गर्मी के मौसम में पौधों में खाद कब डालें, जानें सही समय – When To Fertilize Plants In Summer In Hindi 

गर्मी, कई सारे पौधों के बढ़ने का मुख्य मौसम होता है। इस समय पौधों को भरपूर मात्रा में धूप मिलती है, जिससे पौधे जल्दी से बढ़ते हैं और सुंदर फूल तथा भरपूर पैदावार देते हैं। गर्मियों के दौरान पौधों की ग्रोथ को बनाये रखने के लिए उनमें खाद और उर्वरक डालना जरूरी होता है। लेकिन कई लोगों के मन में गर्मी के दौरान पौधों में खाद डालने के सही समय को लेकर कई सवाल होते हैं। गर्मी में पौधों में खाद कब डालें, गर्मियों में किस समय खाद डालें, गर्म मौसम में कितनी बार खाद डालें? इन सभी सवालों के जबाव आपको इस लेख में मिलेंगे। गर्मियों में खाद डालने का सही समय जानने के लिए यह आर्टिकल लास्ट तक जरूर पढ़ें।

गर्मियों के दौरान पौधों में खाद डालने का सही समय – Best Time To Fertilize Plants During Summer In Hindi

आपको गर्मी के दौरान सही समय पर पौधों में खाद और उर्वरक डालने के लिए निम्न बातों को ध्यान में रखना चाहिए:

गर्मियों के इन महीनों में खाद डालें – What Month To Fertilize Plants In Summer In Hindi 

गर्मियों के इन महीनों में खाद डालें - What Month To Fertilize Plants In Summer In Hindi 

गर्मी के समय मार्च से लेकर मई-जून के महीने, अधिकतर पौधों के बढ़ने का मुख्य सीजन होता है। पौधों के ग्रोइंग सीजन के इन महीनों में खाद डाली जा सकती है। हालाँकि आपके क्षेत्र और जलवायु के हिसाब से गर्मी के महीने आगे-पीछे हो सकते हैं। पेड़ शुरूआती वसंत (फरवरी) में बढ़ना शुरू करते हैं, और उनमें मार्च माह में खाद डालना सही रहता है। अधिकांश झाड़ियाँ वसंत और शुरुआती गर्मियों में सक्रिय रूप से वृद्धि करती हैं, इसलिए उन्हें मार्च या अप्रैल के महीने में खाद देते हैं। सब्जी, हर्ब के पौधों में भी मार्च-अप्रैल से खाद डाल सकते हैं। लॉन में गर्मी की शुरूआत से मध्य गर्मी तक खाद और उर्वरक डाला जाता है। 

(यह भी पढ़ें: तपती गर्मी में पौधों में डालें ये ठंडी खाद, होगी जबरदस्त ग्रोथ…) 

इस समय अंतराल में खाद डालें – How Often To Fertilize Plants In Summer In Hindi 

गर्मियों के दौरान पौधों को खाद कितनी बार देना है, यह पौधों के प्रकार और उपयोग किए जा रहे उर्वरकों के आधार पर भिन्न हो सकती है। आमतौर पर अधिकांश पौधों को इस ग्रोइंग सीजन के दौरान हर 2 से 4 सप्ताह में एक बार खाद डालने से फायदा होता है।

हालांकि, आपको उर्वरक पैकेजिंग पर दिए गए निर्देशों का पालन करना और अधिक मात्रा में उर्वरक डालने से बचना चाहिए, क्योंकि यह आपके पौधों को नुकसान पहुंचा सकता है। कुछ पौधों में अधिक या कम बार खाद डालने की आवश्यकता पड़ सकती है, इसलिए आपके द्वारा उगाए जा रहे पौधों की विशिष्ट आवश्यकताओं के बारे में जानना जरूरी है।

(यह भी पढ़ें: सब्जियों के पौधों में खाद कब और कैसे दें…)

गर्मियों में दिन के समय पौधों में खाद डालने का सही समय – Best Time Of Day To Fertilize Plants In Summer In Hindi

गर्मियों में दिन के समय पौधों में खाद डालने का सही समय - Best Time Of Day To Fertilize Plants In Summer In Hindi

पौधों में गर्मियों के समय खाद और उर्वरक डालने का दिन का सबसे अच्छा समय सुबह या शाम का होता है। इस समय तापमान ठंडा होता है। यह समय उर्वरक के वाष्पीकरण को रोकता है। दिन के गर्म मौसम में खाद देने से पोषक तत्व पौधे की पत्तियों को जला सकते हैं या जड़ों को भी नुकसान पहुंचा सकते हैं। पोषक तत्वों को मिट्टी में प्रवेश करने और जड़ों तक पहुंचने में मदद करने के लिए खाद या उर्वरक डालने से पहले और बाद में पौधों में पानी डालने का भी ध्यान रखें, अर्थात पौधों में पानी की कमी न होने दें। 

(यह भी पढ़ें: इस समय डालेंगे कम्पोस्ट (खाद) तो होगी पौधों की अच्छी ग्रोथ…)

इस समय खाद डालने से बचें – When Not To Fertilize Plants In Summer In Hindi 

वैसे तो गर्मियों के महीनों के दौरान पौधों को खाद देना आमतौर पर उनकी अच्छी ग्रोथ और स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण होता है, लेकिन कुछ निश्चित समय भी होता है, जब अपने पौधों को खाद देने से बचना जरूरी है। जैसे आपको बहुत अधिक गर्मी के दिनों के दौरान खाद नहीं डालना चाहिए। यदि तापमान अत्यधिक गर्म है, तो इस समय खाद देने से पौधे में तनाव उत्पन्न हो सकता है और पौधे के लिए मिट्टी से पोषक तत्वों को अवशोषित करना मुश्किल हो सकता है। इसके अलावा सीजन ख़त्म होने के महीनों के दौरान भी खाद डालने की जरूरत नहीं होती है। 

गर्मियों के दौरान पौधों की ग्रोथ अच्छे से बनाए रखने के लिए उनमें सही समय पर खाद डालना जरूरी होता है। इस लेख में गर्म मौसम में पौधों में खाद डालने के सबसे अच्छे समय के बारे में जानकारी दी गई है। उम्मीद करते हैं यह लेख आपको पसंद आया होगा। यदि इस लेख से जुड़ा आपका कोई भी सवाल या सुझाव हो तो, आप उसे हमें कमेंट करके बता सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *