घर पर वर्मी कम्पोस्ट टी बनाने और इस्तेमाल करने का आसान तरीका – How To Make Vermicompost Or Worm Castings Tea At Home In Hindi 

ठोस वर्मी कम्पोस्ट या केंचुआ खाद को पानी से भरी बाल्टी में 1 दिन के लिए डालकर रखने से जिस तरल खाद को बनाया जाता है, उसे वर्मीकम्पोस्ट टी/चाय (Vermicompost Tea) कहा जाता है। इस खाद को डालने से सब्जी, फल, फूल और बाकि सभी तरह के पौधों को तुरंत पोषक तत्व मिलते हैं और मिट्टी में लाभकारी सूक्ष्मजीवों की संख्या बढ़ती है। यदि आप भी वर्म कास्टिंग टी (Worm Casting Tea) को घर पर बनाने की टिप्स जानना चाहते हैं, तो यह लेख आपके लिए ही है।

घर पर वर्मी कम्पोस्ट टी/चाय कैसे बनाएं, इसे बनाने की विधि या तरीका क्या है और इस तरल खाद का पौधों में उपयोग कैसे किया जाता है, इसकी पूरी जानकारी के लिए यह लेख लास्ट तक जरूर पढ़ें।

वर्मी कम्पोस्ट टी बनाने की विधि/तरीका – Make Worm Casting/Vermicomposting Tea In Hindi 

वर्मी कम्पोस्ट टी बनाने की विधि/तरीका - Make Worm Casting/Vermicomposting Tea In Hindi 

घर पर वर्मीकम्पोस्ट टी बनाने के तरीके को 5 आसान स्टेप्स में समझते हैं:

1. जरूरी समान इकठ्ठा करें – Gather Materials To Make Worm Tea At Home In Hindi 

घर पर वर्म कास्टिंग टी (Worm Casting Tea) बनाने के लिए आपको निम्न सामान की जरूरत पड़ेगी:

  • एक बाल्टी (Bucket)
  • पानी (Water)
  • आधा से एक कप गुड़ (Molasses)
  • वर्मी कम्पोस्ट खाद (Vermicompost Manure)
  • एक मोजा (socks)

2. बाल्टी में पानी भरें – Fill Bucket With Water To Make Vermicompost Tea In Hindi 

आप कितनी मात्रा में वर्मी कम्पोस्ट टी तैयार करना चाहते हैं, उसके अनुसार छोटी या बड़ी बाल्टी का चुनाव करें। इसके बाद बाल्टी में पानी भर लें। बाल्टी को फुल न भरें, ऊपर से थोड़ा खली रहने दें।

(नोट – वर्मी टी (worm tea) बनाने के एक दिन पहले बाल्टी में नल का पानी भरकर रख दें, 24 घंटे में पानी में मौजूद क्लोरिन (chlorine) उड़ जाती है, जो कि खाद में पाए जाने वाले सूक्ष्मजीवों के लिए हानिकारक मानी जाती है।)

(और पढ़ें: वर्मी कम्पोस्ट टी के इस्तेमाल से पौधों को होते हैं ये 5 जबरदस्त फायदे…)

3. बाल्टी में आधा कप गुड़ डालें – Add Molasses To The Water In Hindi 

पानी भरने के बाद बाल्टी में आधा से एक कप खाने का गुड़ डाल दें। ऐसा करने से पानी और खाद के मिश्रण में माइक्रोब्स की सक्रियता बढ़ जाती हैं, क्योंकि वे गुड़ को खाना पसंद करते हैं।

4. बाल्टी में वर्मीकम्पोस्ट खाद डालें – Add Vermicompost Manure To Water In Hindi 

अब बाल्टी में भरे पानी में वर्मीकम्पोस्ट खाद (worm casting manure) को डाला जाता है। खाद को पहले एक कपड़े में भर लें और फिर उसके बाद कपड़े को बाल्टी में डाल दें। इसके लिए आप एक मोजे (socks) का प्रयोग कर सकते हैं। मोजे में वर्मीकम्पोस्ट खाद को भरें और मौजे के ऊपरी किनारे को गाँठ लगाकर या रस्सी से बांधकर बंद कर दें। आप खाद को बिना कपड़े में भरे सीधे भी बाल्टी में डाल सकते हैं, लेकिन आपको बाद में उसे उपयोग करने के लिए छानना पड़ेगा।

(और पढ़ें: घर पर पहली बार कंपोस्ट बनाते समय इन 8 टिप्स का रखें ध्यान…)

5. 24 घंटे के लिए खाद को पानी में घुलने दें – Let Worm Casting Manure Soak In Water For 24 Hour In Hindi 

24 घंटे के लिए खाद को पानी में घुलने दें - Let Worm Casting Manure Soak In Water For 24 Hour In Hindi 

बाल्टी में खाद को 24 घंटे के लिए घुलने दिया जाता है। कुछ घंटो बाद लकड़ी की मदद से पानी को हिला देना सही रहता है, इससे खाद को जल्दी घुलने में मदद मिलती है। एक दिन के बाद पानी का रंग ब्राउन (dark brown) हो जाता है। अब वर्मीकम्पोस्ट टी तैयार है, इसका उपयोग आप पौधों में कर सकते हैं।

वर्मी कम्पोस्ट टी का उपयोग करने का तरीका – How To Use Worm Tea To Fertilize Home Garden In Hindi 

वर्मी कम्पोस्ट टी का उपयोग करने का तरीका - How To Use Worm Tea To Fertilize Home Garden In Hindi 

आप वर्मीकम्पोस्ट टी को वाटरिंग कैन में भरकर पौधों की मिट्टी में डाल सकते हैं। इसके अलावा स्प्रे बोतल में भरकर वर्मी कम्पोस्ट टी का पौधों पर छिड़काव भी किया जा सकता है। इस लिक्विड खाद को ज्यादा दिनों तक स्टोर करके न रखें, 2 से 3 दिन तक आप इसका उपयोग कर सकते हैं। मोजे में मौजूद ठोस वर्मीकम्पोस्ट को भी पौधे की मिट्टी में मिला दें।

(और पढ़ें: इस तरह करें अपने पौधों में लिक्विड उर्वरक का उपयोग…)

इस लेख में आपने जाना कि घर पर वर्म कास्टिंग चाय या वर्मी कम्पोस्ट टी कैसे बनाएं, इसे बनाने की विधि या तरीका के बारे में। वर्म कास्टिंग टी (worm casting tea) या वर्मीकम्पोस्ट टी (vermicompost tea) घर पर बनाने से जुड़ा यह लेख आपको कैसा लगा, इसकी प्रतिक्रिया आप कमेन्ट के माध्यम से बता सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *