जैविक कीटनाशकों के फायदे – Benefits Of Using Organic Pesticides In Hindi

जहाँ एक ओर लोग अपने गार्डन में केमिकल फ्री सब्जियां उगाना पसंद करते हैं, वहीं दूसरी ओर कई नुकसानदायक कीट उनकी सब्जी के पौधों को नुकसान पहुंचाते हैं। अक्सर इन कीटों को दूर करने के लिए हम तरह-तरह के प्रभावी कीटनाशक का उपयोग करते हैं, लेकिन केमिकल युक्त कीटनाशकों का पौधों के साथ-साथ प्रकृति पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है। तो क्यों न, जब हम ऑर्गेनिक सब्जियां उगाते हैं, तो जैविक कीटनाशक (Organic Pesticide) का ही उपयोग करें। ऑर्गेनिक पेस्टिसाइड प्राकृतिक उत्पादों से बनाये जाते हैं, जो 100% हानिरहित होते हैं और इनका मानव और पर्यावरण पर कोई बुरा प्रभाव नहीं पड़ता है। हालाँकि इसके अलावा जैविक कीटनाशक के और भी कई फायदे या लाभ हैं, जिसके बारे में हम आपको इस लेख में बतायेंगे। (Organic Pesticides Benefits In Hindi)

जैविक कीटनाशक क्या हैं – What Is Neutral Organic Pesticide In Hindi

जैविक कीटनाशक विभिन्न प्रकार के प्राकृतिक उत्पादों जैसे पौधों, खनिजों से बनाए गए कीटनाशक होते हैं। यह कीटनाशक नॉन-टॉक्सिक होते हैं, जिनका प्रकृति तथा मानव स्वास्थ्य पर कोई बुरा प्रभाव नहीं पड़ता है।

गार्डन में जैविक या प्राकृतिक कीटनाशक के फायदे – Advantages Of Natural Pesticides In Hindi

रासायनिक कीटनाशक की अपेक्षा प्राकृतिक कीटनाशक क्यों बेहतर हैं, जानने के लिए आपको नीचे बताई गई निम्न बातों को जानना होगा। जिनमें बताये गए हैं जैविक कीटनाशक के फायदे या लाभ:-

  1. पर्यावरण के अनुकूल (Environment Friendly)
  2. बायोडिग्रेडेबल (Biodegradable)
  3. नॉन-स्टेनिंग (Non-Staining)
  4. नॉन-टॉक्सिक (Non-Toxic)
  5. कम गंध (Less Smell)
  6. कम हानिकारक (Less Harmful)
  7. प्रभावशाली (Effective)
  8. लाभकारी कीटों के लिए फायदेमंद (Beneficial Insects)

(और पढ़ें: कीटनाशक के छिड़काव से पहले जानें यह आवश्यक 5 बातें…)

जरूरी चीजें खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

 

पर्यावरण के अनुकूल – Natural Pesticides Good For The Environment In Hindi

प्राकृतिक जैविक कीटनाशकों का प्रयोग करने का सबसे बड़ा फायदा है, कि यह पर्यावरण के अनुकूल होते हैं, अतः इनके प्रयोग से आसपास के वातावरण पर कोई बुरा प्रभाव नहीं पड़ता है। यह पौधों की उत्पादन क्षमता बढाने के साथ-साथ मिट्टी की उर्वरता में भी वृद्धि करते हैं। फर्क सिर्फ इतना है, कि कुछ जैविक कीटनाशकों का असर दिखने में समय लगता है, लेकिन इसकी अपेक्षा सिंथेटिक पेस्टिसाइड तुरंत तो असर दिखाते हैं, लेकिन जमीन पर लंबे समय तक रहते हैं और लगातार नुकसान पहुंचाते हैं।

(और पढ़ें: नीम केक क्या है, गार्डन में इसका उपयोग और लाभ…)

बायोडिग्रेडेबल – Natural Pesticides Is Biodegradable In Hindi

जैविक उत्पाद से बने कीटनाशक बायोडिग्रेडेबल होते हैं, अतः उपयोग करने और प्रभाव खत्म हो जाने के के लगभग 1 महीने बाद यह मिट्टी में मिलकर पूरी तरह से अपघटित हो जाते हैं। जमीन पर इनका कोई भी अंश शेष नहीं रहता है।

नॉन-स्टेनिंग – Natural Pesticides Is Non-Staining On Plants Leaves In Hindi

अन्य रासायनिक कीटनाशक के प्रयोग से पौधों की पत्तियों पर धब्बे या निशान आने की संभावना अधिक होती है, जबकि प्राकृतिक जैविक कीटनाशक के स्प्रे से पत्तियों पर कोई भी स्पॉट्स (धब्बे) या निशान नहीं आते हैं। अतः यह पौधों के लिए पूरी तरह से सुरक्षित होते हैं।

(और पढ़ें: गार्डन में पेस्टीसाइड का उपयोग कब करें...)

ग्रो बैग (गमला) खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

नॉन-टॉक्सिक – Organic Pesticides Is Non-Toxic In Hindi

जैविक कीटनाशक गैर-विषैले होते हैं, अतः इनका छिड़काव करने के बाद फलों तथा सब्जियों की हार्वेस्टिंग कर उन्हें पानी से धुलकर खाने के लिए उपयोग में ला सकते हैं, जबकि रासायनिक कीटनाशकों के प्रभाव को कम करने के लिए कुछ सप्ताह की प्रतीक्षा करनी पड़ती है।

(और पढ़ें: फोलियर स्प्रे फर्टिलाइजर क्या है, जानिए इसके उपयोग व फायदे…)

कम गंध – Natural Pesticide Is Less Smell In Hindi

प्राकृतिक कीटनाशक कम गंध वाले होते हैं, यह मानव जीवन और अन्य पालतू जानवरों के लिए पूरी तरह से सुरक्षित होते हैं, इसकी अपेक्षा केमिकल युक्त पेस्टिसाइड तेज दुर्गन्ध वाले होते हैं, इनके उपयोग से व्यक्ति को एलर्जी, अस्थमा जैसी कई समस्याएँ उत्पन्न हो सकती हैं।

पौधों तथा मिट्टी के लिए कम हानिकारक – Effects Of Organic Pesticides To The Plants In Hindi

लगातार केमिकल युक्त कीटनाशक के प्रयोग से मिट्टी की उर्वरता और उपजाऊ क्षमता समाप्त होने लगती है, अतः उनके स्थान पर जैविक कीटनाशक का उपयोग करके आप मिट्टी के पोषक तत्वों को बचा सकते हैं।

कभी-कभी अधिक प्रभावी रासायनिक कीटनाशक के प्रयोग से पौधे की उत्पादन क्षमता प्रभावित होने लगती है या फिर पौधा मुरझाने लगता है, लेकिन यदि हम जैविक कीटनाशक का उपयोग करते हैं, तो यह कम प्रभावी होते हैं, जिससे पौधों पर कोई दुष्प्रभाव या लक्षण दिखाई नहीं पड़ता है।

उपजाऊ मिट्टी व अन्य चीजें खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

अधिक समय के लिए प्रभावी – Effectiveness Of Organic Pesticides In Hindi

जैविक कीटनाशकों को अपना प्रभाव दिखाने में समय तो लगता है, लेकिन इनका असर पौधे पर लंबे समय तक होता है, जिससे हार्मफुल कीटों को अधिक समय तक पौधे से दूर रखा जा सकता है।

लाभकारी कीटों के लिए फायदेमंद – Organic Pesticide To Beneficial Insects In Hindi

केमिकल युक्त इंसेक्टिसाइड हार्मफुल कीटों को दूर करते ही हैं, साथ ही पॉलिनेशन करने वाले फायदेमंद कीटों को भी नुकसान पहुंचाते हैं, लेकिन जैविक पेस्टिसाइड से लाभकारी कीटों को किसी भी प्रकार का नुकसान नहीं होता है।

(और पढ़ें: यह गार्डन कीट होते हैं पौधों के लिए फायदेमंद…)

इस लेख में आपने जाना, कि गार्डन में लगे पौधों के लिए प्राकृतिक जैविक कीटनाशक या पेस्टिसाइड के लाभ या फायदे क्या हैं। उम्मीद है यह लेख आपको पसंद आया होगा, लेख से संबंधित आपके जो भी सवाल हैं, हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

जरूरी चीजें खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *