कम गहराई वाले पॉट में लगाएं, यह उथली जड़ वाली सब्जियां – Shallow Rooted Vegetables In Hindi

अक्सर पौधों को लगाने के लिए आप अधिक गहराई वाले गमले खरीदने के लिए काफी पैसे खर्च करते होंगे, लेकिन क्या आप जानते हैं, कुछ सब्जियाँ ऐसी भी होती हैं, जिन्हें उथले या कम गहरे पॉट या गमले में भी लगाया जा सकता है, और इन्हें खरीदने के लिए काफी कम कीमत अदा करनी होती है। यह वेजिटेबल्स न सिर्फ कम गहराई में बल्कि, कम समय में भी तेजी से ग्रो करती हैं। इन सब्जी के पौधों को आप इनडोर या आउटडोर एक उथले गमले या ट्रे में भी ग्रो कर सकते हैं। कम गहरे पॉट में लगाई जाने वाली अर्थात उथली जड़ प्रणाली वाली सब्जियां (Shallow Rooted Vegetable) कौन सी हैं? जानने के लिए इस लेख को पूरा पढ़ें, जिसमें हम आपको बतायेंगे, कि उथली जड़ वाली सब्जी (shallow root vegetables in hindi) के नाम तथा सब्जियों को लगाने के लिए बेस्ट पॉट साइज के बारे में।

उथली जड़ वाली सब्जियों के नाम – Name Of Shallow Rooted Vegetable Plants In Hindi

कम गहरे या उथले पॉट में लगाई जाने वाली सब्जियां अर्थात उथली जड़ प्रणाली वाले वेजिटेबल प्लांट के नाम निम्न हैं:-

  1. अरुगुला (Arugula)
  2. बेबी पाक चॉय (Baby Pak Choy)
  3. ब्रॉकली (Broccoli)
  4. पालक (Spinach)
  5. पत्ता गोभी (Cabbage)
  6. सलाद पत्ता (Lettuce)
  7. केल (Kale)
  8. स्विस चार्ड (Swiss Chard)
  9. माइक्रोग्रीन्स (Micro greens)
  10. हरी प्याज (Spring Onion)

आइए जानते हैं, यह उथली जड़ वाली सब्जियां कैसे उगाई जाती हैं?

(और पढ़ें: सभी प्रकार के पौधे लगाने के लिए आइडियल ग्रो बैग…)

ग्रो बैग (गमला) खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

 

अरुगुला – Arugula vegetable can be grown in shallow pots In Hindi

अरुगुला - Arugula vegetable can be grown in shallow pots In Hindi 

रॉकेट या अरुगुला उथले पॉट या गमले में आसानी से बढ़ने वाली पत्तेदार हरी सब्जी है। यह उथली जड़ प्रणाली वाले पौधे होते हैं, जिनकी पत्तियां प्रोटीन व विटामिंस से भरपूर, लेकिन स्वाद में कुछ कड़वी होती हैं। आप इसे इनडोर तथा आउटडोर किसी भी जगह ग्रो कर सकते हैं। अरुगुला के बीज लगाने के लिए कम से कम 6 इंच की गहराई वाला पॉट होना चाहिए। आप अरुगुला सब्जी उगाने के लिए निम्न साइज़ के उथले ग्रो बैग्स का उपयोग कर सकते हैं:-

(और पढ़ें: गमलों में उगाई जाने वाली हरी पत्तेदार सब्जियां…)

बेबी पाक चॉय – Baby Bok Choy Is Shallow Rooted Plant In Hindi

बेबी पाक चॉय - Baby Bok Choy Is Shallow Rooted Plant In Hindi

बोक चॉय या पाक चोई को चायनीस कैबेज के नाम से भी जाना जाता हैं। यह एक पौष्टिक हरी पत्तेदार सब्जी है, जिसकी पत्तियां पालक के समान होती हैं तथा इनमें सफ़ेद रंग के डंठल होते हैं। यह एक उथली जड़ वाली सब्जी है, अतः आप अपने घर पर गहराई की अपेक्षा अधिक चौड़े कंटेनर में बेबी पाक चॉय को उगा सकते हैं। बोक चॉय उगाने के लिए आप कम से कम 9 इंच गहराई वाला अर्थात 18 x 9 इंच (W x H), 24 x 9 इंच (W x H) साइज़ के पॉट का इस्तेमाल कर सकते हैं।

ब्रॉकली – Shallow Root Vegetable Broccoli In Hindi

ब्रॉकली - Shallow Root Vegetable Broccoli In Hindi

ब्रॉकली दिखने में गोभी के समान होती है, कई सारे विटामिंस तथा पोषक तत्वों से भरपूर, यह सब्जी उथली जड़ वाली होती हैं। वैसे तो यह पौधे आंशिक छाया में बढ़ सकते हैं, लेकिन तेजी से बेहतर ग्रोथ के लिए पूर्ण सूर्य प्रकाश की आवश्यकता होती है। यह एक हैवी फीडर वेजिटेबल प्लांट है, अतः इसकी अच्छी वृद्धि के लिए नियमित समयांतराल से खाद देना उचित होता है। उथली जड़ वाली सब्जी ब्रॉकली के पौधे उगाने के लिए आप निम्न साइज के ग्रो बैग या गमले खरीद सकते हैं:-

(और पढ़ें: वेजिटेबल गार्डन के लिए टॉप 10 ऑर्गेनिक लिक्विड फर्टिलाइजर…)

बीज खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

पालक – Spinach vegetable can be grown in shallow pots In Hindi  

पालक - Spinach vegetable can be grown in shallow pots In Hindi  

पालक गमले में उगाने के लिए सबसे अच्छी और अनुकूल सब्जियों में से एक है। यह उथली जड़ वाली हरी पत्तेदार सब्जी के पौधे प्रतिदिन 5 से 6 घंटे की धूप तथा अच्छी जल निकासी वाली मिट्टी में एक चौड़े और कम गहराई वाले पॉट में उगाए जा सकते हैं। लीफी वेजिटेबल पालक को उगाने के लिए आप कम से कम 6 से 8 इंच गहराई वाला पॉट, अर्थात 18 x 6 इंच (W x H), 24 x 6 इंच (W x H) का ग्रो बैग इस्तेमाल कर सकते हैं।

(और पढ़ें: दिसंबर-जनवरी में कौन सी सब्जी लगाएं…)

पत्ता गोभी – Shallow Rooted Vegetable Cabbage In Hindi 

पत्ता गोभी - Shallow Rooted Vegetable Cabbage In Hindi 

पत्ता गोभी एक उथली जड़ प्रणाली वाली सब्जी है, लेकिन जमीन के ऊपर इनके पौधे का आकार अधिक विकसित होता है, इसलिए इन्हें उगाने के लिए एक अधिक चौड़े कंटेनर या पॉट की आवश्यकता होती है। पत्ता गोभी नियमित रूप से खाद, पानी तथा 6 से 8 घंटे की सीधी धूप मिलने पर अच्छी ग्रोथ करती है। घर पर पत्ता गोभी का एक पौधा उगाने के लिए आप 12 x 12 इंच (W x H) और एक से अधिक पौधे उगाने के लिए 24 x 15 इंच (W x H), 24 x 12 इंच (W x H) इंच के गमले उपयोग कर सकते हैं।

सलाद पत्ता – Shallow Rooted Plant Lettuce Easily To Grow In Pot In Hindi

सलाद पत्ता - Shallow Rooted Plant Lettuce Easily To Grow In Pot In Hindi

सलाद पत्ता अर्थात लेट्यूस सबसे ज्यादा खाई जाने वाली हरी पत्तेदार सब्जियों में से एक है, जिन्हें आप कम गहराई वाले गमले में आसानी से लगा सकते हैं। सलाद पत्ता के बीजों की सीडलिंग तैयार करके छोटे नन्हें पौधों को सीधी धूप वाले स्थान पर ट्रांसप्लांट किया जाता है। लेट्यूस के पौधे उगाने के लिए आप निम्न साइज़ के गमले या ग्रो बैग्स यूज़ कर सकते हैं:-

  • 18 x 6 इंच (W x H)
  • 24 x 6 इंच (W x H)

(और पढ़ें: जनवरी में इन जरूरी कामों से करें गार्डनिंग की बेहतर शुरूआत…)

सब्जी के बीज खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

केल – Kale Is Shallow Rooted Plant To Grow In Pot In Hindi

केल - Kale Is Shallow Rooted Plant To Grow In Pot In Hindi

केल एक उथली जड़ों वाली ग्रीन लीफी वेजिटेबल है, जिनकी पत्तियों में कई सारे विटामिन, खनिज और फाइबर होते हैं। आप उन्हें उथले कंटेनरों में उगा सकते हैं। केल धूप में उगना पसंद करने वाली सब्जी है इसलिए आप विंटर सीजन के समय, धूप वाले स्थान पर इसे उगा सकते हैं। केल के बीज को सीधे गमले में या ट्रांसप्लांटिंग मेथड, दोनों तरीकों से उगा सकते हैं।

घर पर पत्तेदार सब्जी केल के दो पौधे उगाने के लिए आप 12 x 12 इंच (W x H) और दो से अधिक पौधे उगाने के लिए 24 x 12 इंच (W x H) इंच के गमले उपयोग कर सकते हैं।

(और पढ़ें: छाया में बेल या लता पर उगने वाली सब्जियां…)

स्विस चार्ड – Shallow Rooted Plant Chard To Grow In Pot In Hindi

स्विस चार्ड - Shallow Rooted Plant Chard To Grow In Pot In Hindi

स्विस चार्ड एक लोकप्रिय सलाद वाली सब्जी है, जिसकी जड़ें उथली होती हैं। इस सब्जी को सीधे गमलों में उगाना बेहद आसान है, इन्हें ट्रांसप्लांट करने की आवश्यकता नहीं होती है। गमले में स्विस चार्ड की पत्तियों की अच्छी ग्रोथ के लिए 6-8 घंटे धूप की जरूरत होती है, लेकिन गर्मी के दिनों में यह आंशिक छाया में भी उग सकती हैं। स्विस चार्ड उगाने के लिए कम से कम 9 इंच की गहराई वाला गमला होना चाहिए, इसके लिए आप निम्न साइज के ग्रो बैग खरीद सकते हैं:-

(और पढ़ें: पौधों की अच्छी वृद्धि के लिए क्या है जरूरी…)

माइक्रोग्रीन्स – Micro greens Are Shallow Root Vegetable In Hindi

माइक्रोग्रीन्स – Micro greens Are Shallow Root Vegetable In Hindi

यह एक कम गहरे या उथले पॉट में लगाई जाने वाली सब्जी है। वास्तव यह परिपक्व सब्जी नहीं, बल्कि बीजों के छोटे अंकुर होते हैं, जो कई सारे पोषक तत्वों और खनिजों से भरपूर होते हैं। इन्हें आप अपने घर पर धूप वाली खिड़की के पास, एक कम गहरी ट्रे में भी ग्रो कर सकते हैं या फिर आप इन्हें कागज़ के तौलिये या टिशु पेपर पर भी ग्रो कर सकते हैं।

(और पढ़ें: सुपरफूड माइक्रोग्रीन्स के बारे में सम्पूर्ण जानकारी…)

वेजिटेबल सीड खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

हरी प्याज – Spring Onion vegetables can be grown in shallow pots In Hindi

हरी प्याज - Spring Onion vegetables can be grown in shallow pots In Hindi

स्प्रिंग अनियन या हरी प्याज बहुत ही उथली जड़ वाले पौधे होते हैं, जिन्हें कम गहराई के पॉट में उगाना बहुत आसान है। हरी प्याज के बल्ब बहुत ही छोटे तथा पौधे की पत्तियां बड़ी होती हैं, इन्हें इनकी पत्तियों के लिए उगाया जाता है।

हरा प्याज उगाने के लिए गमले कम से 6 इंच गहराई वाले होने चाहिए, आप निम्न साइज के ग्रो बैग इस्तेमाल कर सकते हैं:-

(और पढ़ें: घर पर उगाएं यह 8 तरह की प्याज…)

इस लेख में आपने जाना, कि उथले या कम गहरे पॉट में लगाई जाने वाली अर्थात उथली जड़ प्रणाली वाली सब्जियां कौन सी हैं, सब्जियों के नाम तथा इन उथली जड़ वाले पौधे को उगाने के लिए पॉट साइज़ के बारे में। आशा करते हैं यह लेख आपको पसंद आया हो, तो इसे जरूर शेयर करें, तथा लेख से संबंधित आपके जो भी सवाल हैं, हमें कमेंट करके जरूर बताएं।

ग्रो बैग (गमला) खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *