बेस्ट होम गार्डन टूल्स जो गार्डनिंग को बनाएं आसान – Home Gardening Tools and Their Uses in Hindi

गार्डन में पेड़-पौधे लगाना एक आसान लेकिन सावधानी से करने वाला काम है। बागवानी उपकरण अर्थात गार्डन टूल्स के बिना गार्डनिंग करने में अधिक समय खर्च हो सकता है वहीं इनका इस्तेमाल गार्डनिंग को आसान और कम समय में करने में हमारी मदद करता है। आज हम आपको गार्डनिंग में इस्तेमाल किये जाने वाले लगभग सभी प्रमुख टूल्स के नाम तथा उनके उपयोग के बारे में बताएंगे जिनका इस्तेमाल कर आप भी अपनी गार्डनिंग को रोचक तथा मजेदार बना सकते हैं और गार्डनिंग टूल्स के इस्तेमाल से आप अपना काफी समय भी बचा सकते हैं। गार्डनिंग में उपयोग किये जाने वाले टूल्स लिस्ट तथा गार्डन टूल्स के उपयोग के बारे में जानने के लिए आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

गार्डनिंग टूल्स क्या हैं – What are Gardening Tools in Hindi 

गार्डनिंग टूल्स क्या हैं - What are Gardening Tools in Hindi 

होम गार्डन या टेरेस गार्डन में पौधे लगाने के लिए मिट्टी तैयार करने, पौधों की कटाई-छंटाई करने, पौधों की देखभाल करने तथा पौधों को सही तरीके से पानी देने इत्यादि सभी गार्डन के कार्यों के लिए कुछ उपकरण उपयोग किये जाते हैं जिन्हें गार्डनिंग टूल्स या बागवानी उपकरण कहते हैं। ये गार्डनिंग टूल्स गार्डन में किये जाने वाले काम को आसान बनाते हैं तथा सुरक्षात्मक रूप से पौधों की देखभाल करने में हमारी मदद करते हैं। कई प्रकार के गार्डनिंग टूल्स गार्डन में इस्तेमाल किये जाते हैं जिनके बारे में आगे बताया गया है।

गार्डनिंग टूल्स लिस्ट – Gardening Tools List in Hindi

  1. हैंड ट्रॉवेल – Hand Trowel
  2. रबर ग्रिप खुरपा – Rubber Grip Khurpa
  3. हैंड वीडर – Hand weeder
  4. बगीचे का कांटा – Garden fork
  5. हैंड कल्टीवेटर 3 फिंगर – Hand Cultivator 3 Finger
  6. स्टेनलेस स्टील कैंची – Stainless Steel Scissors
  7. डबल कट हैंड प्रूनर – Double cut hand pruner
  8. क्रीपर नेट – Creeper net
  9. एंटी मंकी प्रोटेक्शन नेट – Anti monkey protection net
  10. ग्रीन शेड नेट – Green shade net
  11. मल्टी पर्पस हैंड प्रूनर – Multipurpose gardening cutter
  12. स्टिकी ट्रैप फॉर इन्सेक्ट – Sticky trap
  13. रोल कट प्रूनिंग सेकेटर्स – Roll cut pruning
  14. मेजर कट प्रूनर – Major cut pruner
  15. प्रूनिंग आरी – Pruning saw
  16. हाई प्रेशर स्प्रे पंप – High pressure spray pump
  17. वाटरिंग केन – Watering Can
  18. ड्रिप सिंचाई किट – Drip Irrigation kit
  19. ड्रेनेज मैट – Drainage mat
  20. दस्ताने – Gloves for man & women
  21. पंजों के साथ दस्ताने – Gloves with claws for digging & planting
  22. रबर हैंड ग्लब्स – Rubber Hand non-slip

गार्डन तैयार करने के लिए टूल्स – Tools for Garden Preparing in Hindi

गार्डन तैयार करने के लिए टूल्स - Tools for Garden Preparing in Hindi

घर पर गार्डनिंग शुरू करने के लिए कुछ बेसिक टूल्स का इस्तेमाल आपके लिए गार्डनिंग को आसान बनाता है। उपकरणों का यह सेट गार्डनिंग के लिए उपयुक्त है। इसमें पुरुषों और महिलाओं के लिए दस्ताने, कल्टीवेटर, गार्डन ट्रॉवेल, हैंड वीडर, प्रूनिंग शीजर, स्कूप, ट्रांसप्लांट इत्यादि शामिल हैं। उपकरण मिश्र धातु से बने होते हैं, जो टिकाऊ होते हैं। इन उपकरणों के उपयोग से हाथ की थकान में कमी आती है।

उपयोग (Uses) – ऊपर लिखे हुए गार्डनिंग टूल्स का इस्तेमाल आप गार्डन को तैयार करने के लिए कर सकते हैं। हैंड ट्रॉवेल व रबर ग्रिप खुरपा आपके गार्डन की मिट्टी को खोदने, मिट्टी को भुरभुरा बनाने तथा पौधा ट्रांसप्लांट करने इत्यादि में आपकी मदद करेंगे। मिट्टी को ढीला और हवायुक्त बनाने के लिए गार्डन फोर्क का उपयोग किया जाता है। हैंड वीडर और हैंड कल्टीवेटर 3 फिंगर आपके गार्डन में उगे हुए खरपतवार को जड़ से हटाने में मदद करते हैं। ये टूल्स आपके गार्डन को आसानी से तैयार करने में आपकी मदद करते हैं।

(और पढ़ें: गार्डनिंग ट्रॉवेल के उपयोग की जानकारी…)

पौधे लगाने के लिए गार्डनिंग टूल्स – Gardening Tools for planting plants in Hindi

अगर आपको गार्डनिंग बहुत पसंद है और आप अपने घर में कई प्रकार के पौधे लगाना चाहते हैं लेकिन जगह की कमी के कारण आप अधिक पौधे नहीं लगा पा रहे हैं तो आप इन गार्डनिंग टूल्स की मदद से अपने टेरेस या बालकनी में अधिक से अधिक पौधे लगा सकते हैं। पौधे लगाने के लिए आवश्यक गार्डन टूल्स में निम्न शामिल हैं, जैस:

उपयोग (Uses) – गार्डनिंग टूल्स के रूप में थर्मोफॉर्म पॉट व सीडलिंग ट्रे का इस्तेमाल पौधे तैयार करने के लिए किया जाता है। टेरेस गार्डन या बालकनी में पौधे लगाने के लिए आप ग्रो बैग्स का उपयोग कर सकते हैं। अगर आप वर्टिकल गार्डनिंग करना चाहते हैं तो हैंगिंग जियो फैब्रिक पॉकेट्स या प्लास्टिक हुक हैंगिंग पॉट्स का इस्तेमाल सही रहेगा तथा पत्तेदार सब्जियां लगाने के लिए आप रेक्टेंगल ग्रो बैग का उपयोग कर सकते हैं। ये टूल्स आपके गार्डन में पौधे लगाने के लिए उपयोगी हैं।

नोट- बीज से पौधे तैयार करने के लिए आप कोको पीट कॉइन का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। कोको कोइंस (coco coins) अंकुरण प्रक्रिया में सहायता, अंकुर विकास और युवा नाजुक पौधों को प्रभावित किए बिना पौधे ट्रांसप्लांट करने में आपकी मदद करते हैं।

(और पढ़ें: ग्रो बैग साइज चार्ट फॉर वेजिटेबल…)

पौधों को पानी देने के लिए गार्डन टूल्स – Garden Tools for watering plants in Hindi

पौधों को पानी देने के लिए गार्डन टूल्स - Garden Tools for watering plants in Hindi

पौधों की बेहतर ग्रोथ के लिए सबसे महत्वपूर्ण चीजों में से एक है पौधों को सही तरीके से पानी देना। सामान्य तरीके से पौधों को पानी देते समय कई बार गमले की मिट्टी बाहर आ जाती है जिससे पौधों की जड़ें दिखने लगती हैं और आपके पौधों को नुकसान पहुँच सकता है। इस नुकसान से पौधों को बचाने के लिए आप निम्न टूल्स की मदद से पौधों को पानी दे सकते हैं।

उपयोग (Uses) – बीज बोने के बाद मिट्टी में नमी बनाए रखने के लिए तथा पौधों पर पानी का छिड़काव करने के लिए आप स्प्रे पंप का इस्तेमाल कर सकते हैं। समान रूप से पौधों को पानी देने के लिए  सामान्यतः वाटरिंग केन का उपयोग सर्वश्रेष्ट माना जाता है। आप अपने गार्डन की मिट्टी में लगातार नमीं बनाये रखने के लिए तथा बार बार पानी देने की समस्या से छुटकारा पाने के लिए ड्रिप सिंचाई किट का इस्तेमाल कर सकते हैं।

गार्डनिंग टूल्स पौधों की छंटाई के लिए – Garden Tools for Pruning Plants in Hindi

गार्डनिंग टूल्स पौधों की छंटाई के लिए - Garden Tools for Pruning Plants in Hindi

पौधों को हरा-भरा व स्वस्थ बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण प्रक्रियाओं में से एक है पौधों की छंटाई (प्रूनिंग) करना। जब आपका पौधा बीमारी ग्रस्त हो जाता है तो आपको जितनी जल्दी हो सके पौधे के रोगग्रसित भाग को काटकर अलग करना होता है ताकि वह अन्य पौधों को संक्रमित न कर सके। अच्छी तरह से पौधों की छंटाई तथा फल, सब्जियों की कटाई करने के लिए आप निम्न गार्डनिंग टूल्स का उपयोग कर सकते हैं, जैसे:

उपयोग (Uses) – स्टेनलेस स्टील कैंची का उपयोग आप अपने गार्डन के पौधों की अवांछनीय पत्तियों व फूलों के गुच्छे काटने के साथ साथ पत्तेदार सब्जियों की कटाई के लिए भी कर सकते हैं। प्रूनिंग आरी तथा हैंड प्रूनर जैसे सभी गार्डनिंग टूल्स का उपयोग पौधों के तने, कठोर शाखाओं को काटकर पौधे को तैयार करने, फलों की कटाई करने इत्यादि के लिए किया जा सकता है।

पौधों की रक्षा के लिए उपकरण – Gardening Tools for protecting plants in Hindi

पौधों को स्वस्थ व अपने गार्डन को हरा-भरा रखने के लिए पौधों की देखभाल करना बेहद जरूरी होता है। इसके लिए हमें पौधों की सुरक्षा का भी विशेष ध्यान रखना पड़ता है। कई बार आपके अच्छे खासे गार्डन में लगे हुए पौधों को पशु-पक्षी, विपरीत वातावरण या अन्य कारणों से नुकसान पहुँच सकता है और आपके पौधे नष्ट हो सकते हैं। इस स्थिति से पौधों को बचाने के लिए आप निम्न होम गार्डन टूल्स का उपयोग कर सकते हैं:

उपयोग (Uses) – अगर आपके गार्डन में पशु-पक्षी आपके पेड़-पौधों को नुकसान पहुंचाते हैं तो इस नुकसान से बचने के लिए आप एंटी मंकी प्रोटेक्शन नेट का इस्तेमाल कर सकते हैं। विपरीत मौसम तथा गर्म वातावरण से पौधों को बचाने के लिए ग्रीन शेड नेट का उपयोग किया जाता है। अगर आपके गार्डन में बेल वाले पौधे लगे हुए हैं तो आप उनको बेहतर ग्रोथ के लिए क्रीपर नेट का सपोर्ट दे सकते हैं। टेरेस गार्डन में लगे हुए पौधों के गमलों को रखने के लिए ड्रेनेज मैट का उपयोग करें, जिससे गमलों या ग्रो बैग में पानी जमा न हो सके।

कीट नियंत्रण के लिए गार्डन टूल्स – Garden Tools for pest protection in Hindi

पौधों को हरा-भरा व स्वस्थ बनाए रखने की प्रक्रिया में उन्हें होने वाली बीमारियों तथा कीटों से बचाना एक महत्वपूर्ण कदम है। पौधों में होने वाली बीमारियाँ तथा कीट आपके गार्डन में गमलों में लगे हुए पौधों को भारी नुकसान पहुंचाते हैं जिससे पौधों की ग्रोथ भी प्रभावित हो सकती है। पौधों को इस नुकसान से बचाने के लिए आपको आपके गार्डन में कीट संरक्षण की व्यवस्था करनी चाहिए। पौधों को कीट तथा बीमारियों से बचाने के लिए आप निम्न गार्डनिंग टूल्स का उपयोग कर सकते हैं।

उपयोग (Uses) – स्टिकी ट्रैप गार्डन में उगाये गए सब्जी और फूलों के पौधों को व्हाइटफ्लाई, एफिड्स, लीफ माइनर, थ्रिप्स जैसे कीड़ों से सुरक्षित रखने और उन्हें नियंत्रित करने के लिए उपयोग में लाया जाता है। यह एक गैर-विषाक्त और रासायन मुक्त चिपचिपा पैड होता है जो कीट संरक्षण में आपकी मदद करता है। बीमारियों की सम्भावना होने पर पौधों को इससे बचाने के लिए आप ऑर्गेनिक तरीके से तैयार पेस्टीसाइड (कीटनाशकों) के रूप में नीम आयल या नीम केक (नीम की खली) का इस्तेमाल कर सकते हैं।

(और पढ़ें: स्टिकी ट्रैप क्या है, जानें गार्डन में इसके उपयोग की सम्पूर्ण जानकारी…)

निष्कर्ष – Conclusion

इस आर्टिकल में आपने जाना कि गार्डनिंग टूल्स क्या हैं। तथा गार्डनिंग टूल्स के उपयोग व इनके फायदे क्या हैं साथ ही आपने जाना कि गार्डनिंग टूल्स का उपयोग आप कहाँ और कैसे कर सकते हैं। आशा है आपको हमारी जानकारी अच्छी लगी होगी और भी उपयोगी पोस्ट पढने के लिए Organicbazar.net पर विजिट करें। आपको कौन-सा टूल्स सबसे अच्छा लगा? कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं और अपने गार्डनिंग टूल्स से सम्बंधित जानकारी हमसे शेयर करें।

  1. पोधौं की छंटाई, कीट नियन्त्रण और पोधौं के सरंक्षण मे प्रयुक्त होने वाले उपकरणों की जानकारी लाभदायक साबित हुई

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *