पौधों से एफिड्स कैसे निकालें? – How to remove aphids from plants in Hindi

अगर आप गमले या ग्रो बैग में पौधे लगा रहे हैं, तो आपको पौधों की देखभाल करने की जरुरत होती है। आपके पौधों को अनेक प्रकार के एफिड या बहुत ही छोटे कीट प्रभावित करते हैं, जिन्हें शुरूआती समय में पहचान पाना मुश्किल होता है। ये कीट पौधों पर एक समूह में रहते हैं, और पौधों को नुकसान पहुंचाते हैं। इस लेख में आप जानेंगे कि, एफिड्स क्या होते हैं? एफिड्स के प्रकार और एफिड्स को पौधों से कैसे हटा सकते हैं?

एफिड्स क्या हैं? – What is Aphids in Hindi

एफिड्स क्या हैं? - What is Aphids in Hindi

एफिड, नरम शरीर वाले बहुत ही छोटे-छोटे कीड़े होते हैं, जो पौधे की पत्तियों, फूलों और तने को प्रभावित करते हैं। ये कीट अपने भोजन के लिए पौधे की पत्तियों से रस चूसते हैं, जिसके कारण पौधे कमजोर होते जाते हैं, और धीरे-धीरे पौधे का विकास रुक जाता है। फलस्वरूप पौधा सूखने लगता है या नष्ट हो जाता है। एफिड्स तेजी से अपनी संख्या में वृद्धि करते हैं, इसलिए प्रजनन शुरू होने से पहले उन्हें नियंत्रित करना महत्वपूर्ण है।

शुरुआत में इन कीटों (एफिड्स) को पहचान पाना बहुत मुश्किल होता है, क्योंकि ये कीट तिल के आकार के होते हैं, जो कि काले, हरे, सफ़ेद या फिर अन्य रंग के हो सकते हैं। एफिड्स के बारे में यह पता लगा पाना भी मुश्किल है कि ये कीट कहाँ से आते हैं? और इतनी तेज़ी से कैसे फैलते हैं?

(और पढ़ें: पौधों के पत्ते खाने वाले कीड़ों को हटाने के उपाय…)

गार्डनिंग टूल्स खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

 

एफिड्स के प्रकार – Types of Aphids in Hindi

एफिड की लगभग 4,000 से अधिक प्रजातियों का वर्णन किया गया है, जिनमें से कुछ, लगभग 250 प्रजातियाँ फसलों और सजावटी पौधों को प्रभावित करने वाले कीट हैं। ये कीट बहुत ही छोटे और अनेक रंगों के होते हैं।

पौधों से एफिड्स कैसे दूर करें – How to get rid of aphids on plants in Hindi

पौधों से एफिड्स कैसे दूर करें - How to get rid of aphids on plants in Hindi

गार्डन में हानिकारक रसायनों और कीटनाशकों का उपयोग किए बिना एफिड्स को हटाने और उनसे पौधों को सुरक्षित रखने के कई तरीके हैं। आइये जानते हैं पौधों से एफिड्स को दूर करने के उपाय:-

पौधे के प्रभावित भागों को हटाकर एफिड्स दूर करें – Remove aphids by Removing affected plant parts in Hindi

जब आप अपने पौधे पर एफिड्स देंखे, तो उन्हें जल्दी हटाने का प्रयास करें, नहीं तो ये कीट आपके पौधे को नुकसान पहुंचा सकते हैं। ये कीट पौधे की पत्तियों, शाखाओं या फूलों पर दिखाई दे सकते हैं। इन एफिड्स को पौधे से दूर करने के लिए आप पौधे के प्रभावित भागों को काट सकते हैं।

इसके अतिरिक्त आप संक्रमित पौधों को अपने अन्य स्वस्थ पौधों से अलग रखें। नहीं तो ये कीट संक्रमित पौधे से आपके स्वस्थ पौधे पर आकर उसे भी संक्रमित कर सकते हैं, और अन्य पौधों को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

एफिड्स को पौधे से अलग करते समय, पौधे लगे हुए गमले या ग्रो बैग की मिट्टी को प्लास्टिक कवर से ढक दें। ताकि ये कीट मिट्टी में प्रवेश न कर पाए, अन्यथा ये कीट (एफिड) आपके गमले की मिट्टी में छिप सकते है, और बाद में आपके पौधों पर फिर से हमला कर सकते हैं।

(और पढ़ें: इंडोर प्लांट्स को कीड़ों से बचाने के लिए टिप्स…)

बागवानी उपकरण खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

एफिड्स दूर करने का उपाय पानी से धोकर – To remove aphids by Water wash in Hindi

आप पानी की पतली तेज धारा से कीटों से प्रभावित पौधों को धो सकते हैं। लेकिन ध्यान रखें कि नाजुक पौधों पर पानी की तेज धारा का इस्तेमाल न करें। क्योंकि नाजुक पौधे टूट सकते हैं।

एफिड्स से छुटकारा पाने के लिए पौधों पर नीम तेल का स्प्रे – Neem oil spray to get rid of  aphids in Hindi

एफिड्स से छुटकारा पाने के लिए पौधों पर नीम तेल का स्प्रे - Neem oil spray to get rid of  aphids in Hindi

आप एफिड्स को पौधे से दूर करने के लिए नीम तेल का उपयोग कर सकते हैं। आप नीम तेल को पानी के साथ मिलाकर घोल तैयार करें और उसे स्प्रे बोतल (Spray bottle) में लेकर पौधों के एफिड्स प्रभावित भागों पर स्प्रे करें। आप सम्पूर्ण पौधे पर भी नीम तेल का स्प्रे कर सकते हैं। नीम तेल का स्प्रे करने पर छोटे या बड़े एफिड्स भाग जाते है या नष्ट हो जाते हैं। इसके अतिरक्त पौधे पर नीम तेल का छिड़काव करते समय, पौधा लगे हुए गमले की मिट्टी को प्लास्टिक कवर से ढक दें। नहीं तो ये कीट (एफिड्स) पौधा लगे हुए गमले की मिट्टी में प्रवेश कर, पौधों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। अतः आप मिट्टी में भी नीम तेल का स्प्रे करके इन कीटों को दूर कर सकते हैं।

अगर आप दिन के समय पौधे पर नीम तेल का स्प्रे करते हैं, तो पौधे पर नीम तेल की परत बनने से प्रकाश संश्लेषण की प्रक्रिया धीमी हो सकती है, फलस्वरूप पौधे की वृद्धि रुक सकती है। अतः पौधों पर नीम तेल का स्प्रे करने का सबसे अच्छा समय शाम का होता है। क्योंकि शाम के समय पौधे आराम करते हैं, तथा पौधों में प्रकाश संश्लेषण की प्रकिया भी नहीं होती है।

(और पढ़ें: नीम केक क्या है, गार्डन में इसका उपयोग और लाभ…)

जरूरी चीजें खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

एप्सम साल्ट उपयोग पौधों से एफिड्स हटाने में – Epsom salt remove aphids from plants in Hindi

एप्सम सॉल्ट स्लग (slugs), एफिड्स जैसे कीटों को पौधों के पास आने से रोकने में मदद करता है। पौधों पर एप्सम साल्ट के घोल का छिड़काव करने से गार्डन में एफिड्स की संख्या कम हो सकती है। कीटों से पौधों को सुरक्षित रखने के लिए पानी में एप्सम साल्ट मिलाकर घोल तैयार करें और इसे पौधों पर स्प्रे करें। एप्सम साल्ट का घोल कीटों को निर्जलित करके उन्हें मार देता है।

(और पढ़ें: गार्डनिंग में एप्सम साल्ट इस्तेमाल करने के फायदे…)

पौधों से एफिड्स हटाने का तरीका बेकिंग सोडा का उपयोग – Remove Aphids From Plants Using Baking Soda in Hindi

पौधों से एफिड्स हटाने का तरीका बेकिंग सोडा का उपयोग - Remove Aphids From Plants Using Baking Soda in Hindi

बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करके भी आप अपने इंडोर प्लांट्स को एफिड्स से बचा सकते हैं। यह न केवल आपके पौधों को एफिड्स और अन्य कीड़ों से बचाता है, बल्कि अन्य प्रकार की फंगल बिमारियों से भी पौधे की रक्षा करता हैं। बेकिंग सोडा को कीटनाशक के रूप में उपयोग करने के लिए, आप 4 लीटर पानी में एक चम्मच बेकिंग सोडा और एक चम्मच नीम का तेल मिला लें। अब तैयार घोल को एक स्प्रे बॉटल में भर कर सभी पौधों पर स्प्रे करें। इससे पत्तियों को ख़राब करने वाले कीड़े जल्दी नष्ट होते हैं।

(और पढ़ें: स्टिकी ट्रैप क्या है, जानें गार्डन में इसके उपयोग की सम्पूर्ण जानकारी…)

गार्डनिंग टूल्स खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *