वर्मीकम्पोस्ट इस्तेमाल के यह तरीके आएंगे आपके भी काम – How To Use Vermicompost In Home Garden In Hindi

गार्डन में अनेकों तरह की खाद और जैविक उर्वरक इस्तेमाल किए जाते हैं, जिनमें से एक है, वर्मीकम्पोस्ट। यह खाद केंचुओं द्वारा तैयार की जाती है, जिसका उपयोग गमले की मिट्टी में सुधार करने, उत्पादन क्षमता बढ़ाने, पौधों को पोषक तत्व प्रदान करने में होता है। अक्सर हम गमले में लगे पौधों में वर्मीकम्पोस्ट का उपयोग करते तो हैं, लेकिन यह होम गार्डन में किस तरह से उपयोग की जानी चाहिए? इसकी जानकारी नहीं होती है, जिससे खाद देने के बाद भी हमें अपनी अपेक्षाओं के अनुसार रिजल्ट नहीं मिलता और हम वर्मीकम्पोस्ट को कम प्रभावी समझने लगते हैं। लेकिन ऐसा नहीं वर्मीकम्पोस्ट बहुत ही फायदेमंद ऑर्गेनिक खाद है, बशर्ते इसे सही तरह से इस्तेमाल किया जाए। आज इस लेख में हम आपको वर्मीकम्पोस्ट के उपयोग की विधि के बारे में बताएगे। वर्मीकम्पोस्ट क्या है, इस खाद का उपयोग कैसे करें, इस्तेमाल का तरीका जानने के लिए लेख पूरा पढ़ें।

वर्मी कम्पोस्ट क्या है – What Is Vermicompost In Hindi 

 

वर्मी कम्पोस्ट क्या है - What Is Vermicompost In Hindi 

वर्मीकम्पोस्ट एक प्रकार की प्राकृतिक जैविक खाद है, जो केंचुओं द्वारा निर्मित की जाती है। मिट्टी में पाए जाने वाले जैविक अवशिष्ट पदार्थों जैसे- किचिन वेस्ट, सूखे पत्ते इत्यादि को वर्म अर्थात केंचुओं द्वारा अपघटित किया जाता है, उसके बाद यह खाद बनकर तैयार होती है। वर्मीकम्पोस्ट खाद में पौधों के विकास के लिए आवश्यक पोषक तत्व उपस्थित होते हैं, जिससे उनकी अच्छी ग्रोथ और बेहतर विकास होता है।

आप इस खाद को घर पर भी तैयार कर सकते हैं या फिर इसे बाजार या ऑनलाइन Organicbazar.Net के माध्यम से भी खरीद सकते हैं।

आइये अब जानते हैं- वर्मी कंपोस्ट के इस्तेमाल की विधियाँ या इस्तेमाल करने के तरीके के बारे में?

(यह भी जानें:- खाद और उर्वरक में बेहतर कौन, जानें अंतर….)

वर्मीकम्पोस्ट का उपयोग करने के तरीके – Way To Use Vermicompost In Potted Plants In Hindi 

होम गार्डन के गमले में लगे पौधे की आवश्यकता के अनुसार केंचुआ खाद अर्थात वर्मीकम्पोस्ट का उपयोग करने के दो तरीके/ दो विधियाँ हैं :-

  1. ठोस रूप में (Solid Form)
  2. तरल रूप में (Liquid Form)

ठोस वर्मीकम्पोस्ट के उपयोग की विधि – Vermicompost Uses In Solid Form In Hindi 

कुछ स्थितियों में वर्मीकम्पोस्ट का उपयोग सॉलिड रूप में किया जाता हैं, जिसके इस्तेमाल का तरीका और विधि इस प्रकार है:-

1. गमले की मिट्टी बनाते समय – Use Of Vermicompost To Prepare Potting Soil In Hindi

पॉटिंग मिक्स तैयार करने में - Use Of Vermicompost To Prepare Potting Mix In Hindi

पौधे लगाने से पहले पॉटिंग सॉइल मिक्स तैयार करते समय मिट्टी की संरचना, जल-धारण क्षमता और पोषक तत्वों की मात्रा में सुधार के लिए इसे 1:3 के अनुपात में मिट्टी के साथ मिलाया जाता है। 1 भाग ठोस वर्मीकम्पोस्ट को 3 भाग मिट्टी के साथ अच्छी तरह मिलाएं, जिससे कि पूरी मिट्टी में वर्मीकम्पोस्ट की समान मात्रा हो।

(यह भी जानें:- पौधों के लिए सही खाद और उर्वरक का चुनाव कैसे करें, जानें टिप्स…)

2. पौधे की टॉप ड्रेसिंग में – Use Of Vermicompost For Top Dressing Of Plants In Hindi

पौधे की टॉप ड्रेसिंग के लिए - Use Of Vermicompost For Top Dressing Of Plants In Hindi

यदि आपके होम या टेरेस गार्डन के गमलों में पौधे लगे हुए हैं, तो उनमें वर्मीकम्पोस्ट का ठोस रूप में उपयोग पौधे की टॉप ड्रेसिंग के लिए किया जाता है। टॉप ड्रेसिंग करने पर पोषक तत्व धीमी गति से रिलीज होते हैं, जिससे यह पौधे को समान रूप से मिलते रहते हैं। वर्मीकम्पोस्ट का इस्तेमाल करने की विधि के तहत सबसे पहले मिट्टी की ऊपरी सतह की गुड़ाई करें, और पौधों के चारों ओर तने से कुछ दूरी पर मिट्टी की ऊपरी सतह पर वर्मीकम्पोस्ट की 1-2 इंच की परत फैलाएं और जड़ों को किसी तरह का नुकसान पहुंचाए बिना अच्छी तरह मिट्टी में मिलाकर पानी दें।

तरल रूप में वर्मी कंपोस्ट के इस्तेमाल की विधि – Vermicompost Uses In Liquid Form In Hindi 

तरल रूप में - Vermicompost Uses In Liquid Form In Hindi 

 

होम गार्डन के पौधों में वर्मीकम्पोस्ट का लिक्विड फॉर्म में उपयोग करने के लिए, आपको पहले घोल तैयार करना होगा। इस घोल का सही अनुपात 1:5 से 1:10 होता है, जिसे आप पौधे की जरूरत के अनुसार बना सकते हैं। 1 भाग वर्मीकम्पोस्ट और 5 से 10 भाग पानी को मिलाकर वर्मी कंपोस्ट का तरल घोल बनाएं, इस घोल को तब तक मिलाते रहें, जब तक कि वर्मीकम्पोस्ट पानी में पूरी तरह से घुल न जाए। अब आप इस तरल खाद का उपयोग निम्न समय पर कर सकते हैं:-

सीडलिंग को खाद देने में – Use Of Vermicompost To Fertilize Seedlings In Hindi

सीडलिंग को खाद देने के लिए - Use Of Vermicompost To Fertilize Seedlings In Hindi

 

सीडलिंग, पौधे की सबसे नाजुक अवस्था होती है, अतः इस समय खाद देने के लिए लिक्विड वर्मीकम्पोस्ट का उपयोग करना बहुत फायदेमंद होता है। जब छोटे पौधों में पत्तियों का नया सेट तैयार हो जाता है, तब आप वर्मी कम्पोस्ट के लिक्विड घोल को पानी में मिलाकर स्प्रे बोतल की मदद से सीडलिंग पर जरूरत के अनुसार स्प्रे करें।

(यह भी जानें:- पौधे की फ़ास्ट ग्रोथ के लिए 5 होममेड लिक्विड फर्टिलाइजर….)

गार्डन की मिट्टी में तरल खाद देने में – Use Of Vermicompost To Fertilize Soil In Hindi

गमले में लगे पौधों की मिट्टी में वर्मीकम्पोस्ट का इस्तेमाल तरल जैविक खाद के रूप में कर सकते हैं। यह पौधों के लिए एक अच्छा पोषण स्रोत है, जिससे उन्हें आवश्यक पोषक तत्वों और मिनरल्स की पूर्ति होगी। वर्मीकम्पोस्ट का घोल अच्छी तरह तैयार कर पौधे की मिट्टी के आसपास छिड़कें, इसके बाद उन्हें पानी दें। पानी की मदद से लिक्विड खाद पौधों की जड़ों तक पहुँच जायेगी।

(यह भी जानें:- वर्मी कम्पोस्ट टी के इस्तेमाल से पौधों को होते हैं ये 5 जबरदस्त फायदे…)

पत्तियों पर स्प्रे करने में – Use Of Vermicompost To Foliar Spray In Hindi

पत्तियों पर स्प्रे करने के लिए - Use Of Vermicompost To Foliar Spray In Hindi

 

पौधे की पत्तियों पर स्प्रे करने के लिए तरल वर्मीकम्पोस्ट एक अच्छा विकल्प हो सकता है। यह एक प्राकृतिक उर्वरक होता है, जो पौधों की वृद्धि और उन्हें स्वस्थ रखने में मदद करता है।

फोलियर स्प्रे के रूप में वर्मीकम्पोस्ट का इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले पौधों की पत्तियों को धो लें या साफ़ कर लें, अब स्प्रे बोतल में घोल को भरें तथा पत्तियों की सतह पर हल्का स्प्रे करें। ध्यान रहे, कि स्प्रे करने से पत्तियों पर अधिक दबाव (high pressure) न पड़े। स्प्रे करने के बाद पत्तियों को सूखने दें। वर्मीकम्पोस्ट स्प्रे का उपयोग रात के समय करना अधिक फायदेमंद होता है।

(यह भी जानें:- वर्मी बेड क्या है, कम्पोस्ट खाद बनाने के लिए कैसे करें इस्तेमाल…)

FAQ

एक पौधे में कितना वर्मी कंपोस्ट डालना चाहिए?

प्रत्येक पौधे के लिए आवश्यक वर्मीकम्पोस्ट की मात्रा पौधे के आकार और प्रकार पर निर्भर करती है। एक सामान्य दिशानिर्देश के रूप में, आपको लगभग 100 ग्राम वर्मीकम्पोस्ट को प्रति छोटे से मध्यम आकार के गमले में लगे पौधे या 200 ग्राम बड़े आकार के गमले में लगे पौधे के लिए उपयोग करना चाहिए। आप अपने पौधे की जरूरत के अनुसार मात्रा को कम या ज्यादा कर सकते हैं।

मैं अच्छी  क्वालिटी का वर्मीकम्पोस्ट कहां से खरीद सकता हूं?

आप उच्च गुणवत्ता वाले वर्मीकम्पोस्ट को Organicbazar.net से खरीद सकते हैं

इस लेख में आपने वर्मीकम्पोस्ट क्या है, इस खाद का उपयोग कैसे करें (How To Use Vermicompost in Potted Plants In Hindi) या इस्तेमाल करने के तरीके के बारे में जाना आशा करते हैं गमले में लगे पौधों में वर्मी कंपोस्ट के इस्तेमाल की विधियाँ आपके काम आई हों लेख के संबंध में आपके जो भी सुझाव हों, हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *