रेडी टू यूज पॉटिंग सॉइल क्या है, इसे कहाँ से खरीदें – Where To Buy Ready To Use Potting Soil Online In Hindi

घर पर टेरेस या बालकनी गार्डन के गमलों में पौधे लगाने एवं उनकी बेहतर ग्रोथ के लिए अच्छी गुणवत्ता वाली मिट्टी सबसे महत्वपूर्ण चीजों में से एक है। आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली मिट्टी का प्रकार आपके पौधों की ग्रोथ को प्रभावित कर सकता है, इसीलिए कंटेनर गार्डनिंग के लिए मिट्टी का सही प्रकार चुनना जरूरी है। रेडी टू यूज़ पॉटिंग सॉइल, एक प्रकार की मिट्टी है जिसका उपयोग अक्सर गमले में पौधे लगाने के लिए किया जाता है। यह उन पौधों के लिए एक अच्छा विकल्प है, जो अच्छी जलनिकासी वाली मिट्टी में उगना पसंद करते हैं। इसके अलावा रेडी टू यूज़ गमले की मिट्टी में हानिकारक बैक्टीरिया इत्यादि नहीं होते, जिसके कारण पौधों की ग्रोथ स्वस्थ तरीके से एवं तेजी से होती है, यह मिट्टी आपको पास की नर्सरी या ऑनलाइन वेबसाइट पर आसानी से मिल जाएगी।

रेडी टू यूज़ पॉटिंग सॉइल क्या है, यह किन चीजों से बनी होती है तथा गार्डन में इस गमले की मिट्टी के उपयोग से होने वाले फायदे के बारे में जानने के लिए आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

रेडी टू यूज पॉटिंग सॉइल क्या है – What Is Ready To Use Potting Soil In Hindi

रेडी टू यूज पॉटिंग सॉइल क्या है - What Is Ready To Use Potting Soil In Hindi

कंटेनर गार्डनिंग के दौरान गमलों में पेड़-पौधे लगाने के लिए 100% प्राकृतिक मटेरियल से तैयार मिट्टी को रेडी टू यूज पोटिंग सॉइल कहते हैं। यह उन गार्डनर्स के लिए एक अच्छा विकल्प है, जो ऑर्गेनिक गार्डनिंग करते हैं और प्लांट्स की हेल्दी ग्रोथ चाहते हैं। साथ ही रेडी टू यूज़ गमले की मिट्टी बिगिनर्स के लिए या उन लोगों के लिए भी एक अच्छा विकल्प है, जिनको पौधे लगाने के लिए दूर-दूर तक मिट्टी उपलब्ध नहीं होती। गमले में पौधे लगाने के लिए पहले से तैयार मिट्टी में निम्न विशेषताएं होती हैं:

  • रेडी टू यूज़ पोटिंग सॉइल में बेहतर जलनिकासी व्यवस्था होती है।
  • यह पर्याप्त नमी को बनाए रखने के लिए एक अच्छा ग्रोइंग मीडियम है।
  • गमले में पौधे लगाने के लिए तैयार रेडी टू यूज़ पोटिंग सॉइल पोषक तत्वों से भरपूर है।

(यह भी जानें: पौधे उगाने के लिए बेस्ट होममेड पॉटिंग मिक्स कैसे बनाएं….)

रेडी टू यूज़ ऑर्गेनिक गमले की मिट्टी ऑनलाइन खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

 

रेडी टू यूज पॉटिंग सॉइल में पाए जाने वाले उर्वरक – What Fertilizers Presents In Potting Soil In Hindi

रेडी टू यूज़ पोटिंग सॉइल या पहले से तैयार की गई गमले की मिट्टी को ऑर्गेनिक मटेरियल से बनाया गया है, ताकि इसमें लगाए जाने वाले पौधे अच्छे से बढ़ सकें। रेडी टू यूज़ पॉटिंग सॉइल को मिट्टी में निम्न खाद या उर्वरकों को मिलाकर तैयार किया गया है:

(यह भी जानें: पौधों में फूल और फल लगने के लिए बेस्ट खाद….)

जैविक खाद ऑनलाइन खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

गार्डन में रेडी टू यूज पॉटिंग सॉइल के उपयोग व फायदे – Uses And Benefits Of Ready To Use Potting Soil In Hindi

आप अपने घर पर इनडोर या आउटडोर गमले में पौधे लगाने के लिए रेडी टू यूज़ पॉटिंग सॉइल का उपयोग कर सकते हैं। यह मिट्टी 100% प्राकृतिक इंग्रेडिएंट से बनी है, जो साफ़ एवं गंधहीन है। इसके उपयोग से होने वाले फायदे निम्न हैं:

  • रेडी टू यूज़ पॉटिंग सॉइल में माइक्रो एवं मैक्रो न्यूट्रीएंट्स पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं, जो पौधों की हेल्दी ग्रोथ को बनाये रखने में मदद करते हैं।
  • यह मिट्टी कॉम्पैक्ट नहीं होती है, जिसके कारण यह गमले में पौधे लगाने के लिए सबसे बेस्ट सॉइल है।
  • इसका एंटी-फंगल गुण भी पौधों की हेल्दी ग्रोथ को बढ़ाने में मदद करता है।
  • रेडी टू यूज़ पॉटिंग सॉइल सीधे गमले में पौधे लगाने के लिए तैयार है, जिसमें किसी भी प्रकार के सुधार करने या खाद मिलाने की जरूरत नहीं है।
  • रेडी टू यूज़ पॉटिंग सॉइल सभी फूलों, सब्जियों और जड़ी-बूटियों के पौधों के लिए बेस्ट गमले की मिट्टी है।
  • इसकी जलधारण एवं जलनिकासी क्षमता अच्छी है, जिससे मिट्टी में ओवरवाटरिंग की समस्या नहीं होती और पौधे की जड़ों का सही तरीके से विकास होता है।
  • रेडी टू यूज़ गमले की मिट्टी में लगाए हुए पौधों के आस-पास खरपतवार उगने की सम्भावना न के बराबर होती है, जिससे पौधों को पर्याप्त पोषक तत्व आसानी से प्राप्त होते हैं।
  • अगर इसे साफ और रोग मुक्त रखा जाए, तो गमले के लिए तैयार मिट्टी का उपयोग लम्बे समय तक एवं बार-बार किया जा सकता है।

(यह भी जानें: मिट्टी तैयार करने के लिए बेस्ट गार्डनिंग टूल्स….)

रेडी टू यूज पॉटिंग सॉइल ऑनलाइन कहाँ से खरीदें – Where To Buy Ready To Use Potting Soil Online In Hindi

रेडी टू यूज पॉटिंग सॉइल ऑनलाइन कहाँ से खरीदें - Where To Buy Ready To Use Potting Soil Online In Hindi

अगर आप अपने घर पर कंटेनर गार्डनिंग के दौरान इनडोर या आउटडोर पेड़-पौधे लगाना चाहते हैं और उसके लिए अच्छी क्वालिटी वाली मिट्टी की खोज कर रहे हैं, तो organicbazar ऑनलाइन गार्डन स्टोर आपको अच्छी जलनिकासी एवं जलधारण क्षमता वाली पोषक तत्वों से भरपूर मिट्टी उपलब्ध कराता है। यहाँ आपको अच्छी कीमत पर अलग अलग मात्रा में रेडी टू यूज़ ऑर्गेनिक पॉटिंग सॉइल के पैकेट मिल जाते हैं, जिसे आप गमले में पौधे लगाने के लिए उपयोग कर सकते हैं:

(यह भी जानें: गार्डन का सामान कहाँ से खरीदें….)

रेडी टू यूज़ ऑर्गेनिक गमले की मिट्टी ऑनलाइन खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

इस आर्टिकल में आपने घर पर गमले में इनडोर या आउटडोर पौधे लगाने के लिए उपयोग की जाने वाली पहले से तैयार सबसे अच्छी गमले की मिट्टी के उपयोग, इससे होने वाले फायदे और खरीदने की जानकारी के बारे जाना। उम्मीद है आपके लिए यह जानकारी मददगार होगी। अगर इस लेख से जुड़े हुए आपके कोई सवाल या सुझाव हों, तो हमें कमेंट में जरूर बताएं। गार्डनिंग से सम्बन्धित अन्य लेख पढ़ने के लिए OrganicBazar.Net पेज के ब्लॉग सेक्शन पर विजिट करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *