जानिए संतुलित उर्वरक क्या है, इसे कैसे बनाया जाता है – What Is Balanced Fertilizer For Plants In Hindi

जब भी कभी हम पौधों को खाद या उर्वरक देने का विचार करते हैं, तो सबसे पहले हमारे दिमाग में नाइट्रोजन, फास्फोरस या पोटेशियम रिच खाद की बात आती है। वास्तव में पौधे की समग्र (Overall) ग्रोथ के लिए यह तीनों पोषक तत्व बहुत आवश्यक होते हैं, लेकिन किसी भी खाद या उर्वरक में यह तीनों तत्व मौजूद नहीं होते हैं या फिर बहुत कम मात्रा में मिलते हैं, जिससे इनकी पूर्ती के लिए हमें अलग-अलग उर्वरकों का उपयोग करना पड़ता है। हालाँकि आप इन पोषक तत्वों की पूर्ती के लिए एक संतुलित उर्वरक बना सकते हैं, जिसमें सभी पोषक तत्वों की समान मात्रा पाई जाती हो। आज के लेख में हम आपको संतुलित उर्वरक बनाने की विधि के बारे में बतायेंगे। संतुलित उर्वरक/ पूर्ण उर्वरक क्या है, इसे कैसे बनाएं, के अलावा पौधे पर संतुलित उर्वरक का उपयोग कब किया जाता है? की जानकारी के लिए लेख पूरा पढ़ें।

संतुलित उर्वरक क्या है – What Is Balanced Fertilizer In Hindi

संतुलित उर्वरक क्या है - What Is Balanced Fertilizer In Hindi

किसी भी पौधे की अच्छी ग्रोथ, उसे स्वस्थ और रोग मुक्त रखने के लिए पोषक तत्वों की आवश्यकता होती हैं, जैसे- पत्तियों की अच्छी वृद्धि के लिए नाइट्रोजन (N), फूल और फलों के विकास के लिए फास्फोरस (P) तथा पौधे को स्वस्थ और रोगमुक्त रखने के लिए पोटेशियम (K) की। यह पोषक तत्व हम पौधे को किसी न किसी रूप में देते हैं।

अब बात करते हैं, संतुलित उर्वरक या पूर्ण उर्वरक की। यह वे उर्वरक होते हैं, जिसमें समान मात्रा में एनपीके अर्थात नाइट्रोजन (N), फास्फोरस (P) और पोटेशियम (K) होते हैं। हम इस उर्वरक को समान अनुपात जैसे- 10-10-10, 5-5-5, 12-12-12 आदि से प्रदर्शित करते हैं। यह पूर्ण उर्वरक पौधे को किसी भी प्रकार का नुकसान नहीं पहुंचाता है और उत्पादकता को भी बढ़ता है।

(और पढ़ें: पौधों के लिए जैविक खाद के प्रकार और उनके उपयोग…)

जैविक खाद खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

 

पौधे पर संतुलित उर्वरक का उपयोग कब किया जाता है – When Is Balanced Fertilizer Used On Plant In Hindi

जब आप पौधे में किसी विशेष पोषक तत्व की पूर्ती के बजाय, पौधे के समग्र विकास (Overall growth) के लिए उर्वरक देते हैं, तब आप संतुलित उर्वरक का उपयोग कर सकते हैं। आमतौर पर संतुलित उर्वरक पॉटेड हाउसप्लांट्स के लिए बेहतर होता है, क्योंकि इन प्लांट्स में पत्तियों और फूलों के विकास के साथ, पौधे को स्वस्थ रखना भी जरूरी होता है।

यदि आप किसी पौधे को नर्सरी से खरीद कर लाते हैं, तो ध्यान रखें, उनमें उर्वरक पहले से मौजूद हो सकते हैं, अतः ट्रांसप्लांटिंग के 1 महीने बाद ही पूर्ण उर्वरक का उपयोग करें।

(और पढ़ें: गार्डन में लगे हुए पौधों को खाद कैसे दें…)

गार्डनिंग टूल्स खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

पौधे के लिए संतुलित उर्वरक कैसे बनाएं – How To Make Balanced Fertilizer For Plants In Hindi

यदि आप अपने पौधे के लिए संतुलित उर्वरक बनाने जा रहे हैं, तो हम आपको बता दें, आप तरल व ठोस दोनों रूपों में संतुलित फर्टिलाइजर बना सकते हैं। संतुलित उर्वरक बनाने की विधियाँ, कुछ इस प्रकार हैं:-

1. तरल संतुलित उर्वरक बनाने की विधि – Method For Making Balanced Liquid Fertilizer For Plants In Hindi

तरल संतुलित उर्वरक बनाने की विधि - Method For Making Balanced Liquid Fertilizer For Plants In Hindi

आवश्यक सामग्री:-

  • घुलनशील सीवीड – 1 बड़ा चम्मच या 15 मिली
  • अल्फाल्फा मील (पोटेशियम के लिए) – 2.5 बड़े चम्मच या 37.5 मिली
  • ब्लड मील (नाइट्रोजन के लिए) – 1 बड़ा चम्मच या 15 मिली
  • सॉफ्ट रॉक फॉस्फेट (फॉस्फोरस के लिए) – 1 बड़ा चम्मच या 15 मिली
  • बारिश या नल का पानी – 1 गैलन या लगभग 3.8 लीटर

ऊपर बताई गई सामग्री को अच्छी तरह मिलाएं, जिससे आपका संतुलित तरल उर्वरक बनकर तैयार हो जाएगा, इसके बाद आप ½ कप मिश्रित उर्वरक को लगभग 4 से 5 कप पानी में मिलाएं, तथा अपने पौधे की मिट्टी में जरूरत के अनुसार इस मिश्रण का प्रयोग करें।

यदि आप इस पूर्ण उर्वरक के मिश्रण को गर्म स्थान और तेज धूप से दूर रखते हैं, तो यह लगभग तीन महीने तक अच्छा रह सकता है। लेकिन ध्यान रहे, यदि यह खराब हो गया है या इसमें फंगस लग गई है, तो इसका उपयोग न करें।

(और पढ़ें: वेजिटेबल गार्डन के लिए टॉप 10 ऑर्गेनिक लिक्विड फर्टिलाइजर…)

2. ठोस संतुलित उर्वरक बनाने की विधि – Method For Making Solid Balanced Fertilizer For Plants In Hindi 

आवश्यक सामग्री:-

  • कॉटनसीड मील (नाइट्रोजन के लिए) – 4 भाग
  • रॉक फॉस्फेट या बोनमील (फॉस्फोरस के लिए) – 2 भाग
  • लकड़ी की राख या पोटाश (पोटेशियम के लिए) – 2 भाग (इसके स्थान पर आप 3 भाग ग्रीन सैंड या ग्रेनाइट धूल का उपयोग भी कर सकते हैं)
  • डोलोमिटिक चूना पत्थर – 1 भाग
  • केल्प मील या ब्राउन सीवीड (brown seaweed) – 1 भाग

इस सामग्री को अच्छी तरह मिलाने पर आपका ठोस संतुलित या पूर्ण उर्वरक बनकर तैयार हो जाएगा। पाउडर फॉर्म में तैयार किये गए, इस मिक्सचर का आप पौधे पर जरूरत के अनुसार उपयोग करें।

(और पढ़ें: पौधों की वृद्धि के लिए 10 शानदार टिप्स…)

इस लेख में आपने जाना, पौधे के लिए संतुलित उर्वरक क्या होते हैं, इसे बनाने की विधि या कैसे बनाएं तथा पौधे पर इस पूर्ण उर्वरक का उपयोग कब किया जाता है। अगर आपको हमारा लेख अच्छा लगा हो, तो इसे शेयर करें तथा लेख के संबंध में आपके जो भी सुझाव हैं, हमें कमेंट बॉक्स में बताएं।

जैविक खाद खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *