घर की बालकनी में सुंदर सा गार्डन कैसे बनाएं, जानें तरीका – How To Make A Garden In Balcony In Hindi

जो लोग शहर में रहते हैं, अक्सर उन्हें घर पर बगीचा बनाने के लिए जगह ही नहीं बचती है। ऐसे में घर पर बालकनी ही ऐसी जगह होती है, जहाँ पर अच्छी धूप आती है और वहां गार्डन बनाया जा सकता है। यदि आप बालकनी में गार्डन तैयार करने की सोच रहे हैं, तो आपके मन में कई सवाल होंगे जैसे कि बालकनी में गार्डन (Garden) कैसे बनाएं, बालकनी गार्डन बनाने का तरीका क्या है? तो इन सवालों के जबाव और बालकनी में बागवानी (gardening) करने की टिप्स को जानने के लिए यह लेख लास्ट तक जरूर पढ़ें। Balcony Garden Making Tips In Hindi

बालकनी में गार्डन बनाने की स्टेप्स – Steps To Make A Garden In Balcony In Hindi

घर पर बालकनी में गार्डन तैयार करने में निम्न स्टेप्स आपके बहुत काम आएँगी:

शुरुआत में छोटे पौधे उगाएं – Grow Small Plants In Beginning In Hindi

बालकनी में गार्डन बनाने के लिए शुरूआत में आपको छोटे पौधों को उगाना चाहिए, जिनकी देखभाल करना आसान हो। उदाहरण के लिए आप पुदीना, तुलसी, पार्सले जैसी हर्ब्स, एलोवेरा जैसे सकुलेंट पौधे या छोटे फूल जैसे गेंदा, सदाबहार और लेट्युस, पालक, मूली जैसी सब्जियों को चुन सकते हैं। ये पौधे छोटे गमले या ग्रो बैग में भी आसानी से उग जाते हैं।

(यह भी पढ़ें: जानें छोटे गमले या ग्रो बैग में कौन सी सब्जियां लगाई जाती हैं…)

कम वजनदार पॉट्स में पौधे लगाएं – Use Lightweight Pots For Making Balcony Garden In Hindi

कम वजनदार पॉट्स में पौधे लगाएं - Use Lightweight Pots For Making Balcony Garden In Hindi

बालकनी में गार्डनिंग करने के दौरान कम वजन वाले कंटेनर में पौधे लगाना सही रहता है। इससे बालकनी पर ज्यादा वजन नहीं पड़ता है और कंटेनर को एक जगह से दूसरी जगह रखना भी काफी आसान हो जाता है। इसके लिए आप एचडीपीई और फैब्रिक ग्रो बैग का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये काफी हल्के कंटेनर होते हैं और इनमें पानी की निकासी भी बहुत अच्छे से होती है।

(यह भी पढ़ें: अपनी बालकनी में लगाएं यह 10 बेस्ट बेल वाले पौधे…)

वर्टिकल स्पेस का करें यूज – Use Verticle Space Of Balcony Garden In Hindi

वर्टिकल स्पेस का करें यूज - Use Verticle Space Of Balcony Garden In Hindi

हो सकता है आपके यहाँ बालकनी में ज़्यादा स्पेस न हो। ऐसी स्थिति में आप बालकनी गार्डनिंग के लिए वर्टिकल स्पेस का उपयोग कर सकते हैं। यानी कि आप दीवार पर पौधे उगा सकते हैं। दीवार पर पौधे उगाने के लिए आजकल पॉकेट ग्रो बैग्स आते हैं। इस तरह के ग्रो बैग्स में छोटे-छोटे पॉकेट्स होते हैं। आप इस ग्रो बैग को दीवार के सहारे लगाकर उन पॉकेट्स में पुदीना, थाइम, ओरिगैनो, पिटुनिया जैसे कई छोटे पौधों को उगा सकते हैं। इसके अलावा एक स्टैंड टेबल पर छोटे-छोटे गमलों को रखकर उसमें भी कई सारे पौधों को एक साथ उगाया जा सकता है। हैंगिंग बास्केट का प्रयोग भी वर्टिकल गार्डन तैयार करने में किया जा सकता है।

(यह भी पढ़ें: गर्मियों में बालकनी गार्डन के पौधों की देखभाल कैसे करें…)

सही मिट्टी का प्रयोग करें – Use Well Draining Soil For Balcony Gardening In Hindi

सही मिट्टी का प्रयोग करें - Use Well Draining Soil For Balcony Gardening In Hindi

बालकनी गार्डन में पौधों को अच्छे से बढ़ने के लिए बहुत जरूरी है कि उन्हें अच्छी जल निकासी वाली और उपजाऊ मिट्टी में लगाया जाए। ऐसे में पौधों के लिए आपको ऐसी मिट्टी का चुनाव करना चाहिए, जिसमें सभी पोषक तत्व उचित मात्रा में मौजूद हो। आप बालकनी गार्डन के लिए मिट्टी को घर पर भी तैयार कर सकते हैं। उपजाऊ और भुरभुरी मिट्टी तैयार करने के लिए नॉर्मल मिट्टी में रेत, गोबर खाद, वर्मीकम्पोस्ट खाद आदि मिला सकते हैं। इसके अलावा मिट्टी में कोकोपीट, पर्लाइट, वर्मीकुलाईट जैसी सामग्री मिलाने से भी मिट्टी बेहद अच्छी बन जाती है।

(यह भी पढ़ें: बालकनी में लगाएं 10 बेहतरीन सुगंधित फूलों के पौधे…)

पौधों में समय पर पानी दें – Water Plants Timely In Balcony Garden In Hindi 

पौधों में समय पर पानी दें - Water Plants Timely In Balcony Garden In Hindi 

यदि आपकी बालकनी में अच्छी धूप आती है और हवा लगती रहती है, तो ऐसे में पौधों की मिट्टी भी जल्दी सूख जाती है। इसी वजह से पौधों में समय पर पानी देना बहुत जरूरी हो जाता है। बालकनी गार्डन में पौधों को पानी देने के लिए आप वाटरिंग कैन टूल का प्रयोग कर सकते हैं। यह टूल 5 से 10 लीटर कैपेसिटी का आता है। आप अपनी बालकनी में लगे पौधों की संख्या के आधार पर वॉटरिंग कैन चुन सकते हैं। आपको बालकनी प्लांट्स की मिट्टी को पहले छूकर देख लेना चाहिए, यदि वह सूखी लगती है तभी पानी देना चाहिए। गीली मिट्टी में पानी न दें, उसके सूखने का इन्तजार करें।

(यह भी पढ़ें: घर के अंदर सिर्फ पानी में भी उगाए जा सकते हैं, यह 15 पौधे…)

बालकनी में लगे पौधों में खाद डालें – Fertilize Balcony Plants In Hindi

बालकनी में लगे पौधों में खाद डालें - Fertilize Balcony Plants In Hindi

गमले में उगाए जाने वाले सभी तरह के पौधों को अच्छी ग्रोथ करने के लिए नियमित तौर पर खाद की आवश्यकता होती है। बालकनी के पौधों में उनकी जरूरत के अनुसार गोबर खाद, वर्मी कम्पोस्ट, बोन मील जैसी जैविक खाद डाली जा सकती हैं। इसके अलावा बायो एनपीके, प्लांट ग्रोथ प्रमोटर, सीवीड जैसे लिक्विड फर्टिलाइजर भी बालकनी प्लांट्स के लिए काफी फायदेमंद होते हैं।

(यह भी पढ़ें: पौधों के लिए सही खाद और उर्वरक का चुनाव कैसे करें, जानें टिप्स…)

पौधों के लिए धूप का रखें ध्यान – Provide Sunlight In Balcony Garden Plants In Hindi

पौधों के लिए धूप का रखें ध्यान - Provide Sunlight In Balcony Garden Plants In Hindi

ज्यादातर पौधों को अच्छी ग्रोथ करने के लिए रोजाना 4 से 6 घंटे धूप की आवश्यकता होती है। आपके बालकनी गार्डन में कितनी देर धूप आती है, उसी के अनुसार आपको पौधे उगाना चाहिए। अगर कम धूप आती है तो ऐसे में आपको छांव पसंद करने वाले पौधों को उगाने के बारे में विचार करना चाहिए।

(यह भी पढ़ें: सब्जियां उगाने के लिए कितनी धूप की होती है जरूरत, जानें इस चार्ट में…)

बालकनी गार्डन की कीटों से करें सुरक्षा – Pest Control In Balcony Garden In Hindi

बालकनी गार्डन की कीटों से करें सुरक्षा - Pest Control In Balcony Garden In Hindi

जब आप बालकनी में पेड़ पौधे उगाते हैं तो उनमें कीड़ों का लगना आम बात है। इन कीड़ों से छुटकारा पाने के लिए आप कई जैविक तरीके अपना सकते हैं। जैसे आप स्टिकी ट्रैप का यूज़ कर सकते हैं, इसमें कीड़े चिपक जाते हैं और पौधों की सुरक्षा हो जाती है। नीम तेल जैसे जैविक कीटनाशकों का छिड़काव करके भी बालकनी में लगे पौधों को कीट लगने से बचाया जा सकता है।

(यह भी पढ़ें:पौधों के लिए बेस्ट हैं यह 8 प्राकृतिक कीटनाशक…)

बालकनी में गार्डन बनाना घर को सजाने का सबसे बेहतरीन तरीका है। बालकनी में आप छोटे पौधे लगाने से शुरुआत कर सकते हैं जो कि बहुत कम स्पेस में भी आसानी से उग जाते हैं। उम्मीद करते हैं इस लेख में बताई गई टिप्स आपको घर पर बालकनी में गार्डन तैयार करने में काफी काम की साबित होंगी। यदि आपको बालकनी में गार्डनिंग कैसे करें? को  लेकर कोई सवाल या सुझाव हो तो उसे कमेंट जरूर करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *