पौधों से कीड़े हटाने के लिए कीटनाशक साबुन का ऐसे करें इस्तेमाल – Insecticidal Soaps For Garden Pest Control In Hindi

घर के अंदर या बाहर लगे पौधों में कीड़े लगना आम बात है। इस स्थिति में कीड़ों से निपटने के लिए रासायनिक कीटनाशकों (Chemical Pesticides) के बजाय जैविक कीटनाशक दवाओं (Organic Pesticides) का इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है। ऐसे में प्राकृतिक और जैविक कीटनाशक (Organic Pesticide) दवा बनाने के लिए आप बर्तन साफ करने वाली साबुन (Liquid Dish Soap) का उपयोग कर सकते हैं। साबुन से बने कीटनाशक के इस्तेमाल से पौधों में लगने वाले कीड़े खत्म हो जाते हैं और पौधों को भी कोई नुकसान नहीं पहुंचता है। फल, सब्जियों और इनडोर प्लांट्स पर लगे कीड़ों को दूर करने के लिए कीटनाशक साबुन (Insecticidal Soaps) बेहद काम की है।

कीटनाशक साबुन/सोप क्या होती है, यह किन कीड़ों को मारती है, साबुन से घरेलू प्राकृतिक कीटनाशक कैसे बनाएं और इसका पौधों पर उपयोग/स्प्रे कैसे करें, इसकी ज्यादा जानकारी के लिए इस लेख को लास्ट तक जरूर पढ़ें।

कीटनाशक साबुन/सोप क्या है – What Is Insecticidal Soap/Horticultural Soap For Plants In Hindi

इन्सेक्टिसाइड सोप स्प्रे अर्थात कीटनाशक साबुन अम्लीय वसा (fatty acid) के पोटेशियम लवण (potassium salts) के बने होते हैं, और इसका उपयोग आमतौर पर गार्डनर्स द्वारा अपने पौधों पर कीड़ों और कीटों के संक्रमण को रोकने के लिए किया जाता है। साबुन का कीटनाशक स्प्रे मिलीबग और एफिड्स जैसे नरम शरीर वाले कीड़ों के लिए काफी प्रभावी होता है।

(और पढ़ें: नीम तेल के फायदे और गुण जो बनाते हैं पौधों को बेहतर…)

जरूरी चीजें खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

 

सबसे अच्छी कीटनाशक साबुन कौन सी है – Best Insecticidal Soap For Indoor/Outdoor Plants In Hindi

आप घर पर उपलब्ध बर्तन धोने वाली तरल साबुन (Liquid Dish Soap) का इस्तेमाल कीटनाशक साबुन के तौर पर कर सकते हैं। लेकिन पहले साबुन के पैकेट पर चेक कर लें कि कहीं उसमें ब्लीच या डिग्रीजर (bleach and degreaser) नाम के केमिकल तो नहीं मिले हैं। ये केमिकल पौधे को नुकसान पहुंचा सकते हैं। एक बात का और ध्यान रहे कि कपड़े धोने वाला साबुन या निरमा का उपयोग पौधों पर न करें, क्योंकि उनमें भी केमिकल मिले होते हैं, जिनसे पौधों को नुकसान पहुँच सकता है। ऑनलाइन आपको कई सारे अच्छे ब्रांड की इंसेक्टिसाइड सोप (Insecticidal Soaps) मिल जाएँगी, जिनका इस्तेमाल आप पौधों पर लगे कीड़ों को दूर भगाने के लिए कर सकते हैं।

कीटनाशक साबुन कैसे काम करती हैं – How Do Insecticidal Soaps Work Or Kill Insects In Hindi

कीटों के शरीर के ऊपर की स्किन (Cuticle) को कीटनाशक साबुन नष्ट कर देती है। फिर साबुन कीटों के शरीर के अंदर प्रवेश कर जाती और कीट की कोशिका झिल्ली (Cell Membrane) को तोड़ देती है। इससे कोशिकाएं मरने लगती हैं और आखिर में कीड़े भी मर जाते हैं। इसी वजह से जिन कीटों (Insects) के ऊपर की स्किन नरम (Soft-Bodied Pests) होती है, उन पर कीटनाशक साबुन ज्यादा जल्दी असर दिखाती है। एफिड्स और स्पाइडर माइट्स का नरम शरीर होता है, इन पर कीटनाशक साबुन अच्छे से काम करती है।

(और पढ़ें: पौधों के पत्ते खाने वाले कीड़ों को हटाने के उपाय…)

गार्डनिंग टूल्स खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

पौधों पर कीटनाशक साबुन इस्तेमाल करने के फायदे – What Is Insecticidal Soap Used/Good For In Hindi

रासायनिक कीटनाशक की बजाय कीटनाशक साबुन का घोल पौधों पर स्प्रे करने से निम्न फायदे होते हैं:

  • कम खर्च में घर पर ही जैविक कीटनाशक तैयार हो जाता है। इस कीटनाशक के इस्तेमाल से नरम शरीर वाले (Soft-Bodied Pests) कीड़े तुरंत मर जाते हैं।
  • कीटनाशक साबुन के स्प्रे (Insecticidal Soap Spray) से लेडीबग, बीटल या अन्य लाभकारी कीड़ों (Beneficial Insects) को नुकसान नहीं पहुँचता है। इसका कारण है लाभकारी कीड़ों की स्किन का कठोर (Hard) होना।
  • इस स्प्रे को सब्जियों, फलों और इनडोर पौधों पर उपयोग (use) कर सकते हैं।
  • जानवर और पक्षियों के लिए भी कीटनाशक साबुन जहरीली नहीं (Non-Toxic) होती है।
  • पत्तियों पर जमे शहद जैसे पदार्थ हनीड्यू (Honeydew) भी साबुन के घोल (Soapy Water) का स्प्रे करने से साफ हो सकती है।

(और पढ़ें: पौधों से फंगस हटाने के लिए जैविक फंगीसाइड…)

कीटनाशक साबुन किन कीड़ों को मारती है – What Can You Use Insecticidal Soap In Hindi

कीटनाशक साबुन किन कीड़ों को मारती है - What Can You Use Insecticidal Soap In Hindi

नरम शरीर वाले कीड़ों (Soft-Bodied Pests) को मारने के लिए कीटनाशक साबुन बहुत असरदार है। कीटनाशक साबुन (Insecticidal Soaps) का इस्तेमाल पौधों से इन कीटों को दूर भगाने के लिए करें:

पौधे लगाने के लिए ग्रो बैग (गमला) खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

साबुन से जैविक कीटनाशक कैसे बनाएं – How To Make Insecticidal Soap Spray For Plants In Hindi

आप मार्केट से या ऑनलाइन इंसेक्टिसाइड सोप स्प्रे (Insecticidal Soap Spray) खरीदते हैं, तो उसे उपयोग करने से पहले बोतल पर लिखे निर्देशों को ध्यान से जरूर पढ़ लें। उसमें जो विधि दी हो, उसी के अनुसार उसका उपयोग करें। अगर आप घर पर ही लिक्विड डिश सोप से कीटनाशक तैयार कर रहे हैं, तो आप इसे 2 तरीकों से तैयार कर सकते हैं पहला: नीम तेल और पानी के साथ मिलाकर और दूसरा: केवल साबुन और पानी का घोल बनाकर। चलिए दोनों तरीकों को डिटेल में समझते हैं।

नीम तेल और तरल साबुन से कीटनाशक स्प्रे तैयार करना – Neem Oil Soap Spray Recipe In Hindi

कीटनाशक साबुन को पौधों पर इस्तेमाल करने का सबसे सही और सुरक्षित तरीका है, इसे नीम तेल के साथ मिलाकर पौधों पर स्प्रे करना। ऐसा इसीलिए क्योंकि नीम तेल खुद ही बहुत अच्छा कीटनाशक है और अगर उसके साथ सोप को मिलाकर स्प्रे करते हैं तो कीट जल्दी नष्ट हो जाते हैं और पौधों पर उसका कोई बुरा असर भी (Side Effect) नहीं होता है। साबुन और नीम तेल के मिश्रण से स्प्रे तैयार करने के लिए:

  • 1 लीटर गर्म पानी लेकर उसमें 4-5 मिलीलीटर नीम तेल मिलाएं।
  • अब घर पर उपलब्ध तरल डिश सोप की 2 मिलीलीटर मात्रा को पानी में मिलाएं।
  • तीनों चीजों को अच्छे से मिक्स करें और फिर तैयार घोल को स्प्रे बोतल में भरकर पौधों पर सुबह या शाम के समय स्प्रे करें।

नोट: स्प्रे को अधिक प्रभावी बनाने के लिए इसे सीधे कीटों के ऊपर स्प्रे करें।

(और पढ़ें: होम गार्डन में हाई प्रेशर स्प्रे पंप का उपयोग…)

कीटनाशक साबुन और पानी का घोल तैयार करना – Homemade Insecticidal Soap Spray In Hindi

इस घोल को तैयार करने के लिए आपको कीटनाशक साबुन, एक स्प्रे बोतल, गर्म पानी और वनस्पति तेल (Vegetable Oil) की जरूरत पड़ेगी। घोल तैयार करने के लिए निम्न स्टेप्स को अपनाएं:

  • सबसे पहले घर पर उपलब्ध खाने वाले सोयाबीन या मूंगफली तेल की एक कप (240ml) मात्रा लें।
  • अब इस तेल में एक बड़ी चम्मच (15ml) लिक्विड साबुन (Liquid Dish Soap) मिलाएं। दोनों चीजों को मिक्स करें। अब इस घोल को पानी में मिलायेंगे।
  • साबुन और तेल के मिश्रण की 40 से 50 मिलीलीटर (Ml) मात्रा को 1 लीटर गर्म पानी में मिला दें। अच्छे से मिक्स करने के बाद घोल को ठंडा होने के लिए रख दें।
  • कुछ समय बाद जब घोल ठंडा हो जाये, तो उसे स्प्रे बोतल में भरकर पौधों पर स्प्रे करें।

नोट:– आप पहले पौधे की किसी एक टहनी पर कीटनाशक साबुन का स्प्रे करके देख सकते हैं, कि कहीं पौधे को उससे कुछ नुकसान तो नहीं हो रहा। 24 घंटे बाद अगर पौधे पर कोई बुरा असर न दिखाई दे तो फिर कीटनाशक साबुन के घोल को पूरे पौधे पर स्प्रे करें।

(और पढ़ें: घर पर कैसे बनाएं ऑर्गेनिक 3G पेस्टिसाइड…)

साबुन से बने कीटनाशक का स्प्रे कैसे करें – How To Use Insecticidal Soap On Plants In Hindi

साबुन से बने कीटनाशक का स्प्रे कैसे करें - How To Use Insecticidal Soap On Plants In Hindi

तैयार घोल को पौधे पर लगे कीड़ों के ऊपर स्प्रे करें और साथ ही पत्तियों के दोनों तरफ स्प्रे करना न भूलें। एक बार के छिड़काव में कीड़े न भागे तो 3-4 दिन बाद दोबारा स्प्रे करें।

कीटनाशक साबुन का उपयोग किन पौधों पर नहीं करना चाहिए – What Plants Are Sensitive To Insecticidal Soap In Hindi

कई पौधे (Plants) काफी सेंसिटिव (Sensitive) होते हैं, जिन पर कीटनाशक साबुन (Insecticidal Soap) का स्प्रे करने से वह खराब या नष्ट हो सकते हैं। चलिए उन प्लांट्स के नामों को जानते हैं:

  • पोर्टुलाका (Portulaca)
  • स्वीट पी (Sweet Pea)
  • चेरी (Cherries)
  • प्लम (Plum)
  • फ़र्न (Fern)
  • लैंटाना (Lantana)
  • नैस्टर्टियम (Nasturtiums)
  • गार्डेनिया (Gardenias)
  • ईस्टर लिली (Easter Lilies)
  • अजेलिया (Azaleas)
  • बेगोनिया (Begonias)
  • जेरेनियम (Geraniums)
  • इम्पेतिंस (Impatiens)

(और पढ़ें: गार्डन में पेस्टीसाइड का उपयोग कब करें…)

इस लेख में आपने जाना कि कीटनाशक सोप/साबुन क्या है, पौधों पर कीटनाशक साबुन स्प्रे का इस्तेमाल क्यों और कैसे करते हैं, इसके फायदे और घरेलू कीटनाशक साबुन बनाने की विधि के बारे में। होम गार्डन में जैविक कीटनाशक सोप स्प्रे से जुड़े इस लेख में आपको कौन सी जानकारी अच्छी लगी, हमें कमेन्ट करके जरूर बताएं। इस लेख से संबंधित सवाल या सुझाव भी कमेन्ट करें।

जरूरी चीजें खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *