सॉइल लेस पॉटिंग मिक्स किट खरीदकर बनाएं एक हल्की मिट्टी – DIY Soilless Potting Mix Kit In Hindi 

आमतौर पर गमले में लगे पौधों को अच्छी तरह बढ़ने और फलने-फूलने के लिए पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है, जो हम उन्हें मिट्टी और खाद के माध्यम प्रदान करते हैं, लेकिन कभी-कभी मिट्टी में पाए जाने वाले छोटे-छोटे जीव पौधे को रोगों से संक्रमित कर देते हैं, जिससे आपके पौधे ख़राब हो जाते हैं। अतः पौधों को इनसे बचाने के लिए अधिकांश गार्डनर्स सॉइल लेस पॉटिंग मिक्स का उपयोग करने की सलाह देते हैं। इस मिट्टी रहित पॉटिंग मिक्स को बनाने के लिए आनेक सामग्रियों जैसे कोकोपीट, वर्मीकुलाइट, पर्लाइट, गोबरखाद आदि की जरूरत होती है, जिन्हें आप एक साथ किट के रूप में खरीद सकते हैं, जो कि बाजार में DIY सॉइल लेस पॉटिंग मिक्स किट के रूप में उपलब्ध है।

DIY मिट्टी रहित पॉटिंग मिक्स क्या है, इसे खरीदने के फायदे और इसे कहाँ से खरीदें? इसकी जानकारी के लिए लेख पूरा पढ़ें। इसके अलावा आप इस किट के उपयोग के बारे में भी जानेंगे।

DIY सॉइल लेस पॉटिंग मिक्स किट क्या है – What Is DIY Soilless Potting Mix Kit In Hindi

DIY सॉइल लेस पॉटिंग मिक्स किट क्या है - What Is DIY Soilless Potting Mix Kit In Hindi

अगर आप एक गार्डनर हैं, तो आपने अक्सर सॉइल लेस पॉटिंग मिक्स के बारे में सुना ही होगा। सॉइल लेस पॉटिंग मिक्स में विभिन्न सामग्रियों जैसे कोकोपीट, वर्मीकुलाइट, गोबर खाद, नीम केक आदि को मिलाकर एक मिट्टी रहित मिश्रण तैयार किया जाता है, जो पौधों को अच्छी तरह बढ़ने के लिए आवश्यक पोषक तत्व और बेहतर ग्रोइंग कंडीशन प्रदान करता है।

अक्सर हम इन सभी चीजों को अलग-अलग खरीदकर मिश्रण तैयार करते हैं, लेकिन DIY सॉइल लेस मिक्स किट में आपको यह सारी चीजें एक साथ उपलब्ध होंगी, जिससे आप एक बेहतर मिट्टी रहित ग्रोइंग मिक्सचर तैयार कर पायेंगे। आगे लेख में हम इस किट के बारे में सारी जानकारी देंगे, जिसमें आप DIY सॉइल लैस पॉटिंग मिक्स में क्या-क्या मिलेगा, इसे खरीदने के फायदे और यह किट कहाँ से खरीदें? के बारे में जानेंगे।

DIY सॉइल लेस पॉटिंग मिक्स किट क्यों खरीदना चाहिए – Why Should Buy DIY Soilless Potting Mix Kit In Hindi

यदि आप गार्डन की मिट्टी में पौधे लगाते हैं, तो मिट्टी में पाए जाने वाले नेमेटोड्स और कुछ मृदा जनित रोग पौधे को संक्रमित करने लगते हैं और उनकी ग्रोथ को प्रभावित करते हैं। इन रोगजनकों से छुटकारा पाने तथा पौधे को अच्छी तरह उगने के लिए सॉइल लेस पॉटिंग मिक्स किट खरीदकर स्वयं मिट्टी रहित पॉटिंग मिक्स तैयार कर सकते हैं। यह मिश्रण पौधे को बढ़ने के लिए अनुकूल कंडीशन के साथ पोषक तत्व भी प्रदान करता है, जिससे पौधे में मृदा संबंधी रोग नहीं लगते हैं।

DIY सॉइल लेस पॉटिंग मिक्स किट उन गार्डनर्स के लिए एकदम सही है, जो अपने पौधों के लिए पोषक तत्वों से भरपूर, हल्का और अच्छा पॉटिंग मिक्स बनाना चाहते हैं।

(यह भी पढ़ें: जानिए, टेरेस गार्डन के लिए कौन सी मिट्टी सबसे अच्छी है?)

इस पॉटिंग मिक्स किट में क्या-क्या मिलेगा – What You Will Get In DIY Soilless Potting Mix Kit In Hindi 

DIY सॉइल लेस पॉटिंग मिक्स किट में आपको उपलब्ध होने वाली सामग्री और उसकी मात्रा की जानकारी नीचे दी गई है:-

  • कोकोपीट (Cocopeat) – 5 किग्रा
  • वर्मीकुलाइट (Vermiculite) – 900 ग्राम
  • पर्लाइट (Perlite) – 900 ग्राम
  • गोबरखाद (Cow Dung) – 10 किग्रा
  • नीम केक (Neem Cake) – 900 ग्राम
  • मस्टर्ड केक (Mustard Cake) – 900 ग्राम

(यह भी जानें: गार्डनिंग शुरू करने के लिए किन चीजों की पड़ती है जरूरत…..)

मिट्टी रहित पॉटिंग मिक्स किट की विशेषताएं  – Qualities Of DIY Soilless Potting Mix Kit In Hindi 

मिट्टी रहित पॉटिंग मिक्स किट की विशेषताएं  - Qualities Of DIY Soilless Potting Mix Kit In Hindi 

यदि आप अपने होम गार्डन के लिए DIY सॉइल लेस पॉटिंग मिक्स किट को खरीदने जा रहे हैं, तो इसमें मिलाई जाने वाली सभी सामग्रियां पॉटिंग मिक्स को बेहतर बनाने में क्या योगदान देती हैं? इसके बारे में जानना जरूरी है। आइए फिर जानते हैं- सॉइल लेस पॉटिंग मिक्स किट की विशेषताओं के बारे में:-

  • कोकोपीट:- यह नारियल की भूसी (Dust) से बनाया गया उत्पाद होता है, जो हल्का, बेहतर ड्रेनेज और उच्च नमी धारण क्षमता वाला होता है। कोकोपीट पौधों की स्वस्थ जड़ ग्रोथ को बढ़ावा देता है।
  • वर्मीकुलाइट:- वर्मीकुलाइट एक प्राकृतिक खनिज है, जिसका उपयोग अक्सर पॉटिंग मिक्स को बेहतर एयरेशन और जल धारण बढ़ाने में किया जाता है, इसके अलावा यह जल निकासी में सुधार भी करता है।
  • पर्लाइट:- पर्लाइट एक प्राकृतिक पदार्थ है, जो जल निकासी में सुधार करने, नमी बनाए रखने और जड़ों को एयरेशन प्रदान करने में मदद करता है।
  • गोबर खाद:- यह एक जैविक खाद है, जिसमें आवश्यक पोषक तत्व नाइट्रोजन, फास्फोरस और पोटेशियम पाए जाते हैं। गोबर खाद का उपयोग पौधे के विकास के लिए आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करने तथा पॉटिंग मिक्स को हल्का बनाने के लिए किया जाता है।
  • नीम केक:- यह एक प्राकृतिक जैविक उर्वरक है, जो नाइट्रोजन में उच्च होता है। इसके अलावा नीम खली में कीट विकर्षक गुण भी होते हैं, जो पॉटिंग मिक्स में सुधार करने में मदद करते हैं।
  • मस्टर्ड केक:- मस्टर्ड केक सरसों के बीज से बनाया गया जैविक उत्पाद है, जिसका उपयोग आवश्यक पोषक तत्वों और खनिजों की पूर्ति और उर्वरता में सुधार करने के लिए किया जाता है।

DIY सॉइल लेस पॉटिंग मिक्स किट के फायदे – Benefits Of DIY Soilless Potting Mix Kit In Hindi 

यदि आप अपने टेरेस गार्डन के लिए DIY सॉइल लेस पॉटिंग मिक्स किट खरीदते हैं, तो इसे खरीदने के आपको कुछ फायदे हो सकते हैं, जो कि इस प्रकार हैं:-

  • इस किट में आपको सारी सामग्रियां एक साथ उपलब्ध हो जायेंगी, आपको इन्हें अलग-अलग खरीदने की आवश्यकता नहीं हैं।
  • किट में उपलब्ध सारी चीजें आपको एक निर्धारित मात्रा में प्राप्त होंगी, इन्हें आपको तौलने, मापने या कम-ज्यादा करने की कोई आवश्यकता नहीं होगी।
  • यदि आप इन सामग्रियों को अलग-अलग खरीदते हैं, तो यह काफी कॉस्टली हो सकता है, लेकिन यदि आप किट खरीदते हैं, तो इसमें यह सारी चीजें आपको एक साथ किफायती दामों में उपलब्ध हो जायेंगी।
  • DIY सॉइल लेस पॉटिंग मिक्स किट से मिक्सचर तैयार करना बेहद आसान है, इसमें आपको मिश्रण तैयार करने की विधि भी मिल जायेगी, जिसे पढ़कर आप मिट्टी रहित मिश्रण तैयार कर सकते हैं।

DIY सॉइल लेस पॉटिंग मिक्स किट का उपयोग कैसे करें – How To Use DIY Soilless Potting Mix Kit In Hindi 

DIY सॉइल लेस पॉटिंग मिक्स किट का उपयोग कैसे करें - How To Use DIY Soilless Potting Mix Kit In Hindi 

इस किट का उपयोग करना बेहद आसान है। उपयोग करने की विधि नीचे बताई गई है:-

  • सबसे पहले किट खोलें और कोकोपीट ब्लॉक निकाल लें।
  • कोकोपीट ब्लॉक को एक बड़े कंटेनर या बाल्टी में रखें और उसमें पानी डालें।
  • कोकोपीट को पानी सोखने दें।
  • जब कोकोपीट पूरी तरह से पानी सोख ले, तब अतिरिक्त पानी निकाल दें और कोकोपीट को फैला लें।
  • इसके बाद कोकोपीट को अच्छी तरह हवादार क्षेत्र (फिल्टर्ड धूप) में सूखने के लिए छोड़ दें।
  • जब कोकोपीट सूख जाए, तो किट में शामिल अन्य सभी सामग्रियों (वर्मीकुलाईट, पर्लाइट, गोबर खाद, नीम की खली और सरसों खली) को इसमें मिला दें।
  • अब सभी सामग्रियों को अच्छी तरह मिलाने के बाद आपका मिट्टी रहित पॉटिंग मिक्स बनकर तैयार है।

(यह भी जानें: मिट्टी तैयार करने के लिए करें, इन गार्डनिंग टूल्स का इस्तेमाल…..)

DIY सॉइल लेस पॉटिंग मिक्स किट कहाँ से खरीदें – Where To Buy DIY Soilless Potting Mix Kit In Hindi

अगर आप अपने होम गार्डन के लिए मिट्टी रहित मिश्रण तैयार करने के लिए DIY सॉइल लेस पॉटिंग मिक्स किट खरीदना चाहते हैं, तो इसे आप हमारे ऑनलाइन गार्डन स्टोर Organicbazar.Net से खरीद सकते हैं। यहाँ आपको इस किट के अलावा गार्डनिंग की और भी बहुत सी चीजें किफायती दामों में उपलब्ध हो जायेंगी। आप घर बैठे इस किट को ऑर्डर करके बुलवा सकते हैं और अपने गार्डन के लिए ऑर्गेनिक पॉटिंग मिक्स तैयार कर सकते हैं। DIY सॉइल लेस पॉटिंग मिक्स किट खरीदने के लिए यहाँ क्लिक करें।

(यह भी जानें: कम कीमत में टेरेस गार्डन तैयार करने की बेहतरीन टिप्स…..)

इस लेख में आपने जाना DIY सॉइल लेस पॉटिंग मिक्स किट क्या है, इसे खरीदने के फायदे और इसे कहाँ से खरीदें? इसके अलावा आपने यह भी जाना, कि इस किट का उपयोग कैसे किया जाता है? यदि आप इस किट को खरीदना चाहते हैं, हमारी वेबसाइट Organicbazar.Net से खरीद सकते हैं, तथा लेख के अपने सुझाव हमें कमेंट करके बता सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *