पौधों को पानी देने के लिए वाटर कैन क्यों हैं जरूरी, जानें फायदे और उपयोग – Purpose and Uses Of Watering Can In Home Garden In Hindi

व्यस्त जीवनशैली के चलते, घर पर लगे पौधों को रोजाना पानी दे पाना एक कठिन काम लगता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि हममें से अधिकांश के पास पानी देने का सही उपकरण (Tool) नहीं होता है। यदि आपके घर पर गमले या बगीचे में पौधे लगे हैं, तो उन्हें सटक (Garden Hose) या मग से पानी देने के बजाय वाटरिंग कैन (Plant Watering Can) का उपयोग करना ज्यादा सही रहता है। छोटे और मीडियम आकार के बगीचे के लिए वाटरिंग कैन परफेक्ट होती है। यदि आप घर (Home), ऑफिस (Office) या पॉली हाउस (Polyhouse Gardening) में पौधे उगाते हैं, तो उन्हें पानी देने के लिए आपको वाटर कैन जरूर ट्राई करनी चाहिए। पौधों को पानी देना हो या खाद यह दोनों में काम आती है।

गार्डनिंग वाटर कैन (Garden Water Can) क्या होती है, इसके गार्डन में क्या उपयोग (Uses) हैं, इसका इस्तेमाल करने से क्या फायदे (Benefits) होते हैं और इसका यूज कैसे किया जाता है, इसकी पूरी जानकारी आपको इस लेख में मिलेगी। साथ ही एक सही वाटर कैन (Water Can) खरीदते समय किन चीजों का ध्यान रखना चाहिए (Buying Guide), इसकी टिप्स भी हम आपको इस आर्टिकल में बताने वाले हैं।

गार्डनिंग वाटर कैन क्या है – What Is Gardening Water Can In Hindi

गार्डनिंग वाटर कैन क्या है - What Is Gardening Water Can In Hindi

वाटरिंग कैन एक पोर्टेबल कंटेनर होता है, जिसमें हैंडल और टोंटी (Spouts/Funnel) होती है। इस टूल का उपयोग पौधों को हाथ से पानी देने के लिए किया जाता है। पौधों को धीरे-धीरे फुहार के रूप में पानी देने के लिए वाटर कैन एक बेहद उपयोगी उपकरण (Watering Tool) है। यह सभी छोटी बड़ी साइज में आती है। छोटा डिब्बा या मग अक्सर घर के अंदर लगे पौधों को पानी देने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। जबकि बाहर बगीचे या छत पर लगे पौधों को बड़ी बाल्टी से पानी दिया जाता है। लेकिन गार्डनिंग वाटर कैन इनडोर (Indoor Plants) और आउटडोर (Outdoor Plants) दोनों तरह के पौधों को पानी या फर्टिलाइजर देने के काम आती है।

(और पढ़ें: पौधों को पानी कब दें, जानें पानी देने का सही समय क्या है…)

water can व अन्य चीजें खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

 

वाटरिंग कैन के फायदे क्या हैं – Advantages Of A Watering Can For Indoor/Outdoor Plants In Hindi

वाटरिंग कैन के फायदे क्या हैं - Advantages Of A Watering Can For Indoor/Outdoor Plants In Hindi

इनडोर या आउटडोर पौधों को पानी देना, उन्हें जीवित और स्वस्थ रखने का सबसे अच्छा तरीका है। पौधों को पानी देने के लिए वाटरिंग कैन का इस्तेमाल करने के निम्न फायदे होते हैं:

कई पौधों को एक साथ पानी दे पाना – Water Multiple Plants At Once With Water Can In Hindi

वाटर कैन से आप एक बार में कई पौधों को पानी दे सकते हैं। इसका मतलब है कि आपको मग या छोटे बर्तन में पानी को बार-बार लाकर पौधे पर नहीं डालना पड़ेगा। 5 लीटर वाली कैन से आप मीडियम साइज के गमलों में लगे लगभग 10 पौधों को आसानी से पानी दे सकते हैं।

(और पढ़ें: पौधों को पानी देने के लिए बेहतरीन गार्डन टूल्स…)

इनडोर और आउटडोर पौधों के लिए उपयोगी होना – Watering Can Is Useful For Indoor And Outdoor Plants In Hindi

वाटर कैन पोर्टेबल (Portable) होती हैं, यानि आप जब चाहें घर के अंदर (Indoor Plants) या बाहरी पौधों (Outdoor Plants) को पानी देने के लिए इसे एक जगह से दूसरी जगह ले जा सकते हैं। इसके अलावा इससे पानी बाहर नहीं गिरता है, जिस वजह से इंडोर फर्श गंदा नहीं हो पाता।

पानी समान रूप से देना – Pour Water Evenly On Soil By Watering Can In Hindi

वाटर कैन की फब्बारे के रूप में पानी देने की क्वालिटी के कारण पानी मिट्टी में सामान रूप से गिरता है, जिससे मिट्टी में छोटे-छोटे गड्डे नहीं बनते हैं और मिट्टी समान रूप से नम हो जाती है। यदि आप पानी की बर्बादी (No Water Wastage) को रोकना चाहते हैं और पौधों को उनकी जरूरत के अनुसार पानी देना चाहते हैं तो आपको सटक या मग-बाल्टी की जगह वाटर कैन से पानी देना चाहिए।

ग्रो बैग (गमला) खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

ओवरवाटरिंग का खतरा न होना – Prevent Overwatering By Using Water Can In Hindi

कैन से पॉटेड प्लांट्स को पानी देते समय ज्यादा पानी देने (Overwatering) का खतरा भी नहीं रहता है, जैसा की सटक से पानी देने पर रहता है। इस वाटरिंग टूल (Tool) की मदद से पानी फुहार (Sprinkler) के रूप में मिट्टी के ऊपर समान रूप से (Evenly) गिरता है। इससे मिट्टी कॉम्पेक्ट नहीं हो पाती और ड्रेनेज होल्स से पानी आसानी से बाहर निकलता रहता है। जबकि मग या सटक से पानी देने पर, तेज धार से मिट्टी नीचे धसने लगती है और मिट्टी में पानी भरने लगता हैं।

(और पढ़ें: पौधों में ओवरवाटरिंग और अंडरवाटरिंग को कैसे पहचाने…)

मिट्टी की उपजाऊ क्षमता बनी रहना – Maintain Soil Fertility with The Use Of Watering Can In Hindi

यदि आप कंटेनर गार्डनिंग करते हैं या अपने घर पर गमले में पौधे लगाते हैं, तो गमले की मिट्टी को उपजाऊ बनाए रखने में वाटर कैन का बहुत बड़ा योगदान होता है। यदि आप तेज धार से पौधों को पानी देते हैं, तो मिट्टी की सतह पर उपस्थित पोषक तत्व या तो अधिक गहराई में चले जाते हैं या फिर पानी के साथ बह जाते हैं, इसके अलावा मिट्टी भी बह सकती है और पौधे की जड़ें बाहर आ सकती हैं। अतः इन सभी संभावनाओं को कम करने और मिट्टी में फब्बारे के रूप में पानी देने के लिए वाटर कैन का इस्तेमाल करना चाहिए।

(और पढ़ें: गमले में लगे पौधों की मिट्टी कब और कैसे बदलें…)

उपजाऊ मिट्टी व अन्य चीजें खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

उपयोग में आसान होना – Watering Can Is Easy To Use In Hindi

वाटरिंग कैन में घुमावदार हैंडल (Curved Handle) होता है, जिस वजह से इसे पकड़ना (Hold) आसान होता है और कुछ समय तक उपयोग करने पर भी हाथ में दर्द नहीं होता है।

टिकाऊ होना – Watering Can Is Long Lasting In Hindi

वाटर कैन धातु (Metal), सेरेमिक (Ceramic) और प्लास्टिक की आती हैं। मजबूत प्लास्टिक से बनी वाटरिंग कैन कई सालों तक चलती हैं और अन्य की तुलना में काफी हल्की होती हैं और कम प्राइस पर मिल जाती हैं।

सभी आकार (Size) में उपलब्ध होना – Small And Big Watering Can For Plants In Hindi

ऑनलाइन गार्डन स्टोर पर छोटे (500 Ml) से लेकर बड़े साइज की कैन (5-10 L) आसानी (Easily) से मिल जाते हैं। 5 लीटर वाली गार्डन कैन से एक समय पर 5-10 पौधों को पानी दे सकते हैं। वाटर कैन से सुकेलेंट जैसे कई सारे पौधों को एक समय पर पानी दिया जा सकता हैं।

वाटर कैन के उपयोग क्या हैं – What Are Uses Of Garden Watering Can In Hindi

वाटर कैन के उपयोग क्या हैं - What Are Uses Of Garden Watering Can In Hindi

इस टूल का उपयोग सभी तरह के पौधों को पानी और तरल खाद देने में किया जाता है। सरसों की खली (Mustard Cake), एप्सम साल्ट (Epsom Salt), Npk जैसे खाद और उर्वरकों को तरल रूप में (Liquid) पौधे की मिट्टी में मिलाया जाता है। चाहे आप छत पर बागबानी (Terrace Gardening) करते हों या पॉली हाउस (Polyhouse) या घर के अंदर, सभी जगह पोधों को पानी और फर्टिलाइजर देने के लिए वाटरिंग कैन बेहद काम में आती है।

(और पढ़ें: होम गार्डन में हाई प्रेशर स्प्रे पंप का उपयोग…)

वाटरिंग कैन का उपयोग कैसे करें – How Do You Use A Watering Can Properly In Hindi

Water Can से पौधों को पानी और फर्टिलाइजर देना बड़ा आसान है। इसके लिए वाटरिंग कैन के ढक्कन को खोलें और उसमें खाद या पानी को डालें और फिर ढक्कन को बंद कर दें। फिर स्प्रिंक्लर लगाकर या निकालकर पौधों की मिट्टी में उस तरल (पानी या खाद) को डालें।

गार्डनिंग टूल्स खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

वाटरिंग कैन खरीदते समय ध्यान रखने योग्य बातें – Plant Watering Can Buying Guide India In Hindi

अगर आप वाटरिंग कैन खरीदने की सोच रहे हैं, तो निम्न बातों (Factors) का ध्यान रखें:

साइज – Consider Size Of Watering Can In Hindi

वाटर कैन 1 से लेकर 10 लीटर या उससे बड़ी साइज में भी आती हैं। बहुत छोटी कैन को बार-बार भरना पड़ेगा और ज्यादा बड़ी कैन वजन में भारी हो जाती है, जिससे उपयोग के दौरान हाथ में दर्द होने लगता है। इसी वजह से 5 लीटर वाली वाटरिंग कैन (5 L Watering Can) मीडियम साइज की होती है और वह इनडोर व आउटडोर दोनों तरह के पौधों में पानी डालने के लिए आइडियल है।

मटेरियल – Look For Material Of Water Can In Hindi

वाटरिंग कैन ज्यादातर प्लास्टिक (Plastic) और धातु (Metal) की आती हैं। प्लास्टिक वाटर कैन हल्की होती हैं, जिस वजह से इन्हें एक जगह से दूसरी जगह ले जाने में कोई कठिनाई नहीं होती है। जबकि धातु से बनी कैन बहुत मजबूत होती हैं, लेकिन समय के साथ उनमें जंग लगने (Rust) का खतरा रहता है। इस कारण से प्लास्टिक कैन लेना ज्यादा सही रहता है।

लम्बी टोंटी  – Look Spout Of Water Can In Hindi

लम्बी फनल या टोंटी होने से उन पौधों को भी पानी देने में आसानी होती हैं, जिन तक नॉर्मली हमारा हाथ नहीं पहुँच पाता है। जैसे बड़े रेज्ड बेड (Raised Bed/Rectangle Grow Bag) में दूसरे किनारे पर या बीच में लगे पौधों तक हाथ नहीं पहुँचता है, इस स्थिति में लम्बी टोंटी वाली वाटर कैन से उन पौधों को पानी सरलता से दिया जा सकता है। इसके अलावा लम्बी टोंटी वाटर कैन से पानी देते समय हमें कम झुकना पड़ता है जिससे कमर दर्द नहीं होती।

स्प्रिंकलर – Look For Detaching Rose/Sprinkler In Hindi

कई वाटरिंग कैन में पानी का छिड़काव करने वाला फनल अलग भी हो जाता है। इस फनल को रोज (Rose) या स्प्रिंकलर (Sprinkler) कहा जाता है। स्प्रिंकलर निकल जाने वाले वाटरिंग कैन लेने से 2 फायदे होते हैं:

  • स्प्रिंकलर को निकाल देने पर आप पौधों की मिट्टी में मोटी धार (Steady Stream) के रूप में पानी डाल सकते हैं।
  • पानी का छिड़काव करने वाले स्प्रिंकलर को लगा देने से पानी फुहार (Sprinkling) के रूप में डाल सकते हैं।

गार्डनिंग वाटर कैन कहाँ से खरीदें – Where To Buy Best Garden Watering Can For Plants In Hindi

गार्डनिंग वाटर कैन कहाँ से खरीदें - Where To Buy Best Garden Watering Can For Plants In Hindi

Organicbazar.Net साईट से आप अच्छी क्वालिटी (Best Quality) की वाटरिंग कैन (Garden Watering Can) काफी उचित प्राइस (Prise) पर घर बैठे खरीद सकते हैं।

(और पढ़ें: गार्डन का सामान कहाँ से खरीदें…)

water can व अन्य चीजें खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

वाटरिंग कैन, आपके घर के अंदर (Indoor) या बाहर लगे (Outdoor) सब्जी, फल-फूल, हर्ब या सजावटी पौधों को पानी देने के काम में आने वाला एक बेहतरीन टूल (Watering Tool) है। इस लेख में आपने वाटरिंग कैन के फायदे, उपयोग और खरीदने की गाइड के बारे में जाना। वाटरिंग कैन के इस्तेमाल से जुड़ा अगर आपका कोई भी सवाल या सुझाव हो तो उसे कमेन्ट बॉक्स में जरूर बताएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *