कहीं आप भी तो नहीं कर रहें हैं, गार्डनिंग के दौरान यह गलतियां – 11 Most Common Garden Mistakes In Hindi

अगर आप अपने होम गार्डन में पेड़-पौधे लगाते हैं, लेकिन देखभाल करने के बावजूद भी आपके पौधे हेल्दी ग्रोथ नहीं करते या अचानक से उनकी ग्रोथ रुक जाती है, तो आपको इसके पीछे के कारणों को जानने की जरूरत है। दरअसल पौधे लगाने के बाद उनकी केयर करते समय बिगिनर्स अक्सर ऐसी बहुत सी गलतियाँ करते हैं, जिसके कारण पौधों की सही से ग्रोथ न होना, लगाये गये बीज अंकुरित न होना, पौधों की ग्रोथ अचानक रुक जाना तथा गार्डन के पौधे मुरझाए हुए दिखाई देना आदि कई समस्याएं उत्पन्न होने लगती हैं। आज हम आपको नये गार्डनर द्वारा होम गार्डन में पौधे लगाते समय अक्सर की जाने वाली गलतियों के बारे में बताएंगे, जिन्हें जानने के बाद आप अपना हरा-भरा गार्डन तैयार कर पाएंगे। गार्डनिंग के दौरान की जाने वाली सबसे आम गलतियाँ कौन सी हैं और उनसे बचने के तरीके क्या हैं? जानने के लिए आर्टिकल पूरा पढ़ें।

गार्डन में की जाने वाली टॉप 11 गलतियां – Top 11 Garden Mistakes In Hindi

होम गार्डनिंग की शुरुआत करते समय बिगिनर्स से अक्सर कई छोटी-छोटी गलतियाँ हो जाती हैं, जिसके कारण बढ़ते हुए पौधों की ग्रोथ अचानक से रुक जाती है। आइये जानते हैं उन गलतियों के बारे में जिन्हें दोबारा न दोहराकर आप एक स्वस्थ गार्डन तैयार कर सकते हैं। होम गार्डन में पौधे लगाते समय की जाने वाली गलतियाँ निम्न हैं:

  1. पौधों को गलत समय (मौसम) पर लगाना
  2. बीज को अधिक गहराई पर बोना
  3. आवश्यकता के विपरीत पौधों को कम या ज्यादा धूप वाले स्थान पर लगाना
  4. पौधों को अधिक ऊँचाई से पानी देना
  5. पौधों को समय पर खाद व उर्वरक नहीं देना
  6. गार्डन में पौधों को अधिक पास-पास लगाना
  7. पौधों को खराब मिट्टी में लगाना
  8. खरपतवारों पर ध्यान न देना
  9. कीट संक्रमण को नजरअंदाज करना
  10. पौधों को पर्याप्त आकार के गमलों में न लगाना
  11. पौधों की प्रूनिंग न करना

पौधों को गलत समय पर लगाना – Planting Plants At The Wrong Time In Hindi

गार्डनिंग की शुरूआत में अधिकांश बिगिनर्स से होने वाली सबसे आम गलतियों में से एक है, पौधों को किसी भी मौसम में लगाना। कुछ लोगों को यह जानकारी नहीं होती है, कि कौन सा पौधा किस मौसम में लगाना चाहिए। कई बार वे इसकी पूरी जानकारी के बिना ही ग्रोइंग सीजन के विपरीत अपने गार्डन में पौधे लगा देते हैं, जिससे उन पौधों को उगने के लिए आवश्यक वातावरण नहीं मिल पाता, फलस्वरूप पौधे अच्छी तरह से नहीं बढ़ते। अगर आप बिगिनर्स हैं और चाहते हैं कि होम गार्डन में पौधे लगाने के बाद वे अच्छी तरह ग्रो करें, तो पौधे लगाने से पहले उनके ग्रोइंग सीजन के बारे में अच्छी तरह जान लेना चाहिए।

(यह भी जानें: सीजन के अनुसार सब्जियों के बीज लगाने का कैलेंडर…)

बीज को अधिक गहराई पर लगाना – Sowing Seeds Deeper In Hindi

गार्डनिंग की शुरुआत में बिगिनर्स बीज से पौधे उगाते समय बीजों को कम या अधिक गहराई में लगाने की गलती करते हैं। बीज को अगर उचित गहराई पर न लगाकर उसे मिट्टी के ऊपर या अधिक गहराई में लगाया जाता है, तो इसके जर्मिनेट होने की सम्भावना बहुत ही कम या नामुमकिन हो जाती है। बीज लगाने का एक सामान्य नियम है कि, बीज को उसके डायमीटर से 2 गुनी गहराई पर लगाना चाहिए, अर्थात् अगर आपके द्वारा लगाए जाने वाले बीज का आकार ½ इंच है, तो आप इसे मिट्टी में 1 इंच की गहराई पर लगा सकते हैं। इसके अलावा छोटे बीजों को मिट्टी की सतह पर फैलाकर मिट्टी की हल्की परत से ढका जाता है।

(यह भी जानें: जानें अच्छे अंकुरण के लिए बीज बोने की उचित गहराई…)

आवश्यकता के विपरीत पौधों को धूप मिलना – Plants get sunlight against the need In Hindi

शुरूआती गार्डनिंग में पौधे लगाते समय बिगिनर्स से होने वाली सबसे बड़ी गलतियों में से एक है, पौधों को पर्याप्त धूप वाले स्थान पर न लगाना। चूँकि प्रत्येक पौधे की ग्रोथ के लिए धूप की आवश्यकताएं अलग-अलग होती है। ऐसे में अगर पौधों को उनकी जरूरत के अनुसार धूप नहीं मिलती है, तो पौधों की ग्रोथ पर विपरीत प्रभाव पड़ता है। टमाटर, बैंगन, कॉसमॉस, लैवेंडर जैसे कुछ पौधे सन लविंग प्लांट होते हैं, जो पूर्ण सूर्य प्रकाश में उगना पसंद करते हैं। अगर सन लविंग प्लांट्स को पर्याप्त धूप नहीं मिलेगी, तो पौधों में फूलों और फलों का उत्पादन कम होता है, पौधे की ग्रोथ धीमी हो सकती है या फूल झड़ने जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इसके अलावा आंशिक धूप में बेहतर ग्रोथ करने वाले पौधों को तेज धूप में रख दिया जाए तो पौधा सूखकर मर सकता है।

अगर आप चाहते हैं कि आपके द्वारा लगाए जाने वाले पौधे बेहतर ग्रोथ करें, तो ये गलती दोबारा न दोहराएं और पौधों को उनकी धूप की आवश्यकताओं के अनुसार पर्याप्त धूप प्रदान करें।

पौधों को धूप से बचाने के लिए शेड नेट खरीदने के लिए नीचे दी गई लिंक पर क्लिक करें:

पौधों को ऊँचाई से पानी देना – Watering Plants From Above In Hindi

पौधों को ऊँचाई से पानी देना - Watering Plants From Above In Hindi

हम सभी जानते हैं कि पेड़-पौधों को जीवित रहने के लिए पानी की आवश्यकता होती है, लेकिन जरूरत से ज्यादा या कम पानी पौधों के लिए मुसीबत बन सकता है। जाने अनजाने में अधिकांश लोग पौधों को अत्यधिक मात्रा में या कम पानी देने की सामान्य गलती कर बैठते हैं, जिससे पौधों की ग्रोथ पर बुरा असर पड़ता है। इसके अलावा पौधों को ऊँचाई से पानी देना तथा पत्तियों को गीला करना भी गार्डन में होने वाली सबसे बड़ी गलतियों में से एक है। पौधों को गलत तरीके से पानी देने पर निम्न समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं:

  • पौधों को अधिक पानी देने से ओवरवाटरिंग होने की सम्भावना हो सकती है, जिससे जड़ों को पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन नहीं मिल पाती और जड़ें सड़ने लगती हैं।
  • कम पानी देने से कई बार पानी पौधों की जड़ों तक नहीं पहुँच पाता है, जिससे पौधा मुरझाकर मर सकता है।
  • पौधों को उंचाई से पानी देने पर पत्तियां गीली हो जाती हैं या जड़ें मिट्टी से बाहर आ सकती हैं, जिससे पौधों में कई तरह के रोगों के होने की सम्भावना बढ़ जाती है और पौधा सूखकर मर भी सकता है।

(यह भी जानें: पौधों को पानी कब दें, जानें पानी देने का सही समय क्या है…)

स्प्रे पंप और वॉटर केन खरीदने के लिए नीचे दी गई लिंक पर क्लिक करें:

पौधों को समय पर खाद व उर्वरक नहीं देना – Not Giving Fertilizers To The Plants On Time In Hindi

पौधों को समय पर खाद व उर्वरक नहीं देना - Not Giving Fertilizers To The Plants On Time In Hindi

बिगिनर्स गार्डन में अक्सर पौधों को सही खाद व उर्वरक नहीं देते या अपने पौधों को ओवरफर्टिलाइज करने की गलती करते हैं, जिससे पौधों को काफी नुकसान होता है। फर्टिलाइजर के मामले में कई बार मास्टर गार्डनर भी ऐसी गलती कर बैठते हैं। पौधों को आवश्यकता अनुसार खाद न देने पर उनकी ग्रोथ रुक सकती है या पौधे कमजोर हो सकते हैं। इसके विपरीत ओवर फर्टिलाइज होने से पौधे मर भी सकते हैं।

नोट – पौधों को कम फर्टिलाइजर देने की तुलना में ओवरफर्टिलाइज करना पौधों को अधिक नुकसान पहुंचाता है, इसीलिए बिगिनर्स को ये गलती कभी नहीं करनी चाहिए।

(यह भी जानें: पोटेड प्लांट्स के लिए टॉप 10 होममेड जैविक खाद…)

अच्छी क्वालिटी की खाद खरीदने के लिए नीचे दी गई लिंक पर क्लिक करें:

गार्डन में पौधों को अधिक पास-पास लगाना – Planting Plants Closely In The Garden In Hindi

सब्जी व फूलों वाले पौधों में फल-फूल के बेहतर उत्पादन के लिए तथा पौधों की स्वस्थ ग्रोथ के लिए जरूरी होता है, उनके बीच पर्याप्त दूरी बनाई जाए। गार्डन में पौधों को पास-पास लगाने या पॉटेड प्लांट्स को उचित दूरी पर न रखने से पौधों के आस-पास हवा का आदान-प्रदान अच्छे से नहीं हो पाता, कई बार उस स्थान पर हाई ह्यूमिडिटी वाला वातावरण भी बन जाता है, जिससे पौधों में रोगों के संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है। पौधों की हेल्दी ग्रोथ के लिए उनके बीच पर्याप्त दूरी मेंटेन करना चाहिए।

(यह भी जानें: बरसात में पौधों में होने वाले प्रमुख रोग एवं रोकथाम के उपाय…)

पौधों को खराब मिट्टी में लगाना – Planting Plants In Poor Soil In Hindi

पौधों को खराब मिट्टी में लगाना - Planting Plants In Poor Soil In Hindi

बिगिनर्स द्वारा गार्डन में की जाने वाली सबसे बड़ी गलतियों में से एक है, पौधे लगाने के लिए किसी भी प्रकार की मिट्टी का इस्तेमाल करना। दरअसल अधिकांश पौधे 6.5-7.5 पीएच मान वाली, अच्छी जल निकासी, नम एवं जैविक खाद से भरपूर मिट्टी में उगना पसंद करते हैं, लेकिन अगर आप पौधों को खाद रहित, भारी या चिकनी मिट्टी में लगाते हैं, तो पौधों को कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं, जिनमें पोषक तत्वों की कमी, जलभराव या मिट्टी का बार-बार सूखना आदि शामिल हैं। पौधों की बेहतर ग्रोथ के लिए उन्हें अच्छी जलनिकासी वाली एवं जैविक पोषक तत्वों से भरपूर मिट्टी में लगाना उचित होता है। होम गार्डन में पौधे लगाने के लिए आप पॉटिंग मिश्रण का उपयोग भी कर सकते हैं।

(यह भी जानें: पौधे की ग्रोथ के लिए अच्छी मिट्टी…)

अच्छी क्वालिटी की पॉटिंग मिट्टी खरीदने के लिए नीचे दी गई लिंक पर क्लिक करें:

खरपतवारों पर ध्यान न देना – Ignore Weeds In Hindi

पौधों को लगाने के बाद उनकी प्रॉपर तरीके से देखभाल करने में खरपतवारों को हटाना भी शामिल हैं, जिसपर अधिकांश बिगिनर्स ध्यान नहीं देते और यह खरपतवार पौधों से पोषक तत्वों को छीनना शुरू कर देते हैं, इसके साथ ही पौधों को बढने के लिए पर्याप्त स्थान भी नहीं मिल पाता, जिससे पौधों की ग्रोथ पर विपरीत प्रभाव पड़ता है। गार्डन में पौधों की हेल्दी ग्रोथ के लिए नियमित रूप से खरपतवार (Weed) की जांच करना चाहिए, और पाए जाने पर खरपतवारों को किसी वीड रिमूविंग टूल्स की मदद से तुरंत हटा देना चाहिए।

(यह भी जानें: खरपतवार हटाने के लिए आवश्यक गार्डनिंग टूल्स…)

कीट संक्रमण को नजरअंदाज करना – Ignoring Insect Infestations In Hindi

पौधों पर कीट देखने के बाद भी उन्हें नजरअंदाज करना बिगिनर्स द्वारा गार्डन में की जाने वाली सबसे आम गलतियों में से एक है। हमारे द्वारा लगाये हुए पौधों को कुछ छोटे आकार के कीट जैसे थ्रिप्स, एफिड्स, माइलबग्स, वाइटफ्लाइज, स्पाइडर माइट्स आदि नुकसान पहुंचा सकते हैं, जिससे पौधे बुरी तरह संक्रमित हो जाते हैं या पौधों की ग्रोथ रुक जाती है। इस तरह के नुकसान से अपने पौधों को बचाने के लिए नये गार्डनर्स को संक्रमित पौधों पर उचित कीटनाशकों जैसे- नीम तेल या जैविक पेस्टीसाइड का छिड़काव करना चाहिए।

(यह भी जानें: हाउस प्लांट में लगने वाले कीट और उनकी रोकथाम…)

जरूरी चीजें खरीदने के लिए नीचे दी गई लिंक पर क्लिक करें:

पौधों को पर्याप्त आकार के गमलों में न लगाना – Not Planting Plants In Proper Size Of Pot In Hindi

पौधों को पर्याप्त आकार के गमलों में न लगाना - Not Planting Plants In Proper Size Of Pot In Hindi

प्लांट्स को उनकी निश्चित ऊँचाई तक पहुँचने एवं हेल्दी ग्रोथ के लिए सबसे जरूरी है, कि जड़ों को बढ़ने के लिए पर्याप्त जगह होना। अगर आप किसी गहरी जड़ वाले पौधे को उथले आकार के गमले या ग्रो बैग में लगाते हैं, तो जड़ों को बढ़ने के लिए पर्याप्त जगह नहीं मिल पाती है, जिससे पौधों की ग्रोथ रुक जाती है। पौधों की प्रॉपर ग्रोथ के लिए उन्हें उचित आकार के गमले या ग्रो बैग में लगाना चाहिए। अच्छी क्वालिटी के गमले या ग्रो बैग खरीदने के लिए यहाँ क्लिक करें।

पॉट और ग्रो बैग खरीदने के लिए नीचे दी गई लिंक पर क्लिक करें:

(यह भी जानें: जानें किस साइज के फैब्रिक ग्रो बैग में कौन से पौधे लगाएं…)

पौधों की प्रूनिंग न करना – Not Pruning Plants In Hindi

पौधों की प्रूनिंग न करना - Not Pruning Plants In Hindi

अधिकांश बिगिनर्स पौधों की प्रूनिंग से अनजान होते हैं, जिसके कारण भी उनके पौधे अच्छे से बढ़ नहीं पाते। यह नये गार्डनर की एक और गलती है, जो उन्हें गार्डनिंग में असफल बनाती है। प्रूनिंग पौधे के किसी खराब, संक्रमित या मृत हिस्से को काटकर अलग करने की प्रक्रिया है जो पौधों की हेल्दी ग्रोथ के लिए आवश्यक होती है। बिगिनर्स को गार्डनिंग के दौरान अपने पौधों की नियमित जांच करनी चाहिए और पीले, मुरझाये हुए या संक्रमित हिस्से को किसी गार्डनिंग प्रूनिंग टूल्स की मदद से काटकर अलग कर देना चाहिए।

(यह भी जानें: जानें पौधे की अच्छी ग्रोथ के लिए प्रूनिंग करने का सही समय…)

प्रूनर खरीदने के लिए नीचे दी गई लिंक पर क्लिक करें:

उपरोक्त आर्टिकल में आपने जाना कि होम गार्डनिंग करते समय अक्सर जाने-अनजाने में बिगिनर्स द्वारा की जाने वाली गलतियाँ कौन-कौन सी हैं, जिसके कारण वे गार्डनिंग में असफल हो जाते हैं। उम्मीद है आपको यह लेख पसंद आया होगा और ऊपर बताई गयी गलतियों को दोबारा न दोहराकर आप एक हेल्दी गार्डन बनाने में सफल होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *