं, वह ड्रेनेज होल्स युक्त होना चाहिए।

(और पढ़ें: टेरेस गार्डनिंग के लिए बेस्ट क्या है? गमला या ग्रो बैग…)

ग्रो बैग (गमला) खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

पौधों का सिलेक्शन करें – Select Plants For Terrace Garden In Hindi

अपने छत पर बागवानी की शुरुआत ऐसे पौधों से करें, जो तेजी से उगने वाले तथा बढ़ने में आसान हों। इसके लिए आप धनिया, मेथी, मिर्च, शिमला मिर्च, आदि सब्जियों को उगा सकते हैं। यदि आप बेल वाली सब्जियां लगाना चाहते हैं, तो लौकी, खीरे आदि को भी लगा सकते हैं। टेरेस गार्डन को सुंदर बनाने के लिए आप कुछ फ्लावर प्लांट्स जैसे चमेली, पेरिविंकल, लैवेंडर, रोज़मेरी, प्रिमरोज़ आदि भी लगाएं। यदि आप टेरेस गार्डन में लगाए जाने वाले पौधों पूरी जानकारी पाने के लिए नीचे दिए गए लेख की लिंक पर क्लिक करें:

(यह भी पढ़ें: टेरेस गार्डन में उगाए जाने वाले पौधे…)

पौधे लगाने के लिए मिट्टी तैयार करें – Prepare Soil For Potted Plants In Terrace Garden In Hindi

पौधे लगाने के लिए मिट्टी तैयार करें - Prepare Soil For Potted Plants In Terrace Garden In Hindi

अधिकांश पौधे उच्च गुणवत्ता तथा अच्छी जल निकासी वाली, हल्की मिट्टी में उगना पसंद करते हैं तथा कुछ सामान्य मिट्टी में भी उग जाते हैं। अतः आप जिस भी पौधे को उगाने जा रहे हैं, उसे उसकी ग्रोइंग कंडीशन के अनुसार मिट्टी में लगाएं। आप कंटेनर में पौधे लगाने के लिए सामान्य मिट्टी में गोबर खाद, वर्मीकम्पोस्ट, मस्टर्ड केक, नीम केक मिलाकर एक अच्छा पॉटिंग मिक्स तैयार कर सकते हैं। या फिर आप स्थानीय नर्सरी या ऑनलाइन गार्डन स्टोर से रेडी टू यूज पॉटिंग सॉइल खरीद सकते हैं।

(और पढ़ें: टेरेस गार्डन के लिए कौन सी मिट्टी सबसे अच्छी है?…)

उपजाऊ मिट्टी व अन्य चीजें खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

अच्छे क्वालिटी के बीज खरीदें और लगाएं – Buy Good Quality Seeds For Terrace Garden In Hindi

अच्छे क्वालिटी के बीज खरीदें और लगाएं - Buy Good Quality Seeds For Terrace Garden In Hindi

प्लांट सिलेक्शन के बाद पौधों के अच्छी क्वालिटी के बीज प्राप्त करें, इसके लिए आप या तो सीड स्टोर, नर्सरी या ऑनलाइन माध्यम से बीज खरीद सकते हैं या फिर घर पर रखी हुई कुछ सब्जियों के बीज का भी उपयोग कर सकते हैं। हालाँकि कुछ पौधों को लगाने के लिए आपको नर्सरी से पौधे खरीदकर उगाना होता है।

(और पढ़ें: होम गार्डन के लिए सब्जियों के बीज और खरीदने की जानकारी…)

पौधों को पानी दें तथा उचित देखभाल करें – Water The Plants And Take Proper Care Of Plants In Hindi

पौधों को पानी दें तथा उचित देखभाल करें - Water The Plants And Take Proper Care Of Plants In Hindi

यह टेरेस गार्डन तैयार करने की अंतिम स्टेप है, आमतौर पर कंटेनर में लगे पौधों को, जमीन पर बने गार्डन के पौधों की अपेक्षा अधिक बार पानी देने की आवश्यकता होती है, इसलिए पौधों को उनकी ग्रोइंग कंडीशन के अनुसार गर्मियों में प्रतिदिन, सर्दियों में सप्ताह में एक से दो बार तथा बरसात में जरूरत पड़ने पर पानी दें।

कंटेनर में लगे पौधों के तेज और स्वस्थ विकास के लिए महीने में एक से दो बार जैविक उर्वरकों, जैसे प्लांट ग्रोथ प्रमोटर, फिश इमल्शन, Npk फर्टिलाइजर का छिड़काव करें।

अपने छत पर बने टेरेस गार्डन में लगे पौधों को कीटमुक्त व रोगमुक्त रखने के लिए पौधे की जांच करें। यदि किसी बीमारी या कीट के लक्षण दिखाई देते हैं, तो नीम ऑयल, जैविक कीटनाशक का स्प्रे करें।

(और पढ़ें: पौधों की वृद्धि के लिए 10 शानदार टिप्स…)

आशा करते है कि इस लेख के माध्यम से आप जान चुके होंगे, कि घर की छत पर बागवानी कैसे करें। ऊपर बताए गए रूफटॉप गार्डन तैयार करने के तरीके या छत पर पौधे लगाने की विधि को लेकर यदि आपके मन में कोई सवाल या सुझाव आया हो तो हमें कमेंट में जरूर बताएं।

गार्डनिंग टूल्स खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *