गमलों में मेथी कैसे उगाएं – How To Grow Methi (Fenugreek) At Home In Hindi

हर भारतीय को मेथी की भाजी खाना पसंद होता है। खासतौर से सर्दियों में जगह-जगह आपको मेथी के पत्ते बिकते दिख जाएंगे। भले ही वह मसाले के तौर पर हो या फिर सब्जी के रूप में, यह सभी की पसंदीदा होती है। कुछ लोगों को तो मेथी खाने का इतना शौक होता है, कि वह अपने किचन गार्डन में मेथी लगा लेते हैं, ताकि उन्हें अच्छी मात्रा में पौष्टिकता से भरपूर आर्गेनिक मेथी के पत्ते खाने को मिल सकें। अगर आप भी अपने होम गार्डन में मेथी उगाने की सोच रहे हैं और आपके पास जगह ज्यादा नहीं है, तो बेहतर है कि आप इसे गमलों या पॉट में लगा लें।

बता दें कि मेथी सालभर उगाये जाने वाला हर्बल पौधा है। ताजी मेथी के पत्ते मुख्य रूप से भारतीय व्यंजनों में खाना पकाने के लिए उपयोग किए जाते हैं। सूखी मेथी के पत्तों को कसूरी मेथी के रूप में जाना जाता है। बहुत कम लोगों को पता है कि भारत मेथी का सबसे बड़ा उत्पादक देश है। साग और मेथी के पौधे दोनों के ही कई स्वास्थ्य लाभ हैं। इस लेख में आप घर पर गमले में मेथी कैसे लगाएं, methi के बीज लगाने की विधि क्या है तथा इसके पौधों की देखभाल कैसे करें, के बारे में जानेंगे।

गमले में मेथी की खेती – Fenugreek (Methi) Cultivation In Pot In Hindi

हरी मेथी (Methi) पत्ता सब्जी को गमले में तैयार करने के लिए लगभग 30 से 45 दिन का समय लगता है और इसे ज्यादा देखभाल की जरूरत भी नहीं पड़ती है। पत्तेदार सब्जियों को अन्य सब्जियों वाले पौधों की तुलना में उगाना बहुत आसान होता है। यदि आप इसे बीज से उगाते हैं, तो आपको अच्छी गुणवत्ता वाली मिट्टी और अच्छे वातावरण के साथ पानी की जरूरत होती है। मेथी के पौधे सर्दी के मौसम में अच्छी तरह से ग्रो होते हैं। इस मौसम में उगाने से मेथी का पौधा 60 सेमी ऊंचाई तक बढ़ सकता है। इसके पत्ते त्रिकोणीय होते हैं, जिन्हें ट्रिगोनल कहा जाता है। अगर आप इसकी पत्तियां नहीं तोड़ते, तो इस पौधे में पीले फूल भी खिलते हैं, जो बाद में मेथी के बीज प्रदान करते हैं।

(यह भी जानें: सबसे ज्यादा खाई जाने वाली स्वादिष्ट हरी पत्तेदार सब्जियां…..)

गमले में मेथी उगाने के लिए क्या आवश्यक है – What Is Need To Grow Methi (Fenugreek) In A Pot In Hindi

घर गमले में मेथी उगाने के लिए आपको एक उपजाऊ और जल निकासी वाली मिट्टी (जिसका पीएच लेवल 6-7 के आसपास हो ) की जरूरत पड़ेगी। जिस जगह पर आप मेथी के गमले या कंटेनर रख रहे हैं, वहां रोज कम से कम 4 से 6 घंटे सूर्य की रोशनी आनी चाहिए। मेथी के पौधों को नियमित अंतराल पर पानी देने की जरूरत होती है, अतः पानी देने के लिए स्प्रे बोतल (Spray bottle) का उपयोग बेहद जरूरी है। जब गमले की ऊपरी मिट्टी ड्राई हो, तब आपको स्प्रे बोतल से पानी देना है।

(यह भी जानें: वेजिटेबल गार्डन बनाने में इन चीजों की पड़ती है सबसे ज्यादा जरूरत…..)

गार्डन में मेथी उगाने का सही समय और मौसम – Best Time And Season To Grow Methi In Hindi

गार्डन में मेथी उगाने का सही समय और मौसम - Best Time And Season To Grow Methi In Hindi

विशेषज्ञों की मानें तो मेथी गर्म लीफी वेजिटेबल है और आप इसे गमले या ग्रो बैग की मिट्टी में फरवरी से मई व सितंबर से नवंबर के महीने में लगा सकते हैं, जब तापमान 10-30 डिग्री सेल्सियस के बीच हो।

(यह भी जानें: सीजन के अनुसार सब्जियों के बीज लगाने का कैलेंडर…..)

बीज खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

मेथी के पत्ते उगाने का उचित स्थान – Best Place To Grow Fenugreek Leaves In Hindi 

मेथी का पत्ता अत्यधिक धूप के बजाय आंशिक छाया में अच्छी तरह ग्रो करता है, इसलिए एक ऐसी जगह का चयन करें, जिसमें नमी और गर्माहट हो। वैसे अगर आपके पास गार्डन नहीं है, तो इसके पौधे इंडोर में अच्छी तरह से विकसित हो सकते हैं। सबसे अच्छा है, इन्हें खिड़की के पास रखें दें, ताकि इन्हें अच्छी रोशनी मिल सके।

गमले में मेथी पत्ते उगाने के लिए आवश्यक जलवायु – Required Climate For Growing Methi (Fenugreek) In Pots In Hindi

चूंकि मेथी एक गर्म फसल है, इसलिए यह गर्म जलवायु ही पसंद करती है। इसे उगने के लिए मिट्टी का तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से 30 डिग्री सेल्सियाय तक होना चाहिए। यदि आप बीज की मदद से मेथी उगाने की योजना बना रहे हैं, तो बसंत ऋतु (मार्च-अप्रैल का महीना) अंकुरण के लिए बहुत अच्छा मौसम है। लेकिन अगर आप मेथी को हरी सब्जी या जड़ी-बूटी के रूप में उपयोग करने के लिए उगा रहे हैं, तो आप शरद ऋतु अर्थात सितम्बर से दिसम्बर के बीच कभी भी इसके बीज की बुआई कर सकते हैं।

(यह भी जानें: सब्जियां लगाने के लिए कौन सा समय है, सबसे अच्छा…..)

मेथी पत्तों को उगाने के लिए गमलों की मिट्टी तैयार कैसे करें – How To Prepare Potting Soil For Growing Methi In Hindi

मेथी पत्तों को उगाने के लिए गमलों की मिट्टी तैयार कैसे करें - How To Prepare Potting Soil For Growing Methi In Hindi

मेथी न्यूट्रल मिट्टी के बजाय थोड़ी एसिडिक मिट्टी में अच्छी तरह से ग्रो करती है। यदि आप इसे उगाने के लिए गार्डन की मिट्टी का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो इसकी जल निकासी क्षमता बढ़ाने के लिए बेहतर होगा कि गार्डन की मिट्टी में कुछ मात्रा रेत की मिला लें। बहुत सारी जैविक सामग्री जैसे अच्छी तरह से सड़ी हुई गोबर की खाद या वर्मीकम्पोस्ट को मिलाकर मिट्टी को उपजाऊ बना सकते हैं। विशेषज्ञ मानते हैं कि नार्मल गार्डन मिट्टी के बजाय अच्छी क्वालिटी वाली पॉटिंग मिट्टी का उपयोग करना बेहतर होता है।

(यह भी जानें: पौधों के लिए गमले की मिट्टी कैसे तैयार करें…..)

उपजाऊ मिट्टी व अन्य चीजें खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

घर पर मेथी उगाने के लिए कौन सा ग्रो बैग बेस्ट है – Grow Bag For Growing Fenugreek Seeds In Hindi

घर पर मेथी उगाने के लिए कौन सा ग्रो बैग बेस्ट है - Grow Bag For Growing Fenugreek Seeds In Hindi

ध्यान रखें मेथी के पत्तों को उगाने के लिए बड़े साइज के कंटेनर या ग्रो बैग की जरूरत पड़ती है। ऐसा इसलिए क्योंकि मेथी के पौधे बहुत तेजी से बढ़ते हैं और इनमें से ज्यादातर अपने आप ही बढ़ते हैं। इसलिए मेथी लगाने के लिए कभी भी छोटे पॉट या ग्रो बैग का उपयोग न करें। मेथी उगाने के लिए 18 X 6 इंच, 24 X 6 इंच, 24 X 9 इंच और 18 X 9 इंच (WxH), साइज़ के ग्रो बैग का इस्तेमाल कर सकते हैं, जिसमें ग्रो बैग की गहराई कम से कम 6 से 9 इंच और चौड़ाई 18 से 24 इंच तक होना जरूरी है। इसके अलावा ध्यान रखें कि,

  • कंटेनर में कम से कम 3 ड्रेनेज होल होने चाहिए।
  • पहले से इस्तेमाल किये गए ग्रो बैग को सबसे पहले गर्म पानी से धोकर बैक्टीरिया फ्री करें।
  • उपयोग करने से पहले हो सके, तो कंटेनर की निचली परत पर बजरी या फिर सूखे पत्ते डालें।

(यह भी जानें: पत्तेदार सब्जियां उगाने के लिए किस साइज का ग्रो बैग है बेस्ट…..)

ग्रो बैग खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

मेथी को गमलों में उगाने की विधि – Method Of Growing Fenugreek (Methi) In Pots In Hindi

ग्रो बैग या गमले में मेथी उगाने के लिए बीजों को सीधे 0.5 इंच की गहराई में बोएं। ध्यान रखें कि, दो पौधों की बीच की दूरी 2 से 3 इंच हो और प्रत्येक रो (कतार) के बीच की दूरी लगभग 5 से 6 इंच होनी चाहिए।

घर पर मेथी तैयार करने की स्टेप्स – Steps To Prepare Fenugreek At Home In Hindi

  • सबसे पहले अच्छी क्वालिटी वाले मेथी के बीज खरीदें।
  • मेथी के बीज बोने से पहले आप इन्हें भिगोकर कांच के गिलास या गीले कपड़े में रातभर के लिए रख दें। बीजों को भिगोकर रातभर रखने से बीजों का अंकुरण तेज हो जाता है।
  • अब कंटेनर या ग्रो बैग को कंपोस्ट और सड़ी हुई खाद से भरपूर तैयार की गई पॉटिंग मिट्टी से भर दें। मिट्टी भरते समय ग्रो बैग या गमले को ऊपर से कम से कम 2 से 3 इंच तक खाली रखें।
  • अब गमले की मिट्टी की सतह पर बीज डालें। अब बीजों को 0.5 इंच तक गमले की मिट्टी से ढक दें। ध्यान रखें, बीजों को बहुत ज्यादा गहराई तक नहीं गाड़ें और बीजों को पर्याप्त हवा और प्रकाश मिलता रहे।
  • बीजों को अंकुरित करने के लिए आपको बीजारोपण के बाद नियमित अंतराल में पानी देने की जरूरत होती है।

(यह भी जानें: सब्जियों के बीजों को अंकुरित करने की सम्पूर्ण जानकारी…..)

गार्डनिंग टूल्स खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

गमलों में मेथी उगाने के लिए पानी की जरूरत – Water Needed To Grow Fenugreek In Pots In Hindi

  • मेथी के बीजों की बुआई करने के बाद मिट्टी में पर्याप्त नमी बनाये रखें, लेकिन ज्यादा पानी न डालें। मेथी के बीजों को अच्छी तरह से अंकुरित होने के लिए पर्याप्त पानी की जरूरत होती है, इसलिए पॉटिंग मिट्टी में नमी बनाए रखें।
  • नमी के स्तर की लगातार जांच करते रहें। अगर आपको लगता है कि, मिट्टी की ऊपरी परत सूखी है, तो पौधों को पानी दें। और यदि मिट्टी गीली है, तो बेवजह पानी देने की जरूरत नहीं है।
  • गर्म और शुष्क मौसम में मेथी के पौधे को दिन में 2 बार पानी देना चाहिए।
  • यदि मिट्टी को ज्यादा समय तक सूखा रखा जाए, तो पौधे मर जाएंगे। याद रखें, ज्यादा पानी या कम पानी देने से मेथी की पत्तियां कड़वी हो सकती हैं।

(यह भी जानें: पौधों को पानी देने के लिए बेहतरीन गार्डन टूल्स…..)

बागवानी उपकरण खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

गमले में मेथी के पत्ते उगाने के लिए खाद या उर्वरक – Growing Fenugreek Leaves In Pots Need Manure Or Fertilizer In Hindi

गमले में मेथी के पत्ते उगाने के लिए खाद या उर्वरक - Growing Fenugreek Leaves In Pots Need Manure Or Fertilizer In Hindi

पौधे के स्वस्थ विकास के लिए मिट्टी की सतह को कंपोस्ट खाद से तैयार करना चाहिए। हर 10 दिन में थोड़ी मात्रा में वर्मी कम्पोस्ट गमले में डालते रहना चाहिए। ऐसा करने से पौधे की ग्रोथ अच्छी होगी।

(यह भी जानें: वेजिटेबल गार्डन के लिए टॉप 10 ऑर्गेनिक लिक्विड फर्टिलाइजर…..)

बेस्ट खाद खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

घर पर मेथी उगाने के लिए धूप की जरूरत – Sunlight Needed To Grow Fenugreek At Home Gardning In Hindi

  • मेथी के पौधे को अच्छी तरह से ग्रो करने के लिए प्रतिदिन कम से कम 4 से 6 घंटे की धूप आवश्यक होती है।
  • भरी गर्मी में तेज धूप से पौधों को नुकसान होता है, इसलिए तेज गर्मी के दौरान पॉट या कंटेनर को घर के अंदर रखें या शेड वाली जगह में रखें।
  • यदि घर के भीतर पौधा उगा रहे हैं, तो इसे ऐसी जगह रखें, जहां पर्याप्त सूर्य की रोशनी आती हो।

(यह भी जानें: जरूरत से ज्यादा धूप पड़ने पर पौधों में दिखाई देते हैं ये लक्षण…..)

मेथी के पौधे में लगने वाले कीट और रोग – Pests And Diseases Affecting Fenugreek Plant In Hindi

बता दें कि मेथी के पौधे कीट और बीमारियों से बहुत कम प्रभावित होते हैं। इन पौधों पर अटैक करने वाले आम कीट एफिड (Aphid) हैं। मेथी के पौधों में बीमारियों को फैलने से बचाने के लिए नीम तेल का स्प्रे करना बढ़िया विकल्प है। अन्य तरह की समस्याओं से पौधे की रक्षा करने के लिए नियमित रूप से ऑर्गेनिक पेस्टीसाइड्स का उपयोग करें और पौधे को पानी दें।

(यह भी जानें: पत्तेदार सब्जियों (लीफी वेजिटेबल) को कीटों से कैसे बचाएं…..)

आवश्यक चीजें खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

मेथी के पत्तों की कटाई कब से शुरू करें – When To Start Harvesting Fenugreek Leaves In Hindi

मेथी के पत्तों की कटाई कब से शुरू करें - When to start harvesting fenugreek leaves in Hindi

बुआई से 30 से 45 दिन के बाद मेथी के पौधे की हार्वेस्टिंग की जा सकती है। जब भी आपको जरूरत हो, मेथी के पत्तों को पौधों से तोड़ सकते हैं। नियमित मेथी के पत्तों की तुड़ाई नई पत्तियों के विकास को प्रोत्साहित करेंगी।

(यह भी जानें: हार्वेस्टिंग करने के लिए बेस्ट गार्डनिंग टूल्स…..)

मेथी के बीज कैसे निकालें – Fenugreek Seed Harvesting In Hindi

फूल खिलने के बाद मेथी के पौधे बीज फली पैदा करते हैं। अतः बीजों की कटाई के लिए मेथी के पौधों को तब तक पानी और खाद दें, जब तक की वह सूख न जाएं। बीज निकालने के लिए इन बीजों की फलियों को एकत्रित करके सुखा लें। इन फलियों से मेथी के बीज को निकाल लें। मेथी के इन बीजों को एक एयरटाइट कंटेनर में भरकर एक सूखी, अंधेरी जगह पर स्टोर करके सुरक्षित रखें।

मेथी के पत्तों को स्टोर करने की विधि – Method Of Storing Fenugreek Leaves In Hindi

  • यदि आप मेथी के पत्तों को स्टोर करके रखना चाहते हैं, तो मेथी के पौधों से हरी पत्तियों की कटाई करें।
  • कटाई के बाद पत्तियों को धोने की गलती न करें, क्योंकि पत्तियों में मौजूद नमी, भाप बनने के कारण सड़न का कारण बनेगी।
  • अब इन ताजी मेथी की पत्तियों को मोटा-मोटा काट लें और एल्यूमिनियम फॉइल में लपेटकर पैकेट्स बना लें।
  • इन पैकेट्स को जिपलॉक बैग में डालकर फ्रीज कर दें।
  • उपयोग के लिए बस एक पैकेट निकाल लें और उसे खोलकर धो लें और इस्तेमाल करें।

मेथी के स्प्राउट्स कैसे बनाएं – How To Make Fenugreek Sprouts In Hindi

मेथी के स्प्राउट्स कैसे बनाएं - How to make Fenugreek Sprouts in Hindi 

औषधीय मेथी के बीज को घर में अंकुरित करना कोई कठिन प्रक्रिया नहीं है, यह बहुत ही आसान है। बस एक गिलास में साफ पानी भरें और इसमें मेथी के बीज डाल दें। 2 से 3 मिनिट बाद पानी निथार कर बीज को मलमल के कपड़े से ढककर रख दीजिए। कपड़े या टिसू पेपर में हल्की नमी बनायें रखें। ऐसा करने पर 2 से 3 दिनों में बीज अंकुरित होने लगेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *