घर के अंदर बीज कब और कैसे लगाना शुरू करें – When And How To Start Seeds Indoors In Hindi 

यदि आप एक ऐसे क्षेत्र में रहते हैं, जहाँ का वातावरण अधिक ठंडा है, उस क्षेत्र में लगाए गए बीज या तो अंकुरित नहीं होते हैं या फिर वह खराब हो जाते हैं, क्योंकि वहां बीज को उगने के लिए अनुकूल वातावरण नहीं मिल पाता है। इस स्थिति में बीजों को इंडोर अंकुरित करना सबसे अच्छा विकल्प है, इनडोर बीजों को उनकी अनुकूल कंडीशन में उगाया जाता हैं, जिससे वह जल्दी अंकुरित हो जाते हैं और पौधे जल्दी तैयार हो जाते हैं। आज के लेख में हम आपको सफलतापूर्वक इनडोर बीज अंकुरित करने या सीड स्टार्टिंग टिप्स के बारे में बतायेंगे, जिससे आप किसी भी मौसम में बीजों को आसानी से ग्रो कर पाएंगे। घर के अंदर बीज कब और कैसे अंकुरित करें तथा इनडोर लगाई जाने वाली सब्जियों के बीज की जानकारी के लिए लेख पूरा पढ़ें। (How To Start Seeds Indoors In Hindi)

घर के अंदर बीज अंकुरित कब करें – When To Start Seeds Indoor In Hindi 

घर के अंदर बीज अंकुरित कब करें - When To Start Seeds Indoor In Hindi 

कुछ सब्जियां जैसे- टमाटर, ब्रोकली, फूलगोभी, केल, ब्रसेल्स स्प्राउट्स, बैंगन, मिर्च, खरबूजे, और भिंडी इत्यादि को अच्छी तरह उगने और तैयार होने में लगभग 65, 75, या 90 दिनों से भी अधिक समय लग सकता है। यदि आप इन सब्जियों के बीज ग्रोइंग सीजन के कुछ समय पहले इनडोर लगा देते हैं, तो इससे आपको इन पौधों से पूरे सीजन भर सब्जियां प्राप्त होती रहेंगी।

इसके अतिरिक्त बीजों को इनडोर या घर के अन्दर निम्न दो परिस्थितियों में अंकुरित किया जाता है:-

स्थिति 1.

अधिकांशतः ठंडे क्षेत्रों में बीजों को इनडोर अंकुरित किया जाता है। जब बाहर का तापमान बहुत कम या ठंडा होता है, तब बीजों को अंदर जर्मिनेट करने अर्थात इनडोर सीडलिंग तैयार करने की सलाह दी जाती है।

स्थिति 2.

दूसरी स्थिति तब होती है, जब आप बीज को उनकी ग्रोइंग कंडीशन के विपरीत परिस्थिति में लगाते हैं जैसे- गर्मी में उगने वाले बीज को अंतिम सर्दियों के समय लगाते हैं, तब आप इन्हें गर्म वातावरण प्रदान करने के लिए इनडोर अंकुरित कर सकते हैं। इसके बाद जब पौधे उचित लंबाई के हो जाते हैं, तथा बाहर का वातावरण गर्म हो जाता है, तब आप इन्हें गार्डन की मिट्टी में लगा सकते हैं।

आइये अब जानते हैं- बीजों को घर के अंदर कैसे उगाएं?

(यह भी जानें: सीडलिंग ट्रांसप्लांट करने के लिए उपयोगी टूल्स….)

इनडोर बीज से पौधे उगाने की टिप्स – Indoor Seed Starting Tips For Success In Hindi 

इनडोर बीज अंकुरित करने के टिप्स - Indoor Seed Starting Tips For Success In Hindi 

किसी भी पौधे के बीज को जब उसकी ग्रोइंग कंडीशन के विपरीत लगाया जाता है, तो बीज लगाते समय कुछ विशेष बातों का ध्यान रखना जरूरी होता है। आइये जानते हैं- इनडोर सीड स्टार्टिंग या बीज अंकुरित करने की टिप्स के बारे में, जो कि इस प्रकार हैं:-

  • उगाने के लिए सही समय – बीजों को उगाने के लिए सही समय चुनना बहुत जरूरी है। आप अपने क्षेत्र के मौसम की जांच कर लें, कि आपके क्षेत्र में कब सबसे अधिक ठंड पड़ती है तथा ठंडा मौसम कितने समय तक रहता है। अब आप पता लगा सकते हैं, कि बीज कब बोना है और जब आपके पौधे ट्रांसप्लांटिंग के तैयार होंगे, तब बाहर का मौसम गर्म होगा या नहीं। जैसे- गर्म मौसम में उगने वाले पौधे के बीज आप जनवरी के माह में इनडोर लगा सकते हैं।
  • सही जगह – इंडोर बीज उगाने के लिए आप सूर्य प्रकाश वाली जगह चुनें (जैसे- रोशनी वाली खिड़की या बालकनी)।
  • अच्छी मिट्टी या पॉटिंग मिक्स – इंडोर बीज उगाने के लिए सबसे जरूरी है, एक रोगमुक्त और उचित जल निकासी वाला मिट्टी का मिश्रण। केवल कोकोपीट में भी आप बीज उगा सकते हैं या फिर पॉटिंग मिक्स खरीद भी सकते हैं।
  • नियमित पानी दें – बीजों को उगने के लिए नियमित रूप से पानी देना बहुत जरूरी होता है। पानी देने के लिए स्प्रे बोतल का उपयोग करें।
  • बीजों के लिए उचित तापमान – बीजों को जल्दी अंकुरित होने के लिए उचित तापमान आमतौर पर 18 से 24 डिग्री सेल्सियस के बीच होना जरूरी है।
  • उगने के बाद उचित देखभाल – जब आपके बीज उग जाएं, तो आपको उनकी उचित देखभाल करने की जरूरत है। आप सुनिश्चित करें कि उन्हें पर्याप्त रोशनी, पानी और उचित तापमान मिले।

(यह भी जानें: घर के अंदर बीज उगाते समय न करें यह 6 गलतियाँ…)

इंडोर लगाई जाने वाली सब्जियों के बीज – Seeds Of Some Indoor Vegetables In Hindi

इनडोर लगाई जाने वाली सब्जियों के बीज - Seeds Of Some Indoor Vegetables In Hindi

इंडोर लगाई जाने वाली कुछ सब्जियों के बीज और उन्हें लगाने के मौसम की जानकारी आपको नीचे दी गई है:-

ठंडे मौसम में लगाई जाने वाली सब्जियां – Cool Season Vegetables In Hindi 

शुष्क और गर्म मौसम में लगाई जाने वाली सब्जियां – Warm Season Vegetables In Hindi 

  • टमाटर (Tomato)
  • काली मिर्च (Black Pepper)
  • बैंगन (Eggplant)
  • स्क्वैश (Squash)
  • जुकिनी (Zucchini)
  • ख़रबूजा (Melon)

अधिक गर्म मौसम में लगाई जाने वाली सब्जी – Hot Weather Vegetables In Hindi 

(यह भी जानें: होम गार्डन के लिए बेस्ट सब्जियों के बीज और खरीदने की जानकारी…)

इस लेख में आपने जाना, कि बीजों को इंडोर या घर के अंदर कब और कैसे उगाएं, बीज अंकुरित करने या बीज से पौधे उगाने की टिप्स तथा इनडोर लगाई जाने वाली सब्जियों के बीज कौन-कौन से हैं। अगर आपको हमारा लेख अच्छा लगा हो तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करें, तथा लेख से संबंधित आपके सुझाव हमें कमेंट बॉक्स में बताएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *