गार्डन में घास लगाने का तरीका, गार्डन में बीज से लॉन घास कैसे उगाएं

अगर आपके पास एक लॉन गार्डन है और आप उसके चारों ओर हरियाली लगाकर उसकी सुन्दरता बढ़ाना चाहते हैं, तो गार्डन में घास उगाने का विचार सबसे अच्छा है, जो आपके लॉन गार्डन की खूबसूरती को दोगुना कर देगा। आप अपने गार्डन में लॉन घास को बीज से उगा सकते हैं जो कि बहुत ही आसान है, इसके अतिरिक्त आप अपने नये गार्डन में एक सुन्दर परिदृश्य जोड़ने के लिए भी पेड़-पौधों के चारों ओर सजावटी घास उगा सकते हैं। इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि आप अपने होम गार्डन, लॉन गार्डन या घर के गमलों में घास कैसे उगा सकते हैं। गार्डन में लॉन घास के बीज लगाने का सही समय, गमले में बीज से लॉन ग्रास उगाने की विधि तथा लॉन ग्रास की देखभाल करने के तरीके इत्यादि के बारे में जानने के लिए आर्टिकल को पूरा पढ़ें। garden me lawn grass kaise lagaye.

घास के बीज लगाने का सही समय – Best Time To Plant Grass Seed In Hindi

लॉन घास (Lawn Grass) के रूप में उगाई जाने वाली घासें मुख्यतः ठण्डे-मौसम वाली घास और गर्म-मौसम वाली घास हैं, जिन्हें बढ़ते मौसम के आधार पर वर्गीकृत किया गया है। ठण्डे मौसम में उगाई जाने वाली घासों जैसे- केंटकी ब्लूग्रास (Kentucky bluegrass), फेस्क्यू घास (fescue grass) और राईग्रास (rye grass) को लगाने का सही समय शरद ऋतू (सितम्बर-अक्टूबर) का होता है तथा गर्म मौसम में उगाई जाने वाली लॉन घास जैसे- बाहिया, बरमूडा, सेंटीपीड (centipede grass), सेंट ऑगस्टीन और जोशिया (zoysia grass) इत्यादि को देर वसंत से गर्मियों तक लगाना आदर्श माना जाता है। गर्म मौसम में उगने वाली घास (warm season grass) को तब लगाया जाता है जब 3 इंच गहराई पर मिट्टी का तापमान 18°C से ऊपर हो जाता है।

घास के बीज उगाने के लिए अच्छे किस्म के बीज चुनें – Choose Good Quality Seeds For Growing Grass In Hindi

अपने गार्डन क्षेत्र के आस-पास के वातावरण तथा जलवायु के अनुसार बीज लगाने के लिए लॉन घास के बीज का चयन करें। मार्केट में कई तरह की लॉन ग्रासेस उपलब्ध हैं जिन्हें आप अपनी पसंद के अनुसार अपने लॉन गार्डन में उगा सकते हैं। उच्च गुणवत्ता तथा अच्छी अंकुरण दर वाले लॉन ग्रास सीड्स (lawn grass seeds) खरीदने के लिए नीचे दी गई लिंक पर क्लिक करें:

घास के बीज लगाने के लिए आवश्यक मिट्टी – Best Soil for Planting Grass Seeds In Hindi

घास के बीज लगाने के लिए आवश्यक मिट्टी - Best Soil for Planting Grass Seeds In Hindi

लॉन ग्रास सीड्स तथा पौधे (घास) संकुचित मिट्टी में अच्छी तरह नहीं उगते, इनके लिए 6.0-7.0 के मध्य ph मान वाली मिट्टी आदर्श होती हैं। बहुत रेतीली मिट्टी या भारी, संकुचित मिट्टी आपके लॉन गार्डन के समग्र स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकती हैं इसीलिए घास के बीज लगाने तथा सफलतापूर्वक बीज अंकुरण के लिए जैविक खाद युक्त बेहतर जलनिकासी व वायु परिसंचरण वाली दोमट मिट्टी का उपयोग करना चाहिए।

(और पढ़ें: गार्डन की मिट्टी कैसे तैयार करें…)

घास के बीज लगाने के लिए जगह तैयार करें – Prepare A Place For Planting Grass Seeds In Hindi

घास के बीज लगाने के लिए जगह तैयार करें - Prepare A Place For Planting Grass Seeds In Hindi

एक आदर्श लॉन गार्डन बनाने के लिए आपको सबसे पहले चुने हुए स्थान को साफ करके उसे लॉन ग्रास सीड्स लगाने के लिए तैयार करना होगा। लॉन गार्डन बनाने के लिए निम्न स्टेप्स फॉलो करें :

  • गार्डन के चुने हुए स्थान को खरपतवार मुक्त बनाएं, इसके लिए आप हैण्ड वीडर, 3 फिंगर कल्टीवेटर या अन्य गार्डनिंग टूल्स की मदद ले सकते हैं।
  • अब किसी फावड़े, ट्रॉवेल या खुरपे की मदद से उस जगह पर लगभग 2-3 इंच की गहराई तक खुदाई कर मिट्टी को ढीला करें।
  • यदि आपके पास एक बड़ा लॉन एरिया है, तो उसमें घास के बीज लगाने तथा सफलतापूर्वक बीज अंकुरण के लिए कम से कम 3-5 इंच मिट्टी की खुदाई कर उसे ढीला करें।
  • मिट्टी के बड़े हिस्सों को बारीक तोड़ लें और मिट्टी की उर्वरा शक्ति को बढ़ाने के लिए जैविक खाद, वर्मी कम्पोस्ट, प्रोम खाद इत्यादि के साथ मिट्टी को अच्छे से मिलाएं।
  • अब लॉन एरिया को समतल बनाने के लिए मिट्टी को रेक करें, ताकि पानी देते समय या बारिश के समय गार्डन में जलभराव न हो। मिट्टी रेक करने के लिए आप 3 फिंगर कल्टीवेटर का उपयोग कर सकते हैं।
  • अब बीज लगाने से पहले लॉन गार्डन की मिट्टी में पानी का छिड़काव करें, ताकि बीज अंकुरण की गति बढ़ जाए और जड़ विकसित होने के लिए पर्याप्त नमी प्राप्त हो सके। मिट्टी में पानी का छिड़काव करने के लिए आप स्प्रे पम्प या वाटरिंग केन का उपयोग कर सकते हैं। ध्यान रखें मिट्टी को अधिक गीला नहीं करना है।

इस प्रक्रिया के बाद आपका लॉन गार्डन, घास के बीज लगाने के लिए तैयार है। आइये अब जानते हैं लॉन ग्रास सीड्स लगाने की विधि के बारे में।

लॉन घास के बीज लगाने की विधि – Lawn Grass Seed Planting Method In Hindi

अपने लॉन गार्डन में घास को बीज से उगाना बहुत ही आसान है, लॉन गार्डन में घास के बीज लगाने के लिए निम्न तरीके अपनाएं:

  • सबसे पहले तैयार किये गये लॉन एरिया में बीजों का छिड़काव करें।
  • बीज अधिक पास-पास व घने रूप में न फैलाएं बल्कि उनके बीच लगभग ¼ से ½ इंच की एक निश्चित दूरी बनाते हुए छिड़काव करें।
  • बड़े लॉन एरिया में घास के बीज फैलाने के लिए किसी सीड स्प्रेडर (Seed Spreader) टूल्स की सहायता लें।
  • पूरे लॉन एरिया में बीज फ़ैलाने के तुरंत बाद उन्हें हल्की मिट्टी की लगभग 1/4 इंच पतली परत से ढँक दें, ताकि उन्हें किसी पक्षी या बारिश के पानी में बहने से बचाया जा सके और अंकुरण दर की गति तेजी से सम्पन्न हो सके।
  • अब घास के बीज अंकुरण के लिए मिट्टी लगातार नम रखें, मिट्टी को नम रखने के लिए नए बीज वाले क्षेत्रों को दिन में दो से तीन बार हल्के स्प्रे के रूप में पानी दें।

नोट – घास के बीज को जल्दी अंकुरित होने के लिए पर्याप्त रोशनी की जरूरत होती है।

गमले में घास कैसे लगाएं – How To Plant Grass In A Pot In Hindi

गमले में घास कैसे लगाएं - How To Plant Grass In A Pot In Hindi

आप अपने घर पर इनडोर गमले में भी डेकोरेशन के लिए घास उगा सकते हैं, यह बहुत ही आसान है। आप निम्न तरीकों से गमले में घास उगा सकते हैं :

  • लगभग 6-8 इंच गहराई वाला गमला या ग्रो बैग लें।
  • जैविक खाद युक्त अच्छी जलनिकासी वाली रेतीली दोमट मिट्टी को गमले में भरें।
  • पानी की फुहार से मिट्टी को नम करें और घास के बीजों का छिड़काव करें।
  • बीज लगभग ¼ से ½ इंच की दूरी पर होना चाहिए अर्थात् इन्हें अधिक घना न फैलाएं।
  • अब तुरंत घास के बीजों को मिट्टी की एक पतली परत से ढँक दें।
  • बीज अंकुरण तक मिट्टी को समान रूप से नम बनाए रखें।
  • घास की किस्म के अनुसार बीज लगभग 3-30 दिन के अन्दर अंकुरित हो जाएंगे।
  • अब अपनी पॉटेड ग्रास को हरा-भरा बनाए रखने के लिए उचित देखभाल करें।

(और पढ़ें: जानें वर्टिकल पॉकेट्स फैब्रिक ग्रो बैग का गार्डनिंग में उपयोग…)

लॉन घास के बीज को अंकुरित होने में लगा समय – Grass Seed Germination Time In Hindi

अपने लॉन गार्डन में उगाई जाने वाली घासों के बीज अंकुरण का समय, उगाई हुयी लॉन ग्रास की वैरायटी पर निर्भर करता है। टर्फग्रास (Turf grass) की कुछ किस्में दूसरों की तुलना में अंकुरित होने में अधिक समय लेती हैं, जैसे- बारहमासी राई घास (rye grass) के बीज कम से कम 3 से 5 दिनों में अंकुरित हो जाते हैं, फेस्क्यू घास (fescue grass) के बीज अंकुरण में लगभग 10 दिन लगते हैं, केंटकी ब्लूग्रास (Kentucky bluegrass) के जर्मिनेशन में 2 से 3 सप्ताह लगते हैं, और गर्म मौसम वाली घास जैसे सेंटीपीड (centipede grass), बरमूडा, और ज़ोशिया ग्रास (zoysia grass) सीड्स को अंकुरित होने में लगभग एक महीने से अधिक समय लग सकता है। अपने लॉन गार्डन में लगाई हुयी घास की किस्म के अनुसार बीज अंकुरित होने तक मिट्टी को समान रूप से नम बनायें रखें।  

घास की देखभाल कैसे करें – How To Care For Grass In Hindi

अपने घर के अन्दर लगाई हुयी डेकोरेटिव ग्रास या लॉन ग्रास को स्वस्थ व हरा-भरा बनाये रखने के लिए उसे नियमित रूप से पानी देने के साथ समय-समय पर प्रूनिंग इत्यादि की भी आवश्यकता होती है, ताकि आपका लॉन सुन्दर व आकर्षक लगे। अपनी लॉन गार्डन ग्रास या डेकोरेटेड पॉट ग्रास की देखभाल करने के लिए आपको निम्न बातों का ध्यान रखना चाहिए:

  • घास को आवश्यकतानुसार पानी देना,
  • लॉन ग्रास या पॉटेड ग्रास की समय-समय पर प्रूनिंग करते रहना,
  • घास को स्वस्थ बनाये रखने के लिए खाद व उर्वरक देना,

नोट – लॉन गार्डन तैयार करते समय मिट्टी में खरपतवारनाशी का उपयोग न करें, अन्यथा यह लॉन ग्रास सीड्स अंकुरण प्रक्रिया को प्रभावित कर सकता है। 

घास को नियमित रूप से दें पानी – Water The Grass Regularly In Hindi

घास को नियमित रूप से दें पानी - Water The Grass Regularly In Hindi

लॉन गार्डन में बार-बार पानी देने से पानी की अधिकता (Over Watering) के कारण या शुरुआत में कम पानी देने से आपके गार्डन में उगाई गयी घास आपको अच्छे परिणाम नहीं देगी। इसीलिए लॉन ग्रास को अंकुरण के बाद पर्याप्त मात्रा में पानी देना चाहिए। यदि आपके लॉन गार्डन एरिया में तापमान 26°C से अधिक है, तो हर दिन घास को पानी दें। तापमान ठंडा होने पर लॉन ग्रास को हर दूसरे दिन पानी देना चाहिए। बीज अंकुरण के बाद घास को कम बार लेकिन गहराई से पानी देना चाहिए।

(और पढ़ें: गुलाब के पौधे को सूखने से कैसे बचाएं…)

घास के पौधों की करें छंटाई – Prune Grass Plants In Hindi

अपने लॉन गार्डन में लगाई गयी घास जब लगभग 3 इंच की ऊंचाई तक बढ़ जाए, तब आप इसे बराबर या समतल करने के लिए छटाई कर सकते हैं। बढ़ते मौसम में लॉन ग्रास की प्रूनिंग करने के लिए एक तेज ब्लेड वाले धारदार साफ-सुथरे प्रूनर का उपयोग करना चाहिए, ताकि आपका लॉन गार्डन सुरक्षित रहे और खरपतवार या कीट संक्रमण से मुक्त रहे। लॉन घास की नियमित रूप से छंटाई करते रहें और ध्यान रखें कि प्रूनिंग के दौरान घास गीली नहीं होना चाहिए। लॉन ग्रास प्रूनिंग के बाद अगर घास पीली पड़ने लगे या सूखने लगे तो चिंता न करें, दोबारा नियमित रूप से पानी देने पर आपकी लॉन ग्रास फिर से हरी-भरी हो जाएगी।

लॉन ग्रास को खाद कब देना चाहिए – When To Fertilize Lawn Grass In Hindi

ठंडे मौसम वाली लॉन घास (cold season grass) को बीज अंकुरण के लगभग डेढ़ से 2 महीने बाद खाद देना चाहिए, ताकि वे स्वस्थ रूप से बढ़ सकें। लेकिन नवम्बर के महीने में कोल्ड सीजन ग्रास को खाद देने से बचना चाहिए। गर्म मौसम वाली घास में खाद देने के लिए अगले वसंत के मौसम का इंतजार करें। इसके अलावा आपके द्वारा लगाई गयी घास की किस्मों के अनुसार उन्हें खाद देना शुरू करें। हमेशा प्रूनिंग के बाद घास में खाद देना चाहिए। लॉन गार्डन को हरा-भरा बनाये रखने के लिए आप नाइट्रोजन रिच फर्टिलाइजर का उपयोग कर सकते हैं।

(यह भी जानें: पत्तेदार पौधों के लिए बेस्ट जैविक खाद…)

अगर आपको अपने चारों ओर हरियाली पसंद है और आपके पास एक लॉन गार्डन है, तो इसे घास से सजाना एक अच्छा विकल्प है, आप अपने घर के अन्दर गमलों में तथा आउटडोर लॉन गार्डन में सजावट के रूप में घास उगा सकते हैं, जिसे बीज से उगाना बेहद ही आसान है। आज ही ऊपर बताई गयी विधि के अनुसार लॉन ग्रास सीड्स को लगाकर उचित देखभाल के साथ अपने लॉन गार्डन में सुन्दरता जोड़ें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *