होम गार्डन में बांस का पौधा कैसे लगाएं – How To Plant Bamboo Tree At Home Garden In Hindi

बाँस के पौधे (Bamboo Plant) अपनी विशालता, बहुमुखी उपयोग और पर्यावरणीय लाभों के लिए जाने जाते हैं। हालाँकि कुछ लोग इन्हें बेचने के उद्देश्य से भी अपने गार्डन में लगाते हैं। आमतौर पर बांस बाजार में काफी महंगे मिलते हैं, इसलिए कुछ व्यक्ति इन्हें अधिक मात्रा में लगाकर और बेचकर अपना जीवन व्यतीत करते हैं। इसके अलावा भी बांस के पेड़ के कई लाभ हैं, जिसके लिए लोग इन्हें अपने होम गार्डन में लगाते हैं। अगर आप भी अपने घर पर बांस का पौधा लगाना चाहते हैं और जानना चाहते हैं, कि गमले में बांस के पेड़ कैसे उगाएं/लगाएं? (How To Grow Bamboo Plant At Home In Hindi) तो यह लेख पूरा पढ़ें। इस लेख में हम आपको गार्डन के गमले में बांस का पौधा कब लगाना चाहिए, इस फायदेमंद पेड़ को लगाने का तरीका और बांस के पौधे की देखभाल के बारे में बतायेंगे।

गमले में बांस के पेड़ लगाने के लाभ – Benefits Of Planting Bamboo Tree In Pot In Hindi

अगर आप अपने गार्डन के गमले में बांस के पौधे लगाने की सोच रहे हैं, तो गमले या ग्रो बैग में बांस के पेड़ लगाने के क्या फायदे या लाभ हैं? आगे लेख में हम इसकी जानकरी देंगे:-

  • लंबे, पतले डंठल और हरे-भरे पत्ते वाले बांस के पेड़ गार्डन में सुंदरता जोड़ते हैं।
  • बांस कई वर्षों तक चलने वाला एयर प्यूरीफायर पौधा है, जो कि अधिक मात्रा में ऑक्सीजन छोड़ता है।
  • बांस का उपयोग विभिन्न निर्माण सामग्री, फर्नीचर, शिल्प, संगीत वाद्ययंत्र, कपड़ा, कागज बनाने के लिए किया जाता है
  • बाँस के पौधे की जड़ प्रणाली व्यापक और मजबूत होती है, जो गार्डन में मिट्टी के कटाव को रोकने में मदद करती है।
  • यदि आप किसी ऐसे क्षेत्र में रहते हैं, जहाँ जमीन पर गार्डनिंग करना संभव नहीं है, वहां आप इन्हें उगा सकते हैं।
  • इसके अतिरिक्त यदि आप गमले या ग्रो बैग में इस पौधे को उगाते हैं, तो आप बांस के पौधों का आवश्यकतानुसार स्थान परिवर्तित कर सकते हैं।

बांस का पौधा कब लगाना चाहिए – When To Plant Bamboo Plant At Home In Hindi 

आमतौर पर बांस के बीज को साल भर लगाया जा सकता है, लेकिन लगाने का सबसे अच्छा समय वसंत ऋतु से गर्मियों अर्थात फरवरी से मई माह तथा मानसून में जुलाई से सितंबर माह के दौरान होता है।

आइए जानते हैं- गमले या ग्रो बैग में बांस का पौधा कैसे उगाएं?

घर पर बांस के पेड़ कैसे लगाएं – How To Grow Bamboo Plant At Home In Hindi

घर पर बांस के पेड़ कैसे लगाएं - How To Grow Bamboo Plant At Home In Hindi

अब हम आपको होम गार्डन में बांस के पेड़ लगाने की की स्टेप्स बतायेंगे, जिससे आपको इस पौधे को उगाने में आसानी होगी। गमले में बांस का पेड़ उगाने की विधि कुछ इस प्रकार है:-

(यह भी जानें: ग्रो बैग में पौधे कैसे उगाएं….)

स्टेप 1. घर पर लगाने के लिए बांस के बीज खरीदना – Buying Bamboo Seeds To Plant At Home In Hindi

अगर आप अपने घर पर पर बीज से बांस का पेड़ लगाने जा रहे हैं, तो बांस का बीज कहां मिलेगा? इसकी जानकारी होना बेहद जरूरी है। आप किसी गार्डन स्टोर, सीड स्टोर या ऑनलाइन organicbazar.net के माध्यम से इन बीजों को खरीद सकते हैं या फिर आप नर्सरी से भी बांस का छोटा पौधा लाकर गमले में लगा सकते हैं।

स्टेप 2. गमले में लगाने के लिए बांस के बीज तैयार करना – Preparing Bamboo Seeds For Sowing In Hindi

गमले या ग्रो बैग में बांस के बीज लगाने से पहले आप इन बीजों को लगभग 24 घंटों के लिए पानी में भिगोकर रखें, इससे बीज तेजी से अंकुरित होते हैं।

स्टेप 3. बांस के बीज लगाने के लिए गमला – Pot Selection For Planting Bamboo Seeds In Hindi

स्टेप 3. बांस के बीज लगाने के लिए गमले का चयन - Pot Selection For Planting Bamboo Seeds In Hindi

आमतौर पर बांस के पौधों का बड़ा आकार होने कारण इनकी जड़ गहरी और विस्तृत होती है, जिससे इन्हें लगाने के अधिक गहराई और चौड़ाई वाले ड्रेनेज होल्स युक्त गमले या ग्रो बैग की आवश्यकता होगी। आप अपने टेरेस पर इन पौधों को लगाने के लिए निम्न साइज के ग्रो बैग खरीद सकते हैं:-

स्टेप 4. बीज लगाने के लिए मिट्टी तैयार करना – Preparing The Soil For Planting Bamboo Seeds In Hindi

स्टेप 4. बीज लगाने के लिए मिट्टी तैयार करना - Preparing The Soil For Planting Bamboo Seeds In Hindi

बांस के पौधे अच्छी जल निकासी वाली उपजाऊ मिट्टी में अच्छी ग्रोथ करते हैं, अतः इसके लिए आप सामान्य मिट्टी में जैविक पदार्थ जैसे गोबरखाद, वर्मीकम्पोस्ट, पर्लाइट, वर्मीकुलाइट, कोकोपीट आदि चीजें मिलाकर मिट्टी तैयार कर सकते हैं या फिर आप बांस के पौधे के बीज लगाने के लिए रेडी टू यूज़ पॉटिंग सॉइल का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

(यह भी जानें: सॉइल लेस पॉटिंग मिक्स किट खरीदकर बनाएं एक हल्की मिट्टी….)

स्टेप 5. बांस के बीज की सीडलिंग तैयार करना – Preparation Of Seedling Of Bamboo Seed In Hindi 

 

  • मिट्टी तैयार करने के बाद आपको इन बीजों की सीडलिंग तैयार करनी होगी। अब सीडलिंग ट्रे में सीड स्टार्टर मिक्स या पॉटिंग मिक्स भरें तथा बांस के बीजों को उनकी दोगुना गहराई या फिर 1/4 से 1/2 इंच (0.5-1.2 Cm) गहराई में लगाएं। बीज लगाने से पहले सुनिश्चित करें, कि मिट्टी नम हो।
  • बीज लगाने के बाद स्प्रे पंप की मदद से पॉटिंग मिक्स को अच्छी तरह पानी दें और प्लास्टिक से कवर करके इनडायरेक्ट धूप वाले स्थान पर रखें। बीज जर्मिनेट होने तक मिट्टी को नम बनाए रखें।
  • मौसम और जर्मिनेशन कंडीशन के अनुसार बांस के बीज अंकुरित होने में लगभग 15 से 20 दिन या इससे भी अधिक समय लग सकता है। जब बीज से स्प्राउट्स दिखाई देने लगें, तब ट्रे से कवर को हटा दें।

(नोट:- आप बांस के बीजों को सीधे गमले या ग्रो बैग में मिट्टी भरकर भी लगा सकते हैं।)

(यह भी जानें: सीड स्टार्टर मिक्स किट क्या है, जानें बीज लगाने के लिए इसके फायदे….)

स्टेप 5. गमले में बांस का पौधा लगाने का तरीका – How To Plant Bamboo Plant In Pot In Hindi

स्टेप 5. गमले में बांस का पौधा लगाने का तरीका - How To Plant Bamboo Plant In Pot In Hindi

जब आपकी सीडलिंग उचित लम्बाई की हो जाए तथा छोटे पौधों में 5 से 6 पत्तियां दिखाई देने लगें, तब आप इन पौधों को बड़े गमले या ग्रो बैग में ट्रांसप्लांट कर सकते हैं।

चुने हुए ग्रो बैग में पॉटिंग मिक्स भरें तथा सीडलिंग के पौधों को सावधानीपूर्वक लगाएं। इसके बाद वाटर कैन की मदद से गमले की मिट्टी में पानी दें, लेकिन अत्यधिक पानी देने से बचें, क्योंकि इससे ओवरवाटरिंग हो सकती है।

अब हम जानेंगे- गार्डन में लगे बांस के पेड़ की देखभाल कैसे करें?

बांस के पौधे की देखभाल – Bamboo Plant Care Tips In Hindi

बांस के पौधे की देखभाल - Bamboo Plant Care Tips In Hindi

अब जब आपने अपने गार्डन में बीज से बांस का पौधा लगा ही लिया है, तो पौधे की अच्छी ग्रोथ तथा उसे स्वस्थ रखने के लिए आपको कुछ विशेष देखभाल की जरूरत होगी। बांस के पौधे की केयर या देखभाल के टिप्स, कुछ इस प्रकार हैं:-

पानी – Watering to Grow Bamboo Tree in Pots in Hindi 

बाँस के पौधों की अच्छी ग्रोथ के लिए उन्हें नियमित रूप से पानी देने की आवश्यकता होती है। मिट्टी को समान रूप से नम बनाए रखें, लेकिन पानी देते समय मिट्टी की नमी की जांच करें, जिससे ओवरवाटरिंग न हो।

धूप – Sunlight Required for Bamboo Plant in Hindi

यह पौधे 6 से 8 घंटे की धूप मिलने पर अच्छी ग्रोथ करते हैं, अतः गमले को ऐसे स्थान पर रखें, जहाँ पूरे दिन के समय धूप आती हो।

खाद और उर्वरक – Manure and Fertilizer for Bamboo Plants in Hindi

बांस के पौधे नियमित रूप से फर्टिलाइजर मिलने पर तेजी से ग्रोथ करते हैं। अतः ग्रोइंग सीजन के दौरान अपने बांस के पौधे को जैविक संतुलित उर्वरक जैसे बायो NPK, प्लांट ग्रोथ प्रमोटर, सीवीड फर्टिलाइजर, PROM फर्टिलाइजर आदि प्रदान करें।

सहारा – Support to Grow Bamboo Plant in Hindi

गमले में लगे बाँस के पौधे जैसे-जैसे लम्बे होते जाते हैं, उन्हें झुकने या गिरने से बचाने के लिए सहारे की आवश्यकता होती है। पौधों के चारों ओर लकड़ी, स्टेंड या बांस का सहारा दें, और पौधों को ऐसे स्थान पर लगाएं, जहाँ तेज हवाओं के कारण गिरने से बचाया जा सके।

प्रूनिंग – Pruning of Bamboo Pant in Hindi 

बांस के पौधों को आकार देने और अनावश्यक वृद्धि को रोकने के लिए प्रूनिंग आवश्यक है। पौधे के मृत या क्षतिग्रस्त हिस्से को हटाएं तथा बहुत पास-पास लगे पेड़ों को प्रून करें, जिससे पौधे के आसपास बेहतर वायु प्रवाह और लाइट पहुँच सके।

कीट और रोग – Insect and Disease of Bmboo Tree In Hindi

आमतौर पर बाँस के पौधे कीट और रोग प्रतिरोधी होते हैं, लेकिन कभी-कभी कुछ कीट जैसे एफिड्स, स्पाइडर माइट्स आदि इन पौधों को संक्रमित कर सकते हैं। अतः कीटों के लक्षण दिखाई देने पर उनका जैविक तरीके से नियंत्रण करें।

इसके अतिरिक्त अधिक पानी और अच्छा वायु संचरण न होने की वजह से यह पेड़ फंगल रोगों से संक्रमित हो सकता है, अतः सूटी मोल्ड (Sooty mold) और अन्य रोगों के लक्षण दिखाई देने पर जैविक फंगीसाइड नीम तेल का स्प्रे करें।

बांस की हार्वेस्टिंग और उपयोग – Harvesting Of Bamboo Tree In Hindi

बांस की हार्वेस्टिंग और उपयोग - Harvesting Of Bamboo Tree In Hindi

अलग-अलग किस्मों के आधार पर बांस के पेड़ों को पूरी तरह से परिपक्व होने में लगभग 3 से 5 साल का समय लग सकता है। एक बार जब आपके बाँस के पौधे परिपक्व हो जाते हैं, तब आप उनकी कटाई कर उन्हें उपयोग में ला सकते हैं। चूंकि बांस परिपक्व होने पर कठोर हो जाते हैं, इसलिए इनकी कटाई के लिए तेज धार वाली कुल्हाड़ी (Axe) या आरी (Saw) का प्रयोग करें।

आमतौर पर बांस की कटाई साल भर की जा सकती है, लेकिन कटाई का सबसे अच्छा समय शुष्क मौसम होता है। इस समय वातावरण में नमी की मात्रा कम होती है।

अपने गार्डन में उगाए गए बांस के पेड़ से बांस काटकर आप उनका उपयोग विभिन्न निर्माण कार्यों में कर सकते हैं और आप इन्हें एक बार उगाकर लंबे समय स्टोर करके उपयोग में ला सकते हैं।

(यह भी जानें: पौधों की कटाई छटाई के काम को बनाएं आसान, करें इन प्रूनिंग टूल्स का इस्तेमाल….)

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न – FAQ And Their Answer In Hindi 

प्रश्न:- क्या बांस के पौधों को घर के अंदर उगा सकते हैं?

उत्तर:- हाँ, बाँस की कुछ ड्रॉप वैरायटी को घर के अंदर कंटेनर में उगाया जा सकता है, लेकिन ध्यान रहे, पौधे को पर्याप्त धूप प्राप्त हो।

प्रश्न:- क्या बांस के पौधे कटिंग से भी उगाए सकते हैं?

उत्तर:- जी हाँ, बांस के पेड़ बीज के अलावा कटिंग और राइजोम (प्रकंद) से भी लगाए जा सकते हैं।

प्रश्न:- क्या बांस की कई बार कटाई की जा सकती है?

उत्तर:- हां, बांस को कई बार हार्वेस्ट किया जा सकता है, पूरी तरह से परिपक्व बांस को काटें तथा छोटे पौधों को लगा रहने दें।

इस लेख में आपने जाना होम गार्डन के गमले में बीज से बांस के पेड़ कैसे लगाएं/उगाएं, यह पौधा कब लगाना चाहिए तथा पौधे की देखभाल के बारे में। उम्मीद है यह लेख आपको अच्छा हो, इस लेख के संबंध में आपके जो भी सुझाव हैं, हमें कमेंट में जरूर बताएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *