घर पर कम जगह में अधिक पौधे कैसे उगाएं – How To Grow More Plants In Small Space At Home In Hindi

क्या आपको गार्डनिंग पसंद है और आप भी अपने घर में अपनी पसंद के अनुसार बारहमासी फूलों के पौधे, हरी ताजी सब्जियां, आउटडोर प्लांट्स, बिना धूप वाले पौधे तथा इंडोर प्लांट्स लगाना चाहते हैं, लेकिन छोटी जगह होने के कारण आप ऐसा सिर्फ सोच रहे हैं कर नहीं पा रहे हैं। अगर आपको पेड़-पौधे लगाने का शौक है तो आप अपने होम गार्डन में कम स्थान होते हुए भी अपना छोटा सा गार्डन बना सकते हैं, बस इसके लिए आपको सही जगह, गमले और पौधे का चयन करना होगा। इस आर्टिकल में आप जानेंगे कि, छोटी जगह में अधिक पौधों को कैसे लगाएं? कम जगह में अधिक पेड़-पौधे उगाने के तरीके क्या हैं? पूरी जानकारी के लिए इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

कम जगह में ज्यादा पौधे लगाने के कुछ आसान टिप्स – Tips For Gardening In Small Space In Hindi

आप अपने घर या होमगार्डन में छोटी जगह होने के बाद भी बहुत सारे पौधे लगा सकते हैं। आइये जानते हैं कम स्थान में पौधों को लगाने के तरीके के बारे में।

  1. कम जगह में उगने वाले पौधों का चयन करें।
  2. पौधे लगाने के लिए बड़े गमले चुनें।
  3. प्लांट स्टैंड का करें इस्तेमाल।
  4. टेरेस गार्डन में हैंगिंग पॉट्स का करें इस्तेमाल।
  5. रेलिंग प्लांटर्स का उपयोग कर लगाएं कई पौधे।
  6. हल्के प्लास्टिक वाले गमले में लगाएं पौधे।
  7. ग्रो बैग में कम जगह में बड़े पौधे भी लगा सकते हैं।
  8. वर्टिकल गार्डनिंग से लगाएं ढेरों पौधे।
  9. कम जगह में लगाएं इंडोर प्लांट्स।
  10. खिड़की की दीवार पर लगाएं पौधे।

कम जगह में उगने वाले पौधों का चयन करें – Growing Plants In Small Space In Hindi

छोटी सी जगह में ज्यादा पौधे लगाने का एक आसान सा तरीका है कि, आप अपने होम गार्डन के लिए ऐसे पौधों को चुनें जो दिखने में बहुत सुंदर तथा कम जगह में भी आसानी से उगाए जा सकते हैं। इस प्रकार के पौधों की ढेरों किस्में हैं जिन्हें, आप अपने टेरिस गार्डन में लगाने के लिए इच्छानुसार चुन सकते हैं। आप अपने किचन गार्डन में अनेक पौधे लगा सकते हैं। आइये जानते हैं घर पर कम जगह में लगाने के लिए कुछ पौधों के बारे में।

  • तुलसी, अजवायन, ऑरेगैनो, रोज़मेरी जैसे हर्ब्स छोटे-छोटे गमलो में लगाएं।
  • इसके अलावा आप पालक, धनिया और टमाटर जैसी कुछ सब्जियां 6 इंच के छोटे गमलों में लगा सकते हैं।
  • कम रोशनी वाली बालकनी के लिए आप पत्तेदार पौधे जैसे बेगोनिया, एग्लोनमास, ड्रेसना, मॉन्स्टेरा, रबर प्लांट, स्नेक प्लांट्स, स्वीट पोटैटो वाइन, इंग्लिश आइवी और जेड प्लांट की किस्में लगाएं। अदरक और लसहुन भी कम रोशनी वाली जगह में आराम से उग जाते हैं।

(यह भी जानें: कम देखभाल वाले आउटडोर पौधे…)

पौधे लगाने के लिए बड़े गमले चुनें – Large Pots For Plants In Hindi

पौधे लगाने के लिए बड़े गमले चुनें - Large Pots For Plants In Hindi

पौधों को व्यवस्थित तरीके से लगाने के लिए कई बार छोटे कंटेनर अधिक जगह घेर लेते हैं। चूंकि, होम गार्डन छोटा है इसलिए हमें जगह का सही तरीके से इस्तेमाल करना चाहिए। इसके लिए छोटे पेड़ तथा झाड़ियाँ लगाने के लिए आप बड़े गमला या ग्रो बैग का इस्तेमाल कर सकते हैं। जगह बचाने के साथ-साथ आप बड़े साइज़ के गमलों में व्यवस्थित तरीके से पौधे लगाकर अपने छोटे गार्डन को और भी आकर्षक बना सकते हैं। इसके अलावा आप कम जगह में अधिक पौधे लगाने के लिए रेक्टेंगुलर ग्रो बैग (Rectangular grow bags) का उपयोग भी कर सकते हैं।

(यह भी जानें: जानें गार्डन में ग्रो बैग के प्रयोग की सम्पूर्ण जानकारी…)

प्लांट स्टैंड का करें इस्तेमाल Use Plant Stand For Plants In Hindi

आप अपने छोटे से गार्डन में प्लांट स्टैंड (plant stand) का इस्तेमाल करके एक ही जगह पर बहुत सारे गमले रख सकते हैं। प्लांट स्टैंड में आप मनी प्लांट, सब्जियां, बोगनविलिया, मोगरा, गुलाब, टमाटर या फिर अन्य पौधे उगा सकते हैं। ये तरीका काफी अच्छा साबित होगा, उन लोगों के लिए जो अपने छोटे से होम गार्डन में अधिक से अधिक पौधों को लगाना चाहते हैं।

टेरेस गार्डन में हैंगिंग पॉट्स का करें इस्तेमाल – Use Hanging Pots In Garden In Hindi

टेरेस गार्डन में हैंगिंग पॉट्स का करें इस्तेमाल - Use Hanging Pots In Garden In Hindi

कम स्थान में अधिक पौधे लगाने के लिए हैंगिंग पॉट सबसे अच्छा विकल्प है। आप अपनी पसंद के अनुसार हैंगिंग पॉट्स ले सकते हैं या फिर घर पर पड़ी बोटल, बाल्टी, या गमले से हैंगिंग पॉट बना सकते हैं। ये न केवल आपके गार्डन को सुंदर व आकर्षक बनाते हैं बल्कि, वातावरण में शांति की भावना भी जोड़ते हैं। साथ ही अधिक क्षेत्र को भी कवर नहीं करते हैं। आप छोटे फूल वाले पौधे जैसे पेटुनीया, पोर्टुलाका ओलेरासिया, पोर्टुलाका ग्रैंडिफ्लोरा आदि हैंगिंग पॉट में लगा सकते हैं।

(यह भी जानें: 15 बेस्ट हैंगिंग बास्केट फ्लावर प्लांट…)

रेलिंग प्लांटर्स का उपयोग कर लगाएं अधिक पौधे – Railing Planter For Plants In Hindi

रेलिंग प्लांटर्स का उपयोग कर लगाएं कई पौधे - Railing Planter For Plants In Hindi

आपके टेरेस गार्डन में रेलिंग प्लांटर्स का इस्तेमाल पौधे लगाने की क्षमता को दोगुना कर सकता है। रेलिंग प्लांटर्स (Railing planters) में आप कई सजावटी पौधे, फूलों वाले पौधे, हरी ताजी सब्जियां और फल वाले पौधे उगा सकते हैं। फूलों के लिए आप अपने होम गार्डन में जरबेरा का पौधा, गुलाब, पैंसी, डेज़ी और अन्य पौधे उगा सकते हैं। आप इन रेलिंग प्लांटर्स में हरे पत्तेदार सब्जियां, मिर्च, चेरी टमाटर, शिमला मिर्च और अन्य सब्जियां भी ग्रो कर सकते हैं।

हल्के प्लास्टिक वाले गमले में लगाएं पौधे – Growing Plants In Pots In Hindi

छोटी जगह में ज्यादा पौधे लगाने के लिए बात जब कंटेनर की आती है तो, हल्के प्लास्टिक वाले गमलों का इस्तेमाल आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। विभिन्न प्रकार के पौधे लगाने के लिए यह पूरी तरह सुरक्षित है। प्लास्टिक के गमले टिकाऊ, हल्के और लचीले होते हैं। इसका मतलब है कि, वे मिट्टी के बर्तनों की तुलना में अधिक समय तक टिके रहेंगे और आप उन्हें कितना भी गिरा दें, वे नहीं टूटेंगे। साथ ही साथ इन्हें एक जगह से दूसरी जगह रखना भी आसान होता है।

(यह भी जानें: टेरेस गार्डन में उगाए जाने वाले पौधे…)

कम जगह में बड़े पौधे लगाने के लिए करें ग्रो बैग का उपयोग – Large Plants Planted In Less Space In Hindi

आप कम जगह वाले अपने छोटे गार्डन में बड़े पौधों को भी उगा सकते हैं। इसके लिए आपको अपने गार्डन में उचित स्थान पर ग्रो बैग रखने की जरूरत है जिससे पौधे को आवश्यक धूप मिल सके। आप ग्रो बैग में इन बड़े पौधों के साथ ऐसे पौधे भी उगा सकते हैं जो कम धूप में छोटी जगह में उगाए जा सकते हैं।

वर्टिकल गार्डनिंग कर लगाएं ढेरों पौधे – Growing Plants In Vertical Garden In Hindi

सीमित स्थान के लिए वर्टिकल गार्डनिंग सबसे अच्छा विकल्प है। ऊर्ध्वाधर बागवानी के बहुत सारे फायदे हैं। यह न केवल आपके गार्डन में जगह बचाता है बल्कि, पौधों की बेहतर ग्रोथ बढ़ाने में आपकी मदद करता है। वर्टिकल गार्डनिंग आसान होने के साथ-साथ आपके गार्डन को सुन्दर व आकर्षक बनाने में काफी सहायक होती है। गार्डनिंग के लिए आप बेल वाले पौधे जैसे बीन्स, मटर इत्यादि पौधों का चयन कर सकते हैं।

(यह भी जानें: गमले में बीन्स कैसे उगाएं…)

कम जगह में लगाएं इंडोर प्लांट्स – Grow Indoor Plants In Less Space In Hindi

कम जगह में लगाएं इंडोर प्लांट्स - Grow Indoor Plants In Less Space In Hindi

अगर आप छोटी जगह में भी अपने घर के किचन गार्डन में अधिक से अधिक पौधे लगाना चाहते हैं तो, इनडोर प्लांटिंग आपकी मदद कर सकता है। इनडोर प्लांट लगाने से आपका घर और भी सुन्दर व आकर्षक लगने लगता है। आप अपने घर के किचिन रूम, लिविंग रूम व सिटिंग रूम इत्यादि में छोटे-छोटे सजावटी पौधे (इंडोर प्लांट) लगा सकते हैं।

(यह भी जानें: लिविंग रूम की खूबसूरती बढ़ाने के लिए लगाएं टॉप 25 इंडोर प्लांट्स…)

खिड़की की दीवार पर लगाएं पौधे – Plant On Windowsill In Hindi

अगर आपके पास पौधे लगाने के लिए पर्याप्त जगह नहीं है तो, इसके लिए आप अपने घर की खिड़की के पास भी पौधों को लगा सकते हैं जिससे कि आपके घर के अंदर धूप आती है। अगर आपको पेड़-पौधे बेहद पसंद हैं और आप अपने आस-पास चारों तरफ हरियाली देखना चाहते हैं तो, खिड़की के पास पौधा लगाना बहुत अच्छा होगा। खिड़की पर छोटे आकार के पौधे लगाने के लिए आप पौधों को अपनी पसंद के अनुसार चुन सकते हैं। आप खिड़की के पास निम्न पौधे लगा सकते हैं:

छोटी जगह में पौधे लगाते समय रखें इन बातों का ध्यान – Take Care Of Plants In Small Place In Hindi

  • कम जगह या इनडोर लगे हुए पौधों को आवश्यकता अनुसार धूप मिलनी चाहिए। इसके लिए आप पौधे को हफ्ते में 1-2 बार धूप दिखा सकते हैं।
  • जिन पौधों को रोज़ाना धूप की जरूरत होती है उन्हें, किचन गार्डन या फिर बालकनी में लगाएं।
  • कम स्थान में लगाने के लिए ऐसे पौधे चुनें जो बहुत ज्यादा बढ़ते नहीं हैं।
  • फलों से ज्यादा फूलों के पौधे रखने की कोशिश करें क्योंकि, कम जगह और मिट्टी की कमी के कारण फल वाले पौधे फल कम दे सकते हैं।
  • बहुत अधिक ठंड में पौधे ड्राई हो जाते हैं और ऐसे में ह्यूमिडिटी मेनटेन करने के लिए आप ह्यूमिडिफायर आदि का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • बहुत ज्यादा या बहुत कम पानी न डालें क्योंकि, इससे पौधे खराब हो सकते हैं।
  • हेवी फर्टिलाइजर का प्रयोग न करें।
  • समय-समय पर पौधों की छटाई करते रहें जिससे कि, आपका छोटा गार्डन भी साफ-सुथरा दिखे।
  • होम गार्डन की शुरूआत होम कम्पोस्ट बनाने से करें। इसके अलावा सही पॉटिंग मिक्स (potting soil) का उपयोग करना बेहद जरूरी है।

(यह भी जानें: जानें गर्मी में पौधों को सुरक्षित रखने के तरीके…)

निष्कर्ष – Conclusion

इस आर्टिकल में आपने जाना कि, होम गार्डन में कम जगह में अधिक पौधे कैसे लगाएं, छोटी जगह में अधिक पौधे लगाने के तरीके व टिप्स क्या हैं और भी बहुत कुछ जाना। आशा है कि, इस लेख में दी गई जानकारी आपको अच्छी लगी होगी। होम गार्डनिंग से जुड़े हुए और भी लेख पढ़ने के लिए Organicbazar.net पेज पर जाएं। इस लेख से संबंधित आपके जो भी सुझाव या सवाल हैं कमेंट में जरूर बताएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *