वर्मीकुलाइट क्या है, गार्डनिंग में इसका उपयोग और फायदे – Vermiculite uses in gardening in Hindi

वर्मीक्यूलाइट का उपयोग मिट्टी की संरचना में सुधार कर मिट्टी को पोरस बनाने और गार्डनिंग में बीजों को जर्मिनेट करने के लिए किया जाता है। हम सभी जानते हैं कि पौधों को पनपने के लिए मिट्टी में वायु संचारण (aeration), पोषण और पानी की आवश्यकता होती है। इससे पौधों का विकास अच्छी तरह होता है, और उन पर स्वस्थ फल और फूल लगते हैं। लेकिन यदि आप पाते हैं कि, इनमें से किसी एक या सभी चीजों की आपके बगीचे की मिट्टी में कमी है, तो वर्मीक्यूलाइट को आप मिट्टी की संरचना और गुणवत्ता में सुधार करने के लिए मिला सकते हैं। वर्मीकुलाइट क्या है और वरमीक्यूलाइट का उपयोग मिट्टी में कैसे किया जाता है? तथा इसके लाभ के बारे में आप इस आर्टिकल के माध्यम से जान सकते हैं।

वर्मीकुलाइट क्या है? – What is vermiculite in Hindi

What is vermiculite in Hindi

वर्मीकुलाइट एक प्राकृतिक रूप से पाया जाने वाला खनिज है यह हाइड्रेटेड लैमिनर मिनरल्स के समूह अर्थात मैग्नीशियम-एल्यूमीनियम-आयरन सिलिकेट्स का सामान्य नाम है, जो अभ्रक (mica) की तरह दिखाई देता है। वर्मीक्यूलाइट या वर्मीकुलाइट को गमले की मिट्टी के साथ मिलाया जा सकता है। यह पानी और पोषक तत्वों को एक साथ बनाए रखने के साथ-साथ मिट्टी को वायु प्रवाह सुगम बनाने में मदद करता है। गार्डनिंग में इसका उपयोग मिट्टी की गुणवत्ता में सुधार करने और बीजों को अच्छी तरह से अंकुरित करने में किया जाता है।

गार्डनिंग के लिए वर्मीकुलाइट को अलग-अलग आकारों में खरीदा जा सकता है। बीजों को अंकुरित करने के लिए सबसे छोटे आकार के वर्मीकुलाइट का उपयोग किया जाता है। यदि आप वर्मीकुलाइट को मिट्टी की गुणवत्ता में सुधार या मिट्टी के बेहतर ऐरेशन (aeration) के रूप में उपयोग करना चाहते हैं, तो अच्छे परिणाम प्राप्त करने के लिए सबसे बड़े आकार के वर्मीकुलाइट का उपयोग किया जा सकता है।

(और पढ़ें: पर्लाइट और वर्मीकुलाइट में क्या है अंतर, जानें कौन है बेस्ट…)

जरूरी चीजें खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

वर्मीकुलाइट की विशेषताएं – Vermiculite characteristics in Hindi

वर्मीकुलाइट की विशेषताएं - Vermiculite characteristics in Hindi

  • यह एक बहुत ही हल्की सामग्री है, जो मिट्टी के वजन में कमी कर उसे हल्का बनाती है
  • मिट्टी की गुणवत्ता में सुधार करता है
  • वर्मीकुलाइट गंधहीन, गैर-विषाक्त खनिज है, जो सड़ता नहीं है
  • मृदा वातन के माध्यम से मिट्टी की संरचना में सुधार करता है।
  • पानी और पोषक तत्व की प्रतिधारण क्षमता को बढ़ाता है अर्थात नमी-प्रतिरोधक होता है।
  • यह प्रकृति में उदासीन होता है।
  • पौधे के लिए इसका प्रयोग करने से जड़ें मजबूत होती हैं।
  • पोषक तत्वों के रिटेंशन को बढ़ाता है।
  • मोल्ड और फफूंदी जैसे रोगजनको से पौधों को सुरक्षित रखता है।
  • यह पौधों को तेजी से विकसित होने में मदद करता है।
  • वर्मीक्यूलाइट हल्का, गैर-विषाक्त और अक्रिय है, जिसके कारण यह समय के साथ खराब नहीं होता है। इसे आसानी से स्टोर करके रखा जा सकता है।

(और पढ़ें: किचन वेस्ट से खाद कैसे बनायें?…)

गार्डनिंग टूल्स खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

मिट्टी में वर्मीकुलाइट मिलाने से लाभ – What is Benefit of Adding Vermiculite to Soil in Hindi

मिट्टी में वर्मीकुलाइट मिलाने से लाभ - What is Benefit of Adding Vermiculite to Soil in Hindi

सभी आकार के बीजों को सीधे 100 प्रतिशत वर्मीकुलाइट (vermiculite) में बोया जा सकता है। वैकल्पिक रूप से, आप वर्मीकुलाइट और बीज बोने वाली खाद (seed sowing compost) के 50:50 मिश्रण का उपयोग कर सकते हैं। आप केवल खाद का उपयोग करके भी बीजों की बुवाई कर सकते हैं, फिर बीज बोने के बाद बीज ट्रे को वर्मीकुलाइट से ढक दें। एक बीज ट्रे (seed tray) को वर्मीकुलाइट से ढकने से खाद को नम रखने में मदद मिलती है और फंगस (fungus) को दूर करने में भी मदद मिलती है। यह तापमान और आर्द्रता (humidity) में परिवर्तन के खिलाफ इन्सुलेट करने में भी मदद करता है। इसके इस्तेमाल से होने वाले फायदे निम्न हैं, जैसे:-

  • वर्मीकुलाइट अपने वजन का तीन से चार गुना पानी अवशोषित कर सकता है, जिसके कारण गार्डनिंग में इसका उपयोग मिट्टी की जल धारण क्षमता में वृद्धि करने के लिए उपयोग में लाया जाता है।
  • पौधों की अच्छी ग्रोथ में सहायक पोषक तत्वों जैसे- पोटेशियम, मैग्नीशियम और कैल्शियम को भी पौधों के लिए आसानी से उपलब्ध कराता है।
  • चूंकि वर्मीक्यूलाइट को सूखने में लंबा समय लगता है, इसलिए इसे मिट्टी में मिलाने से आपको अधिक मात्रा में बार-बार पानी देने की आवश्यकता नहीं होगी। 
  • एक कंटेनर में लगे पौधों की जड़ के चारों ओर वर्मीकुलाइट डालें। वर्मीकुलाइट अतिरिक्त नमी को अवशोषित करता है और तापमान के उतार-चढ़ाव से बचाते हुए या फफूंदी को रोकता है।
  • वर्मीकुलाइट आमतौर पर कोकोपीट के साथ खाद बनाने में उपयोग किया जाता है, यह पौधों के विकास के लिए आदर्श मिट्टी बनाता है।
  • यह मिट्टी के वातन में सुधार करता है, अर्थात मिट्टी में वायु संचरण को बढ़ावा देता है, और मिट्टी की नमी बनाए रखने में मदद करता है।

(और पढ़ें: पौधे की ग्रोथ के लिए अच्छी मिट्टी…)

मिट्टी में कितना वर्मीक्यूलाइट डालना है – How much vermiculite to add to soil in Hindi

  • बीज बोने वाली खाद के 50:50 मिश्रण का उपयोग कर सकते हैं।
  • गमले में पौधों की अच्छी ग्रोथ के लिए गमले की मिट्टी को 1/4 इंच वर्मीकुलाइट से ढक दें।
  • मिट्टी की मल्चिंग के लिए 3 इंच (8 सेमी.) मोटी वर्मीकुलाइट की परत बिछा सकते हैं।

उपजाऊ मिट्टी व अन्य चीजें खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

पौधों के लिए वर्मीकुलाइट का उपयोग कैसे करें – How to use vermiculite for plants in Hindi

वर्मीकुलाइट को गमले की मिट्टी में या फिर बगीचे की मिट्टी में मिलाया जाता है, जिससे मिट्टी की पानी और पोषक तत्वों को प्रतिधारण करने की क्षमता बढ़ जाती है और मिट्टी को पर्याप्त हवा मिलती है, जिसके परिणामस्वरूप पौधे अधिक स्वस्थ और मजबूत बनते हैं। हालांकि पर्लाइट को भी गमले की मिट्टी में मिलाया जा सकता है, लेकिन वर्मीक्यूलाइट पानी प्रतिधारण (water retention) के लिए कहीं अधिक बेहतर है। वर्मीकुलाइट, पर्लाइट (Perlite) की तुलना में कम वाष्पशील है और अधिक पानी वाले पौधों के लिए जरूरी है। वर्मीक्यूलाइट का उपयोग इन तरीकों से किया जा सकता है, जैसे:-

मिट्टी सुधार के लिए वर्मीकुलाइट का उपयोग – Use of Vermiculite for Soil Improvement in Hindi

मिट्टी सुधार के लिए वर्मीकुलाइट का उपयोग - Use of Vermiculite for Soil Improvement in Hindi

कंडीशनिंग (Conditioning) और लाइटनिंग (Lightening) के लिए पीट या खाद के साथ मिट्टी में वर्मीकुलाइट मिलाएं। इससे पौधों की ग्रोथ तेजी से होती है और जड़ मजबूत होती हैं। पौधों की विकास की स्थिति को बढ़ावा देने के लिए गमले की मिट्टी को वर्मीकुलाइट की पतली परत के साथ ढक दें। इससे पौधे को अमोनियम, पोटेशियम, कैल्शियम और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्वों को अधिक आसानी से अवशोषित करने में मदद मिलेगी। ये सभी पोषक तत्व पौधे के तेज विकास के लिए आवश्यक हैं।

(और पढ़ें: अगर सख्त हो गई है गमले की मिट्टी, तो अपनाए यह उपाय…)

जैविक खाद खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

वर्मीकुलाइट का उपयोग रूटिंग कटिंग में – Use Vermiculite for Rooting Cuttings in Hindi

मध्यम ग्रेड वर्मीकुलाइट (medium grade vermiculite) का उपयोग सीधे रूट कटिंग के लिए किया जा सकता है अर्थात पौधों की कटिंग या कलम में जल्द से जल्द रूट विकसित करने के लिए पौधों की कटिंग को वर्मीकुलाइट में लगाया जा सकता है। कटिंग या कलम लगाने के बाद अच्छी तरह से पानी डालें और कटिंग को नोड तक वर्मीकुलाइट से ढक दें

(और पढ़ें: कटिंग से पौधे उगाने के लिए टॉप 7 होममेड रूटिंग हार्मोन…)

बीज अंकुरण में वर्मीकुलाइट का उपयोग – Vermiculite Uses Seed Germination in Hindi

बीज अंकुरण में वर्मीकुलाइट का उपयोग - Vermiculite Uses Seed Germination in Hindi

बीज अंकुरण के लिए आप केवल वर्मीकुलाइट का प्रयोग कर सकते हैं या फिर इसे मिट्टी, खाद या कोकोपीट के साथ मिश्रित कर सकते हैं। इससे बीज अधिक तेजी से अंकुरित होते हैं। यदि आप पौधों को ग्रो करने के लिए मिट्टी रहित वर्मीकुलाइट का उपयोग करते हैं तो, आपको तरल उर्वरक के घोल को अंकुरण से निकले पौधों को देना चाहिए। इसके अलावा बीज को आप केवल खाद का उपयोग करके भी बुवाई कर सकते हैं, फिर बीज बोने के बाद बीज ट्रे को 1/4 इंच या 6 mm वर्मीकुलाइट से ढक दें। एक बीज ट्रे (seed tray) को वर्मीकुलाइट से ढकने से खाद को नम रखने और फंगस (fungus) को दूर करने में भी मदद मिलती है।

(और पढ़ें: पौधे ग्रो करने के लिए मिट्टी और कोकोपीट में बेहतर क्या…)

ग्रो बैग (गमला) व सीडलिंग ट्रे खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

वर्मीक्यूलाइट का उपयोग पौधा रोपण के लिए – Vermiculite use For Transplanting Plants in Hindi

वर्मीकुलाइट को मिट्टी, पीट, या खाद के साथ 50:50 के अनुपात में मिश्रित कर गमलों और कंटेनरों के लिए पॉटिंग मिक्स तैयार कर सकते हैं और इसमें नर्सरी से लाये गए पौधों को प्रत्यारोपित कर सकते हैं। यह बेहतर ऐरेशन में मदद करता है, पानी की कमी को रोकता है और जड़ों को फैलने देता है। पौधा रोपण के समय वर्मीकुलाइट का उपयोग करने के लिए आप गमले या कंटेनर की मिट्टी में पौधों की जड़ों के आधार पर 6 इंच (15 सेमी.) बड़ा एक छेद बनाएं। अब इस छेद में वर्मीकुलाइट के मिश्रण को डालकर पौधे का रोपण करें। ऐसा करने से यह पौधों की जड़ फैलाने और नमी को नियंत्रित करने में मदद मिलती है, इसके अलावा वर्मीकुलाइट रोपित पौधों की जड़ों को धूप या हवा के कारण सूखने से बचाता है।

बागवानी उपकरण (gardening tools) खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

मल्चिंग में वरमीक्यूलाइट का उपयोग – Use of Vermiculite in Mulching in Hindi

झाड़ियों और अन्य बगीचे के पौधों जैसे गुलाब, डहेलिया और टमाटर के आस-पास मल्चिंग करने के लिए आप वर्मीकुलाइट का इस्तेमाल कर सकते हैं

(और पढ़ें: होम गार्डन के लिए सबसे अच्छी मल्च और उसके प्रकार…)

क्या वर्मीक्यूलाइट का इस्तेमाल सुरक्षित है? – Is vermiculite safe to use in Hindi

हां, वर्मीकुलाइट पौधों के लिए पूरी तरह से सुरक्षित है। इसके अलावा यह पशुओं और हमारे लिए भी सुरक्षित है। इसका उपयोग करने से स्वास्थ्य पर किसी भी प्रकार का बुरा असर नहीं पड़ता है, हालाँकि जब भी आप गार्डनिंग में पौधों की देखभाल करें, वर्मीक्यूलाइट का उपयोग करें तो अपने हाथों में ग्लव्स पहनना सबसे अच्छा है। वर्मीकुलाइट को वीड किलर (weedkillers) और अन्य रसायनों से दूर एक ठंडी, सूखी जगह में स्टोर करके रखना चाहिए।

वर्मीकुलाइट एक बहुमुखी, प्राकृतिक रूप से पाया जाने वाला खनिज है, जिसे अकेले मिट्टी के स्थान पर इस्तेमाल किया जा सकता है या पौधों के स्वास्थ्य और पौधों की वृद्धि में सुधार के लिए खाद और मिट्टी में मिलाया जा सकता है। इस लेख में दी गई जानकारी के आधार पर आप वर्मीकुलाइट का उपयोग पौधों के लिए कैसे किया जा सकता है? तथा इसके इस्तेमाल से गार्डनिंग में क्या लाभ प्राप्त होते हैं, के बारे में जान गए होगें। बेस्ट वर्मीकुलाइट को ऑनलाइन किफायती दामों में खरीदने के लिए यहाँ क्लिक करें।

जरूरी चीजें खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *