जानिए बीज लगाने के लिए कैसे फायदेमंद है, सीड स्टार्टिंग मिक्स – Advantages Of Planting Seeds In Seed Starting Mix In Hindi

बीजों को सीधा मिट्टी में उगाने से अधिक फायदेमंद होता है, उन्हें सीड स्टार्टिंग मिक्स में बोया जाना। अक्सर हम बीजों को सामान्य मिट्टी में लगा देते हैं, जिससे वह खराब हो जाते हैं या फिर अंकुरित पौधे कमजोर होते हैं। दरअसल मिट्टी में बीजों को अंकुरित होने के लिए सही स्थितियां प्राप्त नहीं होती हैं, जिससे कमजोर बीज खराब हो जाते हैं तथा कुछ अच्छे बीज उग भी नहीं पाते हैं, अतः उन्हें लगाने के लिए सीड स्टार्टिंग मिक्स तैयार किया जाता है। यह विभिन्न सामग्रियों को मिलाकर बनाना गया मिश्रण होता है, जिसमें होम गार्डन के सभी पॉटेड प्लांट्स के लिए पोषक तत्वों की भरपूर मात्रा होती है। इस मिश्रण में बीज लगाने से पौधे स्वस्थ और रोगमुक्त होते हैं। हालाँकि इसके अलावा भी ऑर्गेनिक सीड स्टार्टिंग मिक्स/ सीडलिंग मिक्स में बीज लगाने के कई फायदे होते हैं, जिनके बारे में हम आपको इस लेख में बतायेंगे।

सीड स्टार्टिंग मिक्स क्या है (what is organic seed starter mix in hindi), होम गार्डन में बीज उगाने के लिए इस सीडलिंग सॉइल मिक्स का उपयोग क्यों किया जाता हैं तथा उपयोग के फायदे जानने के लिए लेख पूरा पढ़ें।

सीड स्टार्टिंग मिक्स क्या है – What Is Seed Starting Mix In Hindi

सीड स्टार्टिंग मिक्स क्या है - What Is Seed Starting Mix In Hindi

सीडलिंग मिक्स एक ग्रोइंग मीडियम है, जिसे विशेष रूप से कंटेनर या सीडलिंग ट्रे में बीज लगाने और उन्हें अच्छी तरह उगाने के लिए तैयार किया जाता है। आमतौर पर यह विभिन्न सामग्रियों जैसे गोबरखाद, वर्मीकम्पोस्ट, वर्मीकुलाईट, पर्लाइट, मस्टर्ड केक, नीम केक और कोकोपीट आदि का मिश्रण होता है, जो बीजों को अंकुरित होने और बढ़ने के लिए हल्का, अच्छी जल निकासी वाला और पोषक तत्वों से भरपूर वातावरण प्रदान करता है। इसके अलावा इसमें अतिरिक्त पोषक तत्व भी होते हैं, जो छोटे पौधों के स्वस्थ विकास में मदद करते हैं और रोगजनकों के विकास को रोकते हैं।

आप ऑर्गेनिक सीड स्टार्टिंग मिक्स को बाजार या ऑनलाइन माध्यम से भी खरीद सकते हैं या फिर अपना स्टार्टिंग मिक्स घर पर भी तैयार कर सकते हैं।

आइये अब जानते हैं- सीड स्टार्टिंग मिक्स में बीज लगाने के क्या फायदे हैं?

(यह भी जानें: सीड स्टार्टिंग मिक्स / सीडलिंग मिक्स बनाने की विधि…)

सीड स्टार्टिंग मिक्स में बीज लगाने के फायदे – Benefits Of Planting Seeds In Seed Starting Mix In Hindi

सीड स्टार्टिंग मिक्स में बीज लगाने के फायदे - Benefits Of Planting Seeds In Seed Starting Mix In Hindi

सामान्यतौर पर होम गार्डन में सीड स्टार्टर मिक्स का उपयोग पौधों को सफलतापूर्वक उगाने के लिए किया जाता है, इसके अतिरिक्त सीड स्टार्टिंग मिक्स में बीज बोने के कई लाभ होते हैं, जो कि इस प्रकार हैं:-

  • इसमें बेहतर बीज अंकुरण होता है।
  • यह पोषक तत्वों से भरपूर मिश्रण है।
  • इसे स्टरलाइज (कीटाणुरहित) करके बनाया जाता है।
  • यह मिक्सचर उपयोग करने में आसान होता है।
  • सीड स्टार्टिंग मिक्स बहुउपयोगी (Versatile) होता है।

बेहतर बीज अंकुरण – Better Seed Germination In Seed Starting Mix In Hindi

सीड स्टार्टिंग मिक्स में बीज लगाने का सबसे बड़ा फायदा है, कि इसमें बीजों का तेजी से और बेहतर अंकुरण होता है, यह मिक्सचर हल्का, अच्छी जल निकासी, एयरेशन और बेहतर नमी धारण क्षमता वाला होता है, जो बीजों को जल्दी और समान रूप से अंकुरित होने के लिए अनुकूल वातावरण प्रदान करते हैं।

(यह भी जानें: सफलतापूर्वक बीजों को अंकुरित करने की टिप्स…)

पोषक तत्वों से भरपूर – Seed Starting Mix Is Nutrient Rich Mixture In Hindi

आमतौर पर सीड स्टार्टर मिक्स ऐसी सामग्रियों अर्थात जैविक खाद और उर्वरकों के मिश्रण से बनाया जाता है, जो पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं इसलिए यह बीज को अंकुरित होने और अंकुरों को स्वस्थ और मजबूत रखने के लिए आवश्यक पोषक तत्वों की पूर्ति करता है।

 कीटाणुरहित मिक्सचर – Starting Mix Is A Sterilize Mixture In Hindi

इस मिक्सचर को तैयार करते समय उसमें से हानिकारक बैक्टीरिया, कवक और कीटों को खत्म करने के लिए उसे स्टरलाइज किया जाता है। यह बैक्टीरिया सीडलिंग तैयार करते समय छोटेअंकुरित पौधों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। अतः सीड स्टार्टिंग मिक्स में बीज लगाने का फायदा है, कि यह स्टरलाइज मिश्रण अंकुरों को बीमारियों से बचाने और स्वस्थ रखने में मदद करता है।

(यह भी जानें: सीडलिंग को डंपिंग ऑफ रोग से कैसे बचाएं….)

उपयोग में आसान – Seed Starting Mix Is Easy To Use For Sowing Seed In Hindi

सीड स्टार्टिंग मिक्स/सीडलिंग मिक्स के उपयोग के फायदे में से एक है कि यह मिक्सचर हल्का और भुरभुरा होता है, जिससे इसे ग्रो बैग या सीडलिंग ट्रे में भरना आसान होता है और सीडलिंग मिक्स से भरे गमले या ग्रो बैग को एक स्थान से दूसरे स्थान तक आसानी से ले जा सकते हैं। सीड स्टार्टिंग मिक्स रोपण प्रक्रिया को आसान बनाता है, जिससे इसमें बीज लगाने से समय की बचत भी होती है।

बहुउपयोगी (वर्सटाइल) – Organic Seed Starting Mix Use Is Versatile In Hindi

ऑर्गेनिक सीड स्टार्टिंग मिक्स का उपयोग विभिन्न प्रकार के पौधों के बीज लगाने, उन्हें अच्छी तरह बढ़ने तथा अनुकूल ग्रोइंग कंडीशन प्रदान के लिए किया जाता है, जिससे छोटे-नन्हें पौधे अच्छी ग्रोथ करें। इस प्रकार गार्डन की शुरुआत करते समय सीड स्टार्टिंग मिक्स गार्डनर्स के लिए एक बेहतर और बहुउपयोगी विकल्प बन जाता हैं।

(यह भी जानें: रेडी टू यूज पॉटिंग सॉइल क्या है, इसे कहाँ से खरीदें….)

इस लेख में आपने जाना, ऑर्गेनिक सीड स्टार्टिंग मिक्स क्या है, इस मिश्रण में बीज लगाने/बोने के फायदे या लाभ तथा बीज लगाने के लिए सीडलिंग मिक्स का उपयोग क्यों किया जाता हैं। यदि आपको यह लेख अच्छा लगा हो, तो अपने दोस्तों को शेयर करें, तथा लेख के सम्बन्ध में अपने सुझाव हमें कमेंट में बताएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *