जानें सीड स्टार्टर मिक्स किट क्या है, यह बीज लगाने के लिए फायदेमंद क्यों है – Diy Organic Seedling Starter Mix Kit For Home Garden In Hindi 

अक्सर जब बीजों को मिट्टी में लगाते हैं, तो वे कुछ समय बाद भी उग नहीं पाते हैं और खराब हो जाते हैं। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि मिट्टी में कई रोगजनक मौजूद होते हैं जो बीज को नुकसान पहुंचा देते हैं। इसके अलावा मिट्टी कड़क भी हो जाती है, जिसके कारण बीज का उग पाना थोड़ा कठिन हो जाता है। ऐसे में हम आपके लिए सीड स्टार्टर मिक्स किट (Best Seed Starting Mix Kit In Hindi) लाए हैं जिसमें कोकोपीट, पर्लाइट, वर्मीकुलाईट जैसी चीजें मौजूद हैं। इन चीजों को मिलाकर तैयार किए गये सीडलिंग मिक्स में बीज लगाने पर वे बहुत आसानी से अंकुरित हो जाते हैं। बागवानी के लिए सीडलिंग स्टार्टर मिक्स किट क्या है (Vegetable Seed Starting Mix Kit In Hindi), इसके फायदे और बीज लगाने के लिए सीड-स्टार्टर मिक्स किट का उपयोग कैसे करें? इसकी जानकारी डिटेल में पाने के लिए इस लेख को पूरा पढ़ें।

सीड स्टार्टिंग मिक्स किट क्या है – What Is Diy Seedling Starter Mix Kit In Hindi 

सीड स्टार्टिंग मिक्स किट क्या है - What Is Diy Seedling Starter Mix Kit In Hindi 

यह सीड स्टार्टिंग मिक्स किट क्या होती है? यह जानने से पहले सीड स्टार्टिंग मिक्स क्या होता है, उसके बारे में हम आपको बताने वाले हैं। आजकल लोग बीज लगाने के लिए मिट्टी के विकल्प के रूप में कोकोपीट का प्रयोग कर रहे हैं। कोकोपीट में पर्लाइट, वर्मीकुलाईट और वर्मीकम्पोस्ट जैसे पदार्थ को मिलाकर जो मिश्रण तैयार किया जाता है, उसे ही सीड स्टार्टिंग मिक्स कहते हैं। 

ये सभी सामग्रियां एक साथ एक कॉम्बो पैक में आती हैं, जिसे सीडलिंग स्टार्टर मिक्स किट कहते हैं।

(यह भी जानें: मिट्टी रहित पॉटिंग मिक्स क्या है, जानें बनाने की विधि…)

सीडलिंग स्टार्टर मिक्स किट में मिलने वाली सामग्रियां – Seedling Starter Mix Kit Ingredients In Hindi 

सीडलिंग स्टार्टर मिक्स किट में मिलने वाली सामग्रियां - Seedling Starter Mix Kit Ingredients In Hindi 

इस सीडलिंग स्टार्टर मिक्स किट में आपको कोकोपीट, वर्मीकम्पोस्ट, पर्लाइट और वर्मीकुलाईट सामग्री मिलेंगी। इस किट के साथ आने वाली सभी सामग्रियों की डिटेल नीचे बताई गयी है:

कोकोपीट – Coco Peat In Seed Starter Mix Kit In Hindi 

कोकोपीट नारियल के रेशेदार छिलकों से बनाई हुई भुरभुरी सामग्री होती है। आज के समय बीज उगाने के लिए कोकोपीट बहुत लोकप्रिय माध्यम है। कोको पीट बहुत हल्की होती है और अच्छी मात्रा में पानी अवशोषित करती है। इसके इस्तेमाल से बीज में कोई रोग लगने का खतरा नहीं रहता है।

(यह भी जानें: यदि करना चाहते हैं स्वस्थ सीडलिंग तैयार तो अपनाएं यह विधि…)

वर्मीकम्पोस्ट – Vermicompost Ingredients In Seedling Starter Mix Kit In Hindi

जब तक सीडलिंग 4 से 6 इंच लंबी नहीं हो जाती है, तब तक उसे बढ़ने के लिए अधिक पोषक तत्वों की जरूरत होती है। यह वर्मीकम्पोस्ट खाद सीडलिंग की पोषक तत्वों की जरूरत को पूरा करती है। इसे केंचुआ खाद भी कहा जाता है, ऐसा इसीलिए क्योंकि इस वर्मीकम्पोस्ट खाद को बनाने के लिए कार्बनिक पदार्थों को केंचुआ की मदद से अपघटित कराया जाता है। वर्मीकम्पोस्ट खाद में सीडलिंग के लिए सभी जरूरी पोषक तत्व मौजूद होते हैं।

(यह भी पढ़ें: बीज अंकुरित कैसे होता है, जानें सीड जर्मिनेशन की आवश्यकताएं…) 

वर्मीकुलाईट – Seed Starter Mix Kit With Vermiculite In Hindi 

बीजों को अच्छे से अंकुरित होने के लिए लगातार नमी की जरूरत होती है, इसीलिए सीड स्टार्टिंग मिक्स में वर्मीकुलाईट का प्रयोग किया जाता है। वर्मीकुलाईट अपने वजन से कई गुना पानी को अवशोषित कर सकता है। इसका उपयोग सीडलिंग की जड़ों के लिए वायु प्रवाह और नमी को बनाये रखने में किया जाता है। 

(यह भी पढ़ें: पर्लाइट और वर्मीकुलाइट में क्या है अंतर, जानें कौन है बेस्ट…)

पर्लाइट – Seedling Starter Mix Kit With Perlite In Hindi 

बीजों को अच्छे से उगने के लिए नमी के साथ साथ हवा (ऑक्सीजन) की भी जरूरत होती है। पॉटिंग मिश्रण में अच्छा हवा का प्रवाह बनाये रखने के लिए उसमें पर्लाइट को मिलाया जाता है। यह पर्लाइट भी एक खनिज पदार्थ है जो कि सीडलिंग स्टार्टर मिक्स में हवा को बनाये रखता है, पानी को जमा होने से रोकता है और मिश्रण को कड़क होने से रोकता है।

ये चारों चीजें सीडलिंग स्टार्टर मिक्स में आपको मिलेंगी, जिसका प्रयोग आप बीज उगाने और कटिंग लगाने आदि काम में कर सकते हैं।

(यह भी जानें: पौधे उगाने के लिए बेस्ट होममेड पॉटिंग मिक्स कैसे बनाएं…)

 

सीड स्टार्टर मिक्स किट के फायदे क्या हैं – Benefits Of Buying Diy Seedling Starter Mix Kit In Hindi 

यह सीड स्टार्टिंग मिक्स भुरभुरा होता है और रोगजनकों और खरपतवारों के बीज से मुक्त है। इसमें बीजों के लिए लगातार नमी बनी रहती है। सीडलिंग की नाजुक जड़ों को इस सीड स्टार्टर मिक्स में अच्छे से हवा लगती रहती है। सीडलिंग स्टार्टर मिक्स के फायदे डिटेल में आगे बताए गये हैं:

सस्ते में मिलना – Seedling Starter Mix Kit Is Cheap In Hindi 

सीडलिंग स्टार्टर किट में एक ही पैकेज में सभी आवश्यक सामग्रियां जैसे कोकोपीट, वर्मीकम्पोस्ट, पर्लाइट और वर्मीकुलाईट मिल जाती हैं, वो भी सस्ते में। अगर आप इन्हीं चीजों को अलग अलग खरीदेंगे, तो ये आपको काफी महंगे में मिलेंगी। यह किट खरीदने से आपको अलग-अलग सामग्री को इकट्ठा करने की ज़रूरत नहीं है, इससे आपका काफी समय और मेहनत बच जाती है।

पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्वों का होना – Seedling Starter Mix Kit Is Nutrients Rich In Hindi 

बीजों को जल्दी अंकुरित करने के लिए सीडलिंग स्टार्टर मिक्स किट में नाइट्रोजन, फास्फोरस और पोटेशियम जैसे आवश्यक पोषक तत्व होते हैं, साथ ही अच्छी ग्रोथ के लिए आवश्यक सूक्ष्म पोषक तत्व भी उपलब्ध होते हैं। इससे आपके अंकुरों को शुरुआती ग्रोथ के समय सही मात्रा में पोषक तत्व मिल जाते है।

(यह भी पढ़ें: सीडलिंग में खाद कब और कैसे दें)

स्वस्थ सीडलिंग – Healthy Seedling In Seedling Starter Mix Kit In Hindi

सीडलिंग स्टार्टर मिक्स में ऐसी सामग्रियों का उपयोग किया जाता है जो कि जीवाणुरहित और रोगमुक्त होती हैं। यह किट सीडलिंग में कोई भी रोग, कीट या खरपतवार के उगने के खतरे को कम करती है।

उपयोग में आसानSeedling Starter Mix Kit Is Easy To Use In Hindi

DIY सीडलिंग स्टार्टर मिक्स किट शुरुआती गार्डनर के लिए भी बहुत काम की है। बिगिनर गार्डनर भी आसानी से इस किट का प्रयोग करके घर पर सफलतापूर्वक बीज उगा सकते हैं। 

(यह भी पढ़ें: जानिए बीज लगाने के लिए कैसे फायदेमंद है, सीड स्टार्टिंग मिक्स…)

बीज उगाने के लिए सीड स्टार्टिंग मिक्स किट का उपयोग कैसे करते हैं – How To Use Diy Seedling Starter Mix Kit In Hindi

बीज उगाने के लिए सीड स्टार्टिंग मिक्स किट का उपयोग कैसे करते हैं - How To Use Diy Seedling Starter Mix Kit In Hindi

सीडलिंग स्टार्टर मिक्स किट का प्रयोग करने की टिप्स आगे दी गई है:

  • सबसे पहले आपको सीडलिंग स्टार्टिंग किट को खोलकर उसमें से सभी सामग्रियों को बाहर निकाल लेना है।
  • अब सबसे पहले कोको पीट को तैयार करेंगे। कोकोपीट ब्लॉक को निकालें और उसे पानी से भरे टब या बाल्टी में आधे घंटे के लिए भिगोने के लिए रख दें।
  • आधे घंटे में कोकोपीट पानी को सोखकर काफी फूल जाती है। अब इसे हाथ से मसलकर बारीक कर लें और उसमें से पानी को निचोड़कर बाहर निकाल दें। कोकोपीट को सूखने के लिए धूप में रख दे।
  • अब सूख चुकी कोकोपीट में बाकि सभी सामग्री जैसे पर्लाइट, वर्मीकुलाईट और वर्मीकम्पोस्ट मिला लें।
  • सभी चीजों को आपस में अच्छे से मिलाने के बाद बीज लगाने के लिए सीडलिंग स्टार्टर मिक्स रेडी है।

(यह भी जानें: सीड स्टार्टिंग मिक्स / सीडलिंग मिक्स बनाने की विधि…)

सीडलिंग स्टार्टर मिक्स किट कहाँ से खरीदें – Where To Buy Diy Seedling Starter Mix Kit In Hindi 

Organicbazar.net साईट से आप सस्ते में सीडलिंग स्टार्टर मिक्स किट खरीद सकते हैं। इसके अलावा बीज उगाने से लेकर हार्वेस्टिंग तक की सभी जरूरी चीजें आपको यहाँ मिल जायेगी। इस सीड स्टार्टिंग मिक्स किट में आपको निम्न सामग्रियां प्राप्त होंगी:

यह सीड स्टार्टर मिक्स किट आपको organicbazar.net की साईट पर मात्र 399 रुपए में मिल जायेगी, इसके अलावा आप organicbazar साईट पर कूपन का इस्तेमाल कर अतिरिक्त डिस्काउंट प्राप्त कर सकते हैं organicbazar कूपन की अतिरिक्त जानकारी के लिए नीचे दिए गए लेख पर क्लिक करें:-

(यह भी जानें: ऑर्गेनिकबाजार पर चल रहें हैं जबरदस्त ऑफर, डालें ये कूपन कोड….)

इस लेख में सीडलिंग स्टार्टर मिक्स किट के बारे में जानकारी दी गई है। उम्मीद करते हैं सीडलिंग स्टार्टर मिक्स किट क्या है, इसके फायदे क्या हैं और इसके उपयोग आदि को जानने में यह लेख आपके बहुत काम आया होगा। इस लेख को लेकर अगर आपके मन में कोई भी सवाल या सुझाव हो, तो आप उसे कमेंट करके हमें बता सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *